IhsAdke.com

BIOS पासवर्ड को कैसे साफ करें I

एक BIOS या CMOS पासवर्ड सेट और एक डॉस की तरह प्रॉम्प्ट से प्रवेश किया जाता है, उसके बाद कंप्यूटर चालू हो गया है या इससे पहले कि कोई ऑपरेटिंग सिस्टम लोड हो रहा है। यदि आपके पास एक BIOS पासवर्ड वाला कंप्यूटर है, और इसे भूल गया है या आपको नहीं पता है, तो आप उस बिंदु से ऑपरेटिंग सिस्टम की शुरुआत तक नहीं जा पाएंगे या यह भी देखें कि हार्ड डिस्क पर क्या है। सौभाग्य से, इस बाधा को दरकिनार करने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है एक BIOS पासवर्ड को कैसे साफ़ करें, यह जानने के लिए निम्न चरण जानें।

चरणों

विधि 1
पासवर्ड ब्रेकर का उपयोग करना

  1. 1
    किसी अन्य कंप्यूटर पर, अपने इंटरनेट ब्राउज़र को लोड करें और लॉक किए गए कंप्यूटर पर प्रदर्शित कोड लिखें।
  2. 2
    फिर नए टाइप कोड दर्ज करें कुछ कोड दिखाई देंगे - उन सभी को तब तक प्रयास करें जब तक कि आप क्या काम करें
    • याद रखें कि यह लॉक हार्ड ड्राइव के लिए भी काम करता है।
  3. 3
    आपका कंप्यूटर अब अनलॉक है! अतिरिक्त पासवर्ड को आसान रखें क्योंकि यह आपके लिए पीसी से बाहर फिर से मिल जाएगा, क्योंकि यह अमूल्य होगा।

विधि 2
एक सीएमओएस पासवर्ड साफ़ करने के लिए जम्परर्स को रीसेट करना

चित्र शीर्षक स्पष्ट BIOS पासवर्ड चरण 1
1
कंप्यूटर को डिस्कनेक्ट करें और मॉनिटर और प्रिंटर जैसे सभी परिधीय कनेक्शन हटाएं।
  • चित्र शीर्षक स्पष्ट BIOS पासवर्ड चरण 2
    2
    इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज (डीईएस) कम करें डीईएस को खत्म करने के लिए किए गए कंगन का प्रयोग करें या प्रक्रिया के दौरान एक धातु का एक टुकड़ा रखने वाले हाथ को पकड़ना सुनिश्चित करें। रबर-सोल के जूते पहनें और यदि संभव हो तो एक विरोधी-डीईएस चटाई पर खड़े हो जाओ।
  • चित्र शीर्षक बीआईओएस पासवर्ड चरण 3 साफ़ करें
    3
    अपना कंप्यूटर खोलें CMOS जम्पर को ढूंढें यह आम तौर पर 3 पिनों के होते हैं, हालांकि दुर्लभ मामलों में केवल 2 हैं (आपको लापता जम्पर लगता है)। इसे अक्सर "स्पष्ट," "सीएमओएस," "पासवर्ड" या अन्य संक्षिप्त नाम के रूप में संदर्भित किया जाता है जो यह पासवर्ड के लिए ज़ूमर जिम्मेदार है। यह बैटरी या सीएमओएस प्रोसेसर के पास भी स्थित है लैपटॉप पर, यह अक्सर अपने आधार पर एक स्विच होता है यदि आप इस बारे में निश्चित नहीं हैं, तो सटीक स्थान ढूंढने के लिए अपने मदरबोर्ड प्रलेखन से परामर्श लें
  • चित्र शीर्षक बीआईओएस पासवर्ड चरण 4 साफ
    4
    नोट करें कि किन पिंस को जम्पर द्वारा कवर किया गया है जम्पर निकालें इसे पुनर्स्थापित करें ताकि वह वर्तमान में खुला हुआ पिन को कवर कर सके। उदाहरण के लिए, यदि यह 2 और 3 को कवर करता है, तो इसे 1 और 2 को कवर करने के लिए बदलें



  • चित्र शीर्षक बीआईओएस पासवर्ड चरण 5
    5
    कंप्यूटर भागों फिर से पढ़ना और बिजली फिर से कनेक्ट करें कंप्यूटर चालू करें इसे देखें और देखें कि पासवर्ड स्पष्ट है या नहीं।
  • चित्र शीर्षक स्पष्ट BIOS पासवर्ड चरण 6
    6
    कंप्यूटर को बंद करें पावर केबल डिस्कनेक्ट करें, और उसके बाद कंप्यूटर खोलें जम्पर को वापस अपनी मूल स्थिति में बदलें
  • विधि 3
    एक BIOS पासवर्ड को साफ करने के लिए अन्य तरीके

    चित्र शीर्षक बीआईओएस पासवर्ड चरण 7
    1
    CMOS पासवर्ड के लिए ऑनलाइन खोजें पुराने कंप्यूटरों में कभी-कभी निर्माता द्वारा एक सामान्य पासवर्ड सेट किया जाता है। किसी विशेष को खोजने के लिए, निर्माता के नाम की तलाश करें। याद रखें कि कंप्यूटर पासवर्ड बदल गया है या अब उपयोग में नहीं हो सकता है
  • चित्र शीर्षक से स्पष्ट BIOS पासवर्ड चरण 8
    2
    कंप्यूटर पासवर्ड को बायपास करने के लिए उपयोगिता डाउनलोड करें। इस प्रकार के सॉफ़्टवेयर को ऑनलाइन और सीडी या फ्लॉपी डिस्क के माध्यम से लोड किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक बीआईओएस पासवर्ड चरण 9 साफ
    3
    CMOS बैटरी निकालें इसे 5 मिनट से अधिक के लिए छोड़ दें, फिर इसे बदलें। यह पासवर्ड सहित सभी BIOS सेटिंग्स को साफ़ करेगा। याद रखें कि आपको तिथि, समय और अन्य BIOS सेटिंग्स को भी रीसेट करना होगा।
  • चित्र शीर्षक बीआईओएस पासवर्ड चरण 10
    4
    निर्माता से संपर्क करें बोर्ड या कंप्यूटर निर्माता से संपर्क करके मदरबोर्ड से संबंधित जानकारी ढूंढें वे आपको बता सकते हैं कि क्या कोई मानक CMOS पासवर्ड या पिन है जिसे कवर किया जाना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com