IhsAdke.com

कार की एयर कंडीशनिंग कैसे रिचार्ज करें

एक कार के एयर कंडीशनर को स्वयं का रिचार्ज करने के लिए, आपको एक आंख रक्षक, एक रिफिल किट, शीतलक और कुछ व्यावहारिक ज्ञान पहनना होगा। यह मत भूलो कि निर्माता के विनिर्देशों और मीटर-लोड किए गए पिकअप के बिना आप पेशेवर गुणवत्ता सेवा नहीं कर पाएंगे हालांकि, कई डिपार्टमेंटल स्टोर और ऑटो पार्ट्स डीलरों में उपलब्ध किट के साथ एयर कंडीशनर का रिचार्ज कर सकते हैं। एक दबाव गेज के साथ एक किट प्राप्त करने की कोशिश करें क्योंकि इससे रिचार्ज और समस्याओं का पता लगाना आसान हो जाएगा। नोट करें कि मैकेनिक द्वारा प्रक्रिया को और अधिक सही किया जाता है:

चरणों

एक कार चरण 1 में एयर कंडीशनर रिचार्ज शीर्षक वाली तस्वीर
1
पता करें कि क्या अभी भी सोडा है सिस्टम में शेष ऐसा करने के लिए, आपको रिचार्ज नोज़ को कम दबाव वाले इनलेट में फिट करना होगा, जो आपकी गाड़ी के रेफ्रिजरेटर लाइन में है, आमतौर पर संचायक के पास। आँख रक्षक को मत भूलना अगर सिस्टम को पूरी तरह से छुट्टी दे दी जाती है, यह नमी से दूषित हो सकता है और इसलिए रिचार्जिंग संतोषजनक परिणाम नहीं देगी, जब तक कि रिसाव पाया न जाए, मरम्मत की जाती और रिपॉजिटरी में ड्रायर बदल जाता है। खुली व्यवस्था को एक वैक्यूम पंप के साथ मरम्मत और साफ किया जाना चाहिए, हवा और नमी हटा देना। सिस्टम में रिसाव की स्थिति में कंप्रेसर तेल लगाने की सलाह दी जाती है। एक्सचेंज किए जाने वाले तेल की मात्रा रिसाव संकेतों से निर्धारित होती है और स्विचेड कंप्रेसर में शेष तेल की माप होती है।
  • एक कार चरण 2 में एयर कंडीशनर रिचार्ज शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    किसी भी स्पष्ट लीक के लिए जाँच करें यदि सिस्टम काम बंद करने के लिए पर्याप्त सर्द खो गया है, निश्चित रूप से रिसाव होता है छोटे रिसावों को सभी सर्द को हटाने और उपकरण को अब शांत नहीं करने के लिए महीने लग सकते हैं और इसलिए यह केवल बड़ी रिसाव के साथ एक प्रणाली रिचार्जिंग समय की बर्बादी है। नली, टयूबिंग और फिटिंग में प्रशीतक तेल लीक की जांच करें जो प्रशीतन प्रणाली का हिस्सा हैं। बोरीफ साबुन का पानी सॉकेट्स में और देखें कि क्या बुलबुले दिखाई देते हैं, जो लीक से संकेत मिलता है।
  • एक कार चरण 3 में एयर कंडीशनर रिचार्ज शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    जांचें कि संक्षेपण स्प्रिंग्स बाधित नहीं हैं मलबे के साथ और अगर कंप्रेसर चल रहा है कंप्रेसर को "कम भार" के साथ परीक्षण करने के लिए, दबाव स्विच को जोड़ना आवश्यक होगा, जो अक्सर संचायक में होता है
  • एक कार चरण 4 में एयर कंडीशनर रिचार्ज शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    कूलिंग कर सकते हैं हल्के से टैप करें. ऐसा करने के लिए, खांसीदार रजिस्टर को पूरी तरह से खोला जाना चाहिए, जिससे वाल्व शरीर को वापस लेने के लिए रजिस्टर के नलिका का कारण बनता है। अगर ऐसा नहीं किया जाता है, तो लॉग इन्हें अधिष्ठापन के दौरान की जा सकती है और फिटिंग के सीलिंग से पहले सभी सर्द को बचने की अनुमति दे सकती है।
  • एक कार चरण 5 में एयर कंडीशनर रिचार्ज शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    दृढ़ता से प्रवाह नियंत्रण वाल्व को ठंडा करने के लिए संलग्न कर सकते हैं तब वाल्व पूरी तरह से बंद कर सकते हैं। यह पिन को जलाशय के ऊपर ले जाएगा, जिससे वाल्व खोलने के बाद सर्द के रिलीज की अनुमति मिल जाएगी।
  • एक कार चरण 6 में एयर कंडीशनर रिचार्ज शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    रिचार्ज होज़ को साफ करें: वाल्व खोलें, जब तक कि इसे शीतलक से भरा न हो, तब तक ध्यान से सुनें, और फिर धातु की फिटिंग जो नली को वाल्व से जोड़ती है, को ढीला कर देती है। त्वचा पर सोडा गिरने के लिए ध्यान न दें क्योंकि यह संपर्क के साथ इसे फ्रीज कर देगा। जैसे ही आप कूलेंट बाहर निकलते हैं, नली के रूप में जल्द से जल्द वापस आना, क्योंकि इस समय तक सभी हवा और सभी नमी को नली से बाहर निकल जाना चाहिए था।



  • एक कार चरण 7 में एयर कंडीशनर रिचार्ज शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    निम्न दबाव रिचार्ज पोर्ट खोजें, जो आपकी कार के सोडा नलिकाओं में है यह विशेष रूप से एक बड़े ट्यूब में होता है, जो आमतौर पर संचायक के पास होता है। त्वरित युग्मन संलग्न करें और लीक की जांच करें
  • एक कार चरण 8 में एयर कंडीशनर रिचार्ज शीर्षक वाली तस्वीर
    8
    फिर इंजन शुरू करें और बहुत ही ठंड और उच्च तापमान पर एयर कंडीशनर सेट करें। यदि आपके रिचार्ज होज़ में दबाव गेज होता है, तो यह देखने के लिए देखें कि क्या सिस्टम को अधिक शीतलक की आवश्यकता है। यदि दबाव स्थिर रहता है, तो अनुशंसित सीमा में, प्रणाली पूर्ण हो जाएगी और शुल्क नहीं लिया जाएगा। यदि यह अनुशंसित सीमा से नीचे है, तो अपने सिस्टम के लिए रीचार्ज निर्देशों का पालन करें।
    • एक अन्य सूचक जो सिस्टम को सर्द की आवश्यकता है, यह तथ्य यह है कि कंप्रेसर अपने चक्र को जल्दी से खत्म कर देता है यदि यह हर 5 या 20 सेकंड पर और बंद हो जाता है, तो संभवतः दबाव कम हो जाएगा इस मामले में यह देखना संभव होगा कि जब कंप्रेसर चालू होता है तो दबाव गिरता है, और तब दबाव बंद हो जाता है जब बंद हो जाता है और उसके बाद तापमान ऑपरेटिंग सीमा तक बढ़ जाएगा क्योंकि सिस्टम रिबैलेंन्स पूरी तरह से चार्ज किए गए सिस्टम में कंप्रेसर को और बंद चक्र काफी कम होना चाहिए - कम से कम 30 सेकंड - या, यदि बाहरी तापमान ऊंचा है, यहां तक ​​कि गैर-मौजूद है, हमेशा घटक के साथ।
    • सावधान रहें कि रेडिएटर शीतलन प्रशंसकों को चालू किया जा रहा है और एयर कंडीशनिंग सिस्टम पर बनी हुई है। यदि कंप्रेसर चालू है, तो प्रशंसकों को रेडियेटर के सामने या पीछे स्थित कंडेंसर में फ्रीन को शांत करने में मदद करने के लिए भी लगे रहना होगा। अधिकांश वाहनों में दो प्रशंसक हैं, जिनमें से एक पूरी तरह से एयर कंडीशनिंग सिस्टम को समर्पित है।
  • एक कार चरण 9 में एयर कंडीशनर रिचार्ज शीर्षक वाली तस्वीर
    9
    कूलेंट नली से गुजरता है जब तक वाल्व खोलें।
  • एक कार चरण 10 में एयर कंडीशनर रिचार्ज शीर्षक वाला चित्र
    10
    चलो इसके सामग्रियों को निष्कासित कर सकते हैं इसमें 2 से 5 मिनट लगते हैं। परिवेश के तापमान जितना अधिक होगा, उतना ही तेज मुक्ति होगी। हमेशा एक ऊंचा स्थिति में वाल्व के साथ कर सकते हैं छोड़ दें ताकि गैर तरल सर्द सिस्टम के चूषण पक्ष में प्रवेश कर सके और इस प्रकार कंप्रेसर को नुकसान पहुंचाए। अधिभार मत करो! पार्श्व दबावों, शैवाल और कम दोनों को मापने के लिए मैनिफोल्ड मैनोमीटर का उपयोग करना आवश्यक होगा। तापमान और दबाव की एक तालिका देखें
  • एक कार चरण 11 में एयर कंडीशनर रिचार्ज शीर्षक वाली तस्वीर
    11
    वाल्व को बंद करें और नली को खोलना रद्द करें जब यह खाली हो सकता है या अब शांत करने के लिए पर्याप्त रूप से निर्वहन नहीं कर सकता है। लोडिंग पोर्ट पर लीक की जांच करें और प्लास्टिक की टोपी को बदलें।
  • एक कार चरण 12 में एयर कंडीशनर रिचार्ज शीर्षक वाला चित्र
    12
    जांच लें कि प्रशंसकों से बाहर आने वाली हवा कार के माध्यम से घूम रही है। यह 3 से 7.5 डिग्री के बीच में बहुत ठंडा हो रहा है। अन्यथा, शीतलक जलाशय सिस्टम को चार्ज नहीं कर सकता है या किसी अन्य घटक की समस्याएं हैं। अधिभार मत करो! उच्च और निम्न दोनों पक्ष के दबावों को मापने के लिए आपको बहु आउटपुट मोनोमीटर का उपयोग करना होगा दबाव और तापमान की एक तालिका देखें
  • युक्तियाँ

    • यदि आपकी कार 1993 तक तैयार हो गई है, तो एयर कंडीशनर का प्रकार R12 होगा, जो पहले से ही अप्रचलित है। हालांकि, फ्रीज 12 जैसी सॉफ्ट ड्रिंक उपलब्ध हैं, जिन्हें रीचार्ज करने से पहले आपके सिस्टम को R134a में परिवर्तित करने की आवश्यकता नहीं होती है।
    • नवीनतम वाहन R134a पर काम करते हैं, जिनके विभिन्न आउटपुट आकार में अलग हैं और इसलिए पहचानना आसान है।
    • एक ऑटो पार्ट्स स्टोर पर R12 से R134a तक एक रूपांतरण किट खरीदना संभव है, लेकिन यह सिफारिश की जाती है कि यह एक पेशेवर द्वारा किया जाए
    • किट से दूर रहने की कोशिश करें, जिसमें एक पदार्थ होता है जो मुहर लीक होता है। यह सीलेंट अनुचित स्थानों में कठोर हो सकता है और समस्याएं पैदा कर सकता है। लीक की उचित रूप से मरम्मत करें या, यदि यह बहुत छोटा है, तो यह अच्छा लग रहा है।
    • गेज के साथ एक रिफिल किट खरीदें। ध्यान दें कि एक बार कम तरफ 30 या कम 30 पीई तक पहुंच जाता है, तो ऊपरी पक्ष, यदि बिना गतिहीन छोड़ दिया जाता है, अत्यधिक दबाव स्तरों में वृद्धि जारी रखता है - अधिभार, मरम्मत लीक, और मल्टीमीटर और बहु-आउटलेट विधानसभा का उपयोग न करें और सुरक्षित रहने की कोशिश करो!

    चेतावनी

    • आर -12 वर्तमान में अधिक महंगा है और ईबे पर पाया जा सकता है हालांकि, आपको एक सिस्टम खरीदने, कम करने और पुनर्प्राप्त करने के लिए लाइसेंस प्राप्त करना होगा। यदि आप लाइसेंस के बिना ऐसा कर रहे हैं, तो आपको जुर्माना या हिरासत में लिया जा सकता है। यह सस्ता हो सकता है, इसलिए, आपके एसी को आर-134 ए में परिवर्तित करने के लिए, जो कि बाजार में उपलब्ध रेट्रोफिट रूपांतरण किटों के इस्तेमाल से आसानी से किया जा सकता है। उनमें से कुछ में भी वीडियो ट्यूटोरियल हैं
    • रेफ्रिजेंटर्स आर -12 और आर-134 मिश्रण न करें यह अवैध नहीं है, लेकिन यह अक्षम है आर -12 और आर 134 ए को विभिन्न स्नेहन तेलों के प्रयोग की आवश्यकता होती है। जबकि पूर्व में खनिज तेल के उपयोग की आवश्यकता है, बाद में एक पीएजी तेल की आवश्यकता है। इन तेलों का मिश्रण प्रणाली में अनावश्यक स्थान ले सकता है और कंप्रेसर को संपीड़ित करता है। यदि आप कंप्रेसर को बदलते हैं, तो यह दृढ़ता से अनुशंसा की जाती है कि आप फ़िल्टर / ड्रायर भी बदलते हैं और आपको कंडेनसर स्तर को फिर से समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है। रूपांतरण में, एस्टर या पीएजी तेलों का उपयोग कर सकते हैं
    • सावधान रहें, जैसे ही कम पक्ष करीब 30 पीई तक पहुंचता है, उच्च पक्ष, अगर मॉनिटर नहीं होता है, अत्यधिक दबावों तक पहुंचने तक बढ़ना जारी रखता है। अधिक लोड न करें, लीक की मरम्मत करें, कई गुना मैनोमीटर का उपयोग करें और सुरक्षित रहें!
    • आर -12 का अब उपयोग नहीं किया जाता क्योंकि इसमें सीएफसी शामिल है, जो बच गए हैं, पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com