IhsAdke.com

प्रतिरोधी कैसे परीक्षण करें

प्रतिरोधी विद्युत या इलेक्ट्रॉनिक सर्किट में वर्तमान प्रवाह की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार हैं। सिग्नल कंडीशनिंग के लिए और सक्रिय इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की रक्षा के लिए इसका उपयोग किया जाता है, जो उच्च धाराओं को प्राप्त करने से क्षतिग्रस्त हो सकता है। इन कार्यों को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए, प्रतिरोधों को सहिष्णुता के भीतर एक प्रतिरोध मान होना चाहिए और शारीरिक रूप से बरकरार होना चाहिए। इन आलेखों को जानने के लिए सीखें कि उन्हें कैसे परीक्षण करें और देखें कि क्या वे प्रयोग के लिए उपयुक्त हैं।

चरणों

चित्र शीर्षक टेस्ट रेसिस्टर्स चरण 1
1
रोकनेवाला युक्त सर्किट से बिजली को डिस्कनेक्ट करें। यदि आप एक पोर्टेबल डिवाइस को संभाल रहे हैं तो उसे निकालें या बैटरी से निकालें ध्यान रखें कि कुछ डिवाइस, बंद होने के बाद भी, संभावित हानिकारक शुल्क को संग्रहीत कर सकते हैं ध्यान रखना!
  • चित्र शीर्षक टेस्ट रेसिस्टर्स चरण 2
    2
    सर्किट रोकनेवाला अलग। अभी भी सर्किट से जुड़ा रोकनेवाला का परीक्षण गलत परिणाम उत्पन्न कर सकता है, क्योंकि सर्किट के अन्य भाग भी माप का हिस्सा हो सकते हैं।
    • सर्किट से रोकनेवाला आउटपुट में से एक को डिस्कनेक्ट करें कोई फर्क नहीं पड़ता कि अंत काट दिया जाएगा, बस इसे खींचो। यदि अवरोधक को मिला दिया जाता है, तो मिलाप को एक टांका लगाने वाला लोहे से पिघला देता है और इसे एक छोटे-पतले नाक का उपयोग करके इसे बाहर निकालना होता है। इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर्स में टांका लगाने का लोहा पाया जा सकता है
  • चित्र शीर्षक टेस्ट रेजिस्टर्स चरण 3
    3
    रोकनेवाला का निरीक्षण करें भूरे या कार्बोनेशन के लक्षण अत्यधिक वर्तमान के कारण क्षति को दर्शा सकते हैं। यदि आप परीक्षण कर रहे हैं, तो इस समस्या को छोड़ दिया जाना चाहिए, इसे हटा दिया जाना चाहिए और उसे बदल दिया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक टेस्ट रेसिस्टर्स चरण 4
    4
    प्रतिरोधी के प्रतिरोध मूल्य को स्पष्ट रूप से पहचानें, जो स्वयं को रोकनेवाला पर मुद्रित होता है छोटे प्रतिरोधों के कोडित रंग बैंड द्वारा इंगित किया गया उनका मूल्य हो सकता है।
    • रोकनेवाला सहिष्णुता से अवगत रहें। कोई अवरोध सही उसमें इंगित मूल्य प्रदर्शित करता है सहिष्णुता मूल्यों की श्रेणी को दर्शाता है जो रोकनेवाला प्रस्तुत कर सकता है ताकि इसे अच्छी स्थिति में माना जा सके। उदाहरण के लिए, 10 प्रतिशत की सहिष्णुता वाला एक 1000 ओम अवरोधक अच्छी स्थिति में माना जाता है यदि यह 900 से कम ओम नहीं है और 1100 से अधिक ओम है।
  • पिक्चर शीर्षक टेस्ट रेसिस्टर्स चरण 5



    5
    प्रतिरोधों को मापने के लिए एक डिजिटल मल्टीमीटर तैयार करें आप उन्हें इलेक्ट्रॉनिक स्टोर पर पा सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि बैटरी बैटरी पर कम नहीं है I
    • मान को मापने के लिए मान से अधिक मान सेट करें उदाहरण के लिए, मल्टीमीटर, पर्वतमाला है कि 10 के गुणज हैं में सेट किया जा सकता है और आप 840 ओम के एक प्रतिरोध मापा जाना पास 1000 ओम के मूल्य के मल्टीमीटर निर्धारित किया है।
  • चित्र शीर्षक टेस्ट रेसिस्टर्स चरण 6
    6
    प्रतिरोध को मापें मल्टीमीटर के दो तारों को रोकनेवाला के दो सिरों से कनेक्ट करें। प्रतिरोधों में ध्रुवीयता नहीं होती है इसलिए कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप प्रत्येक छोर पर जो तार कनेक्ट करते हैं
  • चित्र शीर्षक टेस्ट रेजिस्टर्स चरण 7
    7
    रोकनेवाला के प्रभावी प्रतिरोध का निर्धारण करें। मल्टीमीटर पर दिखाए गए परिणाम पढ़ें यह निर्धारित करने के लिए कि प्रतिरोध इस अवरोध के लिए अनुमत श्रेणी के भीतर है, अपनी सहिष्णुता को ध्यान में रखना निश्चित है।
  • चित्र शीर्षक टेस्ट रेसिस्टर्स चरण 8
    8
    यदि अवरोधक सहिष्णुता सीमा के भीतर एक मान है, तो सर्किट से इसे फिर से कनेक्ट करें। इसे उस स्थान पर दबाकर ऐसा करें, जहां पहले इसे डॉक किया गया था। अगर अवरोध को मूल रूप से मिलाया गया था, तो पतली नाक पियरर्स का उपयोग करने के लिए रोकनेवाला को वापस जगह में डालें और फिर से टांका लगाने वाले लोहे का उपयोग करके मिलाप करें।
  • चित्र शीर्षक टेस्ट रेजिस्टर्स चरण 9
    9
    अगर रोधक सहिष्णुता रेंज के बाहर एक मूल्य दिखाता है, तो उसे त्याग दें और इसे एक नए के साथ बदलें। आप इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोरों में प्रतिरोधों का पता लगा सकते हैं। ध्यान दें कि दोषपूर्ण अवरोधक की जगह सर्किट में एक समस्या का समाधान नहीं होगा। यदि समस्या बनी रहती है, तो समस्या के स्रोत को अन्य घटकों में देखा जाना चाहिए।
  • आवश्यक सामग्री

    • डिजिटल मल्टीमीटर
    • सोल्डरिंग लोहा
    • पतली नाक सरौता
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com