IhsAdke.com

लैब विद्युत आपूर्ति के लिए एटीएक्स कंप्यूटर स्रोत को कैसे परिवर्तित करें I

कंप्यूटर बिजली की लागत लगभग 50 डॉलर है, लेकिन प्रयोगशाला की आपूर्ति $ 200 या अधिक खर्च कर सकते हैं! सस्ते एटीएक्स बिजली की आपूर्ति को परिवर्तित करके, जिसे किसी भी छोड़े गए कंप्यूटर पर पाया जा सकता है, आप बड़े वर्तमान आउटलेट, शॉर्ट सर्किट संरक्षण और लाइन पर उचित वोल्टेज विनियमन के साथ एक अभूतपूर्व प्रयोगशाला बिजली आपूर्ति प्राप्त कर सकते हैं 5 वी का

अधिकतर बिजली आपूर्ति (पीएसयू) में, अन्य लाइनों को विनियमित नहीं किया जाता है।

चरणों

  1. 1
    एक ATX बिजली की आपूर्ति के लिए ऑनलाइन या अपने स्थानीय कंप्यूटर स्टोर पर देखें या पुराने कंप्यूटर को अनमाउंट करें और बाड़े से बिजली की आपूर्ति को हटा दें।
  2. 2
    पावर स्रोत से पावर कॉर्ड अनप्लग करें और पीठ पर पावर स्विच को अनप्लग करें (यदि मौजूद है)। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि यह तय किया गया है ताकि आप किसी भी स्थिर बिजली और भूनें सब कुछ न दें
  3. 3
    स्कूप्स निकालें जो कंप्यूटर मामले में बिजली की आपूर्ति सुरक्षित करें और बिजली की आपूर्ति को हटा दें।
  4. 4
    कनेक्टर्स कट करें (कनेक्टर्स में तार के कुछ इंच छोड़ दें ताकि आप उन्हें अन्य परियोजनाओं के लिए बाद में उपयोग कर सकें)।
  5. 5
    कुछ दिनों के लिए इसे अनप्लग कर छोड़कर बिजली की आपूर्ति को अनप्लग करें। कुछ लोगों को (उत्पादन पक्ष पर बिजली केबल) एक काले रंग की तार और लाल के बीच 10 ओम के एक बाधा डालने का सुझाव देते हैं, लेकिन यह केवल कम वोल्टेज उत्पादन संधारित्र के निकास के लिए गारंटी है - जो शुरू करने के लिए, खतरनाक नहीं हैं! यह उच्च वोल्टेज कैपेसिटर्स को चार्ज कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप संभावित खतरनाक हो सकता है - या यहां तक ​​कि घातक भी - स्थिति।
  6. फॉन्ट कनवर्ज़न के लिए पार्ट्स शीर्षक वाले चित्र
    6


    आपको उन टुकड़ों को एक साथ रखें जिनकी आपको आवश्यकता है:
    टर्मिनल, एक मौजूदा सीमित रोकनेवाला, एक स्विच (वैकल्पिक), एक बिजली रोकनेवाला (10 ओम, 10 डब्ल्यू या उच्च शक्ति, युक्तियाँ देखें) और गर्मी सिंक टयूबिंग के साथ एक एलईडी।
  7. 7
    बिजली आपूर्ति इकाई के ऊपर और नीचे कनेक्ट स्क्रू को निकालकर बिजली की आपूर्ति इकाई खोलें।
  8. तारों को समूहबद्ध करते हुए छवि
    8
    एक ही रंग के तारों को समूह बनाएं यदि आपके पास तार सूचीबद्ध नहीं हैं (ब्राउन, आदि), तो युक्तियां देखें

    • तारों के लिए रंग कोड है:
      • लाल = 5 वी
      • काला = पृथ्वी (0 वी)
      • सफेद = -5 वी
      • पीला = + 12 वी
      • नीला = -12 वी
      • ऑरेंज = 3.3 वी
      • बैंगनी = 5 वी स्टैंडबाय (उपयोग नहीं किया गया)
      • ग्रे = बिजली चालू है (आउटपुट)
      • ग्रीन = पीएस_ओन # (डीसी को जमीन से कम से जोड़ता है)
  9. पिक्चर्स के लिए पिक्चर हकदार हुक



    9


    नाखून और एक हथौड़ा हड़ताल के साथ छेद के केंद्र को चिह्नित करके बिजली की आपूर्ति आवास के नि: शुल्क क्षेत्र में छेद ड्रिल करें।
    एक ड्रिल का उपयोग करने के लिए एक मैनुअल reamer छेद करने के लिए छेद जब तक वे सही आकार रहे हैं और पदों के बढ़ते का परीक्षण करने के लिए छेद बनाने के बाद। इसके अलावा, ऑन एलईडी और एक पावर स्विच (वैकल्पिक) के लिए ड्रिल छेद।
  10. चित्र शीर्षक पोस्ट फंस
    10


    पदों को उनके संबंधित छेदों में पेंच और पीछे की ओर अखरोट को सुरक्षित करें
  11. 11
    सभी भागों से कनेक्ट करें
    • लाल वायर्स में से एक को विद्युत अवरोधक से कनेक्ट करें, लाल रंग के सभी लाल तारों को लाल-
    • बिजली के अवरोध के दूसरे छोर पर एक काले तार से कनेक्ट करें, एलईडी के कैथोड (कम से कम कंडक्टर) के लिए एक काली तार, डीसी-ऑन स्विच पर एक काले तार,
    • 5 वी टर्मिनल के लिए सफेद से कनेक्ट करें, + 12 वी टर्मिनल के लिए पीले, नीले रंग -12V टर्मिनल में आते हैं, एक अवरोध करनेवाला (330 ओम) के लिए ग्रे और इसे एलईडी-
    • स्रोत के लिए वायरिंग आरेख
      ध्यान दें कि कुछ बिजली की आपूर्ति में "अच्छा शक्ति" / "ठीक शक्ति" का प्रतिनिधित्व करने के लिए या तो एक भूरे या भूरे रंग के तार हो सकते हैं। 3.3 - - (ज्यादातर स्रोत एक छोटे नारंगी तार, जिसके लिए पता लगाने के लिए किया जाता है है। और यह तार यकीन है कि यह धागा अन्य तार नारंगी से जुड़ा है एक और तार नारंगी के साथ पेयर कनेक्टर में आम तौर पर है, अन्यथा, एक प्रयोगशाला बिजली की आपूर्ति से जुड़ा हुआ नहीं किया जाएगा।) तार बिजली की आपूर्ति समारोह के लिए एक तार नारंगी (+ 3.3) या लाल नेतृत्व (+ 5V) से कनेक्ट होना चाहिए। जब संदेह में, सबसे कम वोल्टेज की जांच पहले (3.3V) अगर एक बिजली आपूर्ति एटीएक्स या एटी के साथ संगत नहीं है, तो इसकी अपनी रंग योजना हो सकती है यदि आपका मामला यहां दिखाए गए चित्रों से अलग दिखता है, तो रंगों के बजाय एटी / एटीएक्स कनेक्टर से जुड़े तारों की स्थिति का संदर्भ लें।

    • स्विच के दूसरे टर्मिनल में हरी तार को कनेक्ट करें।
    • सुनिश्चित करें कि वेल्डेड समाप्त गर्मी अपव्यय पाइपिंग में पृथक हैं।
    • एक इन्सुलेशन टेप या लटका बिल्ली के साथ तारों को व्यवस्थित करें
  12. चित्र शीर्षक स्विच और एलईडी कनेक्शन
    12


    उन्हें धीरे खींचकर ढीली कनेक्शन की जांच करें
    नंगे तारों की जांच करें और शॉर्ट सर्किट से बचने के लिए उन्हें चार्ज करें। एलईडी को अपने छेद में रखने के लिए सुपर गोंद की एक बूंद रखो। कवर को बदलें
  13. क्रिसमस रोशनी शीर्षक वाले चित्र
    13


    पावर कॉर्ड को बिजली की आपूर्ति के पीछे और एक एसी आउटलेट में प्लग करें।
    यदि एक है तो मुख्य पावर स्विच चालू करें जाँच करें कि एलईडी रोशनी ऊपर यदि नहीं, तो उस मोर्चे को चालू करें, जिसे आपने सामने रखा है। यह देखने के लिए कि क्या बिजली की आपूर्ति काम करती है, विभिन्न कुटियों में एक 12V बल्ब प्लग करें। एक डिजिटल वाल्टमीटर के साथ भी जांचें सुनिश्चित करें कि आप किसी भी धागे को बहुत कम नहीं छोड़ते हैं। यह अच्छा दिखना चाहिए और काम करना चाहिए जो एक सुंदरता है!

युक्तियाँ

  • आप इसे एक चर वोल्टेज बिजली की आपूर्ति में परिवर्तित कर सकते हैं - लेकिन यह एक अन्य लेख (संकेत: पावर ट्रांजिस्टर के साथ 317 आईसी का उपयोग करें)
  • एटीसीएक्स बिजली की आपूर्ति बंद कर दी जाती है https://en.wikipedia.org/wiki/Switched_mode_power_supply) - उन्हें हमेशा ठीक से कार्य करने के लिए कुछ शुल्क होना चाहिए। बिजली बाधा ऊर्जा, कि फेंकना गर्मी तो "बर्बाद" करने के लिए नहीं है, यह उचित शीतलन के लिए धातु की दीवार पर घुड़सवार किया जाना चाहिए (आप भी अपने प्रतिरोध माउंट करने के लिए एक हीट सिंक उठा सकते हैं, बस सुनिश्चित सिंक कर शॉर्ट सर्किट नहीं करता है) यदि आपके पास चालू होने पर बिजली की आपूर्ति से हमेशा कुछ जोड़ा जाता है, तो आप पावर अवरोधक को छोड़ सकते हैं। आप एक लाइट 12 वी स्विच का भी उपयोग कर सकते हैं जो कि शक्ति स्रोत को चालू करने के लिए आवश्यक लोड के रूप में कार्य करेगा।
  • अधिक स्थान प्राप्त करने के लिए, आप पीएसयू बाड़े के बाहर प्रशंसक को माउंट कर सकते हैं।
  • सिगरेट लाइटर कनेक्टर को स्थापित करने के लिए आप बिजली की आपूर्ति के केबलिंग द्वारा छोड़े गए छेद का लाभ ले सकते हैं। इस तरह आप इसमें कार हैंडसेट कनेक्ट कर सकते हैं।
  • यदि आपको नौ तारों के वेल्डिंग के विचार को एक टर्मिनल के साथ पसंद नहीं है (जैसा कि जमीन के तारों के मामले हैं), आप उन्हें पीसीबी पर कटौती कर सकते हैं। 1 से 3 तारों के लिए पर्याप्त होना चाहिए इसमें उन सभी धागे को काटने शामिल हैं, जिनका उपयोग करने के लिए आपने कभी योजना नहीं की है।
  • आप एक कार बैटरी चार्जर के रूप में अपने पावर स्रोत के 12V आउटपुट का उपयोग कर सकते हैं! हालांकि, सावधान रहें: अगर आपकी बैटरी बहुत डिस्चार्ज हो गई है, तो बिजली स्रोत की शॉर्ट सर्किट संरक्षण यात्रा की जाएगी। इस मामले में, 12 ओ उत्पादन के साथ श्रृंखला में 10 ओम, 10/20 वत्स के एक रोकनेवाला को स्थान देना बेहतर होगा, ताकि स्रोत को अधिभार न डालें। एक बार बैटरी 12V चार्ज के करीब है (आप यह जांचने के लिए एक परीक्षक का उपयोग कर सकते हैं), तो आप शेष बैटरी रिचार्ज करने के लिए प्रतिरोध को निकाल सकते हैं। यह आपकी बचा सकता है अगर आपकी कार की पुरानी बैटरी है, अगर यह सर्दियों है और आपकी कार चालू नहीं करना चाहती है या अगर आप घंटों और घंटों के लिए गलती से रोशनी या रेडियो छोड़ देते हैं
  • वोल्टेज कि इस स्रोत से उत्पादन किया जा सकता है कर रहे हैं (12, -12), 17V (+5 -12), 12 वी (12, GND), 10v (5, -5), 7v (12 + 5), 5 वी (+5, जीएनडी), जो कि अधिकांश विद्युत परीक्षणों के लिए पर्याप्त होना चाहिए। मदरबोर्ड के लिए 24-पिन कनेक्टर के साथ कई एटीएक्स पावर की आपूर्ति -5V चालन प्रदान नहीं करेगा। 20 पिन संबंधक, एक 20 + 4-पिन कनेक्टर, या एटी बिजली की आपूर्ति के साथ ATX पावर सप्लाई देखें अगर आपको -5V की आवश्यकता होती है।
  • फव्वारे में पंखे बहुत ज्यादा शोर बना सकते हैं, यह कंप्यूटर के साथ-साथ बल के साथ अपेक्षाकृत चार्ज किया गया स्रोत को शांत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सिर्फ प्रशंसक को स्टैपल करने की संभावना है, लेकिन यह एक अच्छा विचार नहीं है। एक समाधान लाल तार को कट जाता है जो प्रशंसक (12V) में जाता है और इसे बिजली आपूर्ति (5V) से बाहर आने वाले लाल तार के साथ कनेक्ट करता है। यह अब काफी धीमा और इसलिए शांत होगा, लेकिन शीतलन का एक बिट प्रदान करेगा। यदि आप स्रोत से बहुत सारे वर्तमान को खींचने की योजना बना रहे हैं, तो यह एक बुरा विचार हो सकता है - अपना स्वयं का न्यायाधीश बनो और देखें कि यह चीज़ कितनी गर्म है। आप प्रशंसक को भी हटा सकते हैं और इसे एक शांत मॉडल के साथ बदल सकते हैं (फिर भी वेल्डिंग करना होगा)।
  • यदि आप पॉवर स्रोत के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो इसका उपयोग करने से पहले इसे अपने कंप्यूटर पर परीक्षण करें कंप्यूटर कनेक्ट करता है? बिजली आपूर्ति प्रशंसक पर स्विच किया? आप एक अतिरिक्त आउटलेट (डिस्क ड्राइव के लिए) में अपने वाल्टमीटर को रख सकते हैं। इसे 5V के करीब पढ़ना चाहिए (लाल और काले तारों के बीच) आपके द्वारा पकड़ा गया एक स्रोत जलाया जा सकता है क्योंकि इसके आउटपुट पर कोई शुल्क नहीं है और सक्षम आउटपुट (ग्रीन वायर) नहीं लगाया जा सकता है।
  • विकल्प: आपको एक अतिरिक्त स्विच की ज़रूरत नहीं है, बस हरी तार और एक काले तार को एक साथ जोड़ें। यदि कोई मौजूद है तो पावर स्रोत को पीछे स्विच द्वारा नियंत्रित किया जाएगा। आपको एक एलईडी की आवश्यकता नहीं है, बस ग्रे तार की उपेक्षा करें। इसे छोटा करें और इसे आराम से अलग करें
  • यदि आपके पास 3.3V के लिए समझ का एक तार है, तो इसके विरुद्ध एक पुरुष वोल्टेज के रूप में 3.3V वोल्टेज का उपयोग करके स्रोत के 3.3V भाग से कनेक्ट करें, 8.7V प्राप्त करने के लिए 12v का काम नहीं करेगा। आप एक वाल्टमीटर के साथ 8.7v देखेंगे, लेकिन जब आप उन 8.7V चार्ज करते हैं, तो बिजली की आपूर्ति सर्किट सुरक्षा मोड में जाकर सब कुछ बंद कर सकता है।
  • आप एक छोटे से वेल्डिंग करने के लिए डरते नहीं हैं, तो आप, एक शीतलन प्रशंसक है कि इकाई के अंदर मूल रूप से था लेकिन, साथ 10W शक्ति बाधा की जगह ले सकता polarity के साथ सावधान रहना - एक दूसरे के साथ लाल और काले तारों से मेल खाते हैं ।
  • यदि बिजली की आपूर्ति काम नहीं करती है, यानी बिना एलईडी प्रकाश के, तो जांच लें कि प्रशंसक चालू हो गया है। यदि यह चालू है, तो हो सकता है कि एलईडी गलत हो गया हो (सकारात्मक और नकारात्मक एलईडी केबल बदल गए हों) बिजली की आपूर्ति बॉक्स खोलें और एलईडी के बैंगनी या ग्रे तारों को बदल दें (सुनिश्चित करें कि इसके अवरोध को अनदेखा न करें)।
  • + 5 वीएसबी लाइन स्टैंडबाय +5 है (जैसे कि मदरबोर्ड पावर बटन, लैन पर काम, आदि काम)। यह आम तौर पर वर्तमान में 500-1000 एमए देता है, भले ही डीसी मुख्य आउटपुट "ऑफ" होते हैं यह एक संकेत के रूप में एक एलईडी ड्राइविंग के लिए उपयोगी हो सकता है कि नेटवर्क चालू है।
  • इसके अलावा, कुछ बिजली आपूर्ति के लिए एक साथ वायर्ड होने के लिए ग्रे और हरे रंग की ज़रूरत है
  • -5v रेल को एटीएक्स विनिर्देश से हटा दिया गया है और सभी एटीएक्स बिजली आपूर्ति पर मौजूद नहीं है।
  • कुछ नए बिजली की आपूर्ति में "वोल्टेज अर्थ" तार होंगे, जो उचित संचालन के लिए वास्तविक वोल्टेज तारों से जुड़ा होना चाहिए। मुख्य पावर पैक (20 तारों वाला) में, आपके पास चार लाल तार और तीन नारंगी तार होंगे। यदि आपके पास केवल दो या कम नारंगी तार हैं, तो आपको एक भूरा तार भी होना चाहिए, जिसे नारंगी के साथ जोड़ा जाना चाहिए। यदि आपके पास केवल तीन लाल तार हैं, तो एक और तार (कभी कभी गुलाबी) उनसे जुड़ा होना चाहिए।
  • मैट ग्रे बॉक्स में एक छोटी सी शैली जोड़ने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
  • आपको छेद को थोड़ा बड़ा बनाना पड़ सकता है
  • आप नारंगी तारों को एक टर्मिनल से जोड़कर एक 3.3 वोल्ट आउटपुट (जैसे कि 3V बैटरी संचालित डिवाइस से बिजली) जोड़ सकते हैं (सुनिश्चित करें कि ब्राउन तार एक नारंगी तार से जुड़ा रहता है), लेकिन होने पर ध्यान रखें कि वे 5 वोल्ट के रूप में समान उत्पादन शक्ति साझा करते हैं और इसलिए इन दो आउटपुट की कुल शक्ति से अधिक नहीं होनी चाहिए।

चेतावनी

  • कैपेसिटर के लिए अग्रणी किसी भी लाइन को छूने न दें कैपेसिटर सिलेंडर एक पतले प्लास्टिक की शीथ में लिपटे होते हैं, साथ में धातु + या कश्मीर के साथ शीर्ष पर उजागर होता है, आमतौर पर। ठोस-राज्य कैपेसिटर छोटे, व्यास में थोड़ा व्यापक हैं और प्लास्टिक की शीथ नहीं है वे बैटरी की तरह प्रभार रखते हैं, लेकिन उनके विपरीत, बहुत तेजी से छुट्टी दे सकते हैं यहां तक ​​कि अगर आपने स्रोत को उतार दिया है, तो आपको कार्ड पर किसी भी बिंदु को जब तक आवश्यक हो, को छोडने से बचना चाहिए। किसी भी काम शुरू करने से पहले आप जो भी कुछ भी स्पर्श कर सकते हैं उसके लिए एक जांच का प्रयोग करें।
  • आवश्यक होने तक सर्किट बोर्ड को न हटाएं यदि आप लंबे समय तक पीएसयू को आराम नहीं देते हैं तो नीचे के निशान और वेल्डेड उच्च वोल्टेज अभी भी हो सकते हैं। यदि आपको इसे निकालना है, तो बड़े कैपेसिटर पिन पर वोल्टेज की जांच करने के लिए गेज का उपयोग करें। जब आप बोर्ड की जगह लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि प्लास्टिक की शीट नीचे आई।
  • रेखा वोल्टेज हो सकता है मारना (30 मिलीमीटर / वोल्ट से अधिक कुछ समय के मामले में आपको मार सकता है, अगर यह किसी तरह त्वचा में प्रवेश कर सकता है) और कम से कम आपको एक दर्दनाक झटका दे। सुनिश्चित करें कि आपने रूपांतरण करने से पहले पावर कॉर्ड को निकाल दिया है और आपने ऊपर दिए गए चरणों में वर्णित कैपेसिटर्स को छुट्टी दे दी है।
  • एक कंप्यूटर शक्ति का स्रोत परीक्षण उद्देश्यों के लिए या साधारण इलेक्ट्रॉनिक्स (उदाहरण के लिए, बैटरी चार्जर्स, टांका लगाने वाले लोहा) के संचालन के लिए अच्छा है, लेकिन ऊर्जा को एक अच्छी प्रयोगशाला स्रोत के रूप में कभी नहीं देगा, इसलिए यदि आप इसका उपयोग करने की योजना बना रहे हैं यह सिर्फ परीक्षणों के मुकाबले अधिक है, एक अच्छी प्रयोगशाला की आपूर्ति खरीदते हैं। एक कारण है कि वे इतना खर्च करते हैं
  • धातु के मामले को छिछले जाने पर, सुनिश्चित करें कि कोई भी मेटल फाइलिंग पीएसयू में दर्ज नहीं है वे कम हो सकते हैं, जो आपके बाहर निकलने में एक आग, अत्यधिक गर्मी या खतरनाक बिजली के स्पाइक्स का कारण बन सकता है, जो आपके प्रयोगशाला ऊर्जा के नए स्रोत को तोड़ देगा जिसमें आपने इतनी मेहनत की थी
  • कैपेसिटर को निर्वहन करना सुनिश्चित करें बिजली की आपूर्ति को प्लग करें, पावर कॉर्ड प्लग करें (बिजली (हरा) को जमीन पर छोटा करें, फिर बिजली की आपूर्ति को अनप्लग करें जब तक प्रशंसक कताई बंद नहीं हो जाता है।
  • यदि आपको संदेह है कि शक्ति का स्रोत क्षतिग्रस्त है, मत करो इसका उपयोग करें! यदि यह क्षतिग्रस्त है, तो सुरक्षा सर्किट काम नहीं कर सकता है। आम तौर पर, एक सर्किट सर्किट धीरे-धीरे उच्च-वोल्टेज कैपेसिटर का निर्वहन करेगा- लेकिन यदि स्रोत 240V से जुड़ा है, जबकि 120V (उदाहरण के लिए) पर सेट है, तो सुरक्षा सर्किट शायद नष्ट हो चुके हैं। इस स्थिति में, ओवरलोड होने पर या असफल होने पर पावर स्रोत को बंद नहीं किया जा सकता।
  • परिणामस्वरूप विद्युत स्रोत उच्च आउटपुट वोल्टेज प्रदान करेगा। ऐसा हो सकता है कि आप कम वोल्टेज आउटपुट पर एक इलेक्ट्रिक आर्क बनाते हैं या सर्किट में भूनें जो आप कर रहे हैं यदि आप कोई गलती करते हैं प्रयोगशाला पीएसयू में एक कारण के लिए समायोज्य वर्तमान सीमाएं हैं।
  • केवल शक्ति स्रोत तकनीशियनों को यह प्रयास करना चाहिए।
  • इससे कोई वारंटी शून्य हो जाएगा

आवश्यक सामग्री

  • 150 वॉट के ऊपर किसी भी रेटिंग के एक एटीएक्स पावर स्रोत (एक अप्रचलित कंप्यूटर, ऑनलाइन या आपके स्थानीय कंप्यूटर स्टोर पर पाया जा सकता है)
  • वायर कटर
  • पतली नाक सरौता
  • ड्रिल बिट
  • चक
  • वेल्डिंग एंड सोल्डिंग आयरन
  • टेप इन्सुलेट
  • हीट विसर्जन ट्यूबिंग हॉट कॉलर पिस्तौल
  • पदों
  • एलईडी
  • एलईडी के लिए वर्तमान सीमित प्रतिरोध (330 ओम)
  • स्रोत को चार्ज करने के लिए पावर अवरोधक
  • कम पावर स्विच
  • कंप्यूटर पावर केबल
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com