IhsAdke.com

बिजली की आपूर्ति कैसे स्थापित करें

कंप्यूटर की स्थापना या मरम्मत करते समय बिजली की आपूर्ति अक्सर अनदेखी की जाती है, लेकिन इसकी सही संचालन के लिए यह महत्वपूर्ण है। बिजली की आपूर्ति को सभी स्थापित घटकों को सत्ता में पर्याप्त शक्ति प्रदान करनी होगी। बिजली की आपूर्ति स्थापित करना और कनेक्ट करना मुश्किल लग सकता है, लेकिन जब तक आप यह सुनिश्चित कर लें कि सबकुछ ठीक से जुड़ा हुआ है और वह शक्ति पर्याप्त है, आपको बहुत अधिक समस्याएं नहीं आनी चाहिए नीचे दिए गए चरण देखें।

चरणों

एक बिजली की आपूर्ति स्थापित करें शीर्षक चरण 1
1
अपने कंप्यूटर के लिए उपयुक्त बिजली की आपूर्ति खरीदें बिजली की आपूर्ति आपके कंप्यूटर के सभी घटकों को बिजली की आपूर्ति करती है। इसे ठीक से काम करने के लिए घटकों के लिए पर्याप्त शक्ति प्रदान करने की आवश्यकता होती है। आपके हार्डवेयर के लिए सही कनेक्टर्स भी होना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि स्रोत की शक्ति आपके द्वारा स्थापित हार्डवेयर के लिए पर्याप्त है सीपीयू और वीडियो कार्ड घटक हैं जो सबसे अधिक शक्ति की मांग करते हैं। यदि बिजली की आपूर्ति पर्याप्त शक्ति प्रदान नहीं करती है, तो आपका कंप्यूटर धीमा या खराब हो सकता है
  • हार्ड ड्राइव और आधुनिक सीडी / डीवीडी ड्राइव शक्ति के लिए SATA प्रकार कनेक्टर का उपयोग करते हैं। सभी आधुनिक बिजली आपूर्ति में इन कनेक्टर्स हैं
  • कुछ अधिक शक्तिशाली वीडियो कार्डों में दो PCI-E कनेक्टर्स की आवश्यकता होती है सुनिश्चित करें कि आपकी बिजली की आपूर्ति सभी आवश्यक घटकों को संभाल सके।
  • कुछ अलमारियाँ बिजली की आपूर्ति के लिए गैर-मानक दराज हैं। सुनिश्चित करें कि आप कैबिनेट में फिट होने वाली बिजली की आपूर्ति खरीद लेंगे। एटीएक्स प्रकार बाड़ों को सभी ATX प्रकार के फोंट के साथ काम करना चाहिए और एमएटीएक्स बाड़ों को एमएटीएक्स फोंट की आवश्यकता होती है।
  • एक विद्युत आपूर्ति चरण 2 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    कंप्यूटर मामले को नीचे रखना आम तौर पर बिजली आपूर्ति दराज तक का सबसे अच्छा उपयोग बाड़े के किनारे से होता है अगर एक बिजली आपूर्ति पहले से मौजूद है, तो सुनिश्चित करें कि बाड़े को खोलने से पहले कंप्यूटर अनप्लग हो गया है
  • एक बिजली की आपूर्ति स्थापित करें शीर्षक चरण 3
    3
    मामले को खोलें फ़ॉन्ट समर्थन को एक्सेस करने के लिए, आपको कुछ घटकों को निकालने की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि सीपीयू पंखा यह कैबिनेट के लेआउट पर निर्भर करेगा।
  • एक बिजली की आपूर्ति स्थापित करें शीर्षक चरण 4
    4



    बिजली की आपूर्ति सुरक्षित करें अधिकांश अलमारियाँ आपको बिजली की आपूर्ति को अपनी सही स्थिति में स्लाइड करने देती हैं और आमतौर पर केवल एक ही तरीके से फिट होती हैं। सुनिश्चित करें कि बिजली आपूर्ति में प्रशंसकों को बिना फूट पड़ा है और आप इसे चार फिक्सिंग शिकंजा के साथ पीठ में सुरक्षित कर सकते हैं। यदि यह संभव नहीं है तो स्रोत गलत तरीके से रखा गया हो सकता है।
    • जारी रखने से पहले चार शिकंजा के साथ बिजली की आपूर्ति सुरक्षित करें। यदि आप अपने फिक्सिंग शिकंजे के साथ स्रोत नहीं आते हैं, तो आप ATX अलमारियाँ से मानक शिकंजा का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक बिजली की आपूर्ति स्थापित करें शीर्षक चरण 5
    5
    कनेक्टर्स को व्यस्त रखें बिजली आपूर्ति को संलग्न करने के बाद, आप केस के अंदर के केबल को कनेक्ट करना शुरू कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान रखें कि आप किसी भी घटक को नहीं भूलते हैं और प्रशंसकों के संचालन में हस्तक्षेप नहीं करते हैं। संभवत: आपको घटकों की तुलना में अधिक कनेक्टर्स होंगे, अतिरिक्त केबल को उस स्थिति में एकत्र करने का प्रयास करें जहां वे अव्यवस्था नहीं करते।
    • सिस्टम बोर्ड में 20/24-पिन कनेक्टर संलग्न करें। यह बिजली आपूर्ति में सबसे बड़ा संबंधक है अधिकांश आधुनिक मदरबोर्ड 24-पिन कनेक्टर का उपयोग करते हैं, जबकि पुराने कार्ड केवल 20 पिन का उपयोग करते हैं। पुराने स्रोतों के लिए आसान कनेक्शन के लिए कुछ स्रोतों में एक वियोज्य 4-पिन कनेक्टर है।
    • मदरबोर्ड पर 12 वी कनेक्टर को हुक करें पुराने मदरबोर्ड 4-पिन कनेक्टर का उपयोग करते हैं, जबकि नए मदरबोर्ड 8-पिन कनेक्टर का उपयोग करते हैं। यह केबल प्रोसेसर फ़ीड करता है और इसे स्पष्ट रूप से चिन्हित किया जाना चाहिए या स्रोत प्रलेखन में पहचाना जाना चाहिए।
    • वीडियो कार्ड से कनेक्ट करें मध्यम और उच्च प्रदर्शन वीडियो कार्ड एक या अधिक 6-पिन और 8-पिन कनेक्टर का उपयोग करते हैं। इन्हें पीसीआई-ई कनेक्टर के रूप में पहचाना जाएगा
    • ड्राइव कनेक्ट करें अधिकांश ड्राइव SATA कनेक्टर्स का उपयोग करते हैं, जो पतले प्लग होते हैं। यदि आपके पास पुराने ड्राइव हैं, तो आपको मोलेक्स कनेक्टर की आवश्यकता होगी, जिसमें 4 क्षैतिज पिन हैं। मोलेक्स कनेक्टर को एसएटीए में कनवर्ट करने के लिए एडेप्टर हैं।
  • एक बिजली की आपूर्ति चरण 6 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    मामले को बंद करें आंतरिक कनेक्शन समाप्त करने के बाद, आप मामले को बंद कर सकते हैं और मॉनिटर और अन्य बाह्य उपकरणों से कनेक्ट कर सकते हैं। आउटलेट में बिजली की आपूर्ति को प्लग करें और जांचें कि वापस पर स्विच जुड़ा हुआ है।
  • एक बिजली की आपूर्ति चरण 7 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    कंप्यूटर चालू करें यदि सबकुछ ठीक से जुड़ा हुआ है और ठीक से संचालित होता है, तो बिजली आपूर्ति वाला पंखा काम करेगा और कंप्यूटर सामान्य रूप से चालू होगा। यदि आप बीप सुनते हैं और कुछ भी नहीं होता तो कुछ ठीक से नहीं जुड़ा होता है या बिजली आपूर्ति सभी घटकों को बिजली देने के लिए पर्याप्त बिजली नहीं दे रही है।
  • युक्तियाँ

    • केस के पक्ष को बंद करने और पेंच करने से पहले अपने कंप्यूटर के सभी घटकों का परीक्षण करें।
    • यदि कंप्यूटर चालू नहीं होता है, तो सभी केबल फिर से जांचें और फिर मदरबोर्ड और सीपीयू के माध्यम से समस्या की तलाश शुरू करें।
    • कैबिनेट के अंदर प्लास्टिक की कटाई को कटौती की आवश्यकता हो सकती है।
    • अगर शक्ति स्रोत को हटाने के लिए अवरोध (उदाहरण के लिए, एक वीडियो कार्ड या प्रोसेसर हीट एक्सचेंजर), तो उन्हें केवल तभी जरूरी है जब बिल्कुल आवश्यक हो। यदि नहीं, तो उनके चारों ओर फ़ॉन्ट को आगे बढ़ने का प्रयास करें।

    चेतावनी

    • याद रखें कि सभी बिजली की आपूर्ति में कई कैपेसिटर होते हैं जो सक्रिय होते हैं, तब भी जब बिजली बंद हो जाती है। यूनिट के किनारे से किसी भी धातु की वस्तुओं को खोलें या सम्मिलित न करें, क्योंकि इससे बिजली के झटके का कारण हो सकता है।
    • जब आपके सेट शिकंजा निकालते हैं, बिजली की आपूर्ति समझते हैं यह एक स्क्रू हटाने के बाद थोड़ी देर के बाद, दूसरों को निकालना मुश्किल बना सकता है
    • किसी भी क्लैंप को काटने से पहले ध्यान से जाँच करें आप दुर्घटना से केबल कट नहीं करना चाहते!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com