IhsAdke.com

एक चयनकर्ता स्विच कैसे स्थापित करें

एक चयनकर्ता स्विच एक विद्युत घटक होता है जो एक यांत्रिक लीवर के माध्यम से सर्किट के माध्यम से गुजरने वाले बिजली के प्रवाह को नियंत्रित करता है जो मैन्युअल रूप से नियंत्रित होता है। हालांकि चयनकर्ता स्विच विभिन्न आकार में आते हैं, इसके सरलतम रूप में वे अनिवार्य रूप से सर्किट जिसमें वे जुड़े हुए हैं के लिए चालू-बंद स्विच कर रहे हैं। आम तौर पर, चयनकर्ता स्विचेस उन उपकरणों पर इंस्टॉल किए जाते हैं जो किसी अतिरिक्त घटक के संचालन को विनियमित करने के लिए पूर्व-मौजूदा साधन नहीं हैं। उदाहरण के लिए, कोई खरीद के बाद स्थापित इंटीरियर एलईडी लाइट सिस्टम संचालित करने के लिए किसी व्यक्ति को अपनी कार पर एक चयनकर्ता स्विच स्थापित करना चाह सकता है। अपने खुद के चयनकर्ता स्विच को कैसे इंस्टॉल करें इसके लिए नीचे चरण 1 देखें!

चरणों

भाग 1
अपने डिवाइस के डैशबोर्ड पर स्विच स्थापित करना

एक टॉगल स्विच चरण 1 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
1
डिवाइस से बिजली शुरू करने से पहले बिजली काटना। बिजली के सम्बन्ध में लगभग सभी नौकरियों के साथ, यह सुनिश्चित करना अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आपके डिवाइस पर काम शुरू करने से पहले बिजली के झटके का कोई खतरा नहीं है। एक "लाइव" डिवाइस (सक्रिय) को संशोधित करने की कोशिश करो एक आसान तरीका गंभीरता से चोट या शॉर्ट सर्किट है कि स्थायी रूप से अपने डिवाइस को नुकसान का कारण करने के लिए है।
  • अपने डिवाइस को अपने पावर स्रोत से डिस्कनेक्ट करने के लिए सबसे उपयुक्त तरीका अलग-अलग उपकरण के प्रकार के आधार पर अलग है, जिस पर आप काम कर रहे हैं। कारों के लिए, आपको बैटरी के नकारात्मक टर्मिनल को डिस्कनेक्ट करना चाहिए, उदाहरण के लिए, जबकि अन्य डिवाइसों के लिए आपको किसी कनेक्टर को खींचने या किसी अन्य तरीके से मैन्युअल रूप से बिजली की आपूर्ति काटना करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक टॉगल स्विच चरण 2 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    पैनल या डिवाइस के कवर को निकालें। किसी डिवाइस पर एक चयनकर्ता स्विच स्थापित करने के लिए डिवाइस के आंतरिक तारों तक पहुंच की आवश्यकता होती है, जिसका मतलब है कि सामान्यतः उपकरण या उपकरण के बाहरी आवरण को निकालना यदि संभव हो, संपूर्ण ऑब्जेक्ट पैनल को निकालने के बजाय, उस डिवाइस के उस हिस्से के केवल कवर को हटाने का प्रयास करें जहां आप चाबी को स्थापित करने का इरादा रखते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी कार में एक चयनकर्ता स्विच स्थापित कर रहे हैं, तो आपको सामने के पैनल को निकाल देना चाहिए - यदि संभव हो तो, पैनल का केवल एक छोटा सा हिस्सा जहां आप पूरे फ्रंट पैनल के बदले स्विच स्थापित करेंगे।
    • विशेष उपकरण जैसे कि स्क्रूड्राइवर, क्रॉबर्स, पैनल पॉपपर आदि का उपयोग आवश्यक हो सकता है।
  • एक टॉगल स्विच चरण 3 पर क्लिक करें
    3
    स्विच आस्तीन के व्यास को मापें जो पैनल से बाहर हो। अपने चयनकर्ता स्विच को समायोजित करने के लिए, आपको उचित आकार के एक छेद और पैनल पर आकार या अपने डिवाइस के कवर को बनाना होगा। बुनियादी कुंजी के लिए, यह आमतौर पर एक परिपत्र छेद है हालांकि, आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली कुंजी के आधार पर, अलग-अलग आकार के छेद को ड्रिल करने के लिए आवश्यक हो सकता है। अपने चयनकर्ता स्विच के बुश के आकार को मापें (उस कुंजी का वह हिस्सा जिसमें "लीवर" स्थित है), ताकि आप छेद की चौड़ाई को जान सकें।
  • एक टॉगल स्विच चरण 4 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपनी चाबी लगाने के लिए पैनल में एक छेद ड्रिल करें या कट करें इसके बाद, अपनी डिवाइस के डैशबोर्ड में एक छेद डालें ताकि आपकी कुंजी फिट हो सके सबसे बुनियादी चयनकर्ता स्विच के लिए, परिपत्र बुशिंग के साथ, इसका मतलब ड्रिल गेज के साथ ड्रिलिंग का मतलब रिंच की झाड़ी के व्यास से थोड़ा अधिक है। विभिन्न आकृतियों के छेदों के लिए, आपको झुका हुआ देखा, सैंडपापर और / या अन्य टूल का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • लकड़ी, प्लास्टिक या हल्के स्टील को ड्रिल करने के लिए एक तेज स्टील ड्रिल का उपयोग करें। यदि आप लकड़ी ड्रिलिंग कर रहे हैं तो एक उबाऊ ड्रिल भी इस्तेमाल किया जा सकता है
  • एक टॉगल स्विच चरण 5 पर क्लिक करें
    5
    पैनल के अंदर से कुंजी को स्थापित करें। अंत में, छिद्र को उस छिद्र में रखें, जो आपने भीतर की तरफ से किया था। ब्रैकेट के साथ चयनकर्ता स्विच को सुरक्षित रखें। इसका अर्थ है धारक को छेद पर स्थापित करना, अंदर पर चयनकर्ता स्विच को पार करना और इसे एक अखरोट के साथ लॉक करना।
    • उदाहरण के लिए, एक मूल स्विच सेटिंग में, आपको पैनल में इसे सुरक्षित करने के लिए मुख्य मार्ग में एक locknut को पेंच करना होगा, और फिर एक समायोज्य रिंच के साथ अखरोट को कस लें।
  • भाग 2
    डिवाइस के तारों के लिए अपने चयनकर्ता स्विच को कनेक्ट करना

    एक टॉगल स्विच चरण 6 पर क्लिक करें
    1
    हमेशा आपकी कुंजी या आपके डिवाइस के साथ आने वाले निर्देशों का संदर्भ लें उन उपकरणों के प्रकार जिन पर आप एक चयनकर्ता स्विच स्थापित कर सकते हैं, उनके पास बिजली की सेटिंग है जो बहुत भिन्न हो सकती है। इसलिए, एक गाइड सभी मामलों के लिए उपयुक्त समाधान प्रदान नहीं करेगा। इस धारा में दिए गए चरणों को सामान्य ऑन-ऑफ स्विच के सामान्य दिशानिर्देश के रूप में पालन किया जाना चाहिए। उन्हें आपके चयनकर्ता स्विच या डिवाइस जिस पर आप इसे इंस्टॉल कर रहे हैं, में शामिल किसी भी निर्देश को ओवरराइड नहीं करना चाहिए।
    • यदि संदेह है, समय बचाने और आकस्मिक क्षति से बचने के लिए अनुभवी इलेक्ट्रीशियन से परामर्श करें।
  • एक टॉगल स्विच चरण 7 को स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने डिवाइस से पावर कॉर्ड कट करें। ऑन-ऑफ स्विच के रूप में कार्य करने के लिए आपके चयनकर्ता स्विच के लिए, आपको डिवाइस की बिजली की आपूर्ति से कनेक्ट करना होगा। डिवाइस के पावर कॉर्ड को एक उपयुक्त स्थान में कटौती करने के लिए तार कटर का उपयोग करें, जो तारों के दोनों सिरों को स्विच से कनेक्ट करने की अनुमति देता है। एक वायर स्टीपर का उपयोग कर तार के प्रत्येक छोर के इन्सुलेशन से लगभग 1.3 सेंटीमीटर कट करें।



  • एक टॉगल स्विच स्थापित करें स्टेप 8 शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि रस्सी के एक छोर रिंच तक नहीं पहुंचता है, तो एक एक्सटेंशन कॉर्ड संलग्न करें। एक extender तार तार का एक छोटा सा टुकड़ा (आमतौर पर लगभग 15 सेमी) दोनों छिद्रों के साथ छिद्रित है यह उन तारों से जोड़ा जा सकता है जो आपके चयनकर्ता स्विच तक पहुंचने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, विस्तार के एक प्रकार के रूप में। एक प्रकार का विस्तार तार जोड़ें:
    • मौजूदा यार्न की गेज का निर्धारण करें और उसी गेज के ब्लैक यार्न खरीदें।
    • काली तार के एक टुकड़े को काटें, जो कि चयनकर्ता स्विच के लिए बिजली की आपूर्ति को जोड़ने के लिए पर्याप्त है।
    • वायर के इस टुकड़े के प्रत्येक छोर से 1.3 सेंटीमीटर इन्सुलेशन छीलो।
    • बिजली की रस्सी के विस्तारकर्ता तार के एक छोर को संलग्न करें, तार घुमाकर तार की तरफ एक साथ समाप्त होता है कनेक्टर को मजबूती से बैठा होने तक तारों के जंक्शन पर उपयुक्त आकार के एक मोड़ कनेक्टर को घुमाएं।
  • एक टॉगल स्विच चरण 9 पर क्लिक करें
    4
    चयनकर्ता स्विच को पावर कॉर्ड से कनेक्ट करें। इस बिंदु पर, आपने डिवाइस को बिजली काट दिया है, इसलिए आपको सर्किट के मध्य में चयनकर्ता स्विच को स्थान देना होगा ताकि वह इसके माध्यम से जाने वाले बिजली के प्रवाह को विनियमित कर सके। ऐसा करने का सही तरीका आप जिस चयनकर्ता स्विच का उपयोग कर रहे हैं उस प्रकार पर निर्भर करता है। नीचे देखें:
    • यदि आपके चयनकर्ता के स्विच में वायर युक्तियाँ हैं, तो प्रत्येक तार के तार को एक तार के तार (या एक्सटेंशन तार) में घुमा दें, और प्रत्येक कनेक्शन पर एक जुड़नार कनेक्टर संलग्न करें जब तक कि यह दृढ़ता से बैठा न हो।
    • यदि आपके रिंच में स्क्रू टर्मिनल हैं, तो टर्मिनल स्क्रू को ढीला करें, तारों को लूप करें और प्रत्येक लूप को एक टर्मिनल स्क्रू में हुक दें, ताकि प्रत्येक स्क्रू के चारों ओर लूप विपरीत दिशा में हो जाए। उसके बाद, टर्मिनल शिकंजा को कस लें।
    • यदि चयनकर्ता स्विच में जुड़ाव योग्य कनेक्शन है, तो रिंच के टर्मिनलों के चारों ओर तारों के छोर मोड़ें। एक सुई नाक की सतह उपयोगी हो सकती है एक टांका लोहे के साथ प्रत्येक टर्मिनल गर्म, टिन टर्मिनल के साथ संपर्क में टिप पकड़े (लेकिन टांका लोहे की नोक के साथ सीधे संपर्क में नहीं), जबकि। टिन पिघल शुरू होता है, टांका लोहे की नोक हटाने और पिघला हुआ टिन प्रवाह और तार और टर्मिनल के बीच संबंध को कवर करने के लिए अनुमति देते हैं।
  • एक टॉगल स्विच चरण 10 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपनी चाबी का परीक्षण करें जब आपका चयनकर्ता स्विच ठीक से जुड़ा होता है, तो ध्यान से डिवाइस को सक्षम करें और स्विच के फ़ंक्शन का परीक्षण करें। यदि यह उद्देश्य से काम करता है, तो आप डिवाइस पैनल या जगह को कवर कर सकते हैं। बधाई! आपने एक चयनकर्ता स्विच को सही ढंग से स्थापित किया है।
  • भाग 3
    अपने डिवाइस के लिए सही कुंजी खरीदना

    एक टॉगल स्विच स्थापित करें शीर्षक से चित्र चरण 11
    1
    अपने उद्देश्य के लिए उपयुक्त "पोल" और "स्थिति" के साथ एक कुंजी चुनें विद्युत शब्दावली में, एक चयनकर्ता स्विच में एक या एक से अधिक "पोल" और "स्थान" हो सकते हैं एक "ध्रुव" कुंजी द्वारा नियंत्रित सर्किट की संख्या को संदर्भित करता है आम तौर पर, यह कुंजी पर दिखाई देने वाले लीवरों की संख्या है। "स्थिति" स्विच की गई राज्यों की संख्या है। आम तौर पर, एक सरल चालू / बंद स्विच के लिए, आप दो ध्रुवों और दो स्थितियों के साथ एक चयनकर्ता स्विच चुनेंगे।
  • 2
    हालांकि, यदि डिवाइस पर आप अपने चयनकर्ता स्विच को कनेक्ट कर रहे हैं तो मूल ऑन / ऑफ कंट्रोल से अधिक की आवश्यकता है, तो आपको अधिक जटिल कुंजी की आवश्यकता हो सकती है उदाहरण के लिए, यदि आप एक कार के हाइड्रोलिक सिस्टम को नियंत्रित करने के लिए एक चयनकर्ता स्विच स्थापित कर रहे हैं, तो आप शायद कार के प्रत्येक तरफ हाइड्रोलिक भाग को नियंत्रित करने के लिए बहु-पोल रिंच चाहते हैं, और / या कई पदों, ताकि आप कर सकते हैं "बंद" के रूप में हाइड्रोलिक भाग समायोजित करें या बस "ऑफ" या "ऑन" के बजाय "ऑन" की डिग्री बदलती हैं।
    • ध्यान दें कि सामान्य स्विच के लिए बोलचाल के नामों की बात करते समय अन्य भाषाओं में शब्दावली में अंतर होता है। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, 2-स्थिति वाला, 2-रास्ता स्विच को दो-तरफ़ा स्विच कहा जाता है, जबकि ब्रिटेन में इसे एक-तरफा स्विच कहा जाता है इसी प्रकार, संयुक्त राज्य अमेरिका और ग्रेट ब्रिटेन में, दो-पोल में, तीन-स्थिति वाली कुंजी को क्रमशः "तीन रास्ता" या "दो तरह" कुंजी कहा जाता है।
  • एक टॉगल स्विच स्थापित करें स्टेप 12 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अधिकतम वर्तमान (एएमपीएस) के ऊपर रेटेड कुंजी का चयन करें जो इसे पास करेंगे विभिन्न विद्युत उपकरणों को खिलाया जाने के लिए वर्तमान की अलग मात्रा की आवश्यकता होती है आप देख रहे हैं जब चयनकर्ता स्विच के लिए, सुनिश्चित करें कि कुंजी संपर्क रेटिंग के बराबर (या अधिक) पाश वर्तमान है कि आप नियमित रूप से की योजना है या नहीं।
  • एक टॉगल स्विच चरण 13 खोलें चित्र शीर्षक
    4
    अपनी परियोजना के लिए विद्युत कनेक्शन के सही प्रकार के साथ एक रिंच चुनें। आपका चयनकर्ता स्विच बेकार है यदि वह डिवाइस से कनेक्ट नहीं हो सकता है जो आप ऑपरेट कर रहे हैं। एक स्विच चुनना सुनिश्चित करें जो आपके डिवाइस के विद्युत कनेक्शन के साथ संगत है। यदि आप नहीं करते हैं, तो आपको सॉलिंग लोहा, इलेक्ट्रिकल टेप इत्यादि के साथ त्वरित कनेक्शन बनाना पड़ सकता है, जो कुछ ऐसा है जो अनुभवहीनों को भयभीत कर सकता है। सामान्य प्रकार के चयनकर्ता स्विच कनेक्शन में शामिल हैं:
    • पेंच कनेक्टर्स
    • वेल्डिंग के लिए टर्मिनल, पिन या आंखें।
    • तार समाप्त होता है
  • एक टॉगल स्विच स्थापित करें शीर्षक से चित्र चरण 14
    5
    एक उपयुक्त धारक चुनें। यदि आपका डिवाइस विशेष रूप से चयनकर्ता स्विच को समायोजित करने के लिए डिज़ाइन किए गए रिक्त स्थान के साथ आया था, तो आप अपने डिवाइस पर संशोधन करने के बिना स्थापना को निष्पादित करने में सक्षम हो सकते हैं। हालांकि, जिन डिवाइसों पर चयनकर्ता स्विच चालू होता है, उनके सामान्य प्रकार में इन रिक्त स्थान नहीं होते हैं इसलिए, आपको चाबी के लिए छेद ड्रिल करने और कुंजी को समायोजित करने के लिए ब्रैकेट को इंस्टाल करने की अपेक्षा करना चाहिए।
    • आम तौर पर आपको पैनल समर्थन नामक समर्थन के एक प्रकार की आवश्यकता होगी, जो पैनल कुंजी नामक कुंजी के एक प्रकार को समायोजित करेगा। एक पैनल समर्थन रिंच में एक लड़ी पिरोया हुआ शरीर होता है जो पैनल में छेद के माध्यम से तैयार करता है और पैनल में लॉकनॉट के साथ सुरक्षित होता है।
  • आवश्यक सामग्री

    • चयनकर्ता स्विच
    • पेंचकस
    • ड्रिल
    • अभ्यास
    • समायोज्य रिंच
    • वायर कटर
    • तार खाल उधेड़नेवाला
    • टॉर्रेस कनेक्टर
    • नोजल सरौता
    • सोल्डरिंग लोहा
    • वेल्डिंग के लिए टिन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com