IhsAdke.com

कैसे एक डिजिटल Ohmmeter पढ़ें

एक ओममीटर का लक्ष्य विद्युत प्रतिरोध को मापना है। एक डिजिटल ओममीटर आमतौर पर एक एसी / डीसी वाल्टमीटर और एक एमीटर के साथ आता है, जो एक डिजिटल मल्टीमीटर में मिला है। यह उपकरण सुई स्थान की व्याख्या करने की आवश्यकता के साथ प्रतिरोध पढ़ना प्रदान करता है, जैसा कि पुराने और सरल मल्टीमीटर में है विद्युत प्रतिरोध के बारे में थोड़ा ज्ञान के साथ, एक व्यक्ति बहुत सटीक रीडिंग प्राप्त कर सकता है।

चरणों

डिजिटल ओम मीटर चरण 1 पढ़ें शीर्षक वाले चित्र
1
वांछित सीमा में प्रतिरोध को मापने की क्षमता के साथ एक डिजिटल मल्टीमीटर खरीदो। इनमें से अधिकांश डिवाइस सभी अत्यंत उच्च मूल्यों (100 से अधिक मेगा-ओम या 0 और 1 ओम के बीच बहुत कम और सटीक माप, जैसे 0.249 ओम) को कवर करते हैं। कई मल्टीमीटर में एक श्रेणी ऑटो-ट्यून सुविधा होती है।
  • डिजिटल ओम मीटर चरण 2 पढ़ें शीर्षक वाले चित्र
    2
    ओएचएम टर्मिनलों पर दो युक्तियां रखें। कभी-कभी वे वोल्टेज या वर्तमान टर्मिनल से अलग हो जाते हैं। आमतौर पर, तीन टर्मिनल हैं "आम", "वोल्टेज / प्रतिरोध" और "वर्तमान"
  • डिजिटल ओम मीटर चरण 3 पढ़ें शीर्षक वाले चित्र
    3
    एक प्रतिरोध माप करते समय कुछ बहुत ही संवेदनशील सर्किटों को नुकसान पहुंचा सकता है, क्योंकि परीक्षण के दौरान डिवाइस पर लगाए गए एक आंतरिक बैटरी वोल्टेज है। कम मूल्यों के लिए, यह लगभग 1.5 वी है। बड़े मानों के लिए, यह 30 वी तक हो सकता है।
  • डिजिटल ओम मीटर चरण 4 पढ़ें शीर्षक वाले चित्र
    4
    मल्टीमीटर चालू करें इसे शुरू करने के लिए प्रतीक्षा करें विद्युत प्रतिरोध समारोह और अनुमानित रेंज का चयन करें जिसमें आप माप करने की अपेक्षा करते हैं। सर्किट की छोर पर प्रत्येक युक्ति को रखें। यदि आप एक इलेक्ट्रिक प्रशंसक की जांच कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, आप पावर कॉर्ड के प्रत्येक छोर पर एक लोहा लगा सकते हैं ताकि यह पता लगा सके कि क्या विद्युत चालू होने पर प्रतिरोध कम हो गया है या नहीं।



  • डिजिटल ओम मीटर चरण 5 पढ़ें शीर्षक वाला चित्र
    5
    बहुत अधिक रियासतों (100,000 से अधिक ओम) को मापने के लिए, केवल डिवाइस में प्रश्न को मापना सुनिश्चित करें यदि आप अपनी उंगलियों के बीच डिवाइस के मल्टीमीटर की युक्तियों और तारों को धारण कर रहे हैं, तो पढ़ने के लिए आपके शरीर के समानांतर उपकरण के बराबर होगा, यानी यह होना चाहिए जितना छोटा होना चाहिए।
  • चित्र डिजिटल ओम मीटर चरण 6 पढ़ें
    6
    किसी भी डिजिटल डिवाइस की सटीकता + + 1 अंक नाममात्र मान है। यदि आप एक 4 अंकों वाले मल्टीमीटर पर 1.0 ओम को मापने की कोशिश कर रहे हैं, तो 200 ओम रेंज में 1% सटीकता के साथ सेट करें, रीडिंग 10% से गलत हो सकता है। यही कारण है कि यह छोटी सी श्रेणी का उपयोग करना महत्वपूर्ण है जिसमें प्रतिरोध को आप मापना चाहते हैं।
  • डिजिटल ओम मीटर चरण 7 पढ़ें शीर्षक वाला चित्र
    7
    कम रियासतों में सटीक पढ़ने के लिए, कुछ मल्टीमीटरों में "रिलायटीव" है एक-दूसरे पर युक्तियों के दोनों सिरों को स्पर्श करें और मापा मूल्य देखें। यह अपने सुझावों के आधार पर, 0.1 और 0.5 ओम के बीच होना चाहिए। फिर "रिलेटीवेट" बटन दबाएं और रीडिंग शून्य पर जाएंगे। अब जब एक सर्किट को मापने के लिए, मूल्य केवल युक्तियों के अंत में ही प्रतिरोध होगा, क्योंकि उनमें से विशिष्ट प्रतिरोध मान रीसेट हो गए हैं।
  • युक्तियाँ

    • आपका शरीर एक इलेक्ट्रिक कंडक्टर है आप सबसे लंबे समय तक सीमा पर मल्टीमीटर को समायोजित करके प्रत्येक हाथ में एक टिप कसने के द्वारा अपने प्रतिरोध को माप सकते हैं। यही कारण है कि 100,000 ओम से अधिक प्रतिरोध को मापने के साथ आपको अपने हाथों से समाप्त होने तक नहीं रोकना चाहिए क्योंकि यह पढ़ने को प्रभावित करेगा।
    • सब कुछ विद्युत प्रतिरोध है, जब तक कि यह तापमान शून्य से नीचे बहुत कम है। इस मामले में, प्रतिरोध शून्य (0.000000000) तक पहुंच जाता है। इसलिए, जब एक बहुत ही कम प्रतिरोध को सही तरीके से मापने की कोशिश करते हैं, तो याद रखें कि सुझावों में भी प्रतिरोध है और यह प्रश्न में सर्किट के मूल्य के लिए अभिव्यक्त किया जा रहा है। इसे ध्यान में रखें या इस मूल्य को शून्य करने के लिए फ़ंक्शन का उपयोग करें - सभी उपकरणों में यह क्षमता नहीं है

    चेतावनी

    • बहुत कम शक्ति रेटिंग वाले सेमीकंडक्टर सर्किट्स को समाप्त होने पर वोल्टेज से क्षतिग्रस्त किया जा सकता है।
    • सक्रिय सर्किट पर प्रतिरोध माप बनाने का प्रयास नहीं करते। ओममीटर को नुकसान पहुंचाने की संभावना है और डरा के कारण दिल का दौरा पड़ सकता है।
    • हेडफ़ोन और अन्य प्रकार के उपकरणों को उनके माध्यम से डीसी वर्तमान पास के प्रवाह से स्थायी रूप से चुने जा सकता है।
    • हमेशा समानांतर मार्गों की जांच करें दूसरे शब्दों में, सर्किट में अन्य घटकों को पढ़ने में असर पड़ सकता है। एक घटक को अलग करने के लिए, इसके टर्मिनलों में से एक को हटा दें।

    आवश्यक सामग्री

    • डिजिटल मल्टीमीटर
    • टेस्ट लीड
    • प्रतिरोध मापने के उपकरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com