IhsAdke.com

कैसे एक विद्युत तार को ठीक करने के लिए

यह कैसे ठीक से (और सुरक्षित रूप से) विद्युत तारों की मरम्मत के लिए है केबल छोटा होगा - लेकिन यह सुरक्षित और नया होगा

चरणों

एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत
1
बिजली बंद करें एक तार जो आपको संदेह है कि दोषपूर्ण या क्षतिग्रस्त है, सक्रिय होने पर उसे संभाला नहीं जाना चाहिए।
  • एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड चरण 2 को मरम्मत शीर्षक वाला चित्र
    2
    पावर आउटलेट डिस्कनेक्ट करें
  • चित्र एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत चरण 3
    3
    तार के छोर की जांच करें यदि यह एक एक्सटेंशन का है, तो उससे जुड़े किसी भी तार को डिस्कनेक्ट करें। जांचें कि समाप्त गर्म हैं और यह देखने के लिए आउटलेट के पिंस की जांच करें कि आस-पास के इन्सुलेशन सामग्री को घुलौना, पिघला हुआ, अंधेरा या जला दिया गया है या नहीं। यदि आप एक एक्सटेंशन की मरम्मत कर रहे हैं, तो महिला टिप की भी जांच करें
  • एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत के नाम से चित्र चरण 4
    4
    क्षति के लिए कॉर्ड की पूरी लंबाई की जांच करें - जैसे कि कटौती, छेद या प्लग या इन्सुलेशन में निशान जलाएं। अपने हाथ के चारों ओर तार थ्रेड करें यह देखने के लिए कि क्या असंगतताएं हैं जो शायद देखना आसान न हों - खासकर केबल के नीचे। जिन स्थानों पर आपको संदेह है वे क्षतिग्रस्त हैं।
  • एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत के नाम से चित्र चरण 5
    5
    तार के चिह्नित क्षेत्रों का निरीक्षण करें निर्धारित करें जो गर्भनाल का उपयोग करने वालों के लिए खतरनाक हो सकता है, आदि। और जो केवल सतही हैं
  • एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत के नाम से चित्र चरण 6
    6
    निर्धारित करें कि एक ध्रुवीकृत तार और प्लग का उपयोग किया जा रहा है। बहुत पुराने 2-तार (बेरंग) उपकरण और एक्सटेंशन तारों और ध्रुवीकृत कनेक्शन का उपयोग करते हैं, जिसमें अलग-अलग चौड़ाई वाले ब्लेड होते हैं जो आउटलेट में एक निश्चित तरीके से केवल डाला जा सकता है। कुर्सियां ​​एक सपाट दो-तार केबल से जुड़े हैं। उनके पास यह पता करने के लिए कुछ है कि यह कौन सा धागा है एक के पास केबल की लंबाई के साथ एक अवकाश होता है, समान रूप से रिक्त स्थानों में मुद्रित जानकारी, विभिन्न कंडक्टर रंग (सोने / चांदी), या पहचान के कुछ अन्य रूप के साथ। केबल के पुराने छोर को देखने के लिए जांचें कि क्या यह ध्रुवीकृत है। यदि यह मामला है, तो दोनों तारों की स्थिति को दोहराने के लिए महत्वपूर्ण है।



  • एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत के नाम से चित्र चरण 7
    7
    केबल कटौती जब पहचानकर्ता पाया गया है, उपकरण और क्षतिग्रस्त भाग के बीच एक स्थान का चयन करें (संभवतः क्षतिग्रस्त हिस्से के करीब) और केबल का क्या बचा है
  • एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत 8
    8
    एक नया आउटलेट स्थापित करें मूल के रूप में केवल एक केबल का उपयोग करें, जिसकी पिंस संख्या समान है गोल तारों में आमतौर पर बाहरी कनेक्शन के नीचे तीन ग्राउंड तार और पृथक तार होते हैं। यदि कोई सफेद या भूरे रंग (2) हरा या हरा / पीला (3) रंग (अक्सर लाल या काले) तार होता है, तो हरा / पीला तार को ग्राउंडिंग पिन से जोड़ा जाना चाहिए - सफेद / ग्रे विस्तृत तार और रंगीन तार संकीर्ण पिन (या उद्घाटन के लिए शेष यदि आप तार की विपरीत दिशा बदल रहे हैं)। अगर यह एक सपाट दो-पिन केबल है, तो यह सुनिश्चित करें कि संभाल वाला तार निर्माता द्वारा निर्धारित ध्रुवीकरण को बनाए रखने के लिए मूल रूप से एक ही चौड़ाई के साथ पिन से जुड़ा हुआ है।
  • एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत
    9
    काम की जांच करें सुनिश्चित करें कि सभी तार अपने संबंधित टर्मिनलों के तहत सुरक्षित हैं। उन्हें मुड़ और टर्मिनल शिकंजे के चारों ओर दक्षिणावर्त घाव की जानी चाहिए। अगर वे दो अलग-अलग टर्मिनलों को छूते हैं, तो वे शॉर्ट-सर्किट करेंगे, संभवतया बिजली की चाप में जिसके परिणामस्वरूप और फ्यूज या सर्किट ब्रेकर फटा जा सकता है। यदि सभी तार अपने संबंधित टर्मिनलों के नीचे नहीं आते हैं, तो वे दूसरे छोर पर लोड से होने वाली गर्मी के निर्माण या वोल्टेज को कम करने में काफी कम हो जाएंगे। सभी कनेक्शन सुरक्षित रूप से कस लें और ढाल को समाप्त करने के लिए माउंट करें। नए आउटलेट के साथ आए इन्सुलेशन बाधाओं को स्थापित करना सुनिश्चित करें।
  • एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत के नाम से चित्र चरण 10
    10
    केबल के चारों ओर प्लग कनेक्टर को ओवरटाइट न करें। ऐसा करने से तार कनेक्शन और इन्सुलेशन को कुचलने के लिए, जो कि इसके संपर्क में हैं, उन सभी के लिए एक सुरक्षा खतरा पैदा हो सकता है।
  • एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत के नाम से चित्र चरण 11
    11
    टेस्ट। यदि संभव हो तो, आउटलेट से शक्ति का उपयोग करें और कॉर्ड को कनेक्ट करें। मरम्मत क्षेत्र से संपर्क किए बिना बिजली चालू करें और डिवाइस या केबल का परीक्षण करें।
  • एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत
    12
    अभी भी काम नहीं कर रहा है? समस्या के एक से अधिक स्रोत हो सकते हैं यदि कॉर्ड गर्म है, तो यह ऑक्सीकरण, धूल या अन्य शर्तों के अत्यधिक निर्माण का संकेत दे सकता है जो एक अच्छा कनेक्शन के साथ हस्तक्षेप कर सकता है। समस्या सॉकेट (या एक्सटेंशन में उद्घाटन) के अंदर हो सकती है क्योंकि तार के एक छोर पर गर्मी लगा हुआ कनेक्शन के संबंधित सतह पर मौजूद होगा। समय के साथ, आउटलेट में धातु के हिस्सों की गर्मी और कूलिंग समाप्त हो जाती है, जिसके परिणामस्वरूप कम स्थिरता बल होता है। ये सतहें अब आउटलेट पर्याप्त नहीं रख सकती हैं, और आउटलेट के प्रतिस्थापन (या एक विस्तार के मामले में - इसका महिला अंत) की आवश्यकता हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • जब एक तार क्षतिग्रस्त हो जाता है, क्षतिग्रस्त भाग को काट कर और प्रत्येक छोर पर आवश्यक कनेक्शन स्थापित करें यह उन्हें एक साथ जुड़ने की अनुमति देगा ताकि वे अपनी पूरी लंबाई के करीब फिर से काम कर सकें।
    • एक निरंतरता परीक्षक या एक मल्टीमीटर की जांच से पिन और ग्राउंड-टू-पिन एपर्चर और विस्तृत एपर्चर और अंत में एपर्चर और संकीर्ण पिन को जोड़कर एक्सटेंशन का परीक्षण करें। निरंतरता या 0 ओम के संकेत होने चाहिए। फिर प्रत्येक पिन और अगले के बीच का परीक्षण करें प्रत्येक माप में कोई निरंतरता या अनंत ओम नहीं होना चाहिए।

    चेतावनी

    • केबल 2 तारों के तारों को स्थापित नहीं करते हैं।
    • यदि तार रंग अलग-अलग चरणों से अलग हैं, तो आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि कौन सा तार रंग प्रत्येक पिन से जोड़ता है यह एक उपकरण या निरंतरता परीक्षक के साथ या मल्टीमीटर के साथ किया जा सकता है। सुनिश्चित किए बिना कुछ भी न करें
    • एक 3 पिन प्लग इन स्थापित न करें, अगर केबल में 2 तार हैं
    • एक टूटी हुई प्लग या पृथक तारों को किसी डिवाइस या एक्सटेंशन में जोड़ने के लिए कभी टेप का उपयोग न करें।
    • टूटे हुए तार पर कभी टेप का उपयोग न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com