IhsAdke.com

कैसे अपने कंप्यूटर के लिए एक यूएसबी डिवाइस कनेक्ट करने के लिए

यूएसबी एक इलेक्ट्रॉनिक संचार प्रोटोकॉल है जो आमतौर पर कंप्यूटर सहायक उपकरण और अन्य छोटे उपकरणों में उपयोग किया जाता है। कीबोर्ड, चूहों, कैमरे, प्रिंटर, मेमोरी स्टोरेज डिवाइस, एमपी 3 डिवाइस, इत्यादि, आपके कंप्यूटर से एक यूएसबी केबल के जरिये जुड़ जाएंगे। इन उपकरणों में से कुछ में ऐसी केबल द्वारा आपूर्ति की गई सभी शक्तियां हैं, और कुछ कंप्यूटरों पर यूएसबी डिवाइस कनेक्ट करने के बारे में कुछ विचार हैं। इन विचारों को याद रखें और आप बिना सिरदर्द USB उपकरणों का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

चरणों

शीर्षक वाला चित्र आपके कंप्यूटर पर एक यूएसबी ड्राइव संलग्न करें चरण 1
1
आवश्यक ड्राइवरों को पहले स्थापित करें यदि आपके पास यूएसबी डिवाइस पैकेज है, तो यह देखने के लिए निर्देशों की जांच करें कि क्या आपको ड्राइवर स्थापित करना है। चालक सॉफ्टवेयर का एक हिस्सा है जो कंप्यूटर और डिवाइस के बीच संचार करता है। सभी ऑपरेटिंग सिस्टम स्वचालित रूप से आवश्यक ड्राइवर डाउनलोड करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, लेकिन अगर आपके पास इंटरनेट एक्सेस नहीं है, तो आपको मैन्युअल रूप से ड्राइवर स्थापित करना होगा।
  • ड्राइवर आम तौर पर एक सीडी पर आ जाएगा यदि मैन्युअल स्थापना की आवश्यकता है। सीडी डालें और चालक को स्थापित करने के लिए निर्देशों का पालन करें।
  • शीर्षक वाला चित्र आपके कंप्यूटर पर यूएसबी ड्राइव संलग्न करें चरण 2
    2
    अपनी डिवाइस और अपने कंप्यूटर को चालू करें यदि आपके USB डिवाइस में एक स्विच, या पावर कॉर्ड है, तो उसे अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करने से पहले डिवाइस को प्लग करें। अपने कंप्यूटर को भी चालू करें
  • शीर्षक वाला चित्र आपके कंप्यूटर पर यूएसबी ड्राइव संलग्न करें चरण 3
    3
    USB केबल को डिवाइस में प्लग करें यदि आपके पास कोई है छोटे भंडारण उपकरणों में आम तौर पर एक एकीकृत यूएसबी कनेक्टर होता है, लेकिन पोर्टेबल HDD और अन्य डिवाइसों को केबल की आवश्यकता हो सकती है। केबल को डिवाइस में प्लग करें ताकि इसे आपके कंप्यूटर से जोड़ा जा सके।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने कंप्यूटर पर यूएसबी ड्राइव संलग्न करें चरण 4
    4
    अपने कंप्यूटर पर यूएसबी पोर्ट की स्थिति जानें इन प्रवेश द्वार छोटे हैं, आयताकार खुले होते हैं जिसमें चार धातु संपर्क होते हैं। उनके पास एक लोगो भी है, जिसमें तीन बिंदुओं में विभाजित चक्र और एक तीर दिखाया गया है। अगर आप स्थायी आधार पर डिवाइस का उपयोग करना चाहते हैं, तो अपने कंप्यूटर के मामले में पीछे यूएसबी पोर्ट का उपयोग करें। सामने वाले इनपुट जल्दी से डिवाइस कनेक्ट करने और डिस्कनेक्ट करने के लिए एक अच्छा विकल्प हैं



  • शीर्षक वाला चित्र अपने कंप्यूटर पर यूएसबी ड्राइव संलग्न करें चरण 5
    5
    यूएसबी पोर्ट को अपने कंप्यूटर पर यूएसबी पोर्ट में प्लग करें। यह तय करने के बाद कि कौन से इनपुट का उपयोग करना है, उपकरण को इनपुट से कनेक्ट करें, या तो केबल या प्लग-इन कनेक्टर द्वारा। कनेक्टर को आसानी से आना चाहिए, और यह केवल एक ही तरह से आता है, इसलिए इसे चालू करें यदि सॉकेट गलत है।
  • शीर्षक वाला चित्र आपके कंप्यूटर पर एक यूएसबी ड्राइव संलग्न करें चरण 6
    6
    ड्राइवरों को स्थापित करने के लिए प्रतीक्षा करें। यदि यह पहला डिवाइस कनेक्शन है, तो आपका ऑपरेटिंग सिस्टम आवश्यक ड्राइवरों को ढूंढ और स्थापित करेगा इंस्टॉलेशन समाप्त होने के तुरंत बाद एक विंडो दिखाई देगी कि यह कह रहा है कि ड्राइवरों को स्थापित किया गया है और डिवाइस उपयोग के लिए तैयार है। यदि आपने ड्राइवर को मैन्युअल रूप से स्थापित किया है, तो आपको डिवाइस का उपयोग करने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ता है।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने कंप्यूटर पर यूएसबी ड्राइव संलग्न करें चरण 7
    7
    समाप्त होने पर यूएसबी डिवाइस को डिस्कनेक्ट करें जब आप डिवाइस का उपयोग कर समाप्त कर लें, तो आपको पहले डिवाइस को "अनमाउंट" करने की आवश्यकता है Windows में, Windows Explorer में डिवाइस आइकन को राइट-क्लिक करें, और "निकालें" का चयन करें। Macintosh पर, उपकरण आइकन को ट्रैश में खींचें, और उपकरण चुनते समय, यह बेदखल आइकन प्रदर्शित करेगा फिर धीरे से इसे खींचकर डिवाइस को निकालें।
  • युक्तियाँ

    • USB द्वारा संचालित उपकरणों (जिनके पास बैटरी या पावर कॉर्ड नहीं है) के लिए, उन्हें अपने कंप्यूटर पर यूएसबी पोर्ट में प्लग करें यदि आप यूएसबी हब का उपयोग करते हैं, तो ये डिवाइस पर्याप्त शक्ति प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • उस पर एक फ़ाइल को सहेजते समय एक यूएसबी डिवाइस को न हटाएं यह भ्रष्ट और व्यर्थ हो सकता है।

    आवश्यक सामग्री

    • यूएसबी डिवाइस
    • स्थापना सॉफ़्टवेयर (वैकल्पिक)
    • यूएसबी केबल
    • कंप्यूटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com