IhsAdke.com

कार को कैसे ड्राइव करें

कार का नेतृत्व कैसे किया जाता है इसके बहुत खराब प्रदर्शन वहां दिखाई देते हैं। इसके पीछे का कारण निस्संदेह सुरक्षित ड्राइविंग तकनीकों के कम नाटकीय दृश्य है। दोनों हाथों के साथ स्टीयरिंग व्हील को पकड़ना और सड़क पर आंखें रखते हुए कार को सुरक्षित रूप से चलाने के लिए दो महत्वपूर्ण घटक होते हैं

चरणों

विधि 1
स्टीयरिंग व्हील को सही ढंग से पकड़ना

स्टीयर आपका कार चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
दोनों हाथों से स्टीयरिंग व्हील पकड़ो एक दूसरे के अंश में होने वाले प्रतिकूल परिस्थितियों के लिए तैयार रहें। हर समय कार के नियंत्रण जितना संभव हो सके। मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ कारों पर, आवश्यक होने पर गियर को बदलें, लेकिन पारी लीवर पर अपना हाथ न छोड़ें। सही बात यह है कि किसी भी गियर को बदलने के तुरंत बाद स्टीयरिंग व्हील पर अपना हाथ वापस लेना है, विशेष रूप से अब गियर
  • विंडशील्ड वाइपर्स, हेडलाइट्स और तीर को चालू करने के लिए स्टीयरिंग व्हील से एक हाथ भी ले लो। हालांकि, ये नियंत्रण आमतौर पर केवल एक हाथ से ड्राइविंग से रोकने के लिए पहिया के करीब रहते हैं।
  • इस नियम का एकमात्र अपवाद है, जब आप कार में समर्थन कर रहे हैं।
  • स्टीयर आपका कार चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्टीयरिंग व्हील को मजबूती से पकड़ो पक्षों पर अपने हाथ बहुत ढीले नहीं छोड़ना अच्छा है, और साथ ही, आपको अपने हाथों से स्टीयरिंग व्हील को सीधे सीधा नहीं रखना चाहिए। इस मामले में, आपका हथियार टायर हो सकता है और संभवतः आपको स्टीयरिंग व्हील और डैशबोर्ड पर चेतावनी देखने से रोक सकता है
    • दोनों हाथों से इसे पकड़ने का एक अन्य कारण यह है कि आप कार को महसूस कर सकते हैं।
  • स्टीमर आपकी कार चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    "दो के लिए दस" या "तीन के लिए पंद्रह" स्टीयरिंग व्हील को पकड़ो। स्टीयरिंग व्हील की कल्पना करें जैसे कि यह एक अच्छा पुराने 12 घंटे की घड़ी थी। अपने बायीं ओर का इस्तेमाल करते हुए, 9 से 10 घंटे के लिए बायीं ओर स्टीयरिंग व्हील पकड़ो और 3 से 2 घंटों के लिए दाएं हाथ पर दाएं हाथ रखें।
    • "दस से दो" पुरानी कारों के लिए संकेत मिलता है और जिनके पास पावर स्टीयरिंग के बिना बड़े स्टीयरिंग व्हील हैं।
    • "पंद्रह ते तीन" कारों के लिए नया सनक बन गया है जिनमें पावर स्टीयरिंग, छोटे स्टीयरिंग व्हील और एयरबैग हैं।
  • स्टीयर आपका कार चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने अंगूठे पर नज़र रखें अपने अंगूठे के साथ स्टीयरिंग व्हील को पकड़ कर रखें जबकि डामर पर ड्राइविंग करते हुए इसे गले लगाते हैं। गंदगी के रास्ते में जाने पर, स्टीमिंग व्हील रिम के ऊपर अपने अंगूठे को छोड़ दें, जैसे कि आप थे "सकारात्मक" के दो लक्षण.
    • स्टीयरिंग व्हील रिम के तहत अपने अंगूठे से ड्राइव न करें क्योंकि आपको चोट लग सकती है कुछ बाधाओं पर पहियों का एक मजबूत प्रभाव स्टीयरिंग व्हील को तेजी से पंच कर सकते हैं, यह आपके हाथ को मारने के लिए पर्याप्त है और इसे नुकसान पहुंचा सकता है।
    • जब आपके हाथों से "पन्द्रह से तीन" में एक डामर सड़क पर ड्राइविंग करते हैं, तो अपने अंगूठे के चारों ओर अपने अंगूठे के साथ पहिये को पकड़ो जो रिम के साथ जोड़ों को बनाते हैं।
  • विधि 2
    दिशा बदलने

    आपकी कार स्टीयर नाम वाली तस्वीर का शीर्षक चरण 5
    1
    "पुश और पुल" तकनीक के साथ शुरू करें जिस दिशा में आप चालू करना चाहते हैं, स्टीयरिंग व्हील को नीचे खींचें (बाएं मुड़ने के लिए, इसे अपने बाएं हाथ से और इसके विपरीत खींचें)। स्टीयरिंग व्हील नीचे खींचते हुए दूसरी तरफ आराम करो उस हाथ को स्टीयरिंग व्हील पर ले जाएं ताकि वह हाथ खींच सके जो इसे खींच रहा है। जब हाथ मिलते हैं, पुलिंग हाथ को आराम करो और दूसरे हाथ से स्टीयरिंग व्हील चलाने दें। स्टीयरिंग व्हील को ड्राइविंग जारी रखें जब तक कि कार बारी न हो।
    • जब आप पहली बार ड्राइव करने के लिए सीख रहे हैं, तो इस कर्णात्मक तकनीक से शुरू करें क्योंकि यह सीखना आसान है।
    • गंदगी की सड़कों पर या अधिक जटिल क्षेत्रों में इस तकनीक का उपयोग करना पसंद करते हैं जिनमें तेज कोने और भारी यातायात है। यह गियरशफ्ट लीवर और तीर को स्थानांतरित करने के लिए आपके हाथों को अधिक स्वतंत्रता देगा।
    • बड़ी स्टीयरिंग व्हील के साथ या पावर स्टीयरिंग के बिना कार चलाते समय इस पद्धति को प्राथमिकता देना भी महत्वपूर्ण है।
    • यह तकनीक "पार्श्व विस्थापन" के रूप में भी जाना जाता है।
  • स्टीर आपका कार चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    2
    घूर्णन दिशा का उपयोग करें उस दिशा में स्टीयरिंग व्हील को चालू करें जिसे आप बदलना चाहते हैं, इसे "पन्द्रह ते तीन" या "दस से दो" पर रखें। जब आप मोड़ को खत्म करने के लिए इसे 90 डिग्री से अधिक करना चाहते हैं, तो उस हाथ को ढीला करें जो आपके पैरों के ऊपर है और इसे इस तरह रखें इसे हाथ से ऊपर रखकर रखें, जब तक कि यह हाथ नीचे तक नहीं पहुंचता है। इस बिंदु पर, स्टीयरिंग व्हील के ऊपर अपना हाथ नीचे ले जाएं और जब तक कार चालू न हो जाए तब तक स्टीयरिंग व्हील खींचें जारी रखें।
    • यह तकनीक दिशा के मामूली बदलावों के लिए है, जब आप सड़क पर लेन बदलते हैं, उदाहरण के लिए।
    • राजमार्गों पर या किसी भी अधिक खुले सड़क पर उच्च गति पर ड्राइविंग करते समय इसे प्राथमिकता दें।
    • घूमने वाली दिशा को कभी-कभी "रेसिंग चालक की दिशा" कहा जाता है



  • स्टीयर आपका कार चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    3
    रिवर्स में ड्राइव करने के लिए जानें कार के पीछे भी कोई बाधा नहीं है यह सुनिश्चित करने के लिए सभी दर्पणों पर नज़र रखें। यात्री सीट में दाहिने हाथ (पारंपरिक हाथ) या बाएं हाथ (अंग्रेजी हाथ) का समर्थन करें पीछे की खिड़की के माध्यम से बेहतर देखने के लिए 90 ° दिशा में अपने ट्रंक के ऊपर मुड़ें। स्टीयरिंग व्हील को दूसरे हाथ से करीब 12 घंटे में पकड़ो। कार को दायीं ओर वापस करने के लिए, स्टीयरिंग व्हील को दाएं-पीछे की तरफ बाएं बारी करें, इसे बाईं ओर बदलें
    • ध्यान रखें कि इस स्थिति में आप चालक के अनुरूप कार की तरफ बहुत कम देखेंगे।
    • यदि संभव हो तो, कार को इसकी ताल पर वापस जाने दें उच्च गति पर समर्थन से बचें और पेडल को हल्के से दबाएं यदि आपको थोड़ा तेज़ी से पीछे आने की आवश्यकता हो।
    • रिवर्स करने के लिए दर्पण या रियर-व्यू मिरर पर पूरी तरह भरोसा मत करो।
  • विधि 3
    सुरक्षित रूप से ड्राइविंग

    स्टीयर आपका कार कदम 8 कदम शीर्षक चित्र
    1
    सीट और स्टीयरिंग कॉलम समायोजित करें दोनों के बीच ऊंचाई और दूरी को समायोजित करें ताकि आप आराम से बैठे महसूस कर सकें। सीट को बहुत दूर वापस मत करो क्योंकि आपको स्टीयरिंग व्हील तक पहुंचने के लिए मोड़ करना होगा। अपने शरीर को अनावश्यक रूप से बल देने से बचें, क्योंकि आप थका हुआ और विचलित हो सकते हैं, जो कम संवेदनशील चालक में खत्म होता है।
    • सीट की पोजिशनिंग स्टीयरिंग व्हील ("पंद्रह से तीन" या "दस से दो") को पकड़ने के लिए सबसे आरामदायक तरीके से आपकी पसंद को प्रभावित कर सकती है। उदाहरण के लिए, लम्बे लोग, "दस से दो" और अधिक आरामदायक पा सकते हैं, क्योंकि स्टीयरिंग कॉलम और चालक की सीट दोनों में समायोजन की मात्रा के कारण सीमाओं की वजह से बहुत ज्यादा है।
  • स्टीयर आपका कार कदम 9 कदम शीर्षक चित्र
    2
    सड़क के क्षितिज को देखो सड़क पर आगे अपनी दृष्टि को लगभग 800 मीटर से 1.5 किमी तक फोकस करें। घटता, खतरों या कुछ भी चीज़ से अवगत रहें, जो आपको दिशा बदलने के लिए मजबूर कर सकती हैं। जब आप को शुरुआती मुनाफा बनाने की आवश्यकता होती है, तो उस क्षण की आशा करो अपने आप को जितना संभव हो सके उतना समय दें, जिससे आप योजना की दिशा बदल सकें।
    • जब आप एक बंद वक्र के माध्यम से जाते हैं जो आपके दृष्टि के क्षेत्र को काफी कम कर देता है, तो हमेशा सबसे आगे की ओर ध्यान दें, जो आप के सामने देख सकते हैं
    • अपने परिधीय दृष्टि पर भरोसा रखें कि आपकी सीमा में दिखाई देने वाली किसी भी अचानक परिवर्तन के लिए सतर्क रहें।
  • आपकी कार स्टेयर 10 नाम वाली तस्वीर
    3
    इसे गाड़ी चलाते समय कार की गति को ध्यान में रखें। यह भविष्यवाणी करना महत्वपूर्ण है कि कम गति पर दिशा बदलने के लिए पहिया पर बहुत से शारीरिक प्रयास की आवश्यकता होगी कम गति वाले क्षेत्रों जैसे पार्किंग स्थल, आवासीय गलियों और शहरी पड़ोस में इसे कई डिग्री करने के लिए तैयार रहें। दूसरी तरफ, जब उच्च गति से गाड़ी चलाते हैं, तो स्टीयरिंग व्हील को बहुत चिकनी गति से बदलना महत्वपूर्ण है। इसके थोड़ा मोड़ राजमार्गों जैसे तेज सड़कों पर दिशा में तेज बदलाव का कारण होगा।
  • स्टीयर आपका कार कदम 11 कदम शीर्षक चित्र
    4
    "कठिन दिशा" को कम करें कार स्थिर होने पर स्टीयरिंग व्हील बदलना टायर्स और पावर स्टीयरिंग को नुकसान पहुंचा सकता है। जब यह वास्तव में जरूरी होता है, जैसे कि जब आप समानांतर में पार्क करते हैं या तीन तरह की वापसी करते हैं, तो इसे केवल तब ही करें, अन्यथा इसे से बचें
  • अपनी कार स्टीयर 12 नाम वाली तस्वीर
    5
    एक हाथ से ड्राइविंग के सुरक्षित तरीके को प्रशिक्षित करें जब आप अन्य चीजों को स्टीयरिंग व्हील से परे ले जाते हैं तो कार पर अच्छा नियंत्रण रखें जबकि दूसरी ओर स्पष्ट रूप से पहिया के पीछे जाना पड़ता है, उस हाथ का उपयोग करें जो कि तीरों और शिफ्ट गियर जैसी चीजों को करने के लिए कार्यों के सबसे करीब है। इसे समायोजित करने के लिए स्टीयरिंग व्हील को कभी भी जारी न करें।
  • चेतावनी

    • रिम के तहत स्टीयरिंग व्हील को पकड़ न करें ताकि आपके हाथों के हाथ आपके सामने आ रहे हों। यह रवैया बाहों में आंदोलन के एक अजीब चक का उत्पादन करता है और कार को नियंत्रित करने की आपकी क्षमता को कम करता है।
    • एक मोड़ के बाद, स्टीयरिंग व्हील को इसे मूल स्थिति में वापस करने के लिए कभी नहीं छोड़ें। आप इस प्रकार की स्थिति में कार पर नियंत्रण खो देंगे और मूल स्टीयरिंग व्हील की स्थिति अधिक सीधे नहीं होगी यदि कार की संरेखण खराब है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com