IhsAdke.com

कंप्यूटर कैसे बूट करें

आजकल, कंप्यूटर वास्तव में हर व्यक्ति के जीवन का अभिन्न अंग हैं कई टीवी और फिल्म देखने के लिए, उनके माध्यम से विकी के माध्यम से खेलें और यहां तक ​​कि ब्राउज़ करें, लेकिन हर कोई इसका उपयोग कैसे करना जानता है। कुछ मशीन को शुरू करने और पावर करने की प्रक्रिया से ग्रस्त हैं, जबकि अन्य लोग पहले से ही "स्वचालित रूप से" करते हैं।

चरणों

चित्र बूट बूट आपका कंप्यूटर चरण 1
1
मशीन पर पावर बटन को ढूंढें डेस्कटॉप पीसी पर (एक पृथक मॉनीटर से संलग्न बाड़े के साथ), बटन मामले में होना चाहिए। नोटबुक उपयोगकर्ताओं को ऊपरी कोने में से एक में डिवाइस के अंदर बटन को ढूंढना चाहिए।
  • छवि शीर्षक Biosboot.jpg
    2
    कंप्यूटर चालू करें आपको पावर बटन ढूंढने के बाद, इसे दबाएं - कंप्यूटर BIOS ("मूल इनपुट आउटपुट सिस्टम") से बूट होगा - यह कंप्यूटर बूट प्रक्रिया का हिस्सा है, जिसमें यह जानकारी प्राप्त होगी आपको क्या करना चाहिए (विंडोज खोलें, एक कीबोर्ड त्रुटि प्रदर्शित करें, ओवरलेटिंग के कारण पीसी बंद करें, और अधिक)। BIOS के बिना, कंप्यूटर "आत्मा" नहीं होता और बेकार होगा।
  • छवि शीर्षक Windowsboot.jpg
    3



    लोड करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम की प्रतीक्षा करें कंप्यूटर की गति पर निर्भर करते हुए, इस प्रक्रिया को कुछ समय लग सकता है - सामान्यतया, यहां कुछ भी करने की कोई ज़रूरत नहीं है, जब तक कि कुछ इनिशियलाइज़ेशन त्रुटि तब तक नहीं आती है। इस मामले में, आपको सिस्टम पुनर्प्राप्ति के लिए कुछ विकल्प बनाना पड़ता है।
  • छवि शीर्षक Userlogin.jpg
    4
    ऑपरेटिंग सिस्टम में लॉग इन करें यदि आपने अपने खाते के लिए एक पासवर्ड सेट किया है, तो आपको इसे दर्ज करना होगा - अन्यथा, यह डेस्कटॉप को स्वचालित रूप से प्रदर्शित करेगा तैयार हो, कंप्यूटर आप चाहते हैं, हालांकि इस्तेमाल करने के लिए तैयार है।
  • अगर कंप्यूटर शुरू नहीं होता है तो क्या करना है यह जानने के लिए

    1. 1
      कंप्यूटर चालू नहीं होगा: यदि ऐसा होता है, तो सुनिश्चित करें कि सभी तार और केबल ठीक से आउटलेट में प्लग किए गए हैं और मशीन में प्लग किए गए हैं। नोटबुक में, बैटरी को रोशनी के साथ ठीक से सेट अप करने की आवश्यकता होती है, यह दर्शाता है कि चार्जर जुड़ा हुआ है, जब यह शक्ति प्राप्त हो रही है।
    2. 2
      कंप्यूटर चालू होता है लेकिन कुछ भी नहीं होता है। मॉनिटर केबल ठीक से जुड़ा होना चाहिए - अगर वह समस्या नहीं है, तो एक तकनीशियन या मित्र को कॉल करें जो आपकी मदद करने के लिए कंप्यूटर तकनीक को समझता है।
    3. 3
      ऑपरेटिंग सिस्टम लोड नहीं होता है यह हार्डवेयर की विफलता, वायरस या किसी भी चालक से दोष के कारण दूषित हो सकता है, जिसे मूल सीडी डालने और मरम्मत की स्थापना करने से तय किया जा सकता है। सभी ऑपरेटिंग सिस्टम फ़ाइलों को तय किया जाएगा, जो हार्ड ड्राइव (दस्तावेज़, वीडियो, संगीत, और अधिक) पर मौजूद आइटम को संरक्षित करेगा।

    चेतावनी

    • बिजली का उपयोग करते समय और कंप्यूटर को बिजली के आउटलेट में प्लग करने के दौरान हमेशा सावधानी बरतें।
    • 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों को अपने माता-पिता से मदद मांगनी चाहिए।
    • अगर आपको नहीं पता कि आप क्या कर रहे हैं, कंप्यूटर कभी नहीं खोलें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com