IhsAdke.com

एक मदरबोर्ड की पहचान कैसे करें

स्मार्ट इलेक्ट्रॉनिक उपकरण अपने कार्यों को पूरा करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की एक विस्तृत विविधता का उपयोग करते हैं। अधिक जटिल इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, जैसे कि डेस्कटॉप कंप्यूटर, को काम करने के लिए बहुत से घटकों की आवश्यकता होती है। सुरक्षित और कुशलतापूर्वक रखे जाने के लिए, इन घटकों को मुद्रित सर्किट बोर्डों, या पीसीबी पर रखा जाता है। पीसीबी के पास एक तांबे की पन्नी होती है जो उन पर मुद्रित होती है जो घटकों के बीच विद्युत कनेक्शन बनाता है, एक बार उन्हें ठीक से इकट्ठा किया जाता है ताकि कोई मैनुअल वायरिंग की आवश्यकता न हो। जब घटकों की संख्या बहुत बड़ी हो जाती है, तो पीसीबी को माउंट करने के लिए उन्हें एक बड़ा फ्लैट शीट होना चाहिए, जब तक अन्य बढ़ते और कनेक्ट करने के साधन इस्तेमाल नहीं होते। इलेक्ट्रानिक डिवाइस को एक विशाल फ्लैट पीसीबी बनने से रोकने के लिए, इलेक्ट्रॉनीक असेंबलीओं को मदरबोर्ड और बेटी बोर्डों की अवधारणा का उपयोग कर बनाया जाता है। मदरबोर्ड पूरे रूप में सर्किट का एक कार्यात्मक रूप से अनूठा हिस्सा बनने के लिए बनाया गया है। बेटी बोर्ड एक सही कोण पर मदरबोर्ड से जुड़े होते हैं, जैसे कि प्रत्येक बेटी बोर्ड एक शक्तिशाली घटक थे। प्लेटों बेटी समकोण पर मदरबोर्ड से जुड़े हैं ताकि पूरे इलेक्ट्रॉनिक विधानसभा तीन आयामों में बड़े होते हैं, इसे और अधिक मानक बॉक्स की पैकेजिंग के लिए अनुकूल बना रही है। कुछ प्रमुख कार्य इस तरह के कंप्यूटर की सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू) के रूप में है कि सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को प्रभावित मदरबोर्ड, जो किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए केंद्रीय कमान नियंत्रक हो जाता है पर रहना चाहिए। मदरबोर्ड विकेंद्रीकृत होते हैं और अक्सर कई विकल्पों में उपलब्ध होते हैं, जैसे मेमोरी विस्तार। केंद्रीय नियंत्रक की तरह मदरबोर्ड पूरे इलेक्ट्रॉनिक विधानसभा का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। जैसा कि प्रौद्योगिकी अग्रिम और विशेषताएँ बदलते हैं, मदरबोर्ड डिज़ाइन लगातार अपडेट होते हैं। पूरे सेट की क्षमता के किसी भी लक्षण वर्णन को मदरबोर्ड की पहचान से शुरू होना चाहिए। इलेक्ट्रॉनिक उपकरण की सुविधाओं के रूप में मदरबोर्ड पहचान बेटी बोर्डों से प्राप्त की जाएगी। मदरबोर्ड की पहचान करने के तरीके जानने के लिए इन युक्तियों का उपयोग करें।

चरणों

विधि 1
मदरबोर्ड की पहचान करने के लिए BIOS का उपयोग करें

शीर्षक से चित्र मदरबोर्ड की पहचान करें चरण 1
1
कंप्यूटर स्टार्टअप नोट करें जब तक कंप्यूटर शुरू या बूट हो जाता है, सफेद टेक्स्ट वाला एक गहरा स्क्रीन आमतौर पर दिखाई देगा। ऊपरी बाएं कोने में सिस्टम के BIOS संस्करण (बेसिक इनपुट / आउटपुट सिस्टम) का विवरण होगा। BIOS के पास एक लंबा अल्फ़ान्यूमेरिक होगा। यह अल्फ़ान्यूमेरिक मदरबोर्ड है नंबर का दूसरा या तीसरा क्षेत्र 2 अंकों से एक विस्तारित अल्फ़ान्यूमेरिक शुरुआत होगा। क्षेत्र मदरबोर्ड निर्माता से डेटा है, जो आम तौर पर एएमआई या पुरस्कार होगा प्राप्त संख्या के लिए निर्माता की जानकारी खोजने के लिए इंटरनेट का उपयोग करें।
  • शीर्षक से चित्र मदरबोर्ड की पहचान करें चरण 2
    2
    एक मदरबोर्ड पहचान उपयोगिता का उपयोग करें। ये उपयोगिताओं मुफ्त हैं और इंटरनेट पर उपलब्ध हैं, और कभी-कभी उन्हें BIOS पहचान उपयोगिता कहा जाता है। जब इनमें से एक यूटिलिटी इंस्टॉल हो जाती है और आपके कंप्यूटर पर चलती है, तो यह BIOS संस्करण और मदरबोर्ड निर्माता की संख्या प्रदर्शित करेगा।
  • विधि 2
    मदरबोर्ड नंबर पढ़ें

    शीर्षक से चित्र मदरबोर्ड की पहचान करें चरण 3



    1
    कंप्यूटर कवर निकालें कवर को हटाने से पहले सिस्टम से सभी बिजली को डिस्कनेक्ट करें। किसी भी इलेक्ट्रिकल घटकों को छूने से बचें, क्योंकि उन्हें स्थिर बिजली से क्षतिग्रस्त किया जा सकता है।
  • शीर्षक से चित्र मदरबोर्ड की पहचान करें चरण 4
    2
    मदरबोर्ड खोजें कई छोटी प्लेटें संलग्न की एक बड़ी प्लेट होगी। इस बड़े बोर्ड में बिजली की आपूर्ति, कीबोर्ड, मॉनिटर और कंप्यूटर सिस्टम के अन्य संरचनात्मक घटकों से वायर्ड कनेक्टर भी होंगे। यह बड़ा बोर्ड मदरबोर्ड है
  • शीर्षक से चित्र मदरबोर्ड की पहचान करें चरण 5
    3
    लेबल पढ़ें मदरबोर्ड की पहचान करने वाला चिपकने वाला लेबल और इंस्टॉल किया गया BIOS मदरबोर्ड के एक तरफ प्रिंट किया जाएगा।
  • मदरबोर्ड स्टेप 6 को पहचानें
    4
    पीसीबी की जाँच करें कुछ मामलों में, मदरबोर्ड के पास लेबल नहीं है, इसके बजाए उस तांबे की फिल्म के हिस्से के रूप में दर्ज की गई जानकारी जो सर्किट को जोड़ती है। मदरबोर्ड की जानकारी फिल्म पर उपलब्ध होगी, जो आम तौर पर कुर्सियों के किनारे स्थित होती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com