IhsAdke.com

विद्युत कनेक्शन बनाना

क्वालिटी इलेक्ट्रोनिक कनेक्शनों को अच्छे चालकता और यांत्रिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। हालांकि, ये गुण हमेशा पाया नहीं जाता है ये सुनिश्चित करने के लिए कुछ युक्तियां दी गई हैं कि आपको दोनों मिलें।

चरणों

  1. 1
    इन्सुलेशन को ध्यान से हटा दें कनेक्शन के संबंधक या टर्मिनल के लिए केवल क्या आवश्यक है निकालें। आम तौर पर, डिवाइस टर्मिनल (सॉकेट्स, स्विच, इत्यादि) में तार के लिए एक सॉकेट होता है जिसे इन्सुलेशन छीलने से पहले जांचना चाहिए। इसके अलावा, कनेक्टर की पैकेजिंग आमतौर पर इन्सुलेशन की मात्रा को सूचित करती है जिसे वायर या केबल से हटा दिया जाना चाहिए। यह इस प्रक्रिया में तार को तोड़ने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इसका आकार सर्किट चालू होने पर हीटिंग के एक बिंदु से बचने के लिए आवश्यक है। समय के साथ कनेक्शन जारी करने से, यह बिंदु हर हीटिंग और कूलिंग चक्र के साथ विस्तार और अनुबंध करेगा। अत्यधिक इन्सुलेशन आकस्मिक संपर्क की संभावना को बढ़ाता है, जिसके परिणामस्वरूप झटके, छोटे झटकों, आग और मौत भी हो सकती है।
  2. 2
    वायर प्रकार के लिए डिज़ाइन किए गए केवल कनेक्टर्स का उपयोग करें कनेक्टर और टर्मिनलों के पास तार सामग्री के प्रकार, जैसे तांबे (सीयू), एल्यूमीनियम (अल) और तांबा पहने एल्यूमीनियम के लिए एक रेटिंग है। उनका संकेत होगा कि वे क्यू या अल का समर्थन करते हैं। तीसरे निशान, "क्यू / अल", यह इंगित करता है कि कनेक्टर दोनों प्रकार की सामग्री के लिए उपयुक्त है। कभी भी एक टर्मिनल में तांबा और एल्युमिनियम कंडक्टर मिश्रण न करें, जब तक यह विशेष रूप से इस उद्देश्य के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया हो।
    • इन विशेष डिजाइनों का इस्तेमाल आम तौर पर एल्यूमीनियम और तांबे के तारों से जुड़ने के लिए किया जाता था ताकि एक छोटा तांबा जुम्पर या बोल्ट क्यू टर्मिनल से जुड़ा हो। यह 1 9 70 के दशक में आम था, जहां एल्यूमीनियम तारों का आवासीय और कुछ व्यावसायिक भवनों में 15 और 20 amp सर्किटों के लिए इस्तेमाल किया गया था। अब यह ज्ञात है कि एल्यूमीनियम तारों सामान्य सॉकेट और स्विच के टर्मिनलों को जोड़ने के लिए उपयुक्त नहीं हैं।
    • एक तांबे एक विशेष कनेक्टर के माध्यम से स्विच टर्मिनल खराब कर दिया है या प्लग, और इमारत के एल्यूमीनियम तारों के बीच जुड़ा हुआ जम्पर के उपयोग इस समस्या को हल। इन उद्देश्यों के लिए एल्यूमीनियम तारों निर्माण इलेक्ट्रिक स्टोव, उपकरण और अन्य उच्च वोल्टेज का उपयोग करता है को जोड़ने के लिए बंद हो गया, बड़े आकार में आज एल्यूमीनियम तारों किया जाता है। टर्मिनल रेटिंग घन (केवल तांबे) या कू / अल (तांबा या एल्यूमीनियम, लेकिन दोनों एक ही समय में नहीं) से बने तारों के लिए हैं।
  3. 3
    टर्मिनलों के लिए सही तापमान रेटिंग्स की जांच करें। जब अल या क्यू टर्मिनल चुना जाता है, तो जांच लें कि तापमान का तापमान तार के साथ मेल खाता है। 90 डिग्री सेल्सियस की दर से एक तार या केबल 60 डिग्री सेल्सियस या 75 डिग्री सेल्सियस के लिए इन्सुलेशन के साथ एक तुलनीय केबल के बजाय प्रदान की बड़ी वर्तमान क्षमता या संचरण दर "amperage" का समर्थन करने के लिए स्थापित किया जाना चाहिए तार से जुड़े सभी टर्मिनलों को भी न्यूनतम 90 डिग्री सेल्सियस का सामना करना चाहिए अन्यथा वायर एम्पीयर कम हो जाएगा। इस कमी को मूल को बदलने के लिए एक बड़े आकार के तार या केबल की आवश्यकता हो सकती है। जैसा कि तापमान टर्मिनलों में उनकी प्रभावशीलता में कमी आई है।
  4. 4
    तार आकार के लिए डिज़ाइन किए गए टर्मिनलों का उपयोग करें। सीधे शब्दों में, डाल जब तक एक अलग संकेत, सिर्फ इतना है कि टर्मिनल (जैसे बसों, स्विच और सॉकेट के रूप में) के लिए विशिष्ट थ्रेड कनेक्ट करते हैं, जब तक कि यह विशेष रूप से दो या अधिक तारों (कनेक्ट करने के लिए मरोड़ कनेक्टर्स और विभाजन बोल्ट के रूप में बनाया गया है )। इसके अलावा, तारों को विभाजित करने की अनुमति नहीं है ताकि वे एक से अधिक टर्मिनल या स्क्रू से कनेक्ट हो सकें। तार या केबल के लिए कनेक्ट होने के लिए आपको सही आकार टर्मिनल का उपयोग करना चाहिए।
  5. 5



    सभी बोल्ट, टर्मिनल, और कनेक्टर्स को निर्दिष्ट टोक़ रेटिंग में कस लें। यदि लागू दबाव अपर्याप्त है, तो सभी आवश्यक शर्तें बेकार हो जाएंगी। यदि आवश्यक हो, तो सही दबाव पाने के लिए एक टोक़ रिंच का उपयोग करें। स्विच और आउटलेट पर साधारण टर्मिनलों को तंग होना चाहिए, लेकिन अनिश्चितता के मामले में, उन्हें बहुत ज्यादा कसने के लिए सबसे अच्छा है।
  6. 6
    एल्यूमीनियम तारों और तारों पर एक विरोधी जंग उत्पाद का उपयोग करें। इन उत्पादों को आमतौर पर एक ही स्थान पर पाया जाता है जहां एल्यूमीनियम वायर्ड खरीदा जाता है। आपका पैकेज बताएगा कि यार्न तैयार करने और आवेदन कैसे करें। आमतौर पर, एक हौसले खुली यार्न को ब्रश करने की आवश्यकता नहीं होती जब तक कि वह पहले से ही कटा हुआ न हो। एल्यूमीनियम धातुओं में ऑक्सीकरण सतह पर सफेद या ग्रे पाउडर या छाल के अवशेष के रूप में प्रकट होता है। पूरी तरह से अवशेषों को निकालने के लिए स्टील ब्रश से पोंछ लें। फिर एल्यूमीनियम की संपूर्ण उजागर सतह पर विरोधी जंग की एक प्रचुर परत को लागू करें ताकि तारों और छोरों के बीच मजबूर हो। बहुत अधिक उत्पाद पारित करने से बचें, इसलिए यह नाली नहीं करेगा तार को टर्मिनल में डाला जाने के बाद होने से ऑक्सीकरण को रोकने के लिए पर्याप्त निकालें।
  7. 7
    यदि आवश्यक हो, तो अतिरिक्त उजागर तारों काट कर। टर्मिनल के बाहर लटका हुआ तार की एक बड़ी रकम छोड़ने की कोई जरूरत नहीं है। किसी भी छीलने पार्टी कि टर्मिनल कनेक्टर की सतह को छूने नहीं है या क्योंकि इसकी मदद करने के लिए सर्किट चालकता या उसके यांत्रिक ऊर्जा रखने के लिए कुछ भी नहीं कर रहा है निकालें। टर्मिनल में दृश्यमान तार (लगभग 5 मिमी) की पर्याप्त मात्रा को छोड़ दें कंडक्टर का छीन लिया हुआ भाग ट्विस्ट प्रकार के कनेक्टर के बाहर दिखाई नहीं दे सकता है। टॉर्सन कनेक्टर के खुले हिस्से पर स्थित गैर-प्रवाहकीय कवर, चालक के किसी भी हिस्से को इन्सुलेशन प्रदान करता है जो कि आवश्यक होने से परे छीन लिया गया हो सकता है।
  8. 8
    यदि आवश्यक हो तो इन्सुलेशन लागू करें कुछ कनेक्टर को पृथक किया जाता है और इन्हें अन्य चालकों या लोगों को गलती से छूने से रोकने के लिए उन्हें अछूता होना चाहिए। एक सामान्य नियम के रूप में, उन तारों और केबलों पर कनेक्टर्स को समान टेप की एक न्यूनतम राशि को लागू करें जो उनसे जुड़े हों। इन्सुलेशन टेप बहुत मोटी नहीं है, इसलिए इस ऐप के लिए स्पष्ट रूप से एक मोटी इलैस्टोमेरिक टेप तैयार किया गया है जिससे रोलिंग टेप में बिताए गए समय को बचाया जा सकता है। यह टेप कनेक्टर में तार की इन्सुलेशन मोटाई से 75% से 95% प्रदान करेगा, 100% को पूरा करने के लिए इन्सुलेशन टेप का उपयोग करें। क्या स्ट्रैप्स कनेक्टर की पूरी उजागर हुई धातु की सतह और वायरिंग या केबल को समान रूप से कवर करते हैं।
  9. 9
    ड्राइवरों को चिह्नित करें बड़े केबल आमतौर पर केवल काले इन्सुलेट कोटिंग है। इस वजह से, स्थान के आधार पर, उन्हें रंगीन टेप या स्याही से पहचानना महत्वपूर्ण है इंक अक्सर बाहरी क्षेत्रों में उपयोग किया जाता है, जैसे कि इलेक्ट्रिक सर्विस प्रवेश सुविधा, लेकिन इस स्थिति में टेप का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। ब्राजील में, कंडक्टर चरण, पृथ्वी के लिए पीले रंग के साथ हरे या हरे, तटस्थ कंडक्टर के लिए हल्के नीले रंग की पहचान करने के लिए लाल, काले या भूरे रंग का प्रयोग करें।

आवश्यक सामग्री

  • चाकू या पिलर तार
  • पेचकश, शाफ़्ट और गर्तिका या टोक़ रिंच के रूप में आवश्यक है
  • टेप इन्सुलेट
  • इलैस्टोमेरिक टेप
  • रंगीन इन्सुलेशन टेप या स्याही
  • विरोधी जंग उत्पाद (एल्यूमीनियम तारों के लिए)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com