IhsAdke.com

कैसे हाइड्रोलिक स्टीयरिंग द्रव की जाँच करें और पूरा करें

पावर स्टीयरिंग एक ऐसा सिस्टम है जो चालक को बहुत प्रयास किए बिना स्टीयरिंग व्हील को चालू करने की अनुमति देता है वाहन की हाइड्रोलिक प्रणाली कई मदों के होते हैं: एक रैक और पिनियन पहियों से जुड़ा रैक और पिनियन, जो हाइड्रोलिक पम्प द्वारा दबाव तरल पदार्थ से प्रेरित है अंदर एक पिस्टन fronteiras-, यह सिलेंडर पहियों एक युक्त बारी में मदद करता है पंप के ऊपर तरल पदार्थ तरल पदार्थ रिसाव की स्थिति में, स्टीयरिंग भारी हो जाती है, और स्नेहन के बिना पंप या रैक और पंछी क्षतिग्रस्त हो सकती है। तो यह नियमित रूप से हाइड्रोलिक द्रव स्तर की जांच और जरूरत पड़ने पर तरल पदार्थ को जोड़ने के लिए महत्वपूर्ण है।

चरणों

चित्र शीर्षक से देखें और पावर स्टीयरिंग द्रव चरण 1 जोड़ें
1
टैंक की तलाश करें अगर आपको स्टीयरिंग व्हील को बदलने में परेशानी हो रही है या जब यह मुड़ता है तो उसमें से एक कर्कश आवाज आ रही है, तो पावर स्टीयरिंग तरल कम होने की संभावना है। स्टीयरिंग बेल्ट के एक छोर के निकट एक बेलनाकार टैंक में हाइड्रोलिक द्रव पाया जा सकता है और स्पष्ट रूप से पहचान करनी चाहिए। सिलेंडर प्लास्टिक या धातु हो सकता है
  • यदि आपको टैंक नहीं मिल रहा है, तो निर्माता के मैनुअल में स्थान खोजें। आमतौर पर हाइड्रोलिक तरल पदार्थ टैंक एक ही जगह में अधिकतर कारों पर स्थित होता है। हालांकि, नए वाहनों में, यह अर्थव्यवस्था या डिजाइन द्वारा विभिन्न स्थानों पर स्थित हो सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से देखें और पावर स्टीयरिंग फ्लूइड चरण 2 जोड़ें
    2
    हाइड्रोलिक तरल स्तर की जांच करें। यदि टैंक पारभासी प्लास्टिक है, तो आप टैंक के अंदर द्रव का स्तर देख पाएंगे। यदि जलाशय धातु है, या यदि प्लास्टिक पारदर्शी नहीं है, तो आप रॉड के साथ तरल स्तर की जांच कर सकते हैं, जो आमतौर पर टोपी से जोड़ते हैं
    • कुछ कारों में, हाइड्रोलिक तरल पदार्थ को ठीक से जांच की जा सकती है जब इंजिन कुछ निश्चित अवधि के लिए चल रहा है, और कभी-कभी आप तटस्थ में कार के दोनों दिशाओं में स्टीयरिंग व्हील भी बदल सकते हैं।
    • दूसरी कारों में, कार के चलने के बाद, "गर्म" स्थिति में माप के लिए छड़ी या सिलेंडर पर स्नातक स्तर की पढ़ाई होती है, या फिर "ठंडा", वाहन के समय के लिए स्थिर होने के बाद। अन्य कारों में हाइड्रोलिक द्रव स्तर के लिए स्वीकार्य सीमा के रूप में "न्यूनतम" और "मैक्स" लाइनें हो सकती हैं। सुनिश्चित करें कि आप सही अंकन के अनुसार द्रव स्तर की जांच कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक से देखें और पावर स्टीयरिंग द्रव चरण 3 जोड़ें
    3
    जांच लें कि रॉड कितना है हाइड्रोलिक द्रव द्वारा कवर किया गया है। यदि आप तरल स्तर को मापने के लिए एक छड़ी का उपयोग कर रहे हैं, तो पहले जब आप इसे टैंक से बाहर खींचते हैं, तो रॉड पर किसी भी अतिरिक्त तरल पदार्थ को पोंछ लें, फिर टैंक में छड़ी को गहन रूप से दोबारा डालना और इसे फिर से बाहर खींच सकते हैं
  • चेक छवि जोड़ें और पावर स्टीयरिंग फ्लूइड चरण 4 जोड़ें



    4
    पावर स्टीयरिंग तरल पदार्थ का रंग जांचें अच्छा पावर स्टीयरिंग तरल स्पष्ट होना चाहिए, एम्बर या गुलाबी रंग में होना चाहिए।
    • यदि हाइड्रोलिक तरल पदार्थ भूरा या काली है, तो यह रबड़ के जोड़ों के साथ दूषित हो सकता है, जिसमें होली, सील्स या सीलिंग के छल्ले हैं। इस मामले में, आदर्श को एक मैकेनिक की कार्यशाला में ले जाना है ताकि एक पेशेवर यह आकलन कर सके कि हाइड्रोलिक सिस्टम में से किसी भी चीज को बदलने की आवश्यकता है, साथ ही साथ तरल पदार्थ भी।
    • हाइड्रॉलिक तरल पदार्थ वास्तव में यह की तुलना में गहरा हो सकता है। यदि आप संदेह में हैं, कपड़े या कागज़ के तौलिया में तरल पदार्थ के दाग का रंग देखें, जिसे आप गोगिंग छड़ी को साफ करते थे। यदि दाग द्रव का होना चाहिए, तो द्रव दूषित नहीं है।
  • पिक्चर शीर्षक से देखें और पावर स्टीयरिंग फ्लूइड चरण 5 जोड़ें
    5
    स्तर को पूरा करने के लिए जरूरी हाइड्रोलिक द्रव जोड़ें। यदि आपकी कार में टैंक में स्नातक स्तर की पढ़ाई होती है, तो आप एक समय में तरल पदार्थ जोड़ सकते हैं जब तक कि यह सही "गर्म" या "ठंडा" स्तर तक नहीं पहुंचता है - यदि आप एक छड़ी के साथ स्तर की जांच करते हैं, तो धीरे-धीरे द्रव जोड़ें और टैंक overfilling से बचें
    • अपनी कार की हाइड्रोलिक तरल पदार्थ का उपयोग करना सुनिश्चित करें क्योंकि आपकी कार की हाइड्रोलिक प्रणाली के लिए सही चिपचिपापन (मोटाई) होना चाहिए।
    • कारखाने पावर स्टीयरिंग तरल पदार्थ को बदलने के लिए ट्रांसमिशन तरल पदार्थ का उपयोग करने की सिफारिश नहीं करता है। कई अलग-अलग प्रकार के तरल पदार्थ हैं, और कोई त्रुटि गंभीर विफलता का कारण बन सकती है।
    • सावधान रहना हाइड्रोलिक तरल पदार्थ टैंक भरने के लिए नहीं। संभवतः "अतिप्रवाह" की तुलना में एक टैंक को "भरना" करना बेहतर होगा। इसका कारण यह है कि हाइड्रोलिक द्रव गर्मी के साथ फैलता है। यदि आप "अपने मुंह तक" टैंक को भर कर अपनी गाड़ी चलाने की कोशिश करते हैं, तो विस्तारित तरल पदार्थ के दबाव में समस्याएं पैदा हो सकती हैं और भविष्य में नुकसान उठाना पड़ सकता है जिससे महंगी मरम्मत की आवश्यकता होगी।
  • पिक्चर शीर्षक से देखें और पावर स्टीयरिंग फ्लूइड चरण 6 जोड़ें
    6
    टैंक कैप बदलें आपकी कार के मॉडल के आधार पर, आपको इसे बंद करने के लिए कवर को धक्का या स्क्रू करना पड़ सकता है। सुनिश्चित करें कि हुड बंद करने से पहले कवर को मजबूती से बंद कर दिया गया है।
  • युक्तियाँ

    • हाइड्रोलिक तरल पदार्थ को नियमित रूप से जांचना चाहिए। यदि आप द्रव स्तर में महत्वपूर्ण गिरावट का नोटिस करते हैं, या आपको अक्सर द्रव को जोड़ना पड़ता है, तो आपकी कार में हाइड्रोलिक सिस्टम के कुछ हिस्से में एक रिसाव हो सकता है। यदि आप स्टीयरिंग व्हील को चालू करते हैं, तो इसका मतलब है कि हाइड्रोलिक पंप को तरल पदार्थ की आवश्यकता है।

    चेतावनी

    • हाइड्रोलिक तरल पदार्थ को भी निर्माता के मैनुअल में निर्दिष्ट अंतराल के अनुसार बदला जाना चाहिए। इंजन और बाहरी गर्मी, समय के साथ, द्रव गुण कम कर देंगे और हाइड्रोलिक सिस्टम घटकों पर पहनते हैं। हाइड्रोलिक पंप या रैक और पंख काटना को बदलने के लिए हाइड्रॉलिक तरल पदार्थ को बदलना सस्ता है।

    आवश्यक सामग्री

    • टो या कागज तौलिया
    • कीप
    • हाइड्रोलिक द्रव
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com