IhsAdke.com

कार की तरल पदार्थ की जांच कैसे करें

आपकी कार एक महान निवेश है तरल पदार्थ की जांच नियमित रूप से टूटने, यांत्रिक क्षति या यहां तक ​​कि अनुमान लगाने के लिए उपयोगी है दुर्घटनाओं

. अपनी कार के तरल पदार्थों की जांच करना और इसे अक्सर करना सीखें एक बार जब आप इसे लटका लेते हैं, तो यह एक त्वरित प्रक्रिया होगी

चरणों

शीर्षक वाला चित्र मालिक के मैनुअल में आपके कार के विवरण हैं।
1
आपके मालिक के मैनुअल आपको बताता है कि तरल पदार्थ की जांच कब की जानी चाहिए, लेकिन वारंटी के रखरखाव के लिए यह केवल न्यूनतम है। एक कैलेंडर पर चिह्नित करें या बस अक्सर जांचना सुनिश्चित करें
  • 2
    पार्क एक स्तर और स्तर की सतह पर कार और हाथ का भार खींचें
  • छवि का शीर्षक इंटीरियर हुड लैच
    3
    हुड को खोलें (यह कैसे सुरक्षित तरीके से करें के लिए लिंक देखें)।
  • द ऑइल माज़िंग रॉड शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    इसे देखें इंजन तेल. तेल कार के एक घंटे के लिए ठंडा होने के बाद चेक किया जाना चाहिए ताकि कार के केंद्रित भागों टैंक पर लौट आए। अन्यथा, आपके पास गलत रीडिंग होगा। मापन स्टिक का पता लगाएँ (स्वामी के मैनुअल देखें) रॉड को टैंक से बाहर खींचें, उस तंत्र को ताला खोलें, जो इसे जगह में पकड़ लेते हैं। सटीक पढ़ने के लिए मापन छड़ी को साफ करने के लिए एक टो या कागज़ के तौलिये का प्रयोग करें। छड़ी को खोलकर खोलें और इसे आगे बढ़ें जहाँ तक यह हो जाएगा। फिर इसे फिर से खींचें, इस बार तेल के स्तर को देखते हुए। जब पूरा हो जाए, तो इसे वापस जगह में रखें
    • मापने वाली छड़ी के तेल के स्वीकार्य स्तर (आमतौर पर राहत में या स्याही में) से संकेत मिलता है उन ब्रांड्स को देखें जो आप स्वामी के मैनुअल के साथ देखते हैं। यदि तेल का स्तर बहुत कम है, तो गाड़ी चलाने से पहले उचित इंजन तेल जोड़ा जाना चाहिए। एक नई कार के साथ, इसे अधिकृत डीलर पर ले जाएं और उन्हें आपको दिखाएं कि तेल कैसे जोड़ें। मैकेनिक्स द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले तेल और फ़नल को खरीदें एक पुरानी कार के साथ, इसे एक ऑटो पार्ट्स स्टोर पर ले जाएं - वे आपको दिखाएंगे कि कैसे तेल जोड़ने और सुझाएंगे कि किस को खरीदने के लिए क्योंकि कुछ इंजन दूसरों की तुलना में अधिक तेल का सेवन करते हैं, यह एक लगातार काम हो सकता है
      शीर्षक से चित्र ये राहतें अधिकतम और न्यूनतम अनुशंसित तेल को दर्शाती हैं। तेल न्यूनतम के करीब है
      
# * तेल का रंग भी देखें जब साफ हो, यह सुनहरा होता है और थोड़ा सा पारदर्शी होता है। गंदा तेल काला या भूरे रंग बदल जाता है। अगर तुम्हारा अंधेरा है, तो देखें कि आखिरी एक्सचेंज कब था। यहां तक ​​कि अंधेरे तेल के साथ, कार सुचारू रूप से चलती रहती है, इसलिए आप रंग के रूप में अधिक देखें
    • आपको समय और लाभ के अनुसार इंजन के तेल को भी बदलना चाहिए। उचित अंतराल के लिए स्वामी के मैनुअल से परामर्श करें। यहां तक ​​कि अगर आप की सिफारिश की मात्रा में किलोमीटर नहीं चला, तो कम से कम हर छह महीने में तेल बदल दें। यहां तक ​​कि बहुत कम उपयोग के साथ, कार का तेल अपनी संपत्ति खो रहा है दूसरी तरफ, यदि आपकी कार को अक्सर बार-बार उपयोग किया जाता है तो उसे अक्सर अनुशंसा से बदल दें
    • यदि आप को तेल की जगह अक्सर बदलना पड़ता है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि रिसाव हो या कार तेल खींच रहे हो। देखें कि क्या कोई स्थान है जहां आप पार्क करते हैं इंजन के बाहर रिसाव के लक्षणों को भी देखें, और अगर आप तेल देखते हैं या कार बहुत अधिक खपत करते हैं, तो इसे एक मैकेनिक में ले जाओ और समझाएं कि आपने क्या देखा।
    • अगर तेल आधा फोम है, यह सर्द के साथ दूषित हो सकता है, और एक मैकेनिक द्वारा जाँच की जानी चाहिए। इससे दोषपूर्ण मुहर या अन्य गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।
  • फ्लूइडेस्क 4 नामक चित्र
    5
    संचरण तरल पदार्थ की जांच करें (यदि आपकी ट्रांसमिशन स्वचालित है, तो अपना मैनुअल देखें) यह आम तौर पर इंजन के साथ किया जाता है, गर्म और आमतौर पर तटस्थ बिंदु पर, मेक और मॉडल पर निर्भर करता है। यह दूसरी माप वाली रॉड होगी बस तेल की तरह, उसे ढूंढें, इसे खींचें (लॉकिंग तंत्र को जारी करना), इसे साफ़ करें, इसे वापस धक्का दें जहां तक ​​यह जाता है, फिर इसे बाहर खींचें और स्तर देखें मापन छड़ी पर दो अंकों के बीच के स्तर के लिए देखें।
    • छवि संचरण तरल पदार्थ लाल है क्योंकि यह काफी नया है इसे तेल के रूप में एक ही आवृत्ति के साथ परिवर्तित करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन समय और फिर यह ऐसा करने के लिए आवश्यक है। सीमा नई कारों में 200,000 किलोमीटर तक पहुंच सकती है - अपनी मैनुअल देखें। यदि तेल भूरा, काला या जला हो जाता है, या पुराने दिखता है, तो इसे बदलने की संभावना देखें संचरण तरल कार की गियरशिप प्रणाली को चिकनाई करता है



      रेडिश ट्रांसमिशन फ्लूइड शीर्षक वाली छवि
  • चित्रित ब्रेक तरल पदार्थ पीला है। आप इसे प्लास्टिक के माध्यम से देख सकते हैं
    6
    ब्रेक तरल पदार्थ की जांच करें स्थान के लिए मैनुअल से परामर्श करें या चित्र में से एक जैसे प्लास्टिक के जलाशय की तलाश करें। यदि जलाशय चित्र में बिल्कुल समान है, तो आप बाहर से द्रव स्तर देख सकते हैं। यदि आवश्यक हो तो साफ धूल यह कार को थोड़ी सी पुश देने में भी मदद कर सकती है ताकि तरल पदार्थ थोड़ा रॉक कर सके। अगर यह अभी भी देखना संभव नहीं है, कवर को हटा दें और अंदर देखो।
    • कार द्वारा ब्रेक तरल पदार्थ का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए कम द्रव का स्तर ब्रेक लाइन या पहना ब्रेक सतहों में एक रिसाव का संकेत कर सकता है। यदि द्रव कम है, तो कार को एक कार्यशाला में ले लें, यह जानने के लिए कि कम द्रव या लीक से ब्रेक का काम करना बंद हो सकता है।
  • शीर्षक वाला चित्र इस पावर स्टीयरिंग तरल जलाशय में द्रव स्तर की रेखाएं होती हैं, जो इस बात पर निर्भर करती है कि इंजन गर्म या ठंडा है या नहीं।
    7
    पावर स्टीयरिंग तरल पदार्थ की जांच करें यह आमतौर पर भी एक प्लास्टिक जलाशय है देखो, जैसा कि आपने ब्रेक द्रव के साथ किया था, टोपी खोलकर और कुछ उपयुक्त द्रव को जोड़कर। दो पंक्तियाँ हो सकती हैं, एक गर्म इंजन के लिए और एक ठंड इंजन के लिए। गाड़ी की स्थिति के अनुसार क्या पढ़ना है।
  • कूलेंट जलाशय शीर्षक वाला चित्र
    8
    सोडा की जांच करें सुनिश्चित करें कि इंजन ठंडा हो गया है या जब आप जलाशय खोलते हैं तो गर्म पानी छिड़क सकता है! रेफ्रिजरेंट शायद रेडिएटर के पास के सामने एक जलाशय में होगा।
    • कारों को एक एंटीफ्ऱीज़र का उपयोग सोडा के रूप में काम करने के लिए किया जाता है, न कि पानी। एंटीफ्ऱीज़र एक कम ठंड बिंदु के साथ एक मिश्रण है और, आमतौर पर, पानी की तुलना में एक उच्च उबलते बिंदु। यदि आपको अपने सोडा को फिर से भरना पड़ता है, तो उपयुक्त उत्पाद की एक बोतल खरीदो।
    • एंटीफ्ऱीज़ लेबल पढ़ें कुछ फ़ार्मुलों को पानी के साथ उसी हद तक इस्तेमाल किया जाता है - दूसरों को बिना मिक्स के इस्तेमाल किया जाना चाहिए। एंटीफ्ऱीज़र दफ़्ती आपको बताएंगे कि इसका इस्तेमाल कैसे करना है।
  • शीर्षक वाला चित्र इस जलाशय में एक प्लास्टिक की माप वाली छड़ी है। आप प्लास्टिक में आयताकार छेद में तरल पदार्थ की बूंदें देख सकते हैं।
    9
    विंडशील्ड वाइपर द्रव की जांच करें
    • तरल सफाई से कार के प्रदर्शन को प्रभावित नहीं होता है, लेकिन यह तब होता है जब आप ड्राइविंग करते समय स्प्रेयर का उपयोग करते हैं।
    • सड़क से कीड़े और अन्य गंदगी को निकालने के लिए तैयार तरल पदार्थ साफ करना सस्ता है, इसलिए सही उत्पाद खरीदना बेहतर है - हालांकि, आप उपज बढ़ाने के लिए थोड़ा पानी जोड़ सकते हैं।
    • आम तौर पर, थोड़ा सफाई द्रव के लिए ठीक है। कार ड्राइविंग करते हुए और विंडशील्ड की सफाई करते समय आप इसे स्वाभाविक रूप से उपयोग करेंगे यह पूरी तरह से सूखने से पहले इसे भरें
    • अगर मौसम ठंडा हो रहा है, तो सफाई वाले तरल पदार्थ का उपयोग करना याद रखें जो आसानी से रुक नहीं सकता है। कम ठंड बिंदु के साथ तरल पदार्थ सफाई लेबल पर इस विशेषता है।
  • 10
    टायर के दबाव की जांच करें. यह हुड के नीचे तरल पदार्थों में से एक नहीं है, लेकिन कार की दक्षता और सुरक्षा के लिए यह आवश्यक है। आपको मोटर तरल पदार्थ की तुलना में अधिक बार अपने टायर की जांच करनी चाहिए। टायर चलने पर भी देखने के लिए फायदा उठाएं।
  • युक्तियाँ

    • सामान्य प्रसारण में कार के नीचे स्थित स्नेहक की जांच करना आवश्यक है
    • यदि आपको लगता है कि कुछ तरल पदार्थ का स्तर कम है, तो इसे अक्सर जांचें और कार के नीचे और सड़क पर लीक के लिए देखें। अगर आपको एक मिल जाए, तो कार को गैरेज तक ले जाएं।
    • यह आपके रखरखाव के रिकॉर्ड की जांच और अपडेट करने का एक अच्छा समय है। पिछली बार जब आप तेल बदल गए या कार को समीक्षा के लिए भेजा था? अनुसूचित जब अगले है? क्या आपने हाल ही में टायर बदल दिया है?
    • एक इंजन इसे बिना किसी लंबे समय के बाद ठंडा हो जाता है एक इंजन कुछ मिनट पहले इसका उपयोग करते समय यह गर्म था।
    • रियर-व्हील ड्राइव कारों पर, अंतर द्रव के रूप में भी जांचें।
    • कार में जो कुछ भी आप देखते हैं उसका रिकॉर्ड रखें, खासकर अगर यह सामान्य से कुछ है तरल एक्सचेंजों और अन्य रखरखाव गतिविधियों को भी नोट करें।
    • सामान्य प्रसारण में कार के नीचे स्थित स्नेहक की जांच करना आवश्यक है
    • हवा फिल्टर को अक्सर जांचने के लिए यह एक अच्छा विचार है कई फिल्टर मॉडल हैं, जो अलग-अलग हिस्सों में रह सकते हैं। इसे साफ करने के लिए एयर कंप्रेसर का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती क्योंकि इससे केवल फिल्टर को नुकसान होगा जिस धन का उपयोग आप फ़िल्टर को बदलने के लिए करेंगे, आपको कुछ गैलन गैस मिलेगी।
    • यदि आपको लगता है कि कुछ तरल पदार्थ का स्तर कम है, तो इसे अक्सर जांचें और कार के नीचे और सड़क पर लीक के लिए देखें। अगर आपको एक मिल जाए, तो कार को गैरेज तक ले जाएं।

    चेतावनी

    • ब्रेक द्रव को पूरी तरह से साफ रखा जाना चाहिए और नमी के बिना कार में ब्रेक तरल पदार्थ टैंक खोलने से पहले सभी सतहों को अच्छी तरह से साफ करना बेहद महत्वपूर्ण है। संदूषण, हालांकि छोटे, आपके ब्रेक को काम करना बंद कर सकता है इसके अलावा, ब्रेक द्रव का उपयोग न करें जो कि एक महीने या दो से अधिक समय तक खुले हुए हैं ब्रेक द्रव की एक बोतल काट दिया जाने के बाद वातावरण से नमी को अवशोषित करता है, और ब्रेक सिस्टम में अत्यधिक नमी इसे विफल करने के लिए कारण होगा। यदि उनके समय के बारे में कोई संदेह नहीं है, तो एक नया तरल पदार्थ का उपयोग करें
    • कार में कुछ तरल डालते समय, सुनिश्चित करें कि आप सही प्रकार का उपयोग कर रहे हैं या यह वाहन को नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आपकी कार की जरूरत है Mercon V प्रकार ट्रांसमिशन तरल पदार्थ और आप आम Mercon / Dexron तरल पदार्थ का उपयोग करते हैं 3, आप ट्रांसमिशन को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • कार के पेंट में तरल पदार्थ को छिड़कने से बचें - उनमें से कुछ संक्षारक हैं यदि हां, तो क्षेत्र को अच्छी तरह से साफ करें
    • कार को बंद करने के तुरंत बाद तेल की तरह तरल पदार्थ की जांच न करें तेल के लिए समय दें, जिसने जलाशय में लौटने के लिए इंजन में प्रवेश किया है। अन्यथा, आप इसे गलत तरीके से पढ़ लेंगे और उस पर बहुत अधिक तेल डालना होगा।
    • मंजिल पर, सीवर या सिंक में ऑटोमोबाइल तरल पदार्थ कभी भी डालना नहीं उन्हें एक बोतल में ले लीजिए और स्थानीय भागों से पूछें कि उन्हें कैसे ठीक से बाहर निकालना है।
    • एंटीफ्ऱीज़र घरेलू जानवरों को आकर्षित करती है और एक घातक जहर है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com