IhsAdke.com

कैसे एक टैकोमीटर स्थापित करें

एक टैकोमीटर एक इंजन है जो एक कार इंजन द्वारा प्रदत्त क्रांतियों के प्रति मिनट (आरपीएम) की संख्या का संकेत देता है। ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाले अधिकांश कारकों टैकोमीटर से सुसज्जित नहीं हैं, जो सबसे अधिक बार उपयोग की जाती है जब गियर को बदलने का समय लगता है। टैकोमीटर खरीदना, अगर आपकी कार में कोई नहीं है, तो आपके इंजन के इंजन की गति पर नज़र रखने का एक अच्छा तरीका है। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 देखें

चरणों

विधि 1
आरंभ करना

एक टैकोमीटर चरण 1 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
1
टैकोमीटर और आवश्यक कनेक्टर प्राप्त करें। आप एक नया टैकोमीटर खरीद सकते हैं, जो $ 50 और $ 150 के बीच मॉडल पर निर्भर करता है, या पुरानी और सस्ता मिलता है और आपकी कार में स्थापित होता है।
  • आपको काम पूरा करने की आवश्यकता होगी केवल एक अन्य विशेषता आइटम जल्दी-से-फिट कनेक्टरों का एक पैकेट है, जो आमतौर पर ऑटो पार्ट स्टोर्स में कम कीमत है। तार आमतौर पर 16-18 आकार में होते हैं, इसलिए उचित कनेक्टर प्राप्त करें।
  • एक टाकोमीटर चरण 2 को स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    टैकोमीटर को अपने इंजन के सिलेंडरों की संख्या में समायोजित करें। नए टैकोमीटर को 4, 6 या 8 सिलेंडर के साथ काम करने के लिए कॉन्फ़िगर किया जा सकता है। चयन स्विच तक पहुंच प्राप्त करने के लिए टैकोमीटर के नीचे के कवर को हटा दें।
    • मोटर में सिलेंडर की संख्या से मिलान करने के लिए स्विच सेट करें। किसी भी आंतरिक तारों को कसने से बचने के लिए कवर को वापस टैकोमीटर के नीचे रखो। यदि आवश्यक हो तो कवर को कसने के लिए एक पेचकश का उपयोग करें
    • आम तौर पर 2 चयनकर्ता स्विच होंगे- 1 और 2. अधिकांश समय, दोनों चाबियाँ 4 सिलेंडर इंजन में बंद होनी चाहिए या 8 सिलेंडर इंजन में उठाए जाएंगे। 6-सिलेंडर इंजन में, एक स्विच सामान्यतः ऊपर और नीचे होना चाहिए। यदि आपके पास एक नया टैकोमीटर है, तो सुनिश्चित करने के लिए निर्देश पढ़ें।
  • एक टैकोमीटर चरण 3 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    आपके वितरक से आने वाले तार का पता लगाएँ। आपके इंजन के आधार पर, एक निरंतर वर्तमान तार और टैकोमीटर के लिए एक स्पंदित वर्तमान तार हो सकता है, साथ ही इग्निशन, लाइट और अन्य घटकों के लिए तार भी हो सकते हैं। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके पास टैकोमीटर के लिए सही तार है, जिसका अर्थ है कि आपको तारों का सही ढंग से परीक्षण करने के लिए एक विशिष्ट मीटर की आवश्यकता हो सकती है, और अपने मोटर के लिए मैन्युअल का संदर्भ लें। ।
    • यह भी ध्यान रखना ज़रूरी है कि कुछ नए टैकोमीटर ठोस आत्मा मोमबत्ती केबल्स से असंगत हैं और टैकोमीटर के लिए उचित इंस्टॉलेशन निर्देशों का पालन किए बिना प्लग किए गए खतरे खड़े हो सकते हैं।
  • एक टैकोमीटर चरण 4 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    कनेक्शन का परीक्षण करें टैकोमीटर को स्टीयरिंग कॉलम पर बढ़ने से पहले, तारों से जुड़ने और उन्हें परीक्षण करने के लिए एक अच्छा विचार है क्योंकि आप यह सुनिश्चित करने के लिए इंजन को गति देते हैं कि यह काम करेगा। अपने स्टीयरिंग पैनल में एक छेद ड्रिल करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास सही वायरिंग है। वितरक तारों को जोड़ने के बाद और टैकोमीटर को सही तरीके से ग्राउंडिंग करने के बाद, आपको इंजन में तेजी लाने के साथ ही आपको RPM का एक बहुत सटीक पढ़ना चाहिए।
    • टैकोमीटर ग्राउंड टैकोमीटर से गाड़ी के तार को इंजन के इंजन / चेसिस से कनेक्ट करें। आपको उन्हें सीधे बैटरी से कनेक्ट नहीं करना चाहिए कार का चेसिस मोटी तारों से बैटरी से जुड़ा हुआ है। एक उपयुक्त ग्राउंडिंग बिंदु खोजने के लिए इन तारों का पालन करें।
    • टैकोमीटर से पिकअप वायर कनेक्ट करें। टैकोमीटर तार यात्री डिब्बे से इंजन डिब्बे में जाना चाहिए। कनेक्शन बिंदु इंजन से इंजन में भिन्न होगा।
  • विधि 2
    टैकोमीटर स्थापित करना




    एक टैकोमीटर चरण 5 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    टैकोमीटर माउंटिंग स्थान चुनें अधिकांश कारों में डैशबोर्ड पर कोई बढ़ते स्थान उपलब्ध नहीं होगा, इसलिए स्टीयरिंग कॉलम पर टैकोमीटर इंस्टॉल करना सबसे अच्छा होता है।
    • स्टीयरिंग कॉलम में छेद ड्रिल करें और माउंटिंग ब्रैकेट का उपयोग करें जो टैकोमीटर के साथ आपूर्ति की गई थी, या अपनी खुद की माउंट करें। विधानसभा के निर्देश और आवश्यक भाग नए टैकोमीटर के साथ दिए जाते हैं।
      एक टैकोमीटर चरण 5 बुलेट 1 इंस्टॉल करें
    • स्टीयरिंग कॉलम पर टैकोमीटर इंस्टॉल करें अपने खुद के खड़े करें या टैकोमीटर के बढ़ते अंक के साथ संगत एक ढूंढें। स्टीयरिंग कॉलम में ब्रैकेट अटैच करें। एक यू के आकार का क्लैंप पर्याप्त होगा।
      एक टैकोमीटर चरण 5 बुलेट 2 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
  • एक टैकोमीटर चरण 6 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    टैकोमीटर स्थापित करें। कार के डैशबोर्ड पर 12-वॉल्ट लाइन में पावर कॉर्ड को छीलकर टैकोमीटर के लिए बिजली की आपूर्ति करें।
    • कार फ़्यूज़ बॉक्स में पैनल शक्ति (12 वोल्ट) ढूंढें टैकोमीटर बैकलाइट केबल को कनेक्ट करें
  • एक टैकोमीटर चरण 7 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    आग की दीवार पर एक इन्सुलेट रिंग स्थापित करें। रबड़ की अंगूठी लगाने के लिए यह एक अच्छा विचार है जहां तारों की स्थापना अग्नि की दीवार के माध्यम से होती है। यदि तार धातु के खिलाफ परिमार्जन होता है, तो इसका कारण आग हो सकता है, या कम से कम एक शॉर्ट सर्किट सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बेहतर है, इसलिए एक इन्सुलेट रिंग का उपयोग करें जो थोड़ा कम खर्च करे और कुछ मिनट लग जाएंगे।
  • 4
    यदि उपलब्ध हो, तो गियर शिफ्ट सूचक प्रकाश सेट करें। यह प्रकाश इंगित करेगा कि यह अगले गियर पर जाने का आदर्श समय है। सभी टाचमीटरों में यह फ़ंक्शन नहीं है। यदि आपके द्वारा चुना गया टैकोमीटर है, तो इसे सही तरीके से सेट करने के लिए स्थापना निर्देशों का पालन करें। यह इंजिन बंद के साथ किया जाना चाहिए।
  • चेतावनी

    • यदि आप सीधे स्टीयरिंग कॉलम पर टैकोमीटर माउंट करना चुनते हैं, तो बढ़ते बिंदुओं से छेद को सावधानीपूर्वक ड्रिल करने की योजना बनाएं। स्टीयरिंग कॉलम या ब्रैकेट के अंदर वायरिंग को नुकसान पहुंचाने वाले तरीके से ड्रिलिंग से बचें।

    आवश्यक सामग्री

    • ड्रिल
    • पेचकश
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com