IhsAdke.com

कैसे जानिए कि क्या कार की वॉटर पम्प को बदला जाना चाहिए

पानी के पंप कार के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। इसका कार्य अधिक से अधिक पानी को रोकने के लिए इंजन में लगातार पानी और शीतलक को पंप करना है। लीक या दोषपूर्ण असर गंभीर इंजन क्षति पैदा कर सकता है। वाहन मालिक के रूप में, आपको दोषों के बारे में पता होना चाहिए जो मरम्मत या प्रतिस्थापन भागों की आवश्यकता होती है। वाहन के नीचे शीतलक या पानी के पिड्डों या उच्च तापमान रीडिंग की उपस्थिति, संकेत हो सकती हैं कि पानी पंप को प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता है।

चरणों

चित्र बताएं कि क्या कार है` class=
1
एक साफ कंक्रीट के फर्श के साथ गेराज में रात भर कार खड़ी रहें यदि यह संभव नहीं है, तो कार के नीचे हल्के रंग का कार्डबोर्ड रखें, इंजन के ठीक नीचे।
  • चित्र बताएं कि क्या कार है` class=
    2
    अगली सुबह कार्डबोर्ड की जांच करें यदि यह गीला है, तो कहीं एक रिसाव है, शायद पानी के पंप या गैस्केट में। यदि तरल हरा है, तो एंटीफ्ऱीज़र है। इसका मतलब है कि कहीं कूलेंट का एक रिसाव है
  • चित्र बताएं कि क्या कार है` class=
    3
    पंप पुली की जांच करें सबसे पहले, पानी पंप के गोल हिस्से को खोजें, जो एक पट्टा के आसपास लपेटा हुआ है। फिर चरखी को आगे पीछे आगे बढ़ाने का प्रयास करें यदि यह ढीली दिखता है, तो शायद इसे बदलने का समय है, क्योंकि असर परेशानी में है।
  • चित्र बताएं कि क्या कार है` class=
    4
    गाड़ी की आवाज़ सुनें हुड ओपन के साथ वाहन शुरू करें यदि गंभीर चरमराश संभव है, तो यह संकेत दे सकता है कि असर खराब स्थिति में है। यदि यह समस्या है, तो आप स्पष्ट रूप से सुन सकेंगे।



  • चित्र बताएं कि क्या कार है` class=
    5
    पंप और गैसकेट में लीक की तलाश करें अगर बूंदों या पानी की एक छोटी सी छलनी देखने के लिए संभव है, तो एक रिसाव होता है।
  • चित्र बताएं कि क्या कार है` class=
    6
    सुनिश्चित करें कि थर्मोस्टैट चेतावनी प्रकाश चालू है अगर एक पानी पंप रिसाव या खराबी के कारण कार को पर्याप्त शीतलक नहीं मिल रहा है, तो इंजन का तापमान बढ़ेगा, चेतावनी प्रकाश सक्रिय कर देगा।
  • चित्र बताएं कि क्या कार है` class=
    7
    सुनिश्चित करें कि शीतलक प्रकाश चालू है। यह संकेत दे सकता है कि इस द्रव्य का जलाशय लीक हो रहा है या पानी पंप खराब है। एक अन्य संभावना शीतलन प्रणाली में रिसाव की उपस्थिति है।
  • चित्र बताएं कि क्या कार है` class=
    8
    कार में एयर कंडीशनिंग पर ध्यान दें। यदि यह सामान्य रूप से काम नहीं कर रहा है, तो पानी का पंप दोषपूर्ण नहीं हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • एक गर्म दिन पर कार के नीचे एक पोखर की उपस्थिति एक समस्या या कूलिंग सिस्टम में पानी पंप नहीं हो सकता है, कार के बाद से जब एयर कंडीशनर संक्षेपण तब होता है से जुड़ा है। कार के तहत यह संक्षेपण लीक और पूरी तरह से सामान्य है।
    • पानी पंप में एक छोटा सा छेद खोजें। जब पंप समस्या या क्षति को प्रस्तुत करता है, तो उस छेद के माध्यम से एक रिसाव हो जाएगा
    • कुछ वाहनों में जब तक समय पट्टी का आवरण हटा दिया जाता है, तब तक पानी पंप को देखना संभव नहीं होता है। हालांकि, आप अभी भी सामान्य क्षेत्र में लीक तरल देखने में सक्षम होंगे। इसके अलावा, डिस्पेंसिंग टोपी को हटाना एक जटिल काम हो सकता है।
    • कभी-कभी, कोई लीक, असर में कोई शोर हो सकते हैं और सब कुछ प्रशंसकों, बेल्ट, पाइप, थर्मोस्टैट, रेडिएटर, हीटर, आदि के साथ क्रम में है जब इंजन गर्म हो अलावा, वहाँ एक भाप रेडिएटर टोपी है, जो ज्यादातर मामलों में सामान्य है से बाहर आ रहा है, क्योंकि इस कवर अन्य भागों के लिए एक सुरक्षा उपाय के रूप में अतिरिक्त दबाव को राहत देने के लिए डिज़ाइन किया गया है हो सकता है।
    • कुछ पानी के पंपों प्लास्टिक प्रशंसकों कि शीतलक के लिए कदम है, और इन तरल पदार्थ का कुछ संक्षारक के बाद से additives पहनने बन (यह शीतलक बदलने के लिए हर तीन से सात साल जब ये इंजन को क्षति से बचाने के लिए आवश्यक है additives वस्त्र) पंप प्रशंसकों के ब्लेड को भंग कर सकते हैं और इसलिए अब कूलेंट को आगे नहीं बढ़ाना है, इसलिए कार ज़्यादा गरम होती है। यह परीक्षण करने के लिए, रेडिएटर के अंदर चलने वाले द्रव को देखने के लिए रेडिएटर कैप के बिना एक ठंडी शुरुआत करें। अगर ऐसा नहीं होता है तो एक अच्छा मौका है कि पानी के पंप के आंतरिक प्रशंसक पूरी तरह से पहना जाता है या केवल इसका एक छोटा सा हिस्सा बचा है।

    चेतावनी

    • यदि शीतलक कम है और कार चल रही है, तो पानी या शीतलक जोड़ने से पहले इसे ठंडा करने दें। यदि इंजन गर्म है, ठंडे पानी जोड़ने से तापमान में भारी अंतर होने के कारण ब्लॉक को दरार कर सकता है, एक बहुत कम कीमत में कम खर्च
    • अपने वाहन में 100% कूलेंट न जोड़ें, यह उसे गर्म या ज़्यादा गरम कर देगा वाहन के लिए सिफारिश का पालन करें, आम तौर पर 50/50 का मिश्रण, कुछ अप करने के लिए 70/30 अगर पर्यावरण ठंडा नहीं है तो शुद्ध पानी का उपयोग किया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com