IhsAdke.com

अपने कंप्यूटर से एक Pendrive में फ़ाइलों की प्रतिलिपि कैसे करें

यूएसबी पोर्ट के साथ किसी भी कंप्यूटर पर पहुंचने के लिए अक्सर उपयोग की जाने वाली फ़ाइलों को संग्रहीत करने के लिए यूएसबी फ्लैश ड्राइव महान हैं ये अविश्वसनीय डिवाइस, भले ही वे 5 सेमी से छोटे होते हैं, यहां तक ​​कि एक टेराबाइट की जानकारी भी स्टोर कर सकते हैं, हालांकि वे छोटे क्षमताओं में अधिक सामान्य (और सस्ता) हैं। फ़ाइलों को एक फ्लैश ड्राइव पर प्रतिलिपि बनाना बेहद आसान है, भले ही यह आपकी पहली बार हो।

चरणों

विधि 1
विंडोज का उपयोग करना

अपने कंप्यूटर से यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर प्रतिलिपि दस्तावेज़ मुद्रित करें चरण 1
1
जिस फ़ोल्डर में आप कॉपी करना चाहते हैं उस फ़ोल्डर में नेविगेट करें दबाने के द्वारा "विंडोज एक्सप्लोरर" (जिसे "फाइल एक्सप्लोरर" भी कहा जाता है) खोलें ⌘ जीत+और. बाईं तरफ ड्राइव और फ़ोल्डर्स की सूची के माध्यम से नेविगेट करें जहां तक ​​वांछित फाइलें संग्रहीत न हो जाएं।
  • निजी फाइलें आम तौर पर "दस्तावेज़" फ़ोल्डर में सहेजी जाती हैं (जिसे अक्सर "मेरे दस्तावेज़" या "लियोनार्डो के दस्तावेज़" कहा जाता है यदि यह आपका नाम है)।
  • यदि आप अपने कंप्यूटर पर सहेजे गए फ़ोटो या संगीत की तलाश कर रहे हैं, तो "चित्र" और "संगीत" फ़ोल्डर देखें।
  • अपने कंप्यूटर से यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर कॉपी दस्तावेज़ शीर्षक 2 चित्र
    2
    यूएसबी स्टिक को कंप्यूटर पर यूएसबी पोर्ट में डालें।कंप्यूटर के आधार पर यूएसबी पोर्ट अलग-अलग स्थानों पर स्थित हैं। डेस्कटॉप कंप्यूटर पर, ये पोर्ट आमतौर पर सामने के पैनल पर पाए जाते हैं, लेकिन मॉनिटर के पीछे भी हो सकते हैं। नोटबुक में, यूएसबी पोर्ट डिवाइस के दोनों किनारों पर स्थित हैं।
  • अपने कम्प्यूटर से 3 डी यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर दस्तावेज कॉपी करें
    3
    कॉपी किए गए फ़ाइलों को संग्रहीत करने के लिए अपने पेन्ड्राइव पर जगह ढूंढें आप किसी भी फ़ोल्डर में फ़ाइलों को उसमें कॉपी कर सकते हैं।
    • सबसे अधिक संभावना है, आपके कंप्यूटर पर पेंड्राइव को कनेक्ट करने के बाद एक डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा। इसके विकल्पों में से एक "फ़ाइलों को देखने के लिए फ़ोल्डर खोलें" होना चाहिए उस लिंक पर क्लिक करें जो पेन्ड्राइव के रूट (मुख्य फ़ोल्डर) में दिखाई देगा। फ़ाइलों को सीधे इस फ़ोल्डर या किसी अन्य मौजूदा विकल्प पर कॉपी किया जा सकता है।
    • यदि कोई विंडो नहीं दिखाई देती है, तो दबाएं ⌘ जीत+और "विंडोज एक्सप्लोरर" को खोलने के लिए और स्क्रीन के बाईं ओर पेन्ड्राइव के नाम पर डबल क्लिक करें। इसे "यूएसबी ड्राइव," "हटाने योग्य संग्रहण," या यहां तक ​​कि निर्माता का नाम, जैसे "सेंडिसिक" शीर्षक होना चाहिए।
    • एक यादगार नाम के साथ एक नया फ़ोल्डर बनाना, इसे व्यवस्थित रखने में मदद करता है। Pendrive में एक नया फ़ोल्डर बनाने के लिए, कुंजी दबाएं ^ Ctrl+⇧ शिफ्ट+एन और इच्छित नाम दर्ज करें (जैसे "व्यक्तिगत" या "फ़ोटो")। कुंजी दबाएं ⌅ दर्ज करें. इसे खोलने के लिए फ़ोल्डर को डबल-क्लिक करें
  • अपने कंप्यूटर से यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर कॉपी दस्तावेजों का शीर्षक चित्र 4
    4
    फ़ाइल को कंप्यूटर से पैंड्राइव पर खींचें दोनों विंडोज एक्सप्लोरर विंडोज़ के साथ (कंप्यूटर के लिए एक और दूसरा पेनड्राइव के लिए) खोलें, फ़ाइल को एक स्थान से दूसरे स्थान पर खींचें एक अंगूठे ड्राइव पर एक फ़ाइल को खींचने से मूल संस्करण को हटाए बिना उसकी एक प्रतिलिपि बनाई जाएगी।
    • एकाधिक फ़ाइलों को एक साथ कॉपी करने के लिए, दबाना ^ Ctrl और उनमें से प्रत्येक पर क्लिक करें सही फ़ाइलों को हाइलाइट करने के बाद, उनमें से किसी पर क्लिक करें और गठित समूह को पैंड्राइव पर खींचें।
    • आप अपने कंप्यूटर से पूरे फ़ोल्डर को उसी तरह खींचकर भी कॉपी कर सकते हैं।
  • अपने कंप्यूटर से यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर प्रतिलिपि दस्तावेज़ मुद्रित करें चरण 5
    5
    एक खुली फाइल सीधे पैंड्राइव में सहेजें यदि आपके पास माइक्रोसॉफ्ट वर्ड या फोटोशॉप में एक फाइल खोल दी गई है, तो आप इसे सीधे पेंड्रीव में विंडो के बीच खींचें बिना सहेज सकते हैं। "फ़ाइल" पर क्लिक करें, फिर "इस रूप में सहेजें" और अंगूठे ड्राइव पर सहेजने के लिए कोई स्थान चुनें।
  • अपने कंप्यूटर से यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर कॉपी दस्तावेज़ शीर्षक 6 चित्र
    6
    ड्राइव को सुरक्षित रूप से निकालें यह सुनिश्चित करने के लिए कि pendrive पर कोई डेटा दूषित नहीं है, आपको इसे सुरक्षित रूप से निकाल देना होगा।
    • घड़ी के बगल में स्थित स्क्रीन के निचले दाएं कोने में, यूएसबी आइकन पर क्लिक करें (विंडोज के संस्करण के आधार पर, इसमें शीर्ष पर एक हरे रंग का चिह्न हो सकता है) आइकन पर राइट क्लिक करें और फिर "सुरक्षित निकालें" का चयन करें
    • पुष्टि के बाद "आपका डिवाइस पहले ही सुरक्षित रूप से हटाया जा सकता है" देखने के बाद, आप यूएसबी पोर्ट से यूएसबी स्टिक निकाल सकते हैं।
  • विधि 2
    मैक कंप्यूटर का उपयोग करना




    अपने कंप्यूटर से यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर कॉपी दस्तावेज़ शीर्षक 7 चित्र
    1
    यूएसबी स्टिक को यूएसबी पोर्ट में डालेंयदि आप नोटबुक का उपयोग कर रहे हैं, तो USB पोर्ट डिवाइस के किनारे पर स्थित हैं। मैक पर, वे आम तौर पर मॉनिटर के पीछे स्थित होते हैं Pendrive स्वतः कंप्यूटर पर माउंट होगा, और एक नया आइकन (जो कि एक छोटे से सफेद हार्ड ड्राइव की तरह दिखता है) डेस्कटॉप पर प्रदर्शित होगा।
  • अपने कंप्यूटर से यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर कॉपी दस्तावेज़ शीर्षक 8 चित्र
    2
    पैंड्राइव पर फ़ाइलें देखें डेस्कटॉप पर नए आइकन को डबल-क्लिक करें आपकी सामग्री को एक नई विंडो में प्रदर्शित किया जाएगा। आप फ़ाइलों को सीधे रूट (मुख्य फ़ोल्डर) या किसी अन्य फ़ोल्डर में दायां फलक में दिखाई दे सकते हैं।
    • पेंड्रीव पर भंडारण स्थान की मात्रा खिड़की के निचले भाग पर भी दिखाई देती है।
    • आप खोजक को खोलकर और स्क्रीन के बाईं ओर स्थित "उपकरण" क्षेत्र में पैंड्राइव का चयन करके पैंड्राइव तक पहुंच सकते हैं।
  • अपने कंप्यूटर से यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर कॉपी दस्तावेज़ शीर्षक 9 चित्र
    3
    कॉपी किए गए फ़ाइलों के लिए एक नया फ़ोल्डर बनाएं। फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाने के लिए pendrive पर एक नया फ़ोल्डर बनाना, लेकिन यह आवश्यक नहीं है। उन फाइल प्रकारों के लिए उचित नाम वाले फ़ोल्डर्स होने से संगठन को बनाए रखने में मदद मिल सकती है।
    • पेंडीव विंडो खोलने के साथ, दबाना ⇧ शिफ्ट+कमान+एन एक नया फ़ोल्डर बनाने के लिए
    • फ़ोल्डर के लिए नाम दर्ज करें और दबाएं ⏎ वापसी.
  • अपने कंप्यूटर से यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर प्रतिलिपि दस्तावेज़ मुद्रित करें चरण 10
    4
    उन फाइलों को खोजें, जिन्हें आप अपने कंप्यूटर से प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं। फ़ाइंडर को खोलें और उस फ़ोल्डर में नेविगेट करें जिसमें उस फाइल को शामिल किया गया हो, जिसे आप पेंडीवर के प्रति प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं।
  • अपने कंप्यूटर से यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर कॉपी दस्तावेज़ शीर्षक 11 चित्र
    5
    फ़ाइलों को अंगूठे ड्राइव पर खींचें किसी फ़ाइल को अपने कंप्यूटर से हटाने के बिना कॉपी करने के लिए, इसे अंगूठे ड्राइव पर खुले फ़ोल्डर में खींचें
    • यदि आपने फाइलों को सहेजने के लिए एक नया फ़ोल्डर बनाया है, तो उन्हें इसे खींचें
    • एक समय में एक से अधिक फाइल का चयन करने के लिए, दबाना ^ नियंत्रण उनमें से प्रत्येक को क्लिक करना और उन्हें नए स्थान पर खींचना।
  • अपने कंप्यूटर से यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर कॉपी दस्तावेज़ शीर्षक 12
    6
    पैंड्राइव निकाल देंकंप्यूटर के यूएसबी पोर्ट से निकालने से पहले यूएसबी फ्लैश ड्राइव को "निकालें" याद रखें यह अभ्यास डेटा भ्रष्टाचार को रोकने में मदद करता है। डेस्कटॉप पर जाएं और "कूड़ेदान" के लिए पेन्ड्राइव के चिह्न को खींचें (आइकन ऐसा करने पर "निष्कासन" शब्द में बदल जाएगा)। तो आप सुरक्षित रूप से पैंड्राइव निकाल सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप यूएसबी पोर्ट में प्लगिंग करने के बाद अपने कंप्यूटर के फ़ाइल एक्सप्लोरर में यूएसबी फ्लैश ड्राइव नहीं ढूँढ पा रहे हैं, तो इसे हटाने का प्रयास करें और उसे रीकनेक्ट करने का प्रयास करें।
    • सुनिश्चित करें कि फ़ाइलों को सहेजने से पहले पेन्ड्राइव में पर्याप्त स्थान है। स्कूल के दस्तावेज़ों या हस्तांतरण दस्तावेजों को बचाने के लिए 2 जीबी ड्राइव पर्याप्त होनी चाहिए। यदि आप फ़ोटो और संगीत को सहेजना चाहते हैं, तो 64GB या 128GB डिवाइस खरीदने पर विचार करें।
    • विशेषज्ञों के मुताबिक, लोग जो भूल जाते हैं या भूल जाते हैं, वे डिस्क ड्राइव करते हैं, आमतौर पर बेईमान लोगों द्वारा। आपके डेटा या आपकी पहचान की सुरक्षा के लिए अपनी यूएसबी स्टिक को एन्क्रिप्ट करने पर विचार करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com