IhsAdke.com

कैसे एक टेस्ला कुंडल बनाने के लिए

निकोला टेस्ला द्वारा 18 9 9 में विकसित, टेस्ला कॉयल को उच्च वोल्टेज विद्युत निर्वहन के निर्माण से संबंधित प्रयोग करने के लिए बनाया गया था। यह एक बिजली की आपूर्ति, एक संधारित्र और रूपांतरण का एक संयोजन होता है, इसलिए वोल्टेज चोटियों के बीच वैकल्पिक - और इलेक्ट्रोड का एक सेट है, इसलिए हवा के माध्यम से उनके बीच डिस्चार्ज कूदते हैं। कण त्वरक से लेकर टीवी और खिलौनों तक के उपकरणों में प्रयुक्त होता है, एक टेस्ला का तार इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर या उपयोग की गई सामग्री में पाया जाने वाला उपकरण से बनाया जा सकता है।

चरणों

भाग 1
एक टेस्ला कुंडली योजना

एक टेस्ला कोल चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
इसे बनाने से पहले टेस्ला कुंडल की स्थापना के आकार और स्थान को ध्यान में रखें। आप बड़े रूप में एक टेस्ला कुंडल निर्माण कर सकते हैं के रूप में अपने बजट की अनुमति देता है, फिर भी निर्वहन, बिजली की तरह, टेस्ला कुंडल गर्मी पैदा करते हैं और (अनिवार्य रूप से बिजली बनाने) उनके आसपास हवा का विस्तार होगा। आपका इलेक्ट्रिक फील्ड इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में हस्तक्षेप का कारण भी हो सकता है, इसलिए आप गैरेज या अन्य कार्य क्षेत्र की तरह एक पृथक जगह में अपने टेस्ला कॉयल का निर्माण और कनेक्ट करना चाहते हैं।
  • गणना करने के लिए कि कितना डिस्चार्ज आप पैदा कर सकते हैं या कितना बल आपको इसे काम करने की आवश्यकता है, सेंटीमीटर में चक्कर की लंबाई को 0.68 से विभाजित करें और इसे वाट में बिजली निर्धारित करने के लिए वर्ग बढ़ाएं। (इसके विपरीत, स्पार्क की लंबाई को खोजने के लिए, 0.68 द्वारा वाटों में बल का वर्गमूल बढ़ता है)। एक टेस्ला कुंडल जो 1.5 मीटर की चिंगारी बनाता है, उसे 1,246 वाट की आवश्यकता होगी। (एक टेस्ला कुंडल जो 1 Kw की बिजली आपूर्ति का उपयोग करता है, लगभग 1.4 मीटर की एक चिंगारी उत्पन्न करेगा।)

  • एक टेस्ला कोल स्टेप 2 नामक चित्र बनाएं
    2
    शब्दावली सीखें टेस्ला कॉइल को डिजाइन और निर्माण करने के लिए माप की कुछ वैज्ञानिक शर्तों और इकाइयों को समझना आवश्यक है। ठीक से टेस्ला कुंडल बनाने के लिए आपको अपने उद्देश्यों और कार्यों को समझने की आवश्यकता होगी। यहां कुछ ऐसे नियम दिए गए हैं जिनकी आपको आवश्यकता है
    • कैपेसिटेंस एक विद्युत प्रभार या किसी दिए गए वोल्टेज द्वारा संग्रहित विद्युत शुल्क की मात्रा रखने की क्षमता है। (इलेक्ट्रिक चार्ज रखने के लिए डिज़ाइन किए गए डिवाइस को कैपेसिटर कहा जाता है)। समाई के लिए माप की इकाई फराद (संक्षिप्त "एफ") के रूप में है एक फायरड को 1 एम्प-सेकंड (या कूल्बो) प्रति वोल्ट के रूप में परिभाषित किया गया है। आमतौर पर, इस तरह के समाई एमएफडी के रूप में छोटी इकाइयों, एक फैराड या पीएफ (संक्षिप्त pF और कभी-कभी "कश" पढ़ें) की दस लाखवाँ, एक फैराड की एक trillionth ( "के रूप में यूएफ" संक्षिप्त) में मापा जाता है।
    • अधिष्ठापन, या आत्म-प्रेरण, सर्किट में वर्तमान की मात्रा द्वारा कितनी वोल्टेज विद्युत परिपथ पेश करता है (उच्च वोल्टेज बिजली लाइनें, जो एक उच्च वोल्टेज लेती हैं, लेकिन एक कम चालू होती है, एक उच्च अधिष्ठापन होती है)। अधिष्ठापन के माप की इकाई हेन्री है (संक्षिप्त "एच" के रूप में) एक हेनरी को 1 वोल्ट-सेकेंड प्रति एम्पीयर के रूप में परिभाषित किया गया है। एक दस लाखवाँ हेनरी (के रूप में "उह" संक्षिप्त) आमतौर पर, प्रेरण ऐसे milihenry के रूप में छोटी इकाइयों,, सौवें या microhenry हेनरी (के रूप में "मिमी" संक्षिप्त) में मापा जाता है।
    • गुंजयमान आवृत्ति, या गुंजयमान आवृत्ति, आवृत्ति है जिस पर ऊर्जा हस्तांतरण के लिए प्रतिरोध न्यूनतम बिंदु पर होता है। (टेस्ला कुंडल के लिए, यह प्राथमिक और द्वितीयक कॉयल के बीच विद्युत ऊर्जा को स्थानांतरित करने के लिए ऑपरेशन का अधिकतम बिंदु है।) गुंजयमान आवृत्ति के माप की इकाई हिटज़ है (संक्षिप्त "हर्ट्ज़"), जिसे 1 चक्र प्रति सेकंड के रूप में परिभाषित किया गया है। सबसे अधिकतर, गुंजयमान आवृत्ति को किलोहोर्ट्ज़ में मापा जाता है (जिसे "केएचज़" के रूप में संक्षिप्त किया गया है), 1000 किलो हर्ट्ज के बराबर एक किलोहोर्ट होता है।
  • एक टेस्ला कोल स्टेप 3 नामक चित्र बनाएं
    3
    उन टुकड़ों को इकट्ठा करें जिनकी आपको आवश्यकता है। आप एक बिजली ट्रांसफार्मर, उच्च समाई का एक प्राथमिक संधारित्र, एक चिंगारी, कम प्रेरण का एक प्राथमिक आगमनात्मक कुंडल, एक माध्यमिक आगमनात्मक कुंडल उच्च प्रेरण, कम समाई और कुछ के एक माध्यमिक संधारित्र को दबाने के लिए, की जरूरत है या दबाना होगा, कलाई उत्पन्न जब टेस्ला का तार चल रहा है भागों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, अगला खंड देखें, "टेस्ला कोल बनाना"
    • इसकी बिजली की आपूर्ति / ट्रांसफार्मर प्राथमिक सर्किट, या टैंक सर्किट, जो प्राथमिक संधारित्र से जोड़ता है, प्राथमिक प्रारंभ करनेवाला कुंडली और स्पार्क प्लग से दबाने वाली मशीन के माध्यम से फ़ीड करता है। प्राथमिक प्रारंभ करनेवाला कुंडल आसन्न स्थित है, लेकिन द्वितीयक संधारित्र से जुड़ा हुआ माध्यमिक सर्किट के प्रेरक कुंडल को नहीं रोकना है। एक बार माध्यमिक संधारित्र ने पर्याप्त बिजली चार्ज जमा कर लिया है, बिजली बंडल (किरण) बाहर आ जाएगा।
  • भाग 2
    एक टेस्ला कुंडल बनाना

    एक टेस्ला कोल चरण 4 बनाओ चित्र शीर्षक
    1
    अपनी शक्ति ट्रांसफार्मर चुनें आपका विद्युत ट्रांसफार्मर यह निर्धारित करता है कि आप अपने टेस्ला कुंडल को कितना बड़ा बना सकते हैं। कई टेस्ला कॉइल एक ट्रांसफार्मर के साथ काम करते हैं जो वर्तमान में 30 से 100 मिलीमीटर के बीच 5000 और 15,000 वोल्ट के बीच वोल्टेज जारी करता है। आप किसी ट्रांसफॉर्मर को किसी कॉलेज या इंटरनेट में किसी प्रयोग किए गए उपकरण की दुकान से प्राप्त कर सकते हैं, या आप एक नियॉन हस्ताक्षर से ट्रांसफार्मर को अलग कर सकते हैं।
  • चित्र बनाओ एक टेस्ला कोल चरण 5
    2
    प्राथमिक संधारित्र बनाओ इस संधारित्र बनाने का सबसे अच्छा तरीका श्रृंखला में कई छोटे कैपेसिटर कनेक्ट करना है ताकि प्रत्येक कैपेसिटर प्राथमिक सर्किट के कुल वोल्टेज का बराबर भाग संभाल सके। (इसके लिए, प्रत्येक संधारित्र को अलग-अलग श्रृंखला में दूसरे कैपेसिटर के रूप में एक ही समाई होना चाहिए)। इस प्रकार के संधारित्र को मल्टीमीनिक कैपेसिटर या एमएमसी कहा जाता है।
    • छोटे कैपेसिटर, और उनके प्रतिरोधों, इलेक्ट्रॉनिक स्टोरों पर प्राप्त किए जा सकते हैं या आप पुराने टेलीविज़न प्लेट्स से सिरेमिक कैपेसिटर चुन सकते हैं। आप पॉलीथीन शीट और पन्नी से कैपेसिटर्स बना सकते हैं।
    • बिजली उत्पादन को अधिकतम करने के लिए, प्राथमिक संधारित्र को आपूर्ति की गई शक्ति के प्रत्येक आधे चक्र आवृत्ति पर अपनी कुल समाई तक पहुंचने में सक्षम होना चाहिए। (60 हर्ट्ज बिजली स्रोत के लिए, इसका अर्थ प्रति सेकंड 120 गुणा है)
  • एक टेस्ला कोल चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    स्पार्क प्लग विधानसभा को डिज़ाइन करें यदि आप स्पार्क प्लग में एक अंतर की योजना बना रहे हैं, तो आपको स्पार्क प्लग के बीच बिजली के निर्वहन से उत्पन्न गर्मी का समर्थन करने के लिए कम से कम 6 मिलीमीटर मोटे धातु स्क्रू की आवश्यकता होगी। आप श्रृंखला में कई चिंगारी अंतराल को भी जोड़ सकते हैं, एक घूर्णन स्पार्क प्लग का उपयोग कर सकते हैं या तापमान को नियंत्रित करने के लिए स्पार्क प्लग के बीच संपीड़ित हवा को फ्लश कर सकते हैं। (आप हवा को फेंकने के लिए पुराने वैक्यूम क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं)
  • एक टेस्ला कोल चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    4



    प्राथमिक प्रेरण कुंडल का निर्माण बबिन ही यार्न से बना होगा, लेकिन आपको सर्पिल आकार में यार्न को लपेटने के लिए कुछ आवश्यकता होगी। तार तांबा तार को तामचीनी बनाया जा सकता है, जिसे आप एक विद्युत उपकरण की दुकान से प्राप्त कर सकते हैं या छोड़े गए उपकरणों से बचे हुए तार को अलग कर सकते हैं। जिस वस्तु के आस-पास आप तार को हवा देंगे वह या तो बेलनाकार हो सकता है, जैसे कि कार्डबोर्ड या प्लास्टिक की एक ट्यूब, या शंक्वाकार जैसे पुराने दीपक के रूप में।
    • तार की लंबाई प्राथमिक कुंडल के अधिष्ठापन को निर्धारित करती है। प्राथमिक कुंडली में कम अधिष्ठापन होना चाहिए, ताकि आप द्वितीयक कुंडल की तुलना में कम मोड़ सकें। आप प्राथमिक कोयल के लिए गैर-निरंतर तार अनुभाग का उपयोग कर सकते हैं, ताकि आप उपयोग के दौरान अधिष्ठापन को समायोजित करने के लिए आवश्यक अनुभागों को जोड़ सकते हैं।
  • एक टेस्ला कोल स्टेप 8 नामक चित्र बनाएं
    5
    प्राथमिक संधारित्र, स्पार्क प्लग असेंबली, और प्राथमिक प्रारंभ करनेवाला कुंडल से कनेक्ट करें। यह प्राथमिक सर्किट पूरा करता है
  • एक टेस्ला कोल चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    माध्यमिक प्रेरण कुंडल का निर्माण पहली कुंड की तरह, आप एक बेलनाकार आकार के चारों ओर तार तार करेंगे। टेस्ला कुंडल को कुशलता से संचालित करने के लिए द्वितीयक कुंडली में एक समान गुंजयमान आवृत्ति होना चाहिए, ताकि पहले कुंडल के रूप में। हालांकि, प्राथमिक कॉइल की तुलना में द्वितीयक कुंडल / लंबे समय तक होना चाहिए क्योंकि प्राथमिक कुंडली की तुलना में यह उच्च अधिष्ठापन होना चाहिए और प्राथमिक सर्किट को धक्का देने और जलाने से माध्यमिक सर्किट से किसी भी बिजली के प्रवाह को रोकने के लिए।
    • आप उच्च माध्यमिक कुंडल पर्याप्त बनाने के लिए सामग्री की याद आती है, तो आप प्राथमिक सर्किट की रक्षा के लिए एक सुरक्षात्मक स्क्रीन (अनिवार्य रूप से एक बिजली की छड़) के निर्माण भरपाई कर सकते हैं, लेकिन यह मतलब है कि टेस्ला कुंडल निर्वहन के सबसे संरक्षण जाती है और नहीं हवा में कूद जाएगा
  • एक टेस्ला कोल स्टेप 10 नाम वाली तस्वीर
    7
    माध्यमिक संधारित्र बनाओ माध्यमिक संधारित्र या निर्वहन टर्मिनल में कोई गोल आकार हो सकता है, दो सबसे लोकप्रिय टॉर्स (अंगूठी या डोनट) और गेंद
  • एक टेस्ला कोल बनाने के शीर्षक वाला चित्र 11 कदम
    8
    द्वितीयक संधारित्र माध्यमिक प्रारंभ करनेवाला को संलग्न करें। यह द्वितीयक सर्किट पूरा करता है
    • इसके माध्यमिक सर्किट हाउस सर्किट जमीन है, जो ट्रांसफार्मर बिजली की आपूर्ति घर के सर्किट के माध्यम से जा रहा है और संभवतः जलती कुछ निर्णय में जुड़े हुए भूमि पर विद्युत धारा प्रवाह टेस्ला का तार को रोकने के लिए रूप में कार्य करता से अलग से जमीन किया जाना चाहिए । ऐसा करने का एक अच्छा तरीका है कि फर्श पर एक धातु बार छड़ी करना।
  • एक टेस्ला कोल स्टेप 12 नामक चित्र बनाएं
    9
    कलाई को बांधने वाला यंत्र बनाएं डंपर्स सरल और छोटे इंडिकेटर्स होते हैं जो स्पार्क प्लग विधानसभा द्वारा पावर स्रोत ट्रांसफार्मर को नुकसान पहुंचाते हुए बनाए गए नाड़ी को रोकते हैं। एक पतली ट्यूब के आसपास एक पतली तांबा तार लपेटकर आप ऐसा कर सकते हैं, जैसे डिस्पोजेबल बॉलपेन पेन।
  • एक टेस्ला कोल चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    10
    घटकों को इकट्ठा करें एक दूसरे के करीब प्राथमिक और माध्यमिक सर्किट की स्थिति बनाएं और बिजली ट्रांसफार्मर को स्पैमरे के माध्यम से प्राथमिक सर्किट से कनेक्ट करें। जैसे ही आप ट्रांसफार्मर चालू करते हैं, आपके टेस्ला कुंडल जाने के लिए तैयार है।
    • यदि प्राथमिक कुंडल में पर्याप्त व्यास है, तो उसमें द्वितीयक कुंडल बढ़ सकता है।
  • युक्तियाँ

    • द्वितीयक संधारित्र से बाहर निकलने वाली बीम की दिशा को नियंत्रित करने के लिए, संधारित्र के पास धातु की वस्तुओं को रखें लेकिन इसे स्पर्श न करें। बीम ऑब्जेक्ट के लिए कैपेसिटर का चाप बनायेगा। अगर वस्तु में प्रकाश है, जैसे एक गरमागरम या फ्लोरोसेंट लैंप, टेस्ला कुंडल से आने वाला बिजली इसे प्रकाश देगा।
    • कुशल टेस्ला कॉइल को डिजाइन और निर्माण करने के लिए थोड़ा जटिल गणितीय समीकरणों के साथ काम करना आवश्यक है। सौभाग्य से आप आसानी से आवश्यक समीकरण और कैलकुलेटर ऑनलाइन खाते में शामिल कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • टेस्ला का तार बनाना एक आसान काम नहीं है जब तक आपके पास कुछ इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स ज्ञान न हो।
    • ठोस नीयन ट्रांसफार्मर, जैसे आज निर्मित किए गए हैं, सर्किट ब्रेकर को शामिल करते हैं, इसलिए वे कुंडल को चालू नहीं कर पाएंगे।

    आवश्यक सामग्री

    • पावर ट्रांसफार्मर (नीयन गैस परिवर्तन)
    • सिरेमिक कैपेसिटर
    • शिकंजा, धातु
    • प्रशंसक या वैक्यूम क्लीनर
    • Enameled कॉपर वायर
    • बेलनाकार या शंक्वाकार प्रारूप में समर्थन करता है
    • रिंग या गोलाकार के रूप में धातु की वस्तु
    • धातु लैंडफिल
    • स्क्रीन (वैकल्पिक)
    • पल्स लपेटो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com