IhsAdke.com

सेंट्रल हीटिंग कैसे स्थापित करें

केंद्रीय ताप स्थापित करना एक कठिन काम है और आवश्यक सामग्री की सावधानीपूर्वक योजना और ठोस समझ की आवश्यकता है। हालांकि यह स्थापना का एक बड़ा भाग खुद करना संभव है (पाइपलाइन स्थापित करने और नियंत्रण प्रणाली को स्थापित करने के लिए हीटर और रेडिएटर चुनकर), आपको एक ही प्रमाणित ठेकेदार की आवश्यकता होगी कि वह गैस की आपूर्ति के लिए हीटर को कनेक्ट करे और जांच लें कि संपूर्ण सिस्टम आपके घर को ठीक से उपयोग और गरम करने के लिए सुरक्षित है निम्न चरणों में गैस हीटर के आधार पर केंद्रीय ताप स्थापित करना होगा।

चरणों

1
अपने घर में केंद्रीय ताप स्थापना में उपयोग किए जाने वाले उपकरण का अनुसंधान करें
  • एक गैस हीटर चुनें जो आपके घर को गर्मी और अपने नल और टब के लिए गर्म पानी प्रदान करने के लिए पर्याप्त है, लेकिन यह बहुत बड़ा नहीं है। गर्मी की बर्बादी के कारण बहुत बड़े हीटर का चयन करना बहुत ज्यादा मासिक खपत बिल उत्पन्न कर सकता है। अगर आपको लगता है कि यह एक समस्या है, तो एक नया, कुशल हीटर खरीदने पर विचार करें
    केंद्रीय ताप चरण 1 बुलेट 1 स्थापित करें
  • रेडिएटर चुनें जो पर्याप्त ताप क्षमता प्रदान करते हैं और आपके घर के इंटीरियर को पूरक करते हैं। रेडियेटर का सबसे प्रभावी प्रकार स्टेबलाइजर्स का उपयोग हवा में गर्मी को फैलाने के लिए करता है।
    केंद्रीय ताप चरण 1 बुलेटलेट 2 स्थापित करें
  • एक नियंत्रण प्रणाली चुनें जो स्पष्ट इंस्टॉलेशन निर्देशों के साथ आती है। यदि आपको यकीन नहीं है कि वे पर्याप्त स्पष्ट हैं, तो निर्माता को कॉल करें और स्थापना प्रक्रिया के विस्तृत विवरण मांगें।
    केंद्रीय ताप स्थापना चरण 1 बुलेट 3 स्थापित करें
  • गैस हीटर और रेडिएटर्स में उनके हीटिंग क्षमताओं के बारे में विनिर्देश शामिल हैं। उन हिस्सों को चुनना सुनिश्चित करें जो कुल क्षमता जोड़ते हैं जो आपके घर के लिए सही है
    केंद्रीय ताप चरण 1 बुलेट 4 स्थापित करें
  • आवश्यक हीटिंग क्षमता का मूल्यांकन करते समय, ध्यान रखें कि खिड़कियां, दरवाजे और बाहरी दीवारों को ठंडा मौसम में गर्मी की कमी है।
    केंद्रीय ताप चरण 1 बुलेट 5 स्थापित करें
  • सेंट्रल हीटिंग चरण 2 स्थापित करें शीर्षक वाले चित्र
    2
    केंद्रीय हीटिंग सिस्टम का मानचित्र बनाएं जिसे आप इंस्टॉल करना चाहते हैं। यह अलग से सभी भागों की स्थापना के लिए योजनाबद्ध के रूप में काम करेगा।
    • अपने घर में एक स्थान पर हीटर स्थापना की योजना बनाएं जिससे पानी और गैस पाइपलाइनों तक पहुंच की सुविधा मिलती है और छत पर जाने वाली वेंटिलेशन वाहिनी होती है
      केंद्रीय ताप चरण 2 बुलेट 1 स्थापित करें
    • रेडियेटर को स्थापित करने के लिए चुनते समय, यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि उनमें से ज्यादातर को खिड़कियों के तहत स्थापित किया जाता है ताकि उनके द्वारा गर्मी के नुकसान का सामना कर सकें। हालांकि, अगर आपकी खिड़कियां फर्श पर जाती हैं, तो सबसे प्रभावी हीटिंग कंट्रोल के लिए रेडियेटर को उनके आस-पास रखें।
      केंद्रीय ताप चरण 2 बुलेट 2 स्थापित करें
    • पाइप स्थापित करने के लिए या दीवारों के विस्तार में या मंजिल के नीचे की योजना यदि आप उन्हें फर्श के नीचे रखना चाहते हैं, तो यह स्पष्ट रूप से चिह्नित करें कि वे कहाँ होंगे ताकि फर्श बिछाने के दौरान उनके माध्यम से नाखूनों को हथौड़ा न दें।
      केंद्रीय ताप चरण 2 बुलेट 3 स्थापित करें



  • सेंट्रल हीटिंग चरण 3 स्थापित करें शीर्षक वाले चित्र
    3
    सेंट्रल हीटिंग स्थापित करने के लिए आवश्यक सभी हिस्सों को खरीदें।
  • केंद्रीय ताप चरण 4 स्थापित करें शीर्षक वाले चित्र
    4
    रेडिएटर्स स्थापित करें पाइप वाल्वों के लिए जगह बनाने और सफाई के लिए उन्हें फर्श के ऊपर 10 से 15 सेंटीमीटर ऊपर होना चाहिए। प्रवाह कनेक्शन पर एक पंजीकरण वाल्व और रिटर्न कनेक्शन पर एक गेंद वाल्व स्थापित करें। इससे पानी के प्रवाह पर नियंत्रण की अनुमति होगी।
  • केंद्रीय ताप चरण स्थापित करें
    5
    नल और रेडिएटर से पाइप को हीटर पर स्थापित करें। आपको संपीड़न जोड़ों या केशिकाओं के साथ तांबा पाइप की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि सिस्टम में वायु के अवरोधों और अप्रियताओं से बचने के लिए रेडियेटर के लिए पाइप को ऊतक।
  • सेंट्रल हीटिंग चरण 6 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    नियंत्रण प्रणाली स्थापित करें निर्माता के निर्देशों का पालन करें।
  • सेंट्रल हीटिंग चरण 7 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    पानी और गैस की आपूर्ति बंद करें और हीटर स्थापित करें। दोबारा, निर्माता के निर्देशों का पालन करें गैस सप्लाई के लिए कनेक्शन बनाने के लिए एक प्रमाणित ठेकेदार याद रखें।
  • सेंट्रल हीटिंग चरण 8 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    8
    सभी रेडिएटर के उद्घाटन को बंद करके केंद्रीय हीटिंग सिस्टम को माउंट करें, सिस्टम को पानी से भरना और प्रत्येक रेडिएटर का कार्य दें। हीटिंग पम्प को सक्रिय करें और सिस्टम को पुन: व्यवस्थित करें। फिर हीटर चालू करें और गेंद वाल्व का प्रयोग करके हर रेडिएटर को गरम पानी के प्रवाह को संतुलित करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com