IhsAdke.com

कार में तेल स्तर की जांच कैसे करें

अपने वाहन के इंजन के तेल के स्तर की जांच करना इसके उपयोगी जीवन को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। यह आसान वाहन रखरखाव के कदमों में से एक है जो स्वयं द्वारा किया जा सकता है, खासकर लंबे समय तक यात्राएं करने से पहले जो इंजन के अधिक आवश्यकता होती है आप सीखेंगे कि इंजन के डिब्बे में मीटर का पता कैसे लगाया जाए, तेल के साथ समस्याओं का निदान करें, और यदि आवश्यक हो तो उन्हें कैसे हल करें

चरणों

भाग 1
डिपस्टिक ढूंढना

1
वाहन के मैनुअल की जांच करें मोबिल और अन्य निर्माताओं का सुझाव है कि आप ड्राइविंग से पहले तेल के स्तर की जांच करें, जब इंजन और तेल अभी भी ठंडे हैं। हालांकि, कुछ कंपनियां इंजन को गर्म करने के बाद तेल की जांच करने की अनुशंसा करेंगे - इसलिए पता लगाने के लिए मालिक के मैनुअल की जांच करें जो आपके वाहन के लिए सबसे अधिक अनुशंसित है तेल को इंजन क्रैंककेस में केंद्रित किया जाना चाहिए, भागों को स्नान न करना, जैसे कि जब आप वाहन चलाते हैं इंजिन चलाए जाने के तुरंत बाद, तेल का स्तर कम प्रतीत होता है, जिससे आप स्तर को ग़लती से पूरा कर सकते हैं। यदि आप बस ड्राइव और तेल के स्तर की जांच करना चाहते हैं, तो क्रैंककेस में नीचे जाने के लिए कम से कम दस मिनट प्रतीक्षा करें।
  • ठंडे मौसम में, माप लेने से पहले कुछ मील की दूरी पर कार को चलाने के लिए उपयुक्त हो सकता है ताकि तेल कम हो और कम चिपचिपा हो। कुछ मिनट के लिए चल रहे इंजन को छोड़ दें फिर इसे बंद कर दें और माप लेने से कम से कम पांच मिनट के लिए शांत हो जाओ।
  • तेल या गरम ठंडा होने के बारे में कुछ चर्चा है। कुछ निर्माता इंजन को गर्म करने के लिए मापने की सलाह देते हैं, जो बिना किसी समस्या के हो सकते हैं, जब तक आप डिप्स्टिक पर सही अंकन की तलाश करते हैं इंजन ठंडा होने पर, डिपस्टिक इंगित करता है कि इंजन में "कम" तेल है। जैसे ही इंजन काम के तापमान तक पहुंचता है, तेल भी गरम हो जाएगा और ठीक-ठाक होगा।
  • जब सिंथेटिक तेल "सामान्य" वाले लोगों से गर्म होता है उस स्थिति में, जब यह ठंड है तो सिंथेटिक तेल की जांच करना सबसे अच्छा हो सकता है। अपने मैकेनिक से बात करें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं।
  • कार चरण 2 में तेल स्तर की जांच करें
    2
    एक सपाट सतह पर वाहन पार्क करें सटीक माप प्राप्त करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि क्रैंककेस के एक तरफ तेल एकत्रित नहीं किया गया है, जो गलत पढ़ने दे सकता है। तेल स्तर की जांच करने से पहले एक स्तर और स्तर की सतह पर वाहन को पार्क करने की कोशिश करें
  • 3
    हुड को खोलें आमतौर पर स्टीयरिंग व्हील के निचले बाएं कोने में एक टैब होता है। वाहन के मॉडल के आधार पर आपको इस पैल को दबाकर खींच कर पाना होगा। इसे ट्रिगर करें और कार से बाहर निकलें। एक और पावल की तलाश करें, जो आमतौर पर सामने वाले वेंटिलेशन जंगला और हुड के बीच स्थित है। इसे ट्रिगर करें और इंजन की जांच करने के लिए हुड को उठाएं।
    • वसंत के कारण कुछ वाहनों में हुड खुले रहेगा दूसरों में, आपको समर्थन रॉड फिट करना होगा, जो आम तौर पर सामने या इंजन डिब्बे के एक तरफ गुना होता है। स्टेम लिफ्ट और तस्वीर खोलें
  • 4
    डिपस्टिक का पता लगाएँ अधिकांश वाहनों में, रॉड में एक लाल, नारंगी या पीला टिप होता है जो एक सर्कल या आयत के आकार में होता है, जो इंजन ब्लॉक से सीधे आते हैं। आम तौर पर वे यात्री या इंजन के सामने के पास होते हैं, एक गाइड ट्यूब में पेंसिल के आकार में डाला जाता है।
    • ज्यादातर वाहनों में, पुराने दीपक का प्रतीक होना चाहिए (जैसे कि जिनकी प्रतिभाशाली कथाएं कहती हैं) छड़ी के कार्य की पुष्टि करते हैं जब आपको यह मिल गया है, तेल को मापने के लिए इसे हटा दें
    • ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस अधिकांश कारें हुड के नीचे दो मापने वाली छड़ें हैं, एक इंजन के तेल के लिए और ट्रांसमिशन तरल के लिए एक है। ट्रांसमिशन तरल डिपस्टिक सामान्यतः ड्राइवर के किनारे पर इंजन डिब्बे के नीचे स्थित होता है और इसमें थोड़ा बड़ा ट्यूब होता है ट्रांसमिशन तरल पदार्थ में आमतौर पर एक गुलाबी या लाल रंग होता है, इसलिए इसे इंजन के तेल के साथ भ्रमित न करें या ट्रांसमिशन में तेल डाल दें और इसके विपरीत। यह आपको बहुत महंगा लगा सकता है
  • कार चरण 5 में तेल स्तर की जांच करें
    5
    हाथ में कुछ कागज़ के तौलिए या पुराने कपड़े रखो। तेल की जांच करते समय, डिपस्टिक को पोंछने के लिए कुछ कागज़ के तौलिया या एक कपड़ा रखना महत्वपूर्ण है और डिपस्टिक की स्थिरता जांचें। पेपर टॉवेल सबसे अच्छा काम करते हैं क्योंकि उनके पास तेल का रंग जांचने के लिए एक सफेद पृष्ठभूमि होती है, और अपने हाथों को साफ रखने का एक अच्छा तरीका है
  • भाग 2
    तेल की जांच

    1
    डिपस्टिक हटाएं कुछ छड़ें लगभग 30 सेंटीमीटर हैं और आपको तेल के स्तर को पढ़ने के लिए टिप की जांच करनी चाहिए। इसे धीरे-धीरे खींचो, पिटाई को रोकने के लिए खोलने के पास पेपर तौलिया को रखकर।
    • कठोर खींचने या छड़ी को मोड़ना आवश्यक नहीं है, लेकिन कुछ मामलों में एक छोटा सा आंदोलन आपकी ट्यूब से इसे रिलीज करने में मदद कर सकता है। एक बार टोपी ढीली हो गई है, इसे आसानी से आना चाहिए। इसे बल न दें
  • कार चरण 7 में कार स्तर चेक ऑल लेवल
    2



    तेल की रंग और बनावट की जांच करें तेल की रंग और स्थिरता आपकी आयु के संकेतक हैं, और शायद कुछ इंजन दक्षता समस्याएं डिपस्टिक से आप इंजन में तेल की स्थिति का अच्छा अंदाजा लगा सकते हैं। एक अच्छा तेल में एक हरा-पीले रंग का रंग होना चाहिए, और कभी भी एक काले रंग का रंग नहीं होना चाहिए।
    • तेल का रंग सोने या एम्बर से भूरे रंग या काले रंग में बदल जाएगा क्योंकि दहन से अधिक कण पदार्थ का पालन करते हैं। ये कण धीरे-धीरे समय के साथ सिलेंडर की दीवारों को पहनेंगे, यही वजह है कि तेल को हर लगभग 3,000 मील (4,800 किमी) में बदला जाना चाहिए। (एक्सचेंज के लिए सही लाभ पाने के लिए अपने वाहन के उपयोगकर्ता मैनुअल की जांच करें)
    • रंगरूप को अच्छी तरह से देखें क्या यह खारा, मोटी या अंधेरा दिखता है? यदि हां, तो यह तेल बदलने का समय है वाहन को एक सर्विस स्टेशन या कार्यशाला में ले जाएं, या इसे स्वयं बदलें।
  • 3
    डुप्लिकेट सूखी और इसे अपने ट्यूब में वापस डाल दिया। पहली बार जब आप डिप्स्टिक्स खींचते हैं, तो आप इंजन में तेल की मात्रा के बारे में ज्यादा नहीं जान सकते क्योंकि यह शायद तेल से भिगोएगा। इसे हटाने और स्नेहक के रंग की जांच करने के बाद, इसे मिटा दें और इसे वापस रख दें। इंजन में तेल की मात्रा के पढ़ने के लिए इसे फिर से खींचें
  • 4
    तेल की मात्रा की जांच करें लिपस्टिक की नोक पर दो छोटे अंक, अधिकतम तेल स्तर के अनुरूप होना चाहिए, और दूसरा न्यूनतम स्तर पर होना चाहिए। न्यूनतम स्तर अंकन टिप के निकटतम एक है। तेल की सही मात्रा वाली कार में, जिसका इंजन ठंडा है, डिपस्टिक पर स्तर दो अंकों के बीच आधी दूरी होना चाहिए।
    • सामान्य तौर पर, न्यूनतम अंकन डिपस्टिक की नोक के करीब होना चाहिए। यदि आपके तेल का स्तर इस मार्कअप के नीचे है, तो आपको इसे पूरा करना होगा।
    • तेल को अधिकतम स्तर से अधिक नहीं होना चाहिए, हालांकि यह इस बिंदु के करीब है जब गर्म होता है यदि ऐसा होता है, तो आपको अपनी कार से कुछ इंजन तेल निकालना होगा।
  • भाग 3
    तेल जोड़ना

    1
    वाहन मैनुअल पढ़ें। तेल जोड़ने से पहले, आपको यह जानना होगा कि आपकी कार किस स्नेहक का उपयोग करती है। यह जांचना महत्वपूर्ण है क्योंकि कई प्रकार के तेल हैं विभिन्न प्रकारों को मिलाकर करना अनुशंसित नहीं है, इसलिए आगे बढ़ने से पहले वाहन मैनुअल या मैकेनिक की जांच करें।
    • आप अपने वाहन के लिए किस प्रकार का तेल सही है यह जानने के लिए कार्यशालाओं या सर्विस स्टेशनों में कर्मचारियों से भी बात कर सकते हैं। जब तक आप निर्माता और अपनी कार के मॉडल को सूचित करने के लिए जानते हैं, वे आपको सही तेल बताएंगे। आप तेल और रखरखाव पर अनुभाग में वाहन मैनुअल में भी देख सकते हैं।
  • 2
    इंजन के शीर्ष पर तेल जलाशय नोजल का पता लगाएँ आम तौर पर इंजन द्वारा लिखित "तेल भरना" अंकन और तेल के प्रकार का प्रयोग किया जाता है। यदि 5W30 को उदाहरण के लिए लिखा गया है, तो यह आपके लिए उपयोग किए जाने वाले तेल का प्रकार है जलाशय की टोपी निकालें, एक कागज तौलिया के साथ नोजल को पोंछें, और खोलने में एक फ़नल डालें।
    • तेल जोड़ने पर फ़नल का प्रयोग इंजन पर गिरने से रोकता है। ये थप्पड़ उच्च इंजन के तापमान पर जला सकते हैं और डिब्बे में एक मजबूत गंध का कारण बन सकते हैं, अन्य गंभीर समस्याओं के जोखिम के अतिरिक्त।
  • 3
    छोटी मात्रा में तेल जोड़ें क्रैंककेस में तेल प्रवाह करने के लिए समय की अनुमति देना महत्वपूर्ण है। स्नेहक फन भर जाएगा और धीरे-धीरे इंजन में निकल जाएगा। फ़नल को अतिप्रवाह से रोकें
    • यदि आप इंजन पर थोड़ी सी फैले हैं, तो चिंता न करें, यह खतरनाक नहीं है। एक कपड़े या कागज तौलिया का उपयोग करके जितनी जल्दी हो सके स्पिल्स्ड स्नेहक को साफ करें।
  • 4
    तेल के स्तर की जांच करें डिपस्टिक निकालें और तेल के स्तर की जांच करें। प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि उचित मात्रा मापा न जाए। प्रत्येक माप के बाद डिपस्टिक साफ करें पूरा होने के बाद, सुनिश्चित करें कि डिपस्टिक ठीक अपनी ट्यूब में बैठा है। इंजन के डिब्बे में कोई कपड़ा, पेपर तौलिए या तेल की बोतल नहीं है और आखिर में हुड बंद करें
  • युक्तियाँ

    • डिपस्टिक को पोंछने के लिए फलालैन या पेपर तौलिया का प्रयोग करें।
    • हर बार जब आप ईंधन भरने के लिए तेल के स्तर की जांच करें
    • इंजन के नुकसान को रोकने के लिए तेल स्तर को नियमित रूप से जांचना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

    चेतावनी

    • यदि स्तर न्यूनतम से कम है, तो यह गंभीर रूप से इंजन को नुकसान पहुंचा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com