IhsAdke.com

ब्रोकन कंप्यूटर स्रोत का निदान और प्रतिस्थापित कैसे करें

जब कोई कंप्यूटर स्रोत काम करना बंद कर देता है या विफल हो जाता है, तो इसे बदला जाना चाहिए। कुछ सरल उपकरण और इस गाइड की मदद से, आप यह काम स्वयं कर सकते हैं और पैसे बचा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
टूटी कंप्यूटर स्रोत का निदान

एक असफल पीसी बिजली आपूर्ति चरण 1 के निदान और बदलें नामक चित्र
1
सुनिश्चित करें कि सब कुछ प्लग इन किया गया है। यह काफी संभव है कि जब आप काम कर रहे हैं तो केबल को आउटलेट से अनप्लग किया गया है। यदि मॉनिटर और अन्य बाह्य उपकरणों पर बिजली है, और आपके कंप्यूटर पर अभी भी ताकत है, तो संभवत: आपके स्रोत के साथ कुछ गड़बड़ है
  • एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    पावर बटन दबाएं सबसे स्पष्ट सुराग यह है कि जब आप कंप्यूटर को चालू करने का प्रयास करते हैं तो सिस्टम पूरी तरह से कुछ भी नहीं करेगा। यदि मॉनिटर पर कोई आवाज नहीं है या कोई गतिविधि नहीं है, तो स्रोत संभवतः मृत है यद्यपि यह एक फील्स स्विच के कारण हो सकता है, यह आमतौर पर एक जल स्रोत का परिणाम होता है
  • एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक चित्र 3
    3
    अपने कंप्यूटर पर ध्यान देना शुरू करो बूट समय और बंद करने में महत्वपूर्ण बदलाव, साथ ही साथ स्पाशिअल रिबूट, यह संकेत हो सकता है कि कुछ गलत है।
  • एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक वाली तस्वीर चरण 4
    4
    बीपों पर ध्यान दें यदि सिस्टम तेजी से और छोटा हो जाता है और जब आप इसे कनेक्ट करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह समस्या स्रोत से जुड़ी हो सकती है।
  • एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक चित्र 5
    5
    कंप्यूटर पर कोई दोष नोट करें यदि स्टार्टअप विफलताओं या क्रैश, मेमोरी त्रुटियां, एचडी फाइल सिस्टम भ्रष्टाचार, या यूएसबी पोर्ट पर बिजली की समस्याएं हैं, तो ये समस्याएं एक समस्या स्रोत से संबंधित हैं
  • एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक चित्र 6
    6
    अपने कंप्यूटर के कूलर की जांच करें यदि कूलर को घुमाने में असमर्थ है, तो यह आपके सिस्टम की अधिकता का कारण बन सकता है, जो बिजली की आपूर्ति को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • विधि 2
    ब्रोकन कंप्यूटर फ़ॉन्ट को निकालना

    एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक चित्र 7
    1
    अपने आप को स्थैतिक निर्वहन प्रक्रियाओं से परिचित कराएं इसे कंप्यूटर पर किसी भी प्रकार की मरम्मत करने से पहले इसे किया जाना चाहिए, जहां आपको उसे खोलना होगा। यदि आप यह कदम नहीं उठाते हैं, तो आप अपने कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • एक असफल PC बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक चित्र 8
    2
    अपनी मशीन से सभी बाहरी कनेक्टर (पावर कॉर्ड सहित) को डिस्कनेक्ट करें इसमें कीबोर्ड, माउस, नेटवर्क केबल और स्पीकर शामिल हो सकते हैं।
  • एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक चित्र 9
    3
    अपने स्रोत की पहचान करें यह आपके कंप्यूटर के लगभग हर घटक से कनेक्ट हो जाएगा और यह इस तरह दिखाई देगा:



  • एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक चित्र 10
    4
    केस कवर निकालें बाड़े के पीछे शिकंजा खोलें जो उसके दराज में बिजली की आपूर्ति रखता है। स्क्रू को आसानी से सुलभ स्थान पर रखें।
  • एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक चित्र 11
    5
    धीरे से कैबिनेट से बिजली की आपूर्ति को हटा दें। यह आम तौर पर सरल प्रक्रिया है, लेकिन अगर आपके कंप्यूटर पर आपके पास बहुत कम स्थान है, तो स्रोत प्राप्त करने के लिए अन्य घटकों को निकालना आवश्यक हो सकता है। यदि आप अन्य घटकों को दूर करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो स्क्रू को वापस जगह दें और आगे बढ़ने से पहले तकनीशियन की मदद लें। आप स्रोत को बल नहीं देना चाहेंगे
  • विधि 3
    एक टूटी हुई कंप्यूटर स्रोत की जगह

    एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापना चित्र 12
    1
    अपने पुराने फ़ॉन्ट के समान प्रकार के एक नया फ़ॉन्ट खरीदें। वर्तमान स्रोतों में से अधिकांश "एटीएक्स" प्रकार हैं, लेकिन अगर आप निश्चित नहीं हैं, तो अपने पुराने स्रोत को तुलना करने के लिए लें।
    • सरल नियम यह है कि आपका नया फ़ॉन्ट पुराने फ़ॉन्ट के समान चौड़ाई होना चाहिए। यह ठीक है अगर यह थोड़ी लंबी है, जब तक कैबिनेट में फिट बैठेगा। खरीदने के लिए सही स्रोत की पहचान करने में मदद करने के लिए विक्रेता या तकनीशियन से पूछने में संकोच न करें।
      एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापना चित्र 12
  • एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापना चित्र 13
    2
    बॉक्स से बाहर शक्ति ले लो और देखो अगर यह मामले में फिट बैठता है। अगर बिजली की आपूर्ति बिजली आपूर्ति के तल पर एक कूलर है, तो बाड़े के आवास के नीचे रास्ते में हो सकता है। पुराने जगह के रूप में एक ही जगह में स्रोत रखें और इसे सुरक्षित करने के लिए शिकंजा कस लें।
  • एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक चित्र 14
    3
    मानक स्थिर निर्वहन प्रक्रियाओं का उपयोग करना, अपने कंप्यूटर उपकरणों को नए स्रोत से कनेक्ट करें। कनेक्शन पहले से ही उसी तरीके से किए जाने चाहिए। हो सकता है कि आपको कनेक्टर्स को सही तरीके से रखने के लिए थोड़ी सी शक्ति बनाने की ज़रूरत हो, लेकिन अगर आपको उन्हें चालू करने के लिए कड़ी मेहनत करना पड़ता है, तो हो सकता है कि आप उन्हें गलत स्थिति में डालने की कोशिश कर रहे हों। अधिकांश मोलेक्स कनेक्टर्स को गलत तरीके से कनेक्ट करना बहुत कठिन है, लेकिन यदि आप (और मजबूत) निर्धारित हैं, तो आप कर सकते हैं। यदि आपको बहुत अधिक बल देना है, तो कनेक्टर की स्थिति में बदलाव करें।
  • एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक चित्र 15
    4
    जांचें कि क्या कोई अप्रयुक्त केबल या कनेक्टर्स सीपीयू कूलर में फंस गए हैं या किसी चलती हिस्से को छू रहे हैं। यदि कूलर को ढीली कनेक्टर (या किसी अन्य अवरोध) से रोका जाता है, तो प्रोसेसर को बहुत तेज़ी से नष्ट कर दिया जा सकता है आपको कूलर में कर्लिंग से रोकने के लिए केबलों को संलग्न करना चाहिए।
  • एक असफल PC बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक चित्र 16
    5
    पीछे के कवर को बदलें।
  • एक असफल पीसी बिजली आपूर्ति चरण 17 के निदान और बदलें शीर्षक वाले चित्र
    6
    कंप्यूटर के पीछे से सभी केबलों को फिर से कनेक्ट करें (पावर केबल, माउस, कीबोर्ड, मॉनिटर, नेटवर्क केबल, स्पीकर, आदि)। कंप्यूटर को चालू करें और अपने नए स्रोत का आनंद लें
    • यदि आपका कंप्यूटर चालू नहीं करता है, तो उसके टूटे हुए स्रोत ने शायद मदरबोर्ड को जला दिया हो।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप समय की एक छोटी अवधि में कई बार स्रोत स्विच करते हैं, तो समस्या पावर आउटलेट में हो सकती है समस्या अभी भी सस्ती आपूर्ति के उपयोग से बढ़ी है, क्योंकि वे उच्च गुणवत्ता वाले उपकरण नहीं हैं
    • यदि आपने दूसरा स्रोत खरीदा है, तो संभव है कि कंप्यूटर बूट को इसके समर्थन से अधिक वोल्टेज की आवश्यकता होती है। बिजली की आपूर्ति में एक वोल्टेज "सीमा" है जो सप्लायर को लाभ दे सकती है। अगर दो स्रोत
    • यदि आपके पास स्रोत परीक्षण नहीं है, तो इलेक्ट्रॉनिक स्टोर या कंप्यूटर की आपूर्ति आपके लिए स्रोत का परीक्षण कर सकती है।
    • यदि आपको संदेह है कि आपका स्रोत मर रहा है, तो उसे बदलें मरने वाले स्रोत के लिए एक आम सुराग आपके कार्यालय के क्षेत्र में एक जोर से, पतली आवाज या चरमराह है जहां स्रोत है। जब तक आपका स्रोत टूट नहीं जाता, तब तक प्रतीक्षा न करें क्योंकि इससे वोल्टेज समस्याएं हो सकती हैं जो आपके मदरबोर्ड, हार्ड ड्राइव या अन्य घटकों को नष्ट कर सकती हैं।
    • एक उच्च गुणवत्ता वाले स्रोत में निवेश करें खरीदने से पहले एक खोज करें एक उच्च वोल्टेज का मतलब यह नहीं है कि यह बेहतर है। अधिकांश कंप्यूटर 300W से अधिक का उपयोग नहीं करते हैं, हालांकि यह नहीं है कि ज्यादातर विक्रेता आपको क्या जानना चाहते हैं। बिजली की आपूर्ति में वोल्टेज प्रदान करनी चाहिए जो आपकी ज़रूरतें पूरी करता है। फव्वारा पर लापरवाही न करें, क्योंकि बाद में आपको पछतावा हो सकता है। जलन फोंट आपके कंप्यूटर पर विशेष रूप से मदरबोर्ड के अन्य घटकों को नुकसान पहुंचा सकता है।

    चेतावनी

    • अगर हार्ड कनेक्टर्स को हार्ड ड्राइव या सीडी / डीवीडी ड्राइव से निकालना मुश्किल है, तो कठोर खींचें नहीं। यह संभवत: अचानक बाहर आ जाएगा और आप तेज हाथों में अपने हाथों को काट लेंगे। धीरे-धीरे स्विंग जब तक आप उसे खींच नहीं सकते।
    • यदि आप उच्च वोल्टेज सर्किट के साथ काम करने के लिए आदी नहीं गए हैं, तो आंतरिक हिस्से के साथ मरम्मत या प्रयोग करने के लिए स्रोत को खोलने का प्रयास न करें। सूत्रों में कैपेसिटर होते हैं जो कुछ मिनटों के लिए खतरनाक आरोपों को संग्रहीत करते हैं। एक योग्य बिजली के लिए आपूर्ति में हाथ, या बेहतर अभी तक, पुराने स्रोत पुनरावृत्ति और इसे एक नया या प्रयोग किया इकाई के साथ प्रतिस्थापन स्रोत तय करने की लागत लगभग एक नई खरीद के समान है
    • कभी-कभी एक दोषपूर्ण स्रोत सिस्टम को बूट करना जारी रखता है, जिससे क्रैश और शटडाउन होते हैं। यदि यह मामला है, तो आपको अपने स्रोत को बदलने से पहले होने वाले अन्य मुद्दों को बाहर करने की कोशिश करनी चाहिए। जबकि किसी फ़ॉन्ट को बदलने के लिए हमेशा बेहतर होता है, जो आपको लगता है कि समस्या है, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि समस्या अन्य कारकों के कारण नहीं होती है
    • डेल कंप्यूटर पर मत करो! कुछ डेल कंप्यूटर एक नकारात्मक संबंधक का उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। यदि आप एक मानक फ़ॉन्ट का उपयोग करते हैं, तो आप इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं, मदरबोर्ड या दोनों यह कॉम्पैक कंप्यूटर्स और कुछ एचपी कंप्यूटरों पर भी लागू होता है। पहले चेक करें डेल ने सामान्य सिस्टम के समान ही ATX कनेक्टर का उपयोग किया था, लेकिन तारों का संयोजन अलग था।
    • कुछ फोंटों को 20 + 4 मदरबोर्ड कनेक्टर कहा जाता है। ये कनेक्टर 20- या 24-पिन मदरबोर्ड कनेक्टर के साथ काम करते हैं और अधिकांश कंप्यूटरों पर काम करेंगे। 4 अतिरिक्त पिन 20 पिन से अलग हैं कुछ कनेक्टर एक साथ आ सकते हैं, जो आपको बिजली की आपूर्ति को मदरबोर्ड में जोड़ने से रोक सकता है। इससे पहले कि आप स्रोत को दोष दें, सुनिश्चित करें कि आपका मदरबोर्ड 20 या 24 पिंस है। यदि यह 20-पिन है, तो सुनिश्चित करें कि 4 पिन अलग होते हैं और कनेक्टर को मदरबोर्ड पर रीकनेक्ट करते हैं, इससे कनेक्टर को बेहतर फिट करना चाहिए और आंतरायिक रीसेट करने वाली समस्याएं हो सकती हैं जो हो सकती हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • फिलिप्स-सिर पेचकश
    • प्रतिस्थापन बिजली की आपूर्ति
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com