IhsAdke.com

कैसे इंजन overheating को रोकने के लिए

अगर आपकी कार की शीतलन प्रणाली ठीक से काम नहीं कर रही है, तो अत्यधिक गर्मी आपके इंजन को मार सकती है। अगर आपने देखा है कि आपकी कार अधिक हो रही है, तो नीचे की गई सावधानी बरतें, जब तक कूलिंग सिस्टम की मरम्मत नहीं की जाती हो, तब तक नुकसान को कम करने के लिए।

चरणों

विधि 1
यदि आप एक सुरक्षित स्थान पर रोक सकते हैं तो कैसे आगे बढ़ें

ओवरहेटिंग चरण 1 से एक इंजन को रोकें
1
कार में जाओ यदि आपके वाहन का तापमान मार्कर है, तो यह अवगत रहें कि मीटर आधे रास्ते पर चला जाता है इंजन को शांत करने के लिए कार को लिफ्ट और अनप्लग करें दिन गर्म होने पर भी देखते रहें।
  • यदि आपको लगता है कि भाप अपनी कार के हुड से बाहर आ रहा है, तुरंत बंद करो
  • ओवरहेटिंग चरण 2 से एक इंजन को रोकें
    2
    गर्मी को अधिक तेज़ी से नष्ट करने के लिए हुड को खोलें। हुड के नीचे एक छोटे ज़िप के लिए देखो कुछ कारों में रेडिएटर के पास सुरक्षा ताले हैं इस मामले में, सावधान रहें क्योंकि रेडियेटर कैप से भाप निकलने पर सीधे उन पर सीधे जाकर जलने का जोखिम होता है।
  • ओवरहेटिंग चरण 3 से इंजन को रोकें
    3
    रेडियेटर दबाव टोपी को खोलें, जबकि यह गर्म है आप भाप स्नान और तरल पदार्थ लेने और गंभीर जलन पाने के जोखिम को चलाएंगे।
  • ओवरहेटिंग चरण 4 से इंजन को रोकें
    4
    कूलिंग टैंक के टैंक की जांच करें और यदि आवश्यक हो तो इसे भरें। अधिकांश आधुनिक कारों में रेडिएटर के ऊपर से जुड़ी एक शीतलन टैंक है। इसलिए, यह संभव है कि टैंक कम है या नहीं। कई कार मॉडल मार्कर के साथ आते हैं जो उचित स्तर का संकेत देते हैं। जाँच करें कि स्तर नीचे आदर्श है, जो वाहन को अधिक से अधिक गरम कर सकता है।
    • शीतलक (इंजन को ठंडा करने के लिए जिम्मेदार) और टैंक को कुछ पानी जोड़ें। आप अपने मॉडल के आधार पर कार के साथ अभी भी गर्म कर सकते हैं। किसी भी मामले में, यह देखने के लिए कि क्या कार को ठंडा करने के लिए इंतजार करना आवश्यक है, मालिक के मैनुअल में जांच करना सबसे अच्छा है
      ओवरहेटिंग चरण 4 बुलेट 1 से एक इंजन को रोकें
    • यदि आपकी कार में केवल एक रेडिएटर है और इसमें शीतलक जलाशय नहीं है, तो शीतलक स्तर की जांच करने से पहले यह ठंडा होने की उम्मीद की जानी चाहिए।
      ओवरहेटिंग चरण 4 बुलेट 2 से इंजन को रोकें
  • ओवरहेटिंग चरण 5 से इंजन को रोकें
    5
    प्रशीतन प्रणाली में लीक की जांच करें यदि आपका रेडिएटर या सिलेंडर का मुख्य भाग क्षतिग्रस्त है या यदि शीतलक जलाशय द्रव का स्तर सामान्य है, तो यह आपके प्रशीतन प्रणाली में एक रिसाव का संकेत है। अगर आपको इंजन से निपटने में अनुभव है, तो लीक की जांच के लिए गैकेट के पास रेडिएटर, इंजन प्लग और सिलेंडर की जांच करें।
    • लेकिन अगर आप अनुभवहीन हैं, तो कार को निकटतम मैकेनिक में ले जाएं और दबाव में शीतलन प्रणाली का परीक्षण करने के लिए कहें। यह परीक्षण करना बहुत आसान है, और यह भी सेवा को कवर नहीं कर सकता है
      ओवरहेटिंग चरण 5 बुलेट 1 से इंजन रोकें
  • 6
    यह आकलन करें कि क्या ड्राइविंग जारी रखने या सहायता मांगना सर्वोत्तम है। अगर समस्या केवल शीतलक के निम्न स्तर होती है, तो बस अधिक तरल पदार्थ डालें और आगे बढ़ें
    • लेकिन अगर शीतलक पूरी तरह से भाग गया है और स्तर लगभग शून्य है, तो कार को रोकें आप इंजन को खराब कर सकते हैं
      ओवरहेटिंग चरण 6 बुलेट 1 से इंजन को रोकें
    • आदर्श और सबसे सुरक्षित तरीका है कार बीमाकर्ता को चरखी की व्यवस्था करने के लिए कॉल करना।
      ओवरहेटिंग चरण 6 बुलेट 2 से इंजन को रोकें
    • लेकिन हर कोई बीमा नहीं है, और ऐसे परिस्थितियां हैं जहां कार को रोकने के लिए सबसे सुरक्षित है (विशेष रूप से महिलाओं के मामले में) इस मामले में क्या करना है यह जानने के लिए नीचे दिया गया विषय पढ़ें।
      ओवरहेटिंग चरण 6 बुलेट 3 से इंजन को रोकें
  • विधि 2
    यदि आप कार को नहीं रोक सकते तो क्या करें




    ओवरहेटिंग चरण 7 से इंजन को रोकें
    1
    कार में एयर कंडीशनिंग बंद करें यह इंजन को ओवरलोड करता है
  • ओवरहेटिंग चरण 8 से इंजन को रोकें
    2
    इंजन गर्मी से निकलने के लिए हीटर का उपयोग करें यह पागल लग रहा है, लेकिन यह काम करता है। हीटर और पंखे को छोड़ दें। गर्म दिनों में, कार का इंटीरियर एक ओवन में बदल जाएगा। थोड़ा गर्मी को कम करने के लिए, खिड़कियों की ओर इशारा करते पंखे छोड़ दें।
    • यह क्यों काम करता है: आपकी कार के हीटर कार के अंदर गर्म करने के लिए केबिन से गर्म हवा का उपयोग करता है जब हीटर अधिकतम से चालू होता है, तो आप इंजन से गर्म हवा खींचते हैं और उसे वाहन में स्थानांतरित करते हैं।
      पिक्चर शीर्षक ओवरहेटिंग चरण 8 बुलेट 1 से एक इंजन रोकें
  • ओवरहेटिंग चरण 9 से इंजन को रोकें
    3
    तापमान मार्कर से अवगत रहें जितनी जल्दी हो सके, इंजन को स्थायी क्षति से बचने के लिए कार को रोक दें।
  • ओवरहेटिंग चरण 10 से इंजन को रोकें
    4
    आप कहां पर हैं, आप इंजन को बंद कर सकते हैं लेकिन रेडिएटर और प्रशंसक चलने के लिए प्रज्वलन में चाबी को बदल सकते हैं। यह काम करता है यदि आप एक या दो मिनट के लिए यातायात या ट्रैफिक लाइट में फंस रहे हैं। ट्रैफिक लाइट खोलने से पहले इंजन को प्रारंभ करें या कार की कतार थोड़ी अधिक चलती है
  • ओवरहेटिंग चरण 11 से एक इंजन को रोकें
    5
    रुको और कॉलिंग की स्थिर गति रखें तेजी से आगे बढ़ने और फिर बंद होने से धीरे-धीरे धीरे-धीरे आगे बढ़ना बेहतर होता है इंजन को तेज़ी से और बाद में ब्रेक लगाना तेज करने का कार्य।
    • तनावपूर्ण होने के कारण ट्रैफ़िक में धीमा होना है, याद रखें कि आपका लक्ष्य इंजन को उड़ा देने से रोकना है।
      ओवरहेटिंग चरण 11 बुलेट 1 से इंजन को रोकें
  • ओवरहेटिंग चरण 12 से एक इंजन को रोकें
    6
    रेडिएटर वेंटिलेशन बढ़ाने के लिए निम्न चाल की कोशिश करें। यदि आपका वाहन बेल्ट रेडिएटर है और आप ट्रैफ़िक में बंद हो गए हैं, तो तटस्थ में गियरबॉक्स छोड़ें और इंजन की रफ्तार धीरे-धीरे बढ़ाकर 200 क्रांति प्रति मिनट कर दें। लगभग 1 मिनट के लिए रोटेशन के इस स्तर को रखें। इससे इंजन की गति में वृद्धि होगी, जो बदले में, पानी के पंप की गति और रेडिएटर प्रशंसक बढ़ जाती है। परिणाम वेंटिलेशन और गर्मी फैलाव बढ़ गया है। लेकिन अगर आपकी कार में बिजली के पंखे हैं, तो यह चाल काम नहीं करेगा।
  • ओवरहेटिंग चरण 13 से इंजन को रोकें
    7
    पीक घंटे खर्च करने की अपेक्षा करें। यदि संभव हो तो कार को कम करें और इंजन बंद करें जब तक कि जाम कम भारी न हो। जैसा कि यातायात में सुधार होता है और आप तेजी से ड्राइव कर सकते हैं, हुड में प्रवेश करने वाली हवा की मात्रा अननुरूप रूप से बड़ी है और आपकी बाइक को शांत कर देगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि शीतलक का रिसाव है, तो आपको लगातार खो गई राशि की भरपाई करनी होगी। एक स्टेशन पर कार को रोकने की कोशिश करें जहां आप शीतलन प्रणाली के द्रव स्तर को सामान्य करने का प्रयास करने के लिए पानी का उपयोग कर सकते हैं।
    • केवल आपातकालीन स्थिति में पानी का उपयोग करें एक बार जब अलार्म खत्म हो जाता है और यंत्रवत् तैयार हो जाता है, तो शीतलन प्रणाली को भरने के लिए इस्तेमाल किए गए पानी को निकालें और इसे उपयुक्त शीतलक के साथ बदलें।
    • यदि आपका इंजन अत्यधिक तनाव (जैसे एक खड़ी, लंबी ढलान पर चढ़ने या भारी ट्रेलर खींचने) के कारण अधिक से अधिक होता है, तो कार को खींचने के लिए आमतौर पर सबसे अच्छा होता है, हुड खोलना और प्रतीक्षा करें। यदि आपके पास एक स्ट्रैप वेंटिलेशन सिस्टम है, तो तटस्थ स्थिति में गियर बदलाव को छोड़ दें और थोड़ा तेज करें ताकि इंजन प्रति मिनट 2500-300 क्रांतियों तक पहुंच सके। यह इंजन को अतिभारित किए बिना इंजन को ठंडा करने के लिए शीतलन प्रणाली की अनुमति देगा। इंजन बंद करने से यह अधिक प्रभावी है लेकिन अगर शीतलक का काम खत्म हो गया है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि इंजन को बंद करना और गर्मी को उजागर करने के लिए कार के हुड को खोलना है।
    • चरम मामलों में, यह संभव है कि इंजन चलने के लिए जारी रहेगा भले ही आपने उसे बंद करने के लिए कुंजी को चालू कर दिया हो। यह इसलिए हो सकता है क्योंकि इंजन इतनी गर्म है कि यह विद्युत चिंगारी के बिना भी स्वयं-इग्निशन कर रहा है। यदि ऐसा होता है, तो हाथ पकड़ो खींचें और गियर में से एक को शामिल करें। इससे इंजन बंद हो जाएगा।
    • यदि आपने पानी पंप या प्रशंसक पर पट्टा खो दिया है, तो इसे पैन्टीहोज की एक जोड़ी के साथ बदलने की कोशिश करें। लेली के माध्यम से संभव के रूप में कई मुड़ें ले लो और उन्हें एक साथ बाँध लें। यह आशुरचना आपको निकटतम स्टेशन या कार्यशाला तक पहुंचने की अनुमति देगा। तात्कालिक ट्रेडमिल पहनने को कम करने के लिए बहुत अधिक गति से बचें। यह चाल भी अल्टरनेटर के लिए काम करती है।
    • ध्यान रखें कि जब एक उच्च गति से रीढ़ की हड्डी से गुजरते हैं, तो सुरक्षा पकड़ विफल हो सकती है और हुड अचानक विंडशील्ड को तोड़कर तोड़ सकता है।
    • यदि आपका वाहन 8 वर्ष से अधिक पुराना है, तो समस्याओं को शुरू होने से पहले इंजन प्लग को बदल दें! अगर इंजन बंद होने पर भी कार शीतलक लीक कर रहा है, तो उसे एक ऐसी टोपी रखने की बहुत संभावना है जो आवश्यक दबाव नहीं पकड़ रहा है।
    • अगर आपके वाहन में बिजली के प्रशंसकों की संख्या है, तो इंजन बंद होने पर उन्हें चालू करना संभव हो सकता है। गाड़ी को गरम करने के साथ, इग्निशन बंद करें (इंजन को रोकने के लिए), और फिर इंजन को शुरू किए बिना इसे फिर से चालू करें कुछ कारों में, बिजली के पंखे इंजन के बंद होने पर भी काम करने के लिए तैयार होते हैं।

    चेतावनी

    • जब आपकी गरम गाड़ी में पानी डालते हैं, तो ठंडे पानी का इस्तेमाल न करें। थर्मल शॉक इंजन ब्लॉक में दरारें पैदा करने में सक्षम है। हमेशा कमरे के तापमान पर गर्म पानी मिलता है
    • किसी ओवरहेटेड इंजन से रेडिएटर कैप को कभी भी न हटाएं आपको गंभीर जलन हो सकती है इंजन को शांत करने के लिए प्रतीक्षा करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com