IhsAdke.com

स्वचालित चालन और एक मैनुअल शिफ्ट के साथ कार के बीच कैसे चुनें

यहाँ मूल बातें का एक छोटा सा है मैन्युअल ट्रांसमिशन की तरह ही, ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का मुख्य काम इंजन को संकीर्ण गति सीमाओं के भीतर संचालित करने की अनुमति देता है, जो विभिन्न आउटपुट स्पीड प्रदान करता है। ट्रांसमिशन के बिना, कार केवल एक गियर तक ही सीमित होगी, जिसके साथ कार को वांछित अधिकतम गति पर जाने की अनुमति देने के लिए चुना जाना चाहिए। यदि आप 130 किमी / घंटा की एक शीर्ष गति चाहते हैं, तो मार्च का अनुपात एक मैन्युअल कार के चौथे गियर जैसा होगा। शायद आपने केवल 4 गियर का इस्तेमाल करते हुए मैन्युअल कार चलाने की कोशिश कभी नहीं की यदि आप कोशिश करते हैं, तो आप जल्दी से पता चल जाएंगे कि कार में स्टार्ट-अप पर कोई त्वरण नहीं होगा, और उच्च गति पर इंजन लाल रेखा के पास चिल्ला रहा होगा ऐसी कार जल्दी से पूर्ववत हो जाएगी और "एयरशिप" नहीं होगी।

चरणों

  1. 1
    शक्ति पर विचार करें
    • यदि आप अधिकतम इंजन शक्ति चाहते हैं, तो स्वत: के बजाय मैन्युअल को चुनना संभवतः आपका सर्वोत्तम विकल्प है
    • हालांकि कुछ आधुनिक स्वचालित ट्रांसमिशन (जैसे आंशिक रूप से स्वचालित ट्रांसमिशन) उत्कृष्ट त्वरण प्रदान कर सकते हैं, फिर भी 5- या 6-स्पीड मैनुअल कार के लिए 0-100 किमी / घंटे के त्वरण के समय में काफी अंतर होता है।
      • उदाहरण के लिए, स्वत: गियरशफ्ट वाला एक चकमा नियॉन लगभग 10.5 सेकंड में 0-100 किमी / घंटा बनाता है, जबकि मैनुअल गियरबॉक्स से लैस एक ही कार 8.1 सेकंड में 0-100 किमी / घंटा बनाती है - एक बड़ा अंतर।
      यहां तक ​​कि कुछ कारों में स्वत: और मैन्युअल ट्रांसमिशन के बीच 0-100 किमी / घंटा का यह बड़ा अंतर नहीं है, 99% समय आपको मैन्युअल ट्रांसमिशन के एक उल्लेखनीय बेहतर प्रदर्शन मिलेगा।
    • त्वरण मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ एक वाहन द्वारा की पेशकश की आमतौर पर कारणों की एक संख्या के लिए अधिक है, लेकिन सबसे मुख्य रूप से विदेशी मुद्रा के अनुपात और एक और अधिक सटीक गियर शिफ्टिंग की उपलब्धता की वजह से। , व्याख्या करने के लिए यदि आप 200 अश्वशक्ति और 7,000 आरपीएम, लेकिन ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ एक कार जब 6000 RPM को वापस कदम गियर शिफ्ट होगा, तो आप शायद पूरी शक्ति है कि इंजन प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कभी नहीं होगा। तो आपके इंजन में 200 हॉर्स पावर हो सकते हैं, लेकिन चूंकि आपकी कार एक स्वत: ट्रांसमिशन से लैस है, जो बहुत जल्दी गियर बदलती है, आप 20% उपलब्ध पावर खो सकते हैं। दूसरी ओर, मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ, आप आमतौर पर इंजन को रोटेशन की लाल रेखाओं (या अधिक) तक ड्राइव कर सकते हैं। यह आपको "गड़बड़ी" गियरशिप के तहत सामने, रियर या चार पहियों पर उच्चतम शक्ति प्राप्त करने की अनुमति देता है
    • यदि आप अपनी शक्ति के लिए एक कार चाहते हैं, लेकिन कोई व्यक्ति इसे दिन-प्रतिदिन उपयोग करेगा, तो एक अर्ध-स्वचालित कार पर विचार करें निर्माता के आधार पर, इन प्रसारणों को विभिन्न नामों से कहा जाता है। आमतौर पर वे खेल मॉडल में पाए जाते हैं। असल में, वे मैनुअल पर जाने के विकल्प के साथ स्वत: प्रसारण हैं। अगर आप मैन्युअल मोड पर जाते हैं, तो यह एक सामान्य एक्सचेंज की तरह नहीं होगा, बदले में एक्सचेंज को नीचे, नीचे, दाएं और बाएं किनारे पर + ऊपर और एक - नीचे के साथ स्थानांतरित किया जा सकता है आप एक्सचेंज को + एक गियर ऊपर जाने के लिए, और ऊपर तक - एक गियर नीचे जाने के लिए।
  2. 2
    निर्धारित करें कि अगर गैस माइलेज एक समस्या है।
    • यदि हां, तो मैन्युअल ट्रांसमिशन चुनना शायद सबसे अच्छा विकल्प होगा, हालांकि यह एक नियम से बहुत दूर है
    • स्वत: संचरण के साथ कई नई कारों में गैसोलीन लागत केवल मैन्युअल ट्रांसमिशन से लैस एक ही कार की तुलना में 0.5 या 1 किमी / एल है।
      • जीवन में सब कुछ की तरह, अपवाद भी हैं। कुछ वाहनों में मैनुअल की तुलना में स्वत: संचरण के साथ एक बेहतर अर्थव्यवस्था है, जैसे टोयोटा आरएवी 4 और एफजे क्रूजर।
    • यदि यह मामला है, तो अधिकांश लोगों को मैन्युअल कार चुनकर बड़ी बचत की कोई बड़ी मात्रा नहीं मिलेगी (विशेषकर यदि आप शहर में बहुत कुछ चलाते हैं)
    • चूंकि ज्यादातर ड्राइवर गियर को मैन्युअल रूप से अर्थव्यवस्था के लिए नहीं लेते हैं (या नहीं जानते कि कैसे), स्वचालित से खो जाने वाले 1 किमी / ली के अभ्यास में कोई फर्क नहीं पड़ेगा
  3. 3



    रखरखाव और मरम्मत की लागतों के बारे में सोचो
    • यहां तक ​​कि स्वत: प्रसारण में इस तरह के विकास के साथ, अधिकांश ऑटोमेटिव कारों को अभी भी मैनुअल कारों की तुलना में अधिक रखरखाव की आवश्यकता होती है (कुछ निर्माताओं का कहना है कि उनके मैनुअल ट्रांसमिशन को कभी भी तरल पदार्थ बदलना नहीं पड़ा, आदि)।
    • मैन्युअल ट्रांसमिशन आमतौर पर सफ़ाई करने के लिए सस्ता होता है जब कुछ यांत्रिक क्षति होती है। यह हमेशा मामला नहीं होता है, लेकिन औसत पर, वाहन के समान मॉडल में एक स्वचालन से मैन्युअल ट्रांसमिशन आपको कम खर्च करेगा।
    • मैन्युअल कार में क्लच डिस्क को भी बदला जाना चाहिए, भले ही शायद ही कभी। ऐसे कई कारक हैं जो निर्धारित करते हैं कि एक क्लच कितना होगा, जैसे कि जिस शैली के साथ आप ड्राइव करते हैं, उस सामग्री को क्लच डिस्क बदसूरत है, और जिस समय आप शहर में ड्राइविंग करते हैं। सड़क पर क्लच को अक्सर बदलना एक जटिल कार्य है, और यदि वर्कशॉप में किया गया हो तो बहुत महंगा हो सकता है।
  4. 4
    अपनी आवश्यकताओं की पहचान करें:
    • कार में सुसज्जित इंजन एक बड़ा अंतर बनाता है जिसके बारे में ट्रांसमिशन चुना जाना चाहिए। समझने के लिए, अगर आप 1.5 सिलेंडर के साथ 1.5 कार, 62 अश्वशक्ति और 75 पाउंड टोक़ के लिए तलाश रहे हैं, तो आपको मैन्युअल ट्रांसमिशन जाने की आवश्यकता है। चूंकि इस मामले में बिजली बहुत सीमित है, इसलिए आपको चढ़ाई, गियर शिफ्ट आदि में अधिकतम देने के लिए कार की आवश्यकता हो सकती है।
    • दूसरी तरफ, अगर आप वी 8 या वी 6 की तलाश कर रहे हैं, जो वैसे भी पर्याप्त शक्ति प्रदान करता है, तो मैन्युअल ट्रांसमिशन चुनना वरीयता के मुकाबले अधिक होगा हालांकि अधिकांश ड्राइवर अभी भी मैन्युअल कार चुनकर गैस को तेज़ी से और बचत करने से लाभान्वित होंगे, लेकिन यह बहुत ही सीमित शक्ति वाली कार के रूप में हानिकारक नहीं है।
    • निर्णय लें कि क्या आप मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ एक वाहन तैयार करना चाहते हैं कुछ लोगों के पास कई कारणों से मैन्युअल कार नहीं हो सकती है। वे उपयोग करना सीखना नहीं चाहते हैं, उनके पास शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं, उन्हें कार को किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साझा करना पड़ सकता है जो मैन्युअल कार चलाने आदि को नहीं जानता। अगर यह स्थिति है, तो एक स्वत: कार की तलाश में जो कि दोनों पक्षों का सबसे अच्छा संयोजन करता है और एक अच्छा गैसोलीन अर्थव्यवस्था हो सकता है कि यह सबसे अच्छा विकल्प हो।
      • यदि आप एक कार मैनुअल ड्राइव करने के लिए तैयार हैं, तो कुछ ऐसी विशेषताएं हैं जिन्हें आपको देखना चाहिए। मैनुअल ट्रांसमिशन के पास अपनी गियर पाली विशेषताएँ हैं कई लोग गैसोलीन को बचाने का लक्ष्य रखते हैं, दूसरों को प्रदर्शन से ड्राइव करने के लिए बनाया जाता है, और कई ऐसे भी होते हैं जो दोनों पक्षों का सर्वश्रेष्ठ प्रदान करते हैं
      • यदि आप अन्य दास करने के लिए हर समय अपना दाहिना हाथ मुक्त करना चाहते हैं, तो मैन्युअल ट्रांसमिशन को पसंद करें। ध्यान रखें कि कोई भी काम नहीं है, यह कई कारणों से गलत तरीके से चलने वाला अभ्यास जारी रखेगा - कई जगहों पर गैरकानूनी का उल्लेख नहीं करना।
    • इस बारे में सोचें कि क्या आप बहु-कार्यरत हैं क्या आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो एक बार लंबी अवधि में कई चीज़ें कर सकते हैं? यदि हां, तो आप मैन्युअल कार के लिए योग्य हैं। यदि नहीं, तो स्वचालित जाओ मैन्युअल कारों की ज़रूरत है कि आप ट्रैफ़िक पर ध्यान दें, कार को लाइन में रखते हुए, गियर्स को स्थानांतरित करने और सामान्य तौर पर सड़क के खतरे को देखते हैं।

युक्तियाँ

  • मैन्युअल ट्रांसमिशन वाले वाहनों को स्वचालित से अधिक सस्ता है
  • दोनों ट्रांसमिशन पर कार का गैस माइलेज (शहर और सड़क दोनों) की जांच करें। जानकारी हमेशा सटीक नहीं हो सकती है, लेकिन वे आपको एक अच्छा विचार देते हैं कि प्रत्येक संचरण में कार कितनी किफायती होगी।
  • यदि आप सबसे तेज़ संभावित त्वरण चाहते हैं, मैनुअल ट्रांसमिशन के लिए जाएं। एक अच्छी तरह से संचालित कार एक सामान्य स्वचालित से बेहतर और तेज है
  • हालांकि नए ड्राइवरों को मैन्युअल ट्रांसमिशन के इस्तेमाल के साथ-साथ सार्वजनिक सड़क पर ड्राइविंग के बारे में सोचा जाने से निराश किया जा सकता है, लेकिन यह आमतौर पर व्यवहार में कोई समस्या नहीं है। उत्तरी अमेरिका के बाहर, मैन्युअल ट्रांसमिशन स्वचालित से बहुत अधिक सामान्य है, और अधिकांश शुरुआती मैनुअल ट्रांसमिशन सीखते हैं।
  • संक्षेप में: मैन्युअल कार गति के लिए बेहतर है आराम और सादगी के लिए स्वत:
  • कार के रूप में कई बार परीक्षण करें क्योंकि आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि यह सही कार है
  • ट्रांसमिशन चुनने के बारे में सावधान रहें। बीएमडब्ल्यू या वीडब्ल्यू जैसे कुछ निर्माता अर्धचार्य संचरण की पेशकश करते हैं। प्रत्येक निर्माता के इस प्रकार के ट्रांसमिशन (बीएमडब्ल्यू के लिए एसएमजी, वीडब्लू के लिए डीएसजी) का एक अलग नाम है, लेकिन सभी समान तरीके से काम करते हैं। वे एक विशेष इलेक्ट्रॉनिक / हाइड्रोलिक सिस्टम के साथ अनिवार्य रूप से मैन्युअल ट्रांसमिशन हैं जो आपके लिए गियर को संलग्न और अलग करती है इससे आपको गाड़ी चलाती है जैसे कि यह स्वचालित था या यदि आप चाहते हैं तो आप गियर मैन्युअल रूप से बदल सकते हैं चूंकि क्लच कार द्वारा नियंत्रित होता है, कोई क्लच पेडल नहीं है और फिर भी ऊपर वर्णित मैन्युअल ट्रांसमिशन के प्रदर्शन के सभी फायदे हैं, भले ही वे जटिल ऑपरेटिंग तंत्र के रूप में विश्वसनीय न हों।
  • ऑटो कारों को कम इंजन और ट्रांसमिशन घटकों को अनुचित तरीके से संचालित मैनुअल कार की तुलना में मजबूर करते हैं, इसलिए वे कार के जीवन के दौरान रखरखाव में कम खर्च कर सकते हैं।
  • मैन्युअल ट्रांसमिशन के आदी चालक के लिए, एक स्वचालित कार सुरक्षित है क्योंकि यह खतरों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देती है। एक मैनुअल ट्रांसमिशन को शुरुआत में ड्राइव करने के लिए अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है, लेकिन अनुभव के साथ, मैन्युअल कार चलाकर चलने के रूप में स्वाभाविक रूप से हो जाएगा।
  • सक्षम ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाला एक कार, दाएं पैर पर फिट होने के लिए गियर को पकड़ना चाहिए। इसमें गायर को शामिल करना शामिल है जब तक कि कार का इंजन अधिकतम शक्ति (या कम से कम लगभग) तक पहुंचता है यदि ड्राइवर बहुत अधिक खड़ी है

चेतावनी

  • गाड़ी चलाते समय अतिरिक्त देखभाल करें, जिसमें आपके पास एक ऐसा एक्सचेंज होता है जिसका आप उपयोग नहीं करते हैं
  • टेस्ट ड्राइव के दौरान, यदि तेज गति के दौरान स्वचालित ट्रांसमिशन शुरू होता है और 1000 आरपीएम से अधिक है लेकिन चरम शक्ति तक पहुंचने से पहले, यह बेहतर है कि आप किसी दूसरी कार की तलाश करें
  • यदि आप एक नए वाहन की तलाश में हैं, तो कुछ मॉडलों को दोनों प्रसारणों के साथ पेश किया जा सकता है, पुराने मॉडल पर केवल स्वचालित या मैनुअल ट्रांसमिशन की पेशकश कर सकते हैं।
  • कुछ देशों में (जैसे यूके), यदि आपका वाहन ऑटोमोबाइल में परीक्षा लेता है, तो आपका लाइसेंस आपको मैन्युअल कार चलाने का अधिकार नहीं देगा। यदि आप बाद में मैन्युअल कार चला जाना चाहते हैं, तो आपको मैन्युअल कार में परीक्षा को फिर से करना चाहिए।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com