IhsAdke.com

रिसाव के साथ एक रेडिएटर कैसे सील करना

रेडिएटर में एक रिसाव से गाड़ी को ज़्यादा गरम करने के लिए पर्याप्त ठंडा तरल पदार्थ खो सकता है, लेकिन अन्य संकेत हैं कि आप इस तरल पदार्थ से गायब हो सकते हैं। यदि आप अपनी आँखें अपने रेडिएटर लीक होने वाले संकेतों के लिए खुली रखती हैं, तो इससे समस्या होने से पहले आप इसे मरम्मत कर सकते हैं। इस हिस्से में छोटे दरारें और छेद बंद करने के कई तरीके हैं, और आप कम से कम काम के साथ सड़क पर वापस आने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। यहां तक ​​कि कुछ ऐसी चीजें हैं जो लंबे समय तक आपातकाल में छोटे लीक को बंद कर सकते हैं जब तक आप घर नहीं पहुंच पाते या मैकेनिक

चरणों

भाग 1
रेडिएटर में रिसाव की पहचान करना

सील लीक रेडिएटर चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
देखें कि क्या तापमान में वृद्धि हुई है। रेडिएटर गर्मी को समाप्त करता है ताकि इंजन को इष्टतम ऑपरेटिंग तापमान के अंदर रखने में सहायता मिल सके। इस भाग में एक रिसाव का परिणाम शीतलक के नुकसान में होगा, जो तापमान को कम करने की प्रणाली की क्षमता से समझौता करेगा। जब शीतलन प्रणाली विफल होने लगती है, तो कार डैशबोर्ड उगता हुआ तापमान प्रदर्शित होता है। यदि हाल ही में एक उच्च तापमान पर वाहन चल रहा है, या यदि आपको अधिकता से ग्रस्त होने की समस्या हो रही है, तो रेडिएटर में एक रिसाव हो सकता है।
  • अधिकता से आपके वाहन के इंजन को गंभीर नुकसान हो सकता है गाड़ी को तुरंत गरम करना शुरू कर दें
  • यदि कार सामान्य से अधिक गर्म है, तो आप धीमी गति से रिसाव का अनुभव कर सकते हैं क्योंकि इंजन में पर्याप्त द्रव रखने के लिए इंजन को पर्याप्त रूप से चलाने के लिए पर्याप्त है
  • सील लीक रेडिएटर स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    वाहन के नीचे पिड्डल्स की जांच करें कूलिंग तरल लीक की पहचान करने का एक आसान तरीका है कार के नीचे बनने वाले puddles। हालांकि, एक वाहन के इंजन में कई तरल पदार्थ हैं जो रिसाव हो सकते हैं, इसलिए आपको इसे ठीक से पहचानने के लिए द्रव को स्पर्श करने की आवश्यकता होगी। एयर कंडीशनिंग से ड्राइविंग से कंप्रेसर प्रणाली से नमी गिर जाएगी, और ऑटोमोबाइल के रूप में कणिक लीक के रूप में तेल लीक की संभावना है। यदि आप वाहन के नीचे एक पोखर देखें या जहां यह खड़ी थी, तो इसे ध्यान से देखें
    • ठंडा तरल पदार्थ हरा या नारंगी होता है और तेल या पानी से काफी अलग होता है।
    • नया इंजन तेल पीले हो सकता है, लेकिन अगर यह इंजन में कुछ समय के लिए घूम रहा है, तो यह गहरे भूरे या काले रंग का हो सकता है।
    • कंडेनसेशन एयर कंडीशनर से टपकाव सिर्फ पानी होगा
  • सील लीक रेडिएटर स्टेप 3 नामक चित्र
    3
    द्रव जलाशय की जाँच करें अगर आपको लगता है कि रेडिएटर में अज्ञात लीक हो सकता है, तो हुड के नीचे जलाशय में शीतलक स्तर का निरीक्षण करें। अधिकांश द्रव जलाशयों ने स्पष्ट रूप से उच्च और निम्न अंकों का स्पष्ट संकेत दिया होगा। एक मार्कर के साथ जलाशय में एक रेखा खींचना या पहली बार निरीक्षण पर द्रव स्तर को याद रखने के लिए अपने सेल फोन से एक तस्वीर ले लीजिए। हुड खोलें और यह देखने के लिए कि क्या स्तर गिरा हुआ है, कुछ घंटों के बाद फिर से जांच करें। यदि आपने इंजन के साथ पहले मूल्यांकन किया है, तो फिर से जांच करने से पहले इसे ठंडा होने तक प्रतीक्षा करें।
    • यदि द्रव सीलबंद प्रणाली में जारी रहता है, तो स्तर को बदलना नहीं चाहिए।
    • यदि दूसरा निरीक्षण पर स्तर कम है, तो कहीं एक रिसाव होता है।
  • सील ए लीक रेडिएटर स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    स्पष्ट रूप से इंजन डिब्बे का निरीक्षण करना यदि आप रेडिएटर या रेडिएटर के आस-पास के हिस्सों पर अधिक जंग और मलिनकिरण देखते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि पास के एक तरल लीक है। जब आप ड्राइविंग करते समय रेडिएटर से पानी और द्रव से बच जाते हैं, तो वे उन हिस्सों पर जंग का कारण बनते हैं जिनके साथ वे संपर्क करते हैं। यद्यपि सभी इंजन घटक जंग के अधीन हैं, यदि आप रेडिएटर के पास एक विशाल रबर के साथ एक क्षेत्र देखते हैं, तो वहां एक रिसाव हो सकता है।
    • पहचानित जंग के अंक के आस-पास कूलेंट के संकेतों को देखें।
    • आप उच्चतम बिंदु तक उन क्षेत्रों में तरल पदार्थ का पालन करके रिसाव प्राप्त कर सकते हैं।
  • भाग 2
    रिसाव का पता लगाने

    सील ए लीक रेडिएटर चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    इंजन को शांत करने दें रेडिएटर के पास ऑपरेटिंग तापमान के अंदर इंजन को रखने में मदद करने का महत्वपूर्ण कार्य है। नतीजतन, यह और इसके होज़े काफी गर्म हो सकते हैं। हालांकि यह गर्म है, शीतलन प्रणाली पर दबाव है, इसलिए इन स्थितियों में रेडिएटर टोपी को हटाने से गर्म और खतरनाक तरल पदार्थ और भाप निकल सकते हैं। कार को अंतरिक्ष या गेराज में रखो, जहां आप काम करना चाहते हैं और काम शुरू करने से पहले उसे कुछ घंटों तक शांत कर दें।
    • गर्मी को नष्ट करने के लिए वाहन को पार्किंग करने के बाद हुड को खोलें
    • कुछ घंटों तक प्रतीक्षा करें जब तक इंजन पर्याप्त ठंडा न हो।
  • सील लीक रेडिएटर चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    उपयुक्त सुरक्षा उपकरण पहनें क्योंकि शीतलन प्रणाली पर दबाव है, रेडिएटर के साथ काम करते समय सुरक्षा चश्मा पहनना महत्वपूर्ण है। हालांकि इंजन छूने के लिए अच्छा है, कूलिंग सिस्टम बहुत दबाव में आ सकता है और कवर खोले जाने पर गैसों को निकाला जा सकता है। काम के दौरान आपको कार के नीचे कुछ बिंदु पर भी मिलना पड़ सकता है, और चश्मे शरीर की निचले हिस्से में फंसे मलबे से अपनी आंखों की रक्षा करेंगे।
    • वाहन के तहत काम करते समय हमेशा सुरक्षा चश्मा पहनें
    • हाथों की रक्षा करने के लिए दस्ताने पहनें और कोई शेष गर्मी
  • सील लीक रेडिएटर चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक नली के साथ रेडिएटर धो लें पुरानी गंदगी और द्रव को हटाने के बाद भाग में रिसाव लगाने में अधिक आसान होगा। रेडिएटर और घटकों को फ्लश करने के लिए एक नली का उपयोग करें ताकि आप निश्चित कर सकें कि डिब्बे में देखा गया कोई भी नया द्रव धोने के बाद लीक हो गया है। जब भाग धोते हुए, उसमें या अपने टैंकों में क्रैकिंग के संकेतों के लिए देखें
    • रेडिएटर धोने के दौरान साबुन का उपयोग करना आवश्यक नहीं है
    • भारी गंदे हुए क्षेत्रों को साफ़ करने के लिए पेपर टॉवेल का उपयोग करें।



  • सील ए लीक रेडिएटर स्टेप 8 नामक चित्र
    4
    कार चालू करें और लीक के नए संकेतों की तलाश करें। रेडिएटर में एक रिसाव की पहचान करने के लिए आप दो तरीकों में से एक का इस्तेमाल कर सकते हैं, सफाई के बाद कार को चालू कर सकते हैं। इंजन चल रहा है, रिसाव के लक्षणों के लिए रेडिएटर और आसपास के इंजन को देखें। आप कमरे से बाहर वाष्प या तरल आ रहे हैं, शीतलक या पानी रेडिएटर या नली से टपकाव कर सकते हैं या एक रिसाव से सीटी सुनकर जिसे आप नहीं देख सकते हैं। यह विधि आपको सही दिशा में मदद कर सकती है, लेकिन आपको फिर से कार को बंद करने के लिए क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए कठिन हो सकता है।
    • भाग में दरारें से निकलने वाली द्रव या गैस की तलाश करें।
    • देखो कि क्या द्रव के बूंदों के नीचे एक रिसाव चल रहा है।
    • लीक का पता लगाने के लिए रेडिएटर के आसपास के क्षेत्र से आने वाली सीटी सुनें।
  • सील लीक रेडिएटर स्टेप 9 शीर्षक वाला चित्र
    5
    लीक का पता लगाने के लिए एक दबाव परीक्षक का उपयोग करें आप स्थानीय ऑटो पार्ट्स स्टोर पर शीतलन प्रणाली के दबाव परीक्षक खरीद सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए, इंजन को शांत कर दें और रेडिएटर या सिस्टम से दबाव टोपी हटा दें। शामिल एडेप्टर का उपयोग कर कवर के स्थान पर परीक्षक को स्थापित करें। उपकरण को जोड़ने और सिस्टम को रिसलने के बाद, शीतलन प्रणाली के लिए 10 पाउंड का दबाव भेजने के लिए टेस्टर का उपयोग करें। यदि संकेतक दबाव का नुकसान इंगित करता है, तो यह लीक हो रहा है। रिसाव का पता लगाने के लिए दरार से बाहर निकलने वाली हवा की आवाज का पालन करें।
    • सिस्टम में दबाव में 10 से 15 पाउंड से ज्यादा नहीं जोड़ना सावधान रहें। बड़े मूल्यों में नुकसान हो सकता है और अधिक लीक भी हो सकते हैं।
    • इसके अलावा होस में लीक की तलाश करें, क्योंकि वे समय के साथ दरार कर सकते हैं।
  • भाग 3
    रिसाव की मरम्मत

    सील लीक रेडिएटर स्टेप 10 शीर्षक वाला चित्र
    1
    वाणिज्यिक सीलेंट का उपयोग करें रेडियेटर में एक सरल और आसान तरीके से रिसाव को सील करने के लिए डिज़ाइन किए गए कई उत्पाद हैं। हालांकि कई ब्रांड हैं, इन सीलंटों की पद्धति सार्वभौमिक है। इंजन को शांत और बंद छोड़कर प्रारंभ करें रेडिएटर टोपी निकालें और सीलेंट को सीधे शीतलन प्रणाली में डालें। अगर सिस्टम तरल पर कम है, तो ठंडा तरल पदार्थ और पानी के मिश्रण के साथ पूरा करें। रेडिएटर पर कैप बदलें और इंजन को प्रारंभ करें सिस्टम के माध्यम से सीलेंट पास होने पर रिसाव बंद हो जाएगा।
    • यह विधि पेशेवर या एपॉक्सी मरम्मत के रूप में स्थायी नहीं है, लेकिन जब तक अधिक टिकाऊ मरम्मत की जा सकती है तब तक छोटे लीक को सील करने के लिए पर्याप्त होगा।
    • इंजन को 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें, जबकि उत्पाद शीतलन प्रणाली से गुजरता है।
    • फिर इंजन को रात भर छोड़ दें, जबकि सीलेंट सेट हो।
  • पिक्चर का शीर्षक सील लीक रेडिएटर चरण 11
    2
    दिखाई दरारें सील करने के लिए epoxy का उपयोग करें दृश्यमान दरार की पहचान करते समय, आसपास के क्षेत्र को पूरी तरह से पोंछते हैं, क्योंकि किसी भी शेष तेल या गंदगी epoxy को सील करने की अनुमति नहीं दे सकते। फँस गंदगी को निकालने के लिए ब्रेक क्लीनर और एक कपड़े का उपयोग करें। क्षेत्र को साफ करने के बाद, इसे epoxy का उपयोग करने से पहले पूरी तरह से सूखने की अनुमति दें जब तक यह दरार पर फैलाने के लिए आपके लिए पर्याप्त मात्रा में उत्पादन न हो जाए, तब तक उत्पाद को हाथ में लें। पूरे क्षेत्र को कवर करें और कम से कम 3 मिमी मोटी epoxy छोड़ दें, ताकि वाहन चालू होने पर कूलिंग सिस्टम के दबाव का सामना कर सकें।
    • आप ज्यादातर ऑटो पार्ट्स स्टोर्स में रेडिएटर के लिए ईपीॉनी खरीद सकते हैं।
    • कार को शुरू करने से पहले ईकाई को रात भर सूखने दें।
  • सील लीक रेडिएटर स्टेप 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक फ्लैट रेडिएटर को सील करने के लिए अंडे का उपयोग करें अंडे एक अच्छा दीर्घकालिक समाधान नहीं हैं, लेकिन जब तक आप रेडिएटर ठीक नहीं कर सकते तब तक वे छोटे लीक को सील कर सकते हैं। मणि से स्पष्ट अलग करके शुरू करें स्पष्ट रूप से फेंको और रेडियेटर कैप द्वारा तीन या चार अंडा अदरक को अपने कूलिंग सिस्टम में डाल दें। इंजन को सीलेंट के रूप में शुरू करें और शीतलन प्रणाली के माध्यम से रत्नों की यात्रा करें। वे छोटे लीक बंद कर देते हैं और जब तक आप घर या कार्यशाला में नहीं मिलते हैं तब तक काफी दबाव डालेगा।
    • अंडे का इस्तेमाल करने से होज़ों में दबंग हो सकता है और आपातकालीन स्थिति को छोड़कर यह सिफारिश नहीं की जा सकती है।
    • यह विधि वाणिज्यिक उत्पादों की तुलना में कम विश्वसनीय है जिसे आप रेडिएटर की स्थायी रूप से मरम्मत के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र सील लीक रेडिएटर चरण 13
    4
    छोटे लीक को सील करने के लिए काली मिर्च का उपयोग करें। काली मिर्च एक अन्य संभावना नहीं है कि आप घर या एक कार्यशाला में पाने के लिए लंबे समय तक पर्याप्त रेडिएटर में एक छोटे रिसाव को धीमा या बंद करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। इंजन को पूरी तरह शांत करने के लिए प्रतीक्षा करें, फिर रेडिएटर कैप खोलें और आम काली मिर्च के आधा बर्तन डालना सीलेंट या अंडे की तरह, काली मिर्च कूलिंग सिस्टम के माध्यम से यात्रा करेगी और जब उसे इसके छुटकारा पाने का दबाव आता है तो दरार में फंस जाएगा। यह एक अस्थायी मुहर बना देगा जो आप ड्राइव करने के लिए पर्याप्त तरल पदार्थ और दबाव रखने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
    • यह विधि, अंडे की तरह, आपात स्थितियों को छोड़कर अनुशंसित नहीं है, और वाणिज्यिक उत्पादों की तुलना में कम विश्वसनीय है।
    • काली मिर्च अंडे की जांघों की तुलना में लंबे समय तक दरारें सील करने में सक्षम हो सकती है, लेकिन यह केवल छोटे लीक के लिए अनुशंसित है।
  • पिक्चर का शीर्षक सील लीक रेडिएटर चरण 14
    5
    मरम्मत की जांच करें रेडिएटर में लीक को सील करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले विधि के बावजूद, यह महत्वपूर्ण है कि आप कार्य करने का समय देने के बाद मरम्मत की जांच करें। थोड़ा सा ड्राइविंग करने के बाद, रिसाव के लक्षणों से अवगत रहें। यदि आपको लगता है कि आप अभी भी तरल पदार्थ खो रहे हैं, तो समस्या के स्रोत की पहचान करने के लिए एक ही परीक्षण का प्रयास करें। कई लीक हो सकते हैं, या आपकी मरम्मत ने काम नहीं किया हो। नई लीक की पहचान करें और प्रक्रिया को दोहराएं।
    • रेडियेटर में लीक के लिए अंडा योर और पेपरकोर्न स्थायी समाधान नहीं होना चाहिए। घर आने पर मरम्मत को सुदृढ़ बनाने के लिए व्यावसायिक या एपोनी सीलेंट का उपयोग करें।
    • बहुत बड़ी दरार मरम्मतयोग्य नहीं हो सकते हैं ऐसे मामलों में, रेडिएटर को शायद प्रतिस्थापित करना होगा।
    • जब भी स्तर कम होता है तो आधा पानी और आधा तरल पदार्थ के मिश्रण के साथ शीतलन प्रणाली को रिचार्ज करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com