IhsAdke.com

कार रेडिएटर कैसे बदलें

यह ठीक से रेडिएटर को बनाए रखने के लिए आवश्यक है ताकि आपकी कार का सबसे अच्छा प्रदर्शन संभव हो और ओवरहेटिंग के कारण महंगा इंजन से बचने के लिए न हो। यह एक कठिन काम नहीं है - हालांकि, किसी भी "अनुभवहीन" मैकेनिक के पास कार मैनुअल होना चाहिए जो कि जांच की जाएगी - अगर कोई कठिनाई है

चरणों

  1. 1
    उन हिस्सों पर विचार करें जिन पर आपको परियोजना के लिए आवश्यकता होगी और एक सूची बनायेगी। आप कैसे आगे बढ़ना चाहते हैं और / या आपका बजट के आधार पर, यह भिन्न हो सकता है खरीदी जाने वाली वस्तुओं की मूल सूची में शामिल हैं रेडियेटर और शीतलक. आपके पास भी हो सकता है होसेस, क्लैम्प, विभिन्न बोल्ट और पागल या थर्मोस्टैट.
  2. एक कार रेडिएटर स्टेप 2 बदलें शीर्षक वाला चित्र
    2
    आते हैं और रेडिएटर से निकलने वाली होसीज़ और फिटिंग्स की जांच करें उन्हें अपने गिरावट के स्तर की जांच करने के लिए कस लें। यदि वे clamps के निकट सूज रहे हैं या वहाँ नरम या फटा स्पॉट हैं, उन्हें बदलने के लिए Clamps बदलें अगर वे फंस रहे हैं या कस रहे हैं। थर्मोस्टैट बदलें (कुछ सस्ते) और कूलेंट
  3. 3
    अगर आपको लगता है कि होज़ को कसने पर "कमी" लगती है, तो शीतलन प्रणाली संभवतः जंग खाएगी। तरल से भरने से पहले सिस्टम को स्थापित करना होगा ऐसे किट हैं जो स्थानीय ऑटो पार्ट्स स्टोर्स में ऐसा करना संभव बनाते हैं। हालांकि, यदि आप इसे स्वयं करना पसंद करते हैं, तो नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें:
    • सभी पुराने तरल निकालें और उसे एक उपयुक्त कंटेनर में ले जाने के लिए इसे ले जाएं (अधिकांश रेडियेटर के पास बेस में एक प्लग है)।
      एक कार रेडिएटर चरण 3 बुलेट 1 बदलें शीर्षक वाला चित्र
    • थर्मोस्टेट को ढूंढें और निकालें
      एक कार रेडिएटर चरण 3 बुलेट 2 बदलें शीर्षक वाला चित्र
    • ऊपरी कूलिंग नली का पता लगाएँ और निकालें
      एक कार रेडिएटर चरण 3 बुलेट 3 बदलें शीर्षक वाला चित्र
    • उस बिंदु पर एक नयी नली डालें जहां नली हटाई गई इंजन का उपयोग किया जाता है।
      एक कार रेडिएटर चरण 3 बुलेट 4 बदलें शीर्षक वाला चित्र
    • नली चालू करें और इसे चलने दें, जब तक कि सिस्टम छोड़ने वाला पानी स्पष्ट नहीं हो।
      एक कार रेडिएटर स्टेप 3 बुलेट 5 बदलें शीर्षक वाला चित्र
    • कूलिंग टैंक निकालें और इसे पानी से भरें।
      एक कार रेडिएटर चरण 3 बुलेट 6 बदलें शीर्षक वाला चित्र
    • सभी पानी निकालें और थर्मोस्टैट और जलाशय पुनर्स्थापित करें।
      कार रेडिएटर चरण 3 बुलेट 7 को बदलें शीर्षक वाला चित्र
  4. एक कार रेडिएटर चरण 4 को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अब जब आपके पास सभी भागों हैं और (यदि आवश्यक हो) शीतलन प्रणाली भर दी है, तो आप जाने के लिए तैयार हैं! # * सभी पुराने तरल निकालें और उसे एक उपयुक्त कंटेनर में ले जाने के लिए ले जाएं (अधिकांश रेडियेटर के आधार पर कैप है)।



  5. एक कार रेडिएटर चरण 5 को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    5
    रेडिएटर के लिए सभी होसेस खोजें और डिस्कनेक्ट करें। सभी clamps को घुसना या छीलने से रोकने के लिए मर्मज्ञ तेल को लागू करें। कुछ कारों में, रेडिएटर में ही ट्रांसमिशन कूलर स्थापित हो सकता है। अगर इन दो उपकरणों के बीच हो जाने वाले नली हैं, तो सावधान रहें और लिक्विड को इकट्ठा करें, जब भागों काट दिया जाता है (लेकिन बाद में इसका पुन: उपयोग न करें)। सभी तरल पदार्थों पर ध्यान दें क्योंकि वे बहुत जहरीले होते हैं।
  6. एक कार रेडिएटर चरण 6 को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    6
    मोटर पर सभी विद्युत कनेक्टर का पता लगाएँ और डिस्कनेक्ट करें। आम तौर पर, रेडिएटर को निकालने के लिए पूरे भाग को निकालना आवश्यक है। वह शायद सीधे उस टुकड़े में फंस जाएंगे। नुकसान से बचने के लिए बोल्ट पर मर्मज्ञ तेल का उपयोग करें!
  7. कार रेडियेटर चरण 7 को बदलते हुए चित्र शीर्षक
    7
    अपने रेडिएटर की जांच करें कोई नली या विद्युत कनेक्टर नहीं होना चाहिए और इसे निकालने के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए। यदि नहीं, तो उपकरण लेआउट का अध्ययन करें और आगे बढ़ने से पहले सोचें।
  8. एक कार रेडिएटर चरण 8 को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    8
    अगर ऐसा लगता है कि आप आगे बढ़ सकते हैं, तो देखें कि रेडिएटर कार से कैसे जुड़ा हुआ है। आम तौर पर, ऊपर दिए गए फ्रेम में समर्थन वाले भागों को बोले गए हैं - इस बीच, आधार एक रिक्ति स्थान पर स्थित रबड़ भागों से अधिक होता है। शीर्ष टुकड़े निकालें (क्षति से बचने के लिए बोल्टों को घुसना करने के लिए तेल का प्रयोग करें) और रेडिएटर को खींचें। अगर वह छोड़ता है, बधाई हो! यदि नहीं, तो इसे ज़्यादा मत करो या इसे लागू करने का प्रयास करें वस्तु का अध्ययन करें और अन्य शिकंजा ढूंढें।
  9. एक कार रेडिएटर चरण 9 को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    9
    स्थापना हटाने की रिवर्स प्रक्रिया है होज़ क्लेम्प्स को अतिरंजना न करें सब कुछ पर पहले से करो! यदि आप मोटर कनेक्टर या छोटे पानी के पंप को भूल जाते हैं, तो आप बहुत प्रयास और समय बर्बाद कर सकते हैं।
  10. एक कार रेडिएटर चरण 10 को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    10
    जब सब कुछ इकट्ठा किया गया हो, तरल के साथ फिर से शीतलन प्रणाली भरें। ऐसा करने के लिए, रेडिएटर कैप को हटा दें और उत्पाद को तब तक फैल दें जब तक कि यह दिखाई न दे और सतह से कुछ इंच। इंजन (तेज या मोड़ के बिना) शुरू करें - द्रव स्तर कम हो जाएगा क्योंकि वाहन इसका उपयोग करता है जब तक सब कुछ स्थिर नहीं हो जाता तब तक रेडिएटर को भरना जारी रखें। अंत में, कवर को कस लें। जलाशय को उचित स्तर तक तरल के साथ भरें। यदि कुछ भी गिरा दिया गया है, तरल स्तरों की जांच करें और यदि जरूरी हो तो अधिक जोड़ें।
  11. 11
    तैयार!

युक्तियाँ

  • धीरज और पूरी तरह से गलतियों और पसंद की उम्मीद करें। अपने क्रोध को कार में न डालें - यह एक निर्जीव वस्तु है और अपने जीवन को बाधित करने की कोशिश नहीं कर रहा है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास सही उपकरण हैं: स्पैनर्स, बड़े कंटेनरों / चोरों, सरौता / पेचकशों का सेट, तरल पदार्थ जोड़ने के लिए फ़नल, मर्मज्ञ तेल और स्टाइलस (यदि आवश्यक हो तो कटौती करने के लिए)।

चेतावनी

  • इंजन गर्म होने पर ऐसा करने का प्रयास न करें - तेल परिवर्तन के विपरीत, कार को अग्रिम में गरम करने में कोई फायदा नहीं है - और यह तरल फैल वृद्धि की संभावना के रूप में अधिक खतरनाक है।
  • बच्चों और जानवरों से तरल पदार्थ दूर रखें! इथाइलीन ग्लाइकॉल जहरीला है और मिठाई की गंध है - जो छोटे लोगों को आकर्षित कर सकते हैं
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com