IhsAdke.com

कैसे एक मल्टीमीटर के साथ एक फ्यूज का परीक्षण करने के लिए

पुरानी कारों और घरों में जो आधुनिक सर्किट तोड़ने वाले नहीं होते हैं, आमतौर पर विद्युत नेटवर्क में ओवरवॉल्टेज के कारण होने वाले नुकसान को रोकने के लिए फ़्यूज़ का उपयोग करते हैं। कुछ मामलों में, इन उपकरणों को यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि क्या वे अभी भी ठीक से काम करते हैं। फ्यूज परीक्षण मल्टीमीटर की सहायता से किया जा सकता है, सीखने का आसान और त्वरित तरीका है।

चरणों

विधि 1
फ़्यूज़ और मल्टीमीटर के बारे में सीखना

एक मल्टीमीटर चरण 1 के साथ एक फ़्यूज़ टेस्ट शीर्षक वाला चित्र
1
समझें कि फ़्यूज़ क्या हैं I फ़्यूज़ डिज़ाइन किए गए हैं जो एक रेशा से बने होते हैं जो लंबे समय तक नहीं टिके होते हैं। वास्तव में, उनका लक्ष्य अधिक मूल्यवान इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को क्षतिग्रस्त होने से या यहां तक ​​कि आग लगने से (विशेष रूप से घरों में) रोके जाने से रोकना है। यदि फ्यूज के माध्यम से बहुत अधिक ऊर्जा बहती है, तो यह सचमुच "जला" और प्रश्न में बिजली के सर्किट में बाधा डालता है। कई प्रकार के फ़्यूज़ हैं, लेकिन अंतर मुख्यतः उपस्थिति में है। नीचे दो सबसे आम प्रकार का विवरण दिया गया है:
  • "कार्ट्रिज" (भी गिलास फ्यूज के रूप में जाना जाता है) का फ्यूज बेलनाकार आकृति है और पिछले कुछ वर्षों में उपकरणों की एक विस्तृत विविधता में इस्तेमाल किया गया है, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए आवासीय अनुप्रयोगों से।
  • फ़्यूज़ "ब्लेड" एक सामान्य प्रकार का ऑटोमोटिव फ़्यूज़ है, जिसका उपयोग पिछले 20-30 वर्षों से किया गया है। फ्यूज के इस प्रकार के अस्पष्ट प्लास्टिक आवास रेशा युक्त से पेश दो धातु टर्मिनलों के साथ एक बिजली की हड्डी के लिए एक प्लग जैसा दिखता है। पहले, अधिकांश वाहनों में छोटे कांच फ़्यूज़ थे। आसानी से कुर्की होने के अलावा, ब्लेड फ़्यूज़ अधिक स्थान है, जो एक छोटी जगह में एक बड़ी राशि के उपयोग की अनुमति नहीं लेते हैं।
  • एक मल्टीमीटर चरण 2 के साथ फ्यूज टेस्ट करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    मल्टीमीटर का उपयोग करने का तरीका जानें मल्टीमीटर एक उपकरण है जो एसी और डीसी वोल्टेज, विद्युत प्रतिरोध और वर्तमान प्रवाह को मापने के लिए उपयोग किया जाता है। एक फ्यूज की जांच करने के लिए, मल्टीमीटर को ओममीटर (प्रतिरोध को मापने के लिए सेटिंग) या एएममीटर (विद्युत प्रवाह को मापने के लिए) के रूप में उपयोग करना संभव है।
    • मीटर में एक सकारात्मक और एक नकारात्मक है। जब एक सर्किट में प्रतिरोध या विद्युत प्रवाह का परीक्षण, डिवाइस अपने आप बैटरी से बिजली की एक छोटी राशि स्थानांतरित करता है और फिर मापने सर्किट या वस्तु द्वारा पारित रूप में।
  • एक मल्टीमीटर चरण 3 के साथ फ्यूज टेस्ट करें
    3
    समझें कि आपको फ्यूज़ की जांच करने की आवश्यकता क्यों है फ्यूज की जांच करना आपकी कार या घर के बिजली व्यवस्था के साथ समस्या की जांच करने का सबसे आसान तरीका है, इसलिए यह एक अपरिहार्य कौशल है।
    • किसी भी अन्य विद्युत उपकरण की तुलना में फ़्यूज़ का परीक्षण करना आसान है कुछ मोटर वाहन या आवासीय घटकों में जटिल तारों की व्यवस्था होती है जो कि मीटर तक बढ़ा सकती हैं। इसके अलावा, अधिकांश मोटर वाहन घटकों को केवल अधिकृत यांत्रिकी पर जांचना चाहिए, जो आमतौर पर महंगा होता है। एक मल्टीमीटर के साथ फ्यूज टेस्ट अपेक्षाकृत सरल है और प्रश्न में घटक सस्ता है और इसे संभालना आसान है।
    • कई प्रकार के फ़्यूज़ एक दृश्य निरीक्षण की अनुमति देते हैं जो यह पुष्टि कर सकते हैं कि घटक अभी भी काम करता है। लपेटन एक पारदर्शी सामग्री से बने होते हैं ताकि उपयोगकर्ता देख सके कि क्या फिलामेंट अब भी बरकरार है। यदि पारभासी क्षेत्र काला है, आमतौर पर फ़्यूज़ उड़ा रहा है हालांकि, कुछ घटकों ने थोड़ा गर्म होने के बाद यह अंधेरे स्थान बना दिया है, जो एक घटना का परिणाम हो सकता है जो सप्ताह या महीने पहले हुआ था। यदि कोई डिवाइस या उपकरण काम नहीं कर रहा है, तो पहली चीजों को फ्यूज़ होना चाहिए। यदि कोई समस्या नहीं है, तो शायद कुछ और जटिल है जो पेशेवरों को भर्ती करने की आवश्यकता है
  • विधि 2
    फ़्यूज़ का परीक्षण करना

    एक मल्टीमीटर चरण 4 के साथ फ्यूज टेस्ट करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    शक्ति बंद करें और शक्ति स्रोत को हटा दें



  • एक मल्टीमीटर चरण 5 के साथ फ्यूज टेस्ट करें
    2
    वाहन या डिवाइस से फ्यूज निकालें इससे पहले, सुनिश्चित करें कि सब कुछ बंद है
  • एक मल्टीमीटर चरण 6 के साथ फ्यूज टेस्ट करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    मीटर चालू करें और इसे उचित सेटिंग पर सेट करें।
    • विद्युत प्रतिरोध को मापने के लिए डायल को Ω (ओम) चिह्न पर मुड़ें। परीक्षण शुरू करने से पहले, सकारात्मक और नकारात्मक सुझावों में शामिल हों और प्रदर्शन को देखें। इस माप का नतीजा फ्यूज की जांच करते समय आप क्या करेंगे, इसके समान होना चाहिए।
    • वैकल्पिक रूप से, आप एक प्रवाह के साथ एक तीर के समान प्रतीक का चयन करके वर्तमान प्रवाह की जांच कर सकते हैं।
  • एक मल्टीमीटर चरण 7 के साथ एक फ्यूज टेस्ट करें
    4
    फ़्यूज़ के प्रत्येक छोर पर एक टिप रखें और मीटर का प्रदर्शन देखें।
    • क्योंकि यह केवल जटिल भाग के बिना एक फिलामेंट है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि किन सकारात्मक और नकारात्मक समाप्त होता है।
  • एक मल्टीमीटर चरण 8 के साथ फ्यूज टेस्ट करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    फ़्यूज़ का परीक्षण करें
    • यदि मल्टीमीटर ओम में है, तो पढ़ने का लगभग लगभग समान होना चाहिए, जब दो युक्तियां छू रही हों। यदि फ़्यूज़ उड़ा जाता है, तो कोई पठन नहीं होगा।
    • यदि मीटर विद्युतीय प्रवाह को मापने के लिए निर्धारित है, तो आप घटक की छोर पर युक्तियों को पकड़े हुए एक निरंतर बीप देखेंगे। इसका मतलब है कि सर्किट "बंद" है और फ़्यूज़ काम कर रहा है। अन्यथा, यह क्षतिग्रस्त है
  • युक्तियाँ

    • मोटर वाहन फ़्यूज़ के संबंध में, अधिकांश कारें एक रंगीन प्रकार का आवरण का उपयोग करती हैं। जब घटक के शीर्ष पर, स्थान से इसे हटाए बिना, आप फिलामेंट को बरकरार (काम) या टूटा (जला) का निरीक्षण कर सकते हैं।
    • वर्तमान में आवासीय प्रतिष्ठानों को फ़्यूज़ द्वारा संरक्षित नहीं किया जाना चाहिए। आधुनिक सर्किट तोड़ने वाले और सुरक्षा उपकरण ज्यादा सुरक्षित हैं और उनकी संरचना में कोई फ़्यूज़ नहीं है। इसलिए मौजूदा सुरक्षा मानकों को पूरा करने के लिए पुराने प्रतिष्ठानों को अपग्रेड करने पर विचार करें।

    चेतावनी

    • जुड़ा हुआ उपकरण पर फ़्यूज़ का परीक्षण न करें
    • उच्च फ्यूज के साथ एक उड़ा फ्यूज की जगह कभी नहीं। उनमें से प्रत्येक को सुरक्षा कारणों के लिए चुना जाता है और इसे हमेशा मूल के समान बराबर मूल्य (कभी-कभी भी कम) से बदला जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com