IhsAdke.com

ट्रांसफॉर्मर का परीक्षण कैसे करें

ट्रांसफॉर्मर निष्क्रिय इलेक्ट्रोमैकेनिक घटक हैं जो सिद्धांत के तहत काम करते हैं कि प्रत्येक विद्युत क्षेत्र चुंबकीय क्षेत्र उत्पन्न करता है, और हर चुंबकीय क्षेत्र विद्युत क्षेत्र उत्पन्न करता है। इस प्रकार, दो विद्युत परिपथों को अलग करना संभव है, जिससे बिजली का गैर-संचालन चुंबकीय क्षेत्र बनाने के लिए पहला सर्किट हो। दूसरी सर्किट तो उत्पन्न चुंबकीय क्षेत्र की ऊर्जा ठीक हो जाती है। ट्रांसफार्मर की जांच करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का उपयोग करें।

चरणों

चित्र एक ट्रांसफार्मर चरण 1 का परीक्षण करें
1
ट्रांसफार्मर का स्पष्ट रूप से निरीक्षण करें ऊष्मायन, जो उच्च तापमान पर काम करने के लिए ट्रांसफार्मर के आंतरिक तारों का कारण बनता है, उपकरण जला करने का एक आम कारण है। यदि ट्रांसफार्मर के बाहर बेवकूफ है या जला के निशान हैं, तो इसका परीक्षण नहीं करें।
  • एक ट्रांसफार्मर चरण 2 को टेस्ट करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    ट्रांसफार्मर के तारों को निर्धारित करें ट्रांसफार्मर को स्पष्ट रूप से पहचाना जाना चाहिए। हालांकि, ट्रांसफार्मर युक्त सर्किट के एक योजनाबद्ध आरेख को प्राप्त करने के लिए यह बेहतर है कि यह कैसे जुड़ा है। सर्किट आरेख उत्पाद दस्तावेज़ में या सर्किट निर्माता की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।
  • एक ट्रांसफार्मर चरण 3 में टेस्ट शीर्षक वाला चित्र
    3
    ट्रांसफार्मर के इनपुट और आउटपुट की पहचान करें पहला विद्युत सर्किट, जो चुंबकीय क्षेत्र उत्पन्न करता है, ट्रांसफॉर्मर के प्राथमिक से जुड़ा होना चाहिए। प्राथमिक पर लागू वोल्टेज ट्रांसफार्मर लेबल और सर्किट आरेख पर होना चाहिए। चुंबकीय क्षेत्र से ऊर्जा प्राप्त करने वाला दूसरा सर्किट ट्रांसफॉर्मर माध्यमिक से जुड़ा होना चाहिए। माध्यमिक द्वारा उत्पन्न वोल्टेज ट्रांसफार्मर लेबल और सर्किट आरेख पर होना चाहिए।
  • चित्र एक ट्रांसफार्मर चरण 4 का परीक्षण करें
    4
    आउटपुट फ़िल्टरिंग निर्धारित करें डीसी को एसी बिजली बदलने के लिए ट्रांसफॉर्मर माध्यमिक से कैपेसिटर और डायोड कनेक्ट करना आम बात है। ट्रांसफार्मर लेबल पर यह चरण उपलब्ध नहीं है और केवल सर्किट आरेख में दिखाया गया है।



  • एक ट्रांसफार्मर चरण 5 का परीक्षण करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    सर्किट वोल्टेज को मापने के लिए तैयार करें ट्रांसफ़ॉर्मर जिसमें सर्किट के भाग तक पहुंच प्राप्त करने के लिए आवश्यक सुरक्षा और पैनल निकालें वोल्टेज को मापने के लिए एक डिजिटल मल्टीमीटर प्राप्त करें ये मल्टीमीटर बिजली के भंडार से उपलब्ध हैं।
  • एक ट्रांसफार्मर चरण 6 का परीक्षण करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    ट्रांसफार्मर इनलेट में वोल्टेज की जांच करें सर्किट में बिजली लागू करें ट्रांसफार्मर का प्राथमिक मापने के लिए एसी मोड में मीटर का उपयोग करें यदि मापा मूल्य 80% से कम अपेक्षित वोल्टेज का है, तो गलती ट्रांसफार्मर और प्राथमिक बिजली आपूर्ति सर्किट दोनों में हो सकती है। इस मामले में, प्राथमिक इनपुट सर्किट से अलग होना चाहिए। अगर इनपुट वोल्टेज (डिस्कनेक्ट किया गया ट्रांसफार्मर का प्राथमिक वोल्टेज नहीं) सही मूल्य तक बढ़ जाता है, तो ट्रांसफार्मर का प्राथमिक नुकसान होगा। यदि वोल्टेज अपेक्षित मूल्य तक नहीं बढ़ता है तो समस्या इनपुट सर्किट में होगी।
  • एक ट्रांसफॉर्मर चरण 7 में टेस्ट करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    ट्रांसफार्मर माध्यमिक पर वोल्टेज को मापें। यदि आपने यह सत्यापित किया है कि माध्यमिक सर्किट में कोई फ़िल्टरिंग और सुधार नहीं किया गया है, तो मीटर का एसी मोड का उपयोग करें। अन्यथा, डीसी पैमाने पर मल्टीमीटर का उपयोग करें। यदि अपेक्षित वोल्टेज माध्यमिक में मौजूद नहीं है, तो समस्या ट्रांसफार्मर में हो सकती है या फ़िल्टरिंग / सुधार करने वाले घटक में हो सकती है। छानने का काम और पीस घटकों को अलग से जांचें। यदि घटकों में से कोई भी दोषपूर्ण नहीं है, ट्रांसफॉर्मर क्षतिग्रस्त है।
  • युक्तियाँ

    • स्नैग या बज़र्स अक्सर संकेत देते हैं कि ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त होने के करीब है।
    • मान लें कि प्राथमिक और द्वितीयक ट्रांसफार्मर एक ही सर्किट पृथ्वी से जुड़ा नहीं है क्योंकि वे अक्सर अलग-अलग जमीन से जुड़े होते हैं। माप करते समय इस विभाजन से अवगत रहें

    चेतावनी

    • जब तक सर्किट माप के लिए सक्रिय हो जाते हैं, सर्किट पावर के साथ आकस्मिक संपर्क दुर्घटनाओं का कारण बन सकते हैं। केवल मल्टीमीटर जांच के साथ इसे स्पर्श करें

    आवश्यक सामग्री

    • सर्किट योजनाबद्ध आरेख
    • डिजिटल मल्टीमीटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com