IhsAdke.com

कैसे रेफ्रिजरेटर Coils साफ करने के लिए

रेफ्रिजरेटर ने शायद किसी भी अन्य उपकरण की तुलना में आधुनिक रसोई को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया। जब तक वे असफल नहीं होते हैं, वे अच्छी तरह से काम करने के लिए न्यूनतम रखरखाव की आवश्यकता होती है। यह रखरखाव अनिवार्य रूप से केवल 12 महीनों (या उससे कम) के अंतराल पर कंडेनसर कॉइल की सफाई कर रहा है। यह बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन यह एक घंटे या उससे कम समय में जल्दी और आसानी से निष्पादित होता है

चरणों

पिक्चर शीर्षक क्लीन रेफ्रिजरेटर Coils चरण 1
1
डिस्कनेक्ट। सर्किट ब्रेकर को बंद करें, फ़्यूज़ को हटा दें, या दीवार को रेफ्रिजरेटर को दीवार से दूर खींचें, प्लग को दीवार आउटलेट से हटाने के लिए आवश्यक है। यदि एक बर्फ निर्माता या पानी निकालने वाली मशीन से लैस हो तो पानी की आपूर्ति होज़ों को अलग करना।
  • पिक्चर शीर्षक क्लीन रेफ्रिजरेटर Coils चरण 2
    2
    कंडेनसर कॉइल का पता लगाएँ. रेफ्रिजरेटर के रूप में कूल के दो प्रकार के उपकरण कॉइल हैं, उन्हें बाष्पीकरणीय कॉयल और कंडेनसर कहा जाता है। काफी आसानी से, दो कॉयल क्रमशः गैस और तरल से भरे हुए हैं और एक जटिल "सर्किट" का हिस्सा हैं जिसमें एक कंप्रेसर और एक विस्तार वाल्व है जो नौकरी करता है। बाष्पीकरणिक कुंड को भरने वाली गैस इस स्थान पर ठंडा होने के लिए है और उस स्थान पर "गर्मी को अवशोषित" करके इसकी नौकरी करती है। यह आम तौर पर नुकसान से सुरक्षित है और फ़्रीज़र के अंदर छिपा हुआ है। "गर्म" गैस कंप्रेसर द्वारा संकुचित हो जाती है, जहां यह संपीड़न प्रक्रिया द्वारा गर्म (छूने के लिए गर्म) हो जाती है गर्म गैस और तरल गोलियां कंडेनसर कॉइल से गुजरती हैं जो कूल्ड स्पेस से दूर होती हैं। यह कंडेनसर कुंडली है जहां तरल में गर्मी का हिस्सा परिवेश वायु में फेंक दिया जाता है। कूल्ड तरल तब कंप्रेसर के चूषण द्वारा "विस्तार वाल्व" के माध्यम से चार्ज किया जाता है, जहां तरल तुरंत गैस के लिए फोड़े होते हैं। इससे बाष्पीकरणीय कुंडल में गैस का तापमान काफी कम होता है (ठंड तापमान के नीचे)। जब तक साइट थर्मोस्टेट सेवित नहीं हो जाता तब तक प्रक्रिया दोहराती है। चूंकि कंडेनसर कॉइल रेफ्रिजरेटर में परिवेश वायु के संपर्क में है, इसलिए इसे नियमित सफाई की आवश्यकता होती है. कुछ जगहें हैं जहां संघनित्र साँप पाया जा सकता है:
    • पुराने रेफ्रिजरेटर सर्पिल (एक ग्रिड संरचना आमतौर पर काले रंग की है) रेफ्रिजरेटर के पीछे घुड़सवार
    • युवा रेफ्रिजरेटर में आमतौर पर तल में कंडेनसर कुंडली होती है। ऐसा लगता है कि एक प्रशंसक (जो आसानी से दिखाई नहीं दे सकता है या नहीं) गर्मी को नष्ट करने में सहायता करने के लिए तार को निर्देशित किया जाएगा। यदि आवश्यक हो, कुंडली और प्रशंसक का पता लगाने में सहायता के लिए एक टॉर्च का उपयोग करें। साँप दो स्थानों में से एक से सुलभ हो जाएगा:

      1. फ्रंट पैनल रेफ्रिजरेटर के सामने से नीचे की पैनल को निकालें और कंडेनसर ट्रे को हटा दें (यदि मौजूद है, तो कंडेनसर ट्रे में पानी हो सकता है) इस जगह के ऊपर एक दृश्य निरीक्षण एक पतली कंडेनसर कॉइल को प्रकट कर सकता है यदि यह वहां स्थित है।
      2. रियर एक्सेस पैनल यदि सामने वाले पैनल के पीछे नहीं मिला है, तो रेफ्रिजरेटर को दीवार से दूर खींचकर उसके पीछे काम करना होगा। अगर पानी को काम करने के लिए अनुमति देने के लिए बहुत कम है तो पानी के प्रवेश को डिस्कनेक्ट करें जगह का उपयोग पैनल को सुरक्षित करने वाले हुक निकालें। संघनक कुंडल सपाट हो सकता है, लेकिन शायद यहां बेलनाकार आकार का हो।
  • पिक्चर शीर्षक क्लीन रेफ्रिजरेटर Coils स्टेप 3
    3
    बिजली डिस्कनेक्ट करें यह गंभीर है. सुनिश्चित करें कि रेफ्रिजरेटर की शक्ति बंद है
  • स्वच्छ रेफ्रिजरेटर Coils स्टेप 4 शीर्षक वाला चित्र
    4



    कुंडल पर वैक्यूम क्लीनर चलाएं एक कोने वाली चोंच या ब्रश के साथ, सावधानीपूर्वक गंदगी और धूल को निर्वात करें जहां आप देख सकते हैं। प्लेटों या कुंडली को नुकसान पहुंचाने के लिए सावधान रहें कुंडली में एक छेद गैस से बचने की अनुमति देगा और संभवतः एक महंगी मरम्मत में परिणाम होगा।
  • पिक्चर शीर्षक क्लीन रेफ्रिजरेटर Coils चरण 5
    5
    प्रशंसक वैक्यूम यदि प्रशंसक दृश्यमान और पहुंच योग्य होता है, तो सफाई से हवा को प्रसारित करने में मदद मिलेगी क्योंकि यह कंडेनसर कुंडली के माध्यम से होना चाहिए। धारी और धूल पंखे के ब्लेड पर जमा होते हैं, एयरफ्लो कम होता है, संतुलन को प्रभावित करता है और कंप्रेसर की समय से पहले विफलता में योगदान कर सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ रेफ्रिजरेटर Coils चरण 6
    6
    ब्रश गंदगी और पाउडर एक साथ चिपके हुए। यदि आपके पास पर्याप्त पहुंच है, तो कुंडली और प्रशंसक से धीरे-धीरे गंदगी और धूल को दूर करने के लिए एक संकीर्ण ब्रश का उपयोग करें।
  • 7
    रेफ्रिजरेटर को वापस स्थिति में पुश करें रेफ्रिजरेटर को आउटलेट में वापस प्लग करें पानी की आपूर्ति नली और बिजली के तारों को व्यवस्थित करें ताकि वे फ्रिज से फंसकर या धकेल न सकें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप गंदे या धूल क्षेत्रों (गैरेज, बेसमेंट, आदि) में हैं या यदि आपके पास जानवर हैं तो सफाई की आवृत्ति बढ़ाएं पशु बाल कुंड में बना सकते हैं और सिर्फ गंदगी और धूल से ज्यादा कंप्रेसर सर्किट को बर्बाद कर सकते हैं।
    • अगर रेफ्रिजरेटर एक रसोई कैबिनेट में बंद हो जाता है, तो जांच लें कि 5 सेमी की एक जगह ऊपर है और पक्षों पर 1.25 सेमी।
    • रेफ्रिजरेटर में या बाहर धकेलने से संभव सतह क्षति को रोकने के लिए फर्श पर कार्डबोर्ड रखने पर विचार करें।
    • पानी की व्यवस्था को बंद करना आम तौर पर "अनावश्यक" है (जब तक डिस्कनेक्ट नहीं किया गया), लेकिन ऐसा करने से पानी को फिसलने से समय बचा सकता है अगर पानी की व्यवस्था मुड़, फंस या फ्रिज से अलग हो जाती है दीवार।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि रेफ्रिजरेटर के पीछे हवा जा रही है, फर्श पर क्षैतिज लकड़ी का एक टुकड़ा (5 एक्स 10 सेंटीमीटर या 5 एक्स 12 सेंटीमीटर) रखें जहां रेफ्रिजरेटर के पीछे स्थान पर वापस धकेल दिया जाएगा।

    चेतावनी

    • कुंडली और प्रशंसक को साफ करने का प्रयास करने से पहले प्लग को अनप्लग करें।
    • यदि एक बर्फ निर्माता या पानी निकालने वाला यंत्र से सुसज्जित हो, तो यह सुनिश्चित करने के लिए समय निकालें कि पानी के नली को फ्रिज के नीचे फेंककर या फेंककर फंस नहीं किया जाए या इसे दबाए रखें।
    • सुनिश्चित करें कि जिस क्षेत्र में रेफ्रिजरेटर अच्छी तरह हवादार है, चूंकि धूल उड़ जाएगा।
    • यदि आप धूल के प्रति संवेदनशील हैं, तो उचित संरक्षण का उपयोग करें या किसी ऐसे व्यक्ति से पूछें जो ऐसा करने के लिए कोई एलर्जी न हो।

    आवश्यक सामग्री

    • नली और सामान के साथ वैक्यूम क्लीनर
    • सरल हाथ उपकरण
    • टॉर्च
    • संकीर्ण ब्रश
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com