IhsAdke.com

आपकी कार पर बुनियादी मरम्मत कैसे करें

आपकी कार की मरम्मत के लिए अत्यधिक मूल्य का भुगतान न करें बुनियादी मरम्मत के रहस्यों को जानें और अपने वाहन को खुद की मरम्मत करें

चरणों

चित्र शीर्षक से अपना वाहन मरम्मत करें (मूल बातें) चरण 1
1
इंजन सेवा पर प्रकाश है? मरम्मत के लिए बहुत अधिक पैसा खर्च करने से पहले, निम्न प्रयास करें: ईंधन टैंक नोजल से कैप निकालें और इसे फिर से कस दें एक पहना टोपी सील या सील ईंधन वाष्प रिसाव का कारण बन सकता है, जिससे ईसीएम (इंजन नियंत्रण मॉड्यूल) में एक रिसाव पढ़ा जा सकता है, जिसे ईसीयू (इंजन नियंत्रण इकाई) भी कहा जाता है, जिसके परिणामस्वरूप सेवा प्रकाश चालू किया जा रहा है।
  • चित्र शीर्षक से अपना वाहन मरम्मत करें (मूल बातें) चरण 2
    2
    वाहन के नकारात्मक बैटरी टर्मिनल को दो या तीन मिनट के लिए डिस्कनेक्ट करें और इसे फिर से कनेक्ट करें। यह आपके वाहन के ईसीएम को रीसेट करेगा और यदि कोई और समस्या नहीं है, तो सेवा प्रकाश बाहर जाना चाहिए। यदि यह फिर से रोशनी है, सबसे अधिक संभावना कारण एक भरा हुआ या निष्क्रिय EGR वाल्व है। निकास गैस पुनर्रचना (ईजीआर) वाल्व इंजन को निकास गैसों को वापस लेने में ईंधन को अधिक कुशलता से जलाकर मदद करता है।
  • अपने वाहन की मरम्मत (मूल बातें) चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    आप नए भागों को स्थापित करने के बाद भी ईसीएम / ईसीयू को पुनः आरंभ कर सकते हैं, जिससे कि उन्हें पहचान लिया जाए और दोनों 100%
  • अपने वाहन की मरम्मत (मूल बातें) चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    इसे रीसेट करने का दूसरा तरीका फ्यूज बॉक्स को खोलना है और ईसीएम से संबंधित फ्यूज को हटाता है, आमतौर पर मुख्य फ्यूज। फिर वाहन शुरू करें और इंजन को लगभग 10 मिनट तक चलाने दें।
  • पिक्चर का शीर्षक अपने वाहन की मरम्मत (मूल बातें) चरण 5
    5
    इंजन नियंत्रण इकाई, या ईसीयू ओबीडी-द्वितीय (ऑन बोर्ड डायग्नोस्टिक्स) मानक की शुरुआत के साथ, नाम बदलकर ईसीएम में बदल दिया गया था। लेकिन इस दिन दोनों नामों का उपयोग किया जाता है व्यावहारिकता के लिए, हम इसे आगे ईसीयू को इस बिंदु से आगे कहते हैं।



  • 6
    आज के ईसीयू बहुत परिष्कृत कंप्यूटर हैं जो इंजन में विभिन्न सेंसर द्वारा एकत्र की गई सभी सूचनाओं की निगरानी करते हैं। न केवल वे इंजन के संचालन की निगरानी करते हैं, लेकिन वे इंजन की अधिकतम दक्षता पर चलने के लिए पहले दर्ज की गई जानकारी के आधार पर बदलाव भी कर सकते हैं। जब वाहन के लिए कोई संशोधन किया जाता है, तो ईसीयू सॉफ्टवेयर अंततः इंजन में क्या हो रहा है के साथ संघर्ष करता है। इससे समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, खासकर जब इंजन निष्क्रिय है, सामान्य गति से कम चल रहा है या इस ऑपरेटिंग रेंज में भी मर रहा है। इन समस्याओं से बचने के लिए, स्वचालित समायोजन के इंतजार के बजाय मैन्युअल रूप से ईसीयू को रीसेट करें।
  • 7
    नोट: ECU रीसेट करने के कई तरीके हैं। हालांकि, नीचे वर्णित रास्ता न केवल सरल है, बल्कि इसे करने का सबसे सुरक्षित तरीका भी है। अपने वाहन में फ्यूज बॉक्स के स्थान को खोजने के लिए मैनुअल देखें यदि आप अभी भी फैक्टरी-स्थापित रेडियो का उपयोग करते हैं, तो आपको अपने डीलर द्वारा दिए गए सुरक्षा कोड या वाहन के पूर्व मालिक को प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • पिक्चर का शीर्षक आपका वाहन मरम्मत (मूल बातें) चरण 8
    8
    सुनिश्चित करें कि वाहन पहले से ही सामान्य काम के तापमान के लिए गर्म है, और बंद। फ्यूज बॉक्स को ढूंढें कुछ वाहनों में यह बैटरी के पास ड्राइवर के आगे हुड के नीचे है। कवर को हटा दें और दूसरी छवि में इंगित फ़्यूज़ को हटा दें।
  • पिक्चर का शीर्षक आपका वाहन मरम्मत (मूल बातें) चरण 9
    9
    कुछ मिनट के लिए फ्यूज़ डिस्कनेक्ट करें ताकि ईसीयू पर संग्रहीत जानकारी स्कैन की जा सके। फ़्यूज़ को फिर से कनेक्ट करें चिंता न करें, फ्यूज को दाहिनी ओर बदल दें, उनके पास कोई ध्रुवीकरण नहीं है। कृपया फ्यूज बॉक्स को बंद करें।
  • चित्र शीर्षक से अपना वाहन मरम्मत करें (मूल बातें) चरण 10
    10
    इंजन शुरू करें और इसे लगभग 10 मिनट तक चलाएं। किसी भी क्षण में तेजी से मत बनो इस अवधि के दौरान ईसीयू प्रवेश की जानकारी के अनुसार हवा की मात्रा के आधार पर नई जानकारी दर्ज करेगी। अपना रेडियो पुन: प्रकाशित करने और घड़ी देखने के लिए समय निकालें 10 मिनट के बाद वाहन बंद करें
  • पिक्चर का शीर्षक अपने वाहन की मरम्मत (मूल बातें) चरण 11
    11
    यह सब है, आप इस ट्यूटोरियल के अंत तक पहुंच गए हैं। एक बार जब आप अपनी कार को फिर से चालू करते हैं, तो ईसीयू ने इंजन के संशोधनों का पता लगाया होगा। मज़ा लो!
  • चेतावनी

    • किसी भी वाहन के साथ, हमेशा सामान्य ज्ञान का उपयोग करें और याद रखें, जब आप बैटरी को डिस्कनेक्ट करते हैं, तो आप रेडियो सेटिंग खो देंगे।
    • कुछ वाहनों में उनके रेडियो पर एक चोरी-चोरी प्रणाली होती है, जो बैटरी या फ़्यूज़ काट होने पर सक्रिय होते हैं। इन मामलों में, आपको रेडियो अनलॉक कोड की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास यह कोड तैयार नहीं है, तो ईसीयू को पुनरारंभ न करें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com