IhsAdke.com

आपका रेफ्रिजरेटर में तकनीकी समस्याओं का निदान कैसे करें

कभी-कभी आपको यह पता चलता है कि आपके उपकरण में कुछ गलत है। हो सकता है कि आपके रेफ्रिजरेटर में हल्का प्रकाश न हो या आपके भोजन में पर्याप्त रूप से ठंडा नहीं हो रहा है आप को यह नहीं पता कि अगर किसी पेशेवर को कॉल करना आवश्यक है या अगर ऐसा कुछ है जो आप खुद को ठीक कर सकते हैं समस्या का निदान केवल एक त्वरित सुधार और एक महंगी और अनावश्यक मरम्मत के बीच अंतर हो सकता है।

जल्दी समस्याओं को हल करना

समस्यासमाधान
रेफ्रिजरेटर चालू नहीं होगाआउटलेट और सर्किट ब्रेकर की जांच करें
फ्रिज फ्रीजिंग नहीं हैतापमान गेज की जांच करें
हवा परिसंचरण और अतिशीत देखना
रेफ्रिजरेटर पर्याप्त ठंडा नहीं हो रहा हैदरवाज़े की सील की जांच करें
वहाँ रेफ्रिन्ज से पानी टपकाव लगातार हैफ्रीजर फ्रीज
दरवाजा मुहर का निरीक्षण करें
रेफ्रिजरेटर लीक हो रहा हैकागज ट्रे को साफ करें

चरणों

विधि 1
एक रेफ्रिजरेटर का निदान करना जो चालू नहीं होगा

चित्र निदान रेफ्रिजरेटर समस्याएं चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि तार अंत से जुड़ा हुआ है। यदि आवश्यक हो तो रेफ्रिजरेटर को खींचें, और प्लग को आउटलेट में मजबूती से डालें। सुनिश्चित करें कि उपकरण तार क्षतिग्रस्त है। किसी भी उजागर तार, झुकने या काटने रेफ्रिजरेटर खराब हो सकता है। यदि यह मामला है, तो कॉर्ड का इस्तेमाल न करें और सेवा तकनीशियन को फोन करें।
  • चित्र निदान रेफ्रिजरेटर समस्याएं चरण 2
    2
    यदि आप रेफ्रिजरेटर के मुख्य तार और आउटलेट के बीच एक का उपयोग कर रहे हैं, तो एक्सटेंशन कॉर्ड निकालें। विस्तार क्षतिग्रस्त हो सकता है या विफल हो सकता है रेफ्रिजरेटर सीधे आउटलेट से कनेक्ट करें यदि यह समस्या को हल करता है, तो टूटी हुई एक्सटेंशन को बदलें।
  • चित्र निदान रेफ्रिजरेटर समस्याएं चरण 3
    3
    रेफ्रिजरेटर के निकट एक अन्य उपकरण के साथ टेस्ट करें अन्य उपकरण को एक ही आउटलेट में कनेक्ट करें जिसमें रेफ्रिजरेटर जुड़ा था। यदि अन्य उपकरण भी काम नहीं कर रहा है, फ्यूज या सर्किट ब्रेकर बॉक्स की जांच करें। आपके पास एक उड़ा फ्यूज या एक अप्रतिबंधित सर्किट ब्रेकर हो सकता है।
  • चित्रित निदान रेफ्रिजरेटर समस्याएं चरण 4
    4
    रेफ्रिजरेटर को दूसरे आउटलेट से जोड़ने का प्रयास करें यदि यह समस्या को हल करता है, तो यह गलती है जो दोषों का सामना कर रहा है। मल्टीमीटर और वोल्टेज टेस्टर के साथ अपने वर्तमान और वोल्टेज की जांच करें। यदि आप इन उपकरणों का उपयोग कैसे नहीं करते हैं, तो एक पेशेवर तकनीशियन या इलेक्ट्रीशियन की तलाश करें।
  • चित्र का निदान रेफ्रिजरेटर की समस्याएं चरण 5
    5
    थोड़ी देर के लिए इसे अनप्लग कर छोड़ने की कोशिश करें, कुछ समय बाद फोन करें। यह मुख्य कार्ड को पुनरारंभ कर सकता है (जैसा कि कंप्यूटर या मोबाइल फोन के साथ होता है) ऐसा करने में, कैपेसिटर उन चीजों को खो देते हैं जो उन्होंने जमा किए हैं (जो समस्या का कारण हो सकता है)।
  • विधि 2
    निदान केवल प्रकाश काम करता है

    चित्र निदान रेफ्रिजरेटर समस्याएं चरण 6
    1
    उपकरण के अंदर तापमान गेज की जांच करें। यदि डायल स्थानांतरित कर दिया गया है, तो रेफ्रिजरेटर चालू होने के लिए यह एक सेटिंग में बहुत अधिक हो सकता है। रेफ्रिजरेटर और फ्रीज़र के दोनों तापमानों को जांचना महत्वपूर्ण है, क्योंकि पहली बार दूसरे को ठंडा किया जाता है, इसलिए फ़्रीज़र के कॉन्फ़िगरेशन में समस्या रेफ्रिजरेटर को भी प्रभावित करेगी।
    • रेफ्रिजरेटर 3 से 4 डिग्री सेल्सियस और फ्रीजर के बीच होना चाहिए -15 और -18 डिग्री सेल्सियस के बीच
  • निदान रेफ्रिजरेटर समस्याएं निदान 7
    2
    उपकरण के आसपास उचित हवा परिसंचरण की जांच करें दीवारों और उपकरण के बीच की जगह की जांच करें। रेफ्रिजरेटर की तरफ लगभग 7.5 सेंटीमीटर और शीर्ष पर कम से कम 2.5 सेमी का अंतर होना चाहिए। यह दूरी काम करने के लिए मशीन के लिए आवश्यक एयरफ्लो प्रदान करता है।
  • चित्र का निदान रेफ्रिजरेटर समस्याएं निदान 8
    3
    वैक्यूम क्लीनर या ब्रश के साथ कंडेनसर कॉइल को साफ करें। यह टुकड़ा गर्मी को नष्ट करने में मदद करता है, जिससे उपकरण एक अजीब तरह से काम कर सकता है। सफाई के साथ उपकरण को बंद करना आवश्यक है। आपको वर्ष में एक बार एक बार वापस कॉयल साफ करना चाहिए, और वर्ष में दो बार फर्श कॉइल को साफ करना चाहिए।
  • चित्र का निदान रेफ्रिजरेटर समस्या निदान 9
    4
    ओवरहेटिंग और निरंतरता के लिए टेस्ट करें दो घंटे के लिए रेफ्रिजरेटर अनप्लग करें और फिर इसे फिर से चालू करें। यदि यह "सामान्य रूप से" फिर से संचालित होता है, तो कंप्रेसर अतिरंजित होता है और तकनीशियन द्वारा जांच की जानी चाहिए प्रत्येक घटक की निरंतरता का मूल्यांकन करने के लिए मल्टीमीटर का उपयोग करें, जिसमें तापमान नियंत्रण, बाष्पीकरण करने वाला प्रशंसक, डीफ़्रॉस्ट टाइमर, अधिभार रक्षक और कंप्रेसर मोटर शामिल हैं।
    • आपको घटकों को खोजने के लिए मालिक के मैनुअल से परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि एक भाग में निरंतरता नहीं है, तो यह दोषपूर्ण है और उसे प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता है।
  • विधि 3
    एक रेफ्रिजरेटर की जांच करना जो पर्याप्त ठंडा नहीं है

    चित्र निदान रेफ्रिजरेटर समस्याएं चरण 10
    1
    उपकरण के अंदर तापमान गेज की जांच करें। डायल के प्रभाव से प्रभावित हो सकता है और रेफ्रिजरेटर का तापमान बढ़ाया जा सकता है। रेफ्रिजरेटर और फ्रीज़र के दोनों तापमानों को जांचना महत्वपूर्ण है, क्योंकि पहले को दूसरे की ठंडा हो जाती है - इसलिए फ्रीजर में एक समस्या रेफ्रिजरेटर को भी प्रभावित करेगी
    • रेफ्रिजरेटर 3 से 4 डिग्री सेल्सियस और फ्रीजर के बीच होना चाहिए -15 और -18 डिग्री सेल्सियस के बीच
  • चित्र निदान रेफ्रिजरेटर समस्याएं चरण 11
    2
    हवा के छिद्र का निरीक्षण करें फ्रीजर और रेफ्रिजरेटर के बीच की निकास और मलबे और बर्फ के लिए नाली ट्यूब की जांच करें। यदि आवश्यक हो तो मलबे को हटा दें, क्योंकि यह रुकावट आपकी समस्या हो सकती है।



  • चित्र निदान रेफ्रिजरेटर समस्याएं चरण 12
    3
    दरवाज़े के जवानों का परीक्षण करें उनके और मशीन के बीच कागज का एक टुकड़ा रखो, दरवाजा बंद करो और कागज खींचो। अगर आप जवानों को ठीक से काम कर रहे हैं तो आपको तनाव महसूस करना चाहिए।
    • सभी उपकरण पर प्रक्रिया को दोहराएं। अगर किसी भी बिंदु पर कोई तनाव नहीं है, तो हिस्सा शिथिलता की शुरुआत है। आपको दरारें और कठोरता की जांच भी होनी चाहिए जिससे सील की समस्याएं पैदा हो सकती हैं।
  • चित्र का निदान रेफ्रिजरेटर समस्याएं चरण 13
    4
    रेफ्रिजरेटर घटकों का परीक्षण करें रेफ्रिजरेटर के विभिन्न घटकों की निरंतरता की जांच के लिए मल्टीमीटर का उपयोग करें। ये दरवाजा स्विच, हीटर और डीफ़्रॉस्ट टाइमर और बाष्पीकरण प्रशंसक शामिल हैं। अगर इनमें से कोई भी हिस्सा दोषपूर्ण है, तो यह समस्या पैदा कर सकता है।
  • विधि 4
    एक रेफ्रिजरेटर का निदान करना जो बहने वाला नहीं होगा

    चित्र निदान रेफ्रिजरेटर समस्याएं चरण 14
    1
    यह देखने के लिए एक दिन रुको, कि समस्या स्वयं को हल करती है कई कारक आपके रेफ्रिजरेटर से लगातार पानी का प्रवाह कर सकते हैं। यदि आप एक नम वातावरण में रहते हैं, तो आप ने रेफ्रिजरेटर को भरकर या रेफ्रिजरेटर के तापमान को थोड़ी देर पहले समायोजित कर लिया है, यह 24 घंटों या अधिक समय तक ले सकता है जब तक उपकरण पूरी तरह से शांत न हो जाए।
  • चित्र निदान रेफ्रिजरेटर समस्याएं चरण 15
    2
    अगर बहुत अधिक बर्फ का निर्माण होता है और कंडेनसर कॉइल को साफ करते हैं, तो फ़्रीज़र को डिफ्रॉस्ट करें। अगर उनमें मलबे का संग्रह होता है, तो ये हिस्से गर्मी को कुशलता से नहीं फैलते हैं, और रेफ्रिजरेटर को लगातार निरंतर शांत करना होगा यदि डिफ्रॉस्ट मॉड्यूल दोषपूर्ण है, बाष्पीकरण करने वाला कॉइल फ्रीज हो जाएगा, और उपकरण कूल रहने के लिए कड़ी मेहनत करेगा।
  • चित्र निदान रेफ्रिजरेटर समस्याएं चरण 16
    3
    दरवाज़े की सील का परीक्षण करें रेफ्रिजरेटर के दरवाजे से भागने से ठंडी हवा को रोकता है। यदि यह दोषपूर्ण है, तो उपकरण को लगातार ठंडा करने की आवश्यकता होगी कागज के एक टुकड़े का प्रयोग करें कि यह देखने के लिए कि क्या कागज पर दरवाजा बंद करके और इसे खींचकर मुहर में अंतराल है। जब आप पेपर को खींचते हैं तो एक प्रतिरोध होना चाहिए। यदि नहीं, तो सील में विफलता आपकी समस्या हो सकती है। पूरे दरवाजे पर परीक्षण दोहराएं।
  • चित्र निदान रेफ्रिजरेटर समस्याएं चरण 17
    4
    वैक्यूम क्लीनर या ब्रश के साथ कंडेनसर कॉइल को साफ करें। यह टुकड़ा गर्मी को समाप्त करने में मदद करता है, और यदि यह बहुत गंदे है, तो रेफ्रिजरेटर को कूल रहने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी। यह सफाई उपकरण के साथ बंद किया जाना चाहिए। आपको वर्ष में एक बार एक बार वापस कॉयल साफ करना चाहिए, और वर्ष में दो बार फर्श कॉइल को साफ करना चाहिए।
  • चित्र निदान रेफ्रिजरेटर समस्याएं चरण 18
    5
    रेफ्रिजरेटर के विभिन्न घटकों की निरंतरता का परीक्षण करें ऐसा करने के लिए, आपको रेफ्रिजरेटर के विभिन्न हिस्सों पर मल्टीमीटर का उपयोग करना होगा। इसमें शामिल हैं: संघनित्र प्रशंसक, अधिभार रक्षक और रिले और कंप्रेसर मोटर। ऐसा करने में विफलता इकाई को खराबी के कारण हो सकता है।
  • चित्र निदान रेफ्रिजरेटर समस्याएं चरण 1 9
    6
    आउटलेट वोल्टेज का परीक्षण करें आउटलेट वोल्टेज का परीक्षण करने के लिए एक मल्टीमीटर का उपयोग करें, जिस पर रेफ्रिजरेटर जुड़ा हुआ है, केवल उचित उपकरण और सुरक्षा उपायों का उपयोग कर। मान 108 और 121 वोल्ट के बीच होना चाहिए।
  • विधि 5
    पता लगाना है कि एक रेफ्रिजरेटर लीक क्यों है

    चित्र निदान रेफ्रिजरेटर समस्याएं चरण 20
    1
    ड्रिप ट्रे और नली नली की जांच करें। रेफ्रिजरेटर के बाहर जमा पानी गंदे ड्रिप ट्रे के कारण हो सकता है। यह एक वर्ष में एक बार साफ किया जाना चाहिए। उपकरण के अंदर संचित पानी एक नालीदार नाली पाइप का परिणाम हो सकता है। एक सिरिंज का उपयोग करके पानी और बेकिंग सोडा या ब्लीच के समाधान को मजबूती से साफ करें।
    • ट्रे और ट्यूब को साफ करने का प्रयास करने से पहले फ्रिज को बंद करना चाहिए।
  • चित्र का निदान रेफ्रिजरेटर की समस्याएं चरण 21
    2
    रेफ्रिजरेटर का स्तर यदि इसे गठबंधन नहीं किया गया है, तो जेल ठीक से काम नहीं कर सकते हैं, और डिफ्रॉस्ट ट्रे रिसाव हो सकती है। रेफ्रिजरेटर को सही तरीके से काम करने के लिए बनाया गया था पावर आउटलेट से अनप्लग करें और यूनिट पर एक स्तर रखें। इसके आगे और पीछे की जाँच करें और पैरों को समायोजित करें जब तक कि सब कुछ गठबंधन न हो जाए।
  • निदान रेफ्रिजरेटर समस्याएं चरण 22 का शीर्षक चित्र
    3
    पानी फिल्टर की जांच करें अगर यह ठीक से नहीं बैठता है, तो पानी लीक हो सकता है। रेफ्रिजरेटर को बंद करने के बाद, फिल्टर निकालें और पुनः इंस्टॉल करें। इसके अलावा आवास में दरारें और भाग के सिर की जांच करें। यदि क्षति होती है, तो टूटी भाग को बदलने के लिए आवश्यक होगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि बिजली के आउटलेट और घटकों का परीक्षण कैसे किया जाए, या यदि आप ऐसा करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो योग्य इलेक्ट्रीशियन या तकनीशियन से संपर्क करें।

    चेतावनी

    • एक भाग तक पहुंच प्राप्त करने के लिए कभी भी झुकाव या फ्रिज को हिला नहीं। डिवाइस आप पर गिर सकता है और गंभीर चोट का कारण बन सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com