IhsAdke.com

योजनाबद्ध आरेखों का व्याख्या कैसे करें

योजनाबद्ध आरेख उन मानचित्र हैं जो एक इलेक्ट्रॉनिक सर्किट के विधानसभा और संचालन का मार्गदर्शन करते हैं। स्कीमा के बिना, उपयोगकर्ता और डिजाइनर को केवल एक गैर-दस्तावेज सामग्रियों और तारों को प्रस्तुत किया जाएगा। एक स्कीम उपयोगकर्ता या डिजाइनर को सर्किट के कार्य को समझने और इलेक्ट्रॉनिक सर्किट के इच्छित प्रभाव को हासिल करने से परिचित होने की अनुमति देता है। योजनाबद्ध आरेख को कैसे पढ़ना सीखने के लिए इन सुझावों का उपयोग करें

चरणों

पढ़ें स्केमैटिक्स स्टेप 1 छवि का चित्र
1
उसी तरह स्कीमा पढ़ें ताकि आप किसी भी अन्य पाठ को पढ़ सकें। दुर्लभ अपवादों के साथ, स्कीमैटिक्स को बाएं से दाएं और ऊपर से नीचे तक पढ़ना चाहिए। सर्किट द्वारा उत्पन्न या उपयोग किए जाने वाला संकेत तदनुसार प्रवाह होगा। उपयोगकर्ता उसी पथ का अनुसरण कर सकता है, जो सिग्नल को समझने के लिए उपयोग करता है कि संकेत क्या करता है या इसे कैसे संशोधित किया जा रहा है।
  • छवि स्केमैटिक्स पढ़ें
    2
    इलेक्ट्रॉनिक भाषा को समझें वास्तविक डिवाइस और तारों का प्रतिनिधित्व करने वाले आरेख में कई प्रतीकों की संख्या होगी। एक योजनाबद्ध आरेख को पढ़ने के लिए इन प्रतीकों की एक बुनियादी समझ आवश्यक है। इन प्रतीकों की सूची आसानी से इंटरनेट पर उपलब्ध हैं
    • भूमि (या द्रव्यमान) की अवधारणा को समझें बिजली की पृथ्वी का प्रतिनिधित्व नीचे की तरफ त्रिकोण या समांतर रेखाओं का एक समूह होता है जो अवरोही दिशा में कम हो जाता है, त्रिकोण के नीचे की ओर इंगित करते हुए आंतरिक क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है। पृथ्वी एक सामान्य संदर्भ बिंदु है कि योजनाएं सर्किट के विभिन्न कार्यों की कुल एकता को प्रदर्शित करने के लिए उपयोग करती हैं। यह ग्रह पृथ्वी की असली धरती का उल्लेख नहीं करता है।
    • पता है कि एक तार एक तार का प्रतिनिधित्व करता है तारों को उपकरणों से कनेक्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है तार के साथ सभी बिंदु समान और जुड़े होते हैं। तार एक योजना में एक-दूसरे को पार कर सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे कनेक्ट करते हैं यदि वे कनेक्ट नहीं करते हैं, तो एक अर्धवृत्त में दूसरे के चारों ओर एक मोड़ दिखाई देगा। यदि वे जुड़े हुए हैं, तो वे एक दूसरे को छेद देंगे और एक बिंदु देखा जाएगा जहां रेखाएं एक दूसरे को छिपती हैं।
    • ध्यान दें कि एक रक्षक एक झींगा आकार से प्रतिनिधित्व किया है। प्रतिरोधों का उपयोग एक प्रतिरोध के मूल्य द्वारा निर्धारित माप के लिए एक सर्किट के प्रवाह को अवरोधन द्वारा किया जाता है। सिग्नल को सीमा और आकार के लिए उपयोग किया जाता है
    • ओम के कानून को समझें एक रोकनेवाला भर में वोल्टेज ड्रॉप वर्तमान समय के माध्यम से बहती है प्रतिरोध मान (वी = आईआर) के बराबर है। यह प्रतिरोधों के क्लासिक उपयोग को आधे में एक वोल्टेज विभाजित करने की अनुमति देता है। यदि एक वोल्टेज स्रोत को एक ही प्रतिरोध मान के दो लगातार प्रतिरोधों पर लागू किया जाता है, तो दोनों के बीच के बिंदु पर निर्मित वोल्टेज आधा प्रारंभिक वोल्टेज लागू होगा।
    • ध्यान दें कि कैपेसिटर दो समानांतर लाइनों द्वारा दर्शाए जाते हैं। प्रतिरोधकों द्वारा वातानुकूलित धीमी या स्थिर संकेतों के विपरीत कैपेसिटर का इस्तेमाल तेजी से बदलते संकेतों के लिए किया जाता है। आधुनिक सर्किट में कैपेसिटर का पारंपरिक उपयोग ब्याज के सिग्नल से दूर शोर (स्वाभाविक रूप से एक तेजी से बदलाव संकेत) को आकर्षित करना और उन्हें पृथ्वी पर ले जाना है।
    • अमानक प्रतीकों को समझें अमानक प्रतीकों के पास एक ज्यामितीय आकृति होगी, आमतौर पर एक आयत, आकृति के अंदर या उसके आगे एक डिवाइस सूचक संख्या होगी। सूचक संख्या "Uxx" के रूप में होनी चाहिए जब भी कोई तार डिवाइस के साथ संपर्क में आता है, तो कनेक्शन बिंदु पर एक नंबर दिया जाएगा। यह संख्या डिवाइस पर पिंस की संख्या है।
  • छवि स्केमैटिक्स पढ़ें



    3
    सभी वास्तविक भागों में सहसंबंध खोजें। संधारित्र और रोकनेवाला मानों के लिए सर्किट सामग्री की सूची, और सक्रिय उपकरणों के निर्माताओं और निर्माताओं की संख्या संख्या देखें।
  • छवि स्केमैटिक्स पढ़ें
    4
    सक्रिय उपकरणों द्वारा किए गए सर्किट कार्य निर्धारित करें सर्किट कार्यों को निर्धारित करने के लिए, प्रत्येक व्यक्ति डिवाइस के लिए निर्माता की डेटाशीट खरीद और पढ़ें।
  • छवि स्केमैटिक्स पढ़ें
    5
    मूल्यांकन करें कि सर्किट क्या करता है इस योजना के आधार पर, सर्किट के प्रत्येक घटक द्वारा किए गए कार्यों का निर्धारण करें इससे पूरे सर्किट द्वारा किए गए फ़ंक्शन को निर्धारित करने में मदद मिलेगी।
  • युक्तियाँ

    • कुछ कैपेसिटर ध्रुवीकृत होते हैं उनके प्रतीक के आकार के एक तरफ एक प्लस चिह्न होगा। इसका मतलब यह है कि एक निश्चित तरीके से भौतिक संधारित्र स्थापित होना चाहिए। यह सर्किट के प्रदर्शन को प्रभावित नहीं करता है।
    • सिग्नल सर्किट के कई हिस्सों में एक साथ मौजूद हो सकते हैं। मान लें कि संकेत केवल एक स्थान पर शुरू होता है और केवल एक स्थान पर जाता है। कोई भी बात नहीं कि तार कितनी जगहों से एक संकेत जोड़ता है, संकेत उन सभी स्थानों पर एक साथ मौजूद होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com