IhsAdke.com

एक ओममीटर का उपयोग कैसे करें

ओममीटर एक उपकरण है जो एक घटक या इलेक्ट्रॉनिक सर्किट के प्रतिरोध को मापता है। इसमें सूचक पॉइंटर या डिजिटल डिस्प्ले, एक रेंज चयनकर्ता और दो टर्मिनलों के साथ एक पैमाने के होते हैं। यह लेख एक ओममीटर के मूल संचालन की व्याख्या करेगा।

चरणों

1
आप जांच कर रहे सर्किट से सभी विद्युत शक्ति का डिस्कनेक्ट या डिस्कनेक्ट करें माप की सटीकता सुनिश्चित करने के लिए आपको पूरी तरह से अछूता कंडक्टर या सर्किट की ज़रूरत है, प्लस आपकी खुद की सुरक्षा। आपका ओममीटर वोल्टेज और सर्किट के लिए वर्तमान की आपूर्ति करेगा ताकि कोई अन्य शक्ति की आवश्यकता न हो। एक निर्माता के निर्देशों के अनुसार, एक पावर सर्किट का परीक्षण "मीटर को नुकसान पहुंचा सकता है, सर्किट, और आप।"
  • 2
    अपने प्रोजेक्ट के लिए उपयुक्त ओममीटर चुनें। एनालॉग ओममेटर्स काफी बुनियादी और सस्ती हैं, आमतौर पर 0 से 10 से 0 से लेकर 10,000 ओम तक की सीमाओं को कवर करते हैं। डिजिटल डिवाइस में ऐसे बैंड या स्वचालित रेंज चयन हो सकते हैं, डिवाइस या सर्किट के प्रतिरोध का पता लगा सकते हैं और स्वचालित रूप से सही श्रेणी का चयन कर सकते हैं।
  • 3
    जांचें कि ओममीटर बैटरी के साथ है यदि आपने ओहममीटर खरीदा है, तो बैटरी स्थापित हो सकती है या आपके लिए अलग-अलग पैकेज स्थापित कर सकती है।
  • 4
    मीटर के आउटपुट पर टर्मिनलों को शामिल करें मल्टीमीटर के लिए आपको एक नकारात्मक प्लग और एक सकारात्मक प्लग दिखाई देगा। वे लाल (+) और काला (-) रंग भी हो सकते हैं।
  • 5
    मीटर को रीसेट करें यदि यह इस तरह के फ़ंक्शन से लैस है। ध्यान दें कि पैमाने पर सबसे पारंपरिक तराजू के विपरीत दिशा में व्यवस्थित किया जाता है, अर्थात, प्रतिरोध मान दाहिनी ओर से बढ़ जाता है मापा प्रतिरोध होना चाहिए शून्य जब टर्मिनल सीधे एक दूसरे से जुड़े होते हैं, यह दो टर्मिनलों को संपर्क में रखकर और समायोजन घुंडी को बदलकर समायोजित किया जा सकता है जब तक कि सूचक शून्य ओम को इंगित नहीं करता।



  • 6
    सर्किट या विद्युत घटक चुनें जिसे आप मापना चाहते हैं। अभ्यास करने के लिए, आप कागज के एक शीट पर एल्यूमीनियम पन्नी के एक टुकड़े से एक पेंसिल स्क्रैच तक, बिजली का संचालन करने वाले किसी भी चीज़ का उपयोग कर सकते हैं। अपने मापन की सटीकता का मूल्यांकन करने के लिए, कुछ प्रतिरोधों या अन्य घटकों को एक इलेक्ट्रॉनिक स्टोर पर ज्ञात प्रतिरोध के साथ खरीदें।
  • 7
    सर्किट के एक छोर पर एक टर्मिनल को स्पर्श करें, दूसरे को दूसरे छोर तक, और मीटर रीडिंग पढ़ें। यदि आपने 1000 ओम अवरोधक खरीदा है, तो आप प्रत्येक रोकनेवाला संपर्क पर एक टर्मिनल डाल सकते हैं, 1000 या 10,000 ओम रेंज का चयन कर सकते हैं, और फिर यह देखने के लिए मीटर पढ़िए कि क्या यह वास्तव में 1000 ओम दर्शाता है।
  • 8
    उन्हें इलेक्ट्रिकल सर्किट में अलग-अलग निकालने के लिए पृथक घटकों को पृथक रूप से अलग करें। यदि आप एक मुद्रित सर्किट बोर्ड पर प्रतिरोधों को मापते हैं, तो आपको रोकनेवाला को डिस्कनेक्ट करना होगा ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि आप किसी अन्य सर्किट पथ के माध्यम से झूठी पढ़ने नहीं पा रहे हैं।
  • 9
    सर्किट के तार या शाखा के एक टुकड़े के प्रतिरोध को मापने के लिए देखें कि सर्किट में कोई रुकावट है या नहीं। यदि आप "अनंत प्रतिरोध" पढ़ते हैं, तो बिजली का प्रवाह करने का कोई रास्ता नहीं है और यह केवल सुझाव देता है कि सर्किट या टूटी कंडक्टर में एक जला घटक है। हालांकि, चूंकि कई सर्किट में "गेट" डिवाइस (ट्रांजिस्टर या सेमीकंडक्टर), डायोड और कैपेसिटर होते हैं, आप सर्किट की निरंतरता का पता नहीं लगा सकते हैं, जब भी यह बरकरार है, जिससे केवल एक ओममीटर के साथ पूर्ण सर्किट का परीक्षण करना कठिन हो जाता है।
  • 10
    उपयोग में नहीं होने पर ओममीटर को बंद करें टर्मिनलों के सिरे से संपर्क में आ सकता है जब मीटर संग्रहीत होता है, बैटरी का सेवन करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप सामान्य प्रयोजन के ओहममीटर में निवेश कर रहे हैं, तो अच्छी गुणवत्ता वाले मल्टीमीटर खरीद लें और वोल्टेज और एम्परेज जैसे अन्य विद्युत माप कर सकते हैं।
    • विद्युत / इलेक्ट्रॉनिक शब्दावली सीखें और सर्किट आरेख देखें।
    • यह जानना अच्छा है कि अगर एक रोकनेवाला 1000 ओम का मामूली प्रतिरोध करता है, तो वास्तविक माप अधिक या कम के लिए 150 ओम तक भिन्न हो सकता है। छोटे प्रतिरोधों में एक छोटी भिन्नता है, बड़े प्रतिरोधों में अधिक भिन्नता है
    • विद्युत चालकता के साथ विभिन्न प्रयोग करें एक काले पेंसिल के साथ एक कागज पर एक रेखा खींचना और प्रत्येक छोर पर टर्मिनलों को टैप करें। आपको यह देखना चाहिए कि रेखा वास्तव में एक विद्युत प्रवाह संचालित करती है
    • अपने ओममीटर की सीमाओं को जानने के लिए, कई प्रतिरोधों की खरीद करें और अपने मूल्यांकन किए गए प्रतिरोधों के अनुसार प्रत्येक एक का परीक्षण करें।

    चेतावनी

    • एक इलेक्ट्रॉनिक सर्किट का परीक्षण करते समय, इसे किसी शक्ति स्रोत से नहीं जोड़ा जाना चाहिए इसका मतलब है कि आपकी शक्ति को बंद करना और सर्किट में किसी भी कैपेसिटर का निर्वहन करना। कैथोड किरण ट्यूबों के साथ-साथ माइक्रोवेव ओवन के साथ टीवी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में कैप्सिटर लगाए जा सकते हैं, जब भी अनप्लग किए गए हों ये घटकों अत्यधिक खतरनाक हैं और पेशेवरों द्वारा संभाला जाना चाहिए

    आवश्यक सामग्री

    • Ohmmeter।
    • अभ्यास करने वाले कंडक्टर या प्रतिरोधक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com