IhsAdke.com

ट्रांसमिशन फ्लूड को कैसे बदलें

ट्रांसमिशन तरल पदार्थ को इस प्रणाली के जीवन को बढ़ाने के लिए समय-समय पर बदला जाना चाहिए, आम तौर पर हर 48,000-97,000 किमी या अधिक - रखरखाव अंतराल के लिए स्वामी के मैनुअल की जांच करें। जब तरल पदार्थ बूढ़ा हो जाता है, तो गियर बदलने में समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं या ट्रैफिक लाइट पर कार धीमा हो जाती है और मर सकती है। आप को जानने के लिए मैन्युअल से परामर्श कर सकते हैं कि आपको द्रव बदलने के लिए कितनी बार ज़रुरत होती है, लेकिन आप यह भी सीख सकते हैं कि समस्या का निदान कैसे करें

चरणों

भाग 1
आरंभ करना

पिक्चर शीर्षक बदल ट्रांसमिशन फ्लूइड चरण 1
1
पहले डिप्स्टिक का प्रयोग करके ट्रांसमिशन तरल के स्तर की जांच करें। इस तरह के गियरबॉक्स वाले वाहनों पर स्वचालित ट्रांसमिशन तरल पदार्थ का उपयोग किया जाता है। आमतौर पर इंजन तेल और अन्य वाहन तरल पदार्थ से अलग होने के लिए लाल या हरा होता है। अधिकतर कारों पर, आप एक डिपस्टिक के साथ स्तर देख सकते हैं और इंजन चालू है।
  • डिप्स्टिक की तलाश करें, आमतौर पर लाल केबल के साथ। इसमें एक स्पष्ट लेबल होना चाहिए और तेल की डिपस्टिक के पास की अधिकांश कारों तक पहुंचना आसान होना चाहिए। यह उपकरण एक गर्म पढ़ने और एक शांत पढ़ता दिखाता है। यदि इंजन लगभग एक घंटे के लिए बंद हो गया है और आप बहुत गर्म मौसम के साथ किसी जगह में नहीं रहते हैं, तो उचित स्तर प्राप्त करने के लिए ठंड पढ़ना देखें।
  • यदि स्तर कम है, लेकिन द्रव साफ दिखता है, तो आप केवल सिस्टम को भर सकते हैं। यदि तरल प्रतीत होता है या गंदा हो जाता है, तो इसे बदलने के लिए आवश्यक है यदि आप ट्रांसमिशन तरल प्रतिस्थापन माइलेज में हैं, तो आप इसे वैसे भी बदलना पसंद कर सकते हैं, भले ही यह अच्छा लगे।
  • 2
    टाट्रेल्स पर वाहन को लिफ्ट और समर्थन करें देखें कि क्या आपके पास गाड़ी के नीचे पाने के लिए पर्याप्त स्थान है और यदि टिट्टेल कार को मजबूती से पकड़े हुए हैं
    • कार के तहत काम करते समय हमेशा सपाट सतह पर पार्क करें और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए चोक या अन्य स्वीकार्य समर्थन का उपयोग करें, यदि कोई इत्तल विफल हो या वाहन रैंप को बंद करने की कोशिश करता है।
  • पिक्चर शीर्षक बदल ट्रांसमिशन फ्लूइड चरण 3
    3
    ट्रांसमिशन तरल ट्रे खोजें यह छः से आठ शिकंजे तक सिस्टम के नीचे से जुड़ा होगा, इसलिए आपको इसे खोजने के लिए कार के नीचे आने की आवश्यकता होगी। फ्रंट-व्हील ड्राइव कारों में, ट्रांसमिशन आमतौर पर इंजन डिब्बे के नीचे, बाएं से दाएं स्थित है। रियर-व्हील ड्राइव में, सिस्टम आमतौर पर केंद्र कंसोल क्षेत्र के नीचे होता है, पीछे से पीछे।
    • ट्रे की जांच करें अधिकांश वाहनों में, आप ट्रे के केंद्र में एक नाली प्लग को निकालने और एक पात्र में तरल गिरावट को देकर ट्रांसमिशन तरल पदार्थ को निकाल सकते हैं। हालांकि, कुछ कारों में, संचरण ट्रे पूरी तरह से दूर करने के लिए आवश्यक हो सकता है। इस के पास कई छोटे शिकंजे होंगे जो किनारे पर हैं, जो ट्रांसमिशन से जुड़े हैं और आप ट्रे को रिलीज करने के लिए खोल सकते हैं।
    • यदि आप द्रव फिल्टर, जवानों, या अन्य घटकों का निरीक्षण करना चाहते हैं, तो आपको किसी भी तरह से विधानसभा की जांच के लिए ट्रे को पूरी तरह से हटाने की आवश्यकता हो सकती है।
  • भाग 2
    द्रव को निचोड़ना

    पिक्चर का नाम बदल ट्रांसमिशन फ्लूइड चरण 4
    1
    नाली के छेद के नीचे एक नाली पनियां रखें बहती द्रव को पकड़ने के लिए, आपको प्लग के तहत एक ट्रे की आवश्यकता होगी जो संग्रह के लिए काफी बड़ी है। ज्यादातर ऑटो पार्ट्स स्टोर्स में बिक्री के लिए सस्ते प्लास्टिक कंटेनर हैं।
    • यदि आपके ट्रांसमिशन में नाली प्लग नहीं है, तो तरल पदार्थ निकालने का कार्य जटिल होगा क्योंकि यह होगा चारों ओर के बजाय ट्रे से अंदर उसके बारे में ड्रिप ट्रे की चौड़ाई के साथ आपको ड्रिप ट्रे की आवश्यकता होगी यदि आप कोई गड़बड़ नहीं करना चाहते हैं
  • 2
    द्रव को निकालें ऐसा करने के लिए, नाली प्लग को खोलना या ट्रे को हटा दें जिससे कि द्रव तुरंत गिर जाए। ऐसा लगता है कि इसमें से कुछ आपके हाथों में पड़ते हैं (और बचने के लिए लगभग असंभव है), लेकिन आप अपना चेहरा रख सकते हैं और गंदगी को कम करने के लिए छाती दूर रख सकते हैं। कंटेनर को नीचे रखें, प्लग को ढीला करें और रास्ते से बाहर निकल जाएं।
    • यदि ट्रांसमिशन ट्रे में कोई नाली प्लग होता है, तो इसे हटा दें ताकि एक कंकाल कंटेनर में लिक्विड गिर जाए। एक का उपयोग करें जो 9.5 एल द्रव तक पकड़ सकता है, यद्यपि यह पूरी राशि संभवत: छोड़ नहीं जाएगी
    • यदि आपको संपूर्ण ट्रांसमिशन तरल ट्रे को निकालने की जरूरत है, तो शीर्ष दो आधा स्क्रू को ढीले करें, फिर सभी दूसरों को हटा दें। एक बार जब आप आखिरी पेंच को हटा देते हैं, तो ट्रे थोड़ी ही खाली पड़ेगी, और द्रव गिरने लगेंगे। आपको इसे छोड़ने के लिए थोड़े बल का उपयोग करने की भी आवश्यकता हो सकती है।



  • पिक्चर शीर्षक बदल ट्रांसमिशन फ्लूइड चरण 6
    3
    बाहर निकलने वाले द्रव की जांच करें अधिकतर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ट्रे में चलने वाले हिस्सों के पहनने और आंसू द्वारा उत्पादित धातु के चिप्स लेने के लिए अंदर एक चुंबक है। ट्रे से शेष तरल पदार्थ के साथ इन छिद्रों को निकालें। वे सामान्य हैं और गियर के ठेठ वस्त्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। बड़ा, अजीब आकार के टुकड़े, हालांकि, सामान्य नहीं हैं। इन भागों को रखें और एक प्रमाणित मैकेनिक की सलाह लें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि ट्रांसमिशन को तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है।
    • जब आप इसे पलायन करते हैं तो लगभग 50 प्रतिशत द्रव ट्रांसमिशन में रहेगा टोक़ कनवर्टर सहित सभी तरल पदार्थ को हटाने के लिए, आपको संपूर्ण ट्रांसमिशन को साफ करने की आवश्यकता होगी, एक प्रक्रिया जो आम तौर पर अधिक व्यापक रखरखाव दिनचर्या का हिस्सा होती है।
  • भाग 3
    द्रव की जगह

    पिक्चर शीर्षक बदल ट्रांसमिशन फ्लूइड चरण 7
    1
    ट्रांसमिशन तरल फिल्टर और जवानों का मूल्यांकन करें तरल की जगह लेते समय, बाड़ की स्थिति का मूल्यांकन करना और उनका मूल्यांकन करना और फ़िल्टर करना और उन्हें बदलने की आवश्यकता है यदि आवश्यक हो। उन्हें हर समय बदलने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन फटा या लीकिंग बाड़ और फिल्टर को हटाए जाने की आवश्यकता होती है और उसी भागों से प्रतिस्थापित किया जाता है जो ऑटो पार्ट्स स्टोर पर खरीदा जा सकता है। यह पता लगाने के लिए कि आपके मॉडल के लिए कौन सा प्रतिस्थापन भागों खरीदने की ज़रूरत है, स्टोर पर जाएं और मैकेनिक से बात करें
    • भागों की जगह या नहीं, एक टोक़ रिंच या सॉकेट के साथ कस द्वारा प्लग और ट्रे की जगह। शिकंजा कसने से अधिक मत करो
  • 2
    एक नया ट्रांसमिशन तरल जोड़ें। ट्रे को गाड़ी में वापस आने के बाद, आप गाड़ी को कुचलने से निकाल सकते हैं और तरल को उचित किस्म के साथ बदल सकते हैं। ट्रांसमिशन तरल पदार्थ के विभिन्न प्रकार होते हैं, इसलिए कार निर्माता द्वारा सुझाए गए एक का उपयोग करें। सही प्रकार के तरल पदार्थ जोड़ने के लिए मालिक के मैनुअल को देखें
    • ज्यादातर वाहनों में, आप ट्रांसपोर्ट तरल पदार्थ को बंदरगाह के माध्यम से जोड़ देंगे, जिसमें से आप डिप्स्टिक हटा दिए हैं। नया उत्पाद ज्यादातर मामलों में सीधे इस स्थान के माध्यम से आता है। आपको एक फ़नल का उपयोग करना होगा। बाहर आने वाले की तुलना में थोड़ा कम द्रव डालो ताकि यह अतिप्रवाह न हो। आप मालिक के मैनुअल में सही मात्रा पा सकते हैं
  • पिक्चर शीर्षक बदल ट्रांसमिशन फ्लूइड चरण 9
    3
    कार को प्रारंभ करें और इसे कुछ मिनट तक चलने दें। इसे बंद करें और द्रव स्तर की जांच करें: यदि यह कम है, तो अधिक जोड़ें। जब तक ट्रांसमिशन तरल सही स्तर पर न हो और अतिप्रवाह से बचें तब तक दोहराएं। कुछ ट्रांसमिशनों को तटस्थ बिंदु पर द्रव की जांच करने की आवश्यकता होती है। ट्रांसमिशन सही स्थिति में नहीं है, तरल की गलत मात्रा में जोड़ा जाएगा। उपयोगकर्ता मैनुअल सही स्थिति इंगित करेंगे।
  • पिक्चर शीर्षक बदल ट्रांसमिशन फ्लूइड चरण 10
    4
    तरल पदार्थ को ठीक से निकालना यह पर्यावरण के लिए हानिकारक है, और यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे प्रकृति में छोड़ने से बचें। हमेशा दस्ताने पहनें और तरल विनिमय पूरी करने के तुरंत बाद कचरे से छुटकारा पाने के लिए त्वचा को धो लें।
    • अधिकांश ऑटो पार्ट्स स्टोर में रीसाइक्लिंग प्रोग्राम होंगे जो आपको इंजन तेल, ट्रांसमिशन तरल पदार्थ और अन्य वाहन के तरल पदार्थ को ले जाने की अनुमति देगा जो रखरखाव के दौरान एकत्र किए जाते हैं। अपने क्षेत्र में एक निपटान साइट खोजें
  • युक्तियाँ

    • द्रव निपटान स्थान खोजें से पहले व्यापार शुरू करने और पता लगाने के लिए कैसे पुराने गंदे तरल ले जाने के लिए। पर्यावरण को सुरक्षित रखें

    चेतावनी

    • ट्रांसमिशन मैनुअल ट्रांसमिशन तरल के आदान-प्रदान के लिए पूरी तरह से अलग प्रक्रिया की आवश्यकता होती है। उपरोक्त प्रसारण के लिए है स्वचालित.
    • ट्रांसमिशन तरल को बदलने से प्रणाली के जीवन को बढ़ाया जा सकता है, भले ही द्रव अभी भी लाल हो, जब आप छड़ी खींचकर जांच करते हैं यदि तरल गहरे लाल या भूरे रंग के होते हैं और उसे जला हुआ गंध होता है, तो आपको पूरी तरह से संचरण को साफ करना चाहिए, क्योंकि इसमें महत्वपूर्ण प्रणाली क्षति हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com