IhsAdke.com

हाइड्रोलिक स्टीयरिंग विफलता की घटना में कैसे कार्य करें

आजकल, प्रचलन में मौजूद अधिकांश वाहनों में हाइड्रोलिक डायरेक्शन, एक संसाधन है जो स्टीयरिंग व्हील को चालू करने के लिए कम बल का उपयोग करने की अनुमति देता है, इस प्रकार वाहन के ड्राइविंग की सुविधा प्रदान करता है। इस प्रणाली में अंततः विफलताएं धीरे-धीरे होती हैं और चेतावनी संकेतों का उत्सर्जन करती हैं, लेकिन यह संभव है कि अचानक एक अप्रत्याशित स्थिति में विफलता उत्पन्न होती है। यहां इस तरह की स्थितियों में कार्य करने का तरीका बताया गया है

चरणों

विधि 1
हाइड्रोलिक स्टीयरिंग सिस्टम चेतावनी संकेत

1
पहिया को बदलते समय शोर के लिए देखें यदि आप एक तेज, हिलते या घबराये हुए आवाज सुनते हैं, तो पावर स्टीयरिंग पंप आदर्श के नीचे तरल स्तर के साथ काम कर सकता है।
  • 2
    सुनिश्चित करें कि स्टीयरिंग व्हील स्वतंत्र रूप से घूमता है आदर्श रूप से, आप थोड़ा प्रयास करके स्टीयरिंग व्हील को चालू कर सकते हैं, या तो एक कोने में वाहन चलाने के लिए या अधिक बंद पैंतरेबाज़ी करने के लिए। यदि यह बहुत अधिक प्रयास की आवश्यकता है, तो आपकी पावर स्टीयरिंग सिस्टम खराब हो सकती है।
  • 3
    तरल पदार्थ रिसाव के लिए जाँच करें यदि आप थोड़ी देर के लिए वाहन खड़े रहने के बाद हुड के नीचे फर्श पर एक स्थान पर ध्यान देते हैं, यह एक द्रव रिसाव हो सकता है। यदि दाग एम्बर, गुलाबी या लाल लग रहा है, तो यह पावर स्टीयरिंग से द्रव हो सकता है।
    • यदि आपको तरल पदार्थ के रंग का निर्धारण करने में कठिनाई होती है, तो कार के नीचे श्वेत पत्र की एक शीट रखें, जब आप इसे लंबे समय तक खड़ी कर देते हैं। एक सफेद पृष्ठभूमि के विपरीत रंग आसानी से माना जाएगा
  • विधि 2
    अप्रत्याशित विफलताओं से निपटने




    1
    दूसरे ड्राइवरों को सिग्नल करें यदि उच्च गति पर ड्राइविंग करते समय पावर स्टीयरिंग सिस्टम दोषपूर्ण है, तो आपका पहला वृत्ति आतंक के लिए होगा। इसके बजाय, शांत रहें, आपातकालीन चेतावनी को ट्रिगर करें और अन्य ड्राइवरों को चेतावनी देने के लिए सींग का उपयोग करें कि आपको समस्या हो रही है
  • 2
    सड़क के किनारे जाओ ऐसा करने में सावधान रहें - पावर स्टीयरिंग की सहायता के बिना, कार को ठीक से चलाने के लिए इसे और भी मुश्किल हो जाएगा।
  • 3
    धीरे-धीरे ब्रेक लगाना, वाहन को धीरे-धीरे बंद करो अचानक ब्रेक लगने से एक स्लीपेज हो सकता है, जिससे कार को नियंत्रित करने में बहुत मुश्किल हो सकती है, यहां तक ​​कि पावर स्टीयरिंग के बिना भी।
    • अगर इंजन बंद होने के कारण पावर स्टीयरिंग काम करना बंद कर देता है, तो ब्रेक भी प्रभावित होंगे। ब्रेक पैडल मुश्किल लगेगा, जिससे आपको इसे ट्रिगर करने के लिए अधिक बल लागू करने की आवश्यकता होगी। यदि आवश्यक हो, तो गियर को थोड़ा-थोड़ा स्थानांतरण करने पर विचार करें।
  • 4
    यदि इंजन बंद है, तो फिर से शुरू करने का प्रयास करें। अपने सामान्य ऑपरेशन की जांच करने के लिए स्टीयरिंग व्हील को चालू करें। यदि सब ठीक है, तो अपनी यात्रा जारी रखें- अन्यथा, निकटतम कार्यशाला में धीरे-धीरे और सावधानी से चलाने की कोशिश करें, या टो ट्रक को कॉल करें।
  • युक्तियाँ

    • पावर स्टीयरिंग के साथ समस्याओं से बचने के लिए आप सबसे अच्छा कर सकते हैं कि नियमित स्तर पर तरल पदार्थ की जांच करें और अगर कोई रिसाव या अन्य अनियमितता हो तो वाहन की मरम्मत के लिए व्यवस्था करें। आपको बेल्ट की स्थिति भी जांचनी चाहिए जो इंजन को पावर स्टीयरिंग पंप को जोड़ती है। अगर यह आसानी से स्लाइड करता है या कठोरता / टूटना के लक्षण प्रदर्शित करता है, तो सिस्टम जोखिम में है।
    • पानी के पंप में एक रिसाव का कारण बन सकता है जब इंजन चल रहा है तो बेल्ट को पर्ची के कारण हो सकता है।

    चेतावनी

    • रिवर्स गियर को संलग्न करने का प्रयास न करें (या, ऑटो ट्रांसमिशन के साथ वाहनों के मामले में, पी पार्क / पार्किंग की स्थिति)। सबसे अच्छा, आप सक्षम नहीं होंगे, और सबसे खराब में, यह संचरण (गियरबॉक्स) को नुकसान पहुंचा सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com