IhsAdke.com

लिथियम बैटरी को कैसे बनाए रखें

लिथियम बैटरी वर्तमान में सेल फोन, नोटबुक, डिजिटल कैमरे और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला बिजली भंडारण उपकरण है। सीखना कैसे लिथियम बैटरी रखने के लिए केवल अपने जीवन काल को लम्बा नहीं कर सकते हैं बल्कि अपने डिवाइस को संभावित नुकसान से बचा सकते हैं।

चरणों

लिथियम बैटरी चरण 1 को बनाए रखने वाले चित्र
1
पहले शुल्क पर 12 घंटे से अधिक के लिए बैटरी चार्ज करने के लिए आवश्यक नहीं है। जब बैटरी-संचालित डिवाइस खरीदा जाता है, विक्रेता आमतौर पर सलाह देता है कि उपयोग करने से पहले बैटरी को कम से कम 12 घंटे के लिए चार्ज किया जाना चाहिए। वास्तव में, यह अनावश्यक है सामान्य नी-सीडी या नी-एमएच बैटरी के विपरीत, ज्यादातर लिथियम बैटरी कारखाने छोड़ने से पहले ही सक्रिय हो गई है। उपयोग में नहीं होने पर उसके कम सिर के नुकसान के कारण, लंबी अवधि के लिए एक नई लिथियम बैटरी चार्ज करने के लिए आवश्यक नहीं है। लिथियम आयन बैटरी उपयोग के लिए तैयार होती है जब संकेतक रोशनी और 3 या 5 चक्र के बाद पूर्ण क्षमता तक पहुंचता है।
  • लिथियम बैटरी चरण 2 बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    2
    सही चार्जर का उपयोग करें बहुत से लोग अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ बहुत सावधानी रखते हैं, लेकिन अक्सर उनके लिथियम आयन बैटरियों के लिए खराब चार्जर्स के परिणामों की अनदेखी करते हैं। चार्जर चुनने पर, मूल चार्जर सबसे अच्छा विकल्प है यदि यह उपलब्ध नहीं है, तो अधिभार संरक्षण के साथ या एक मान्यता प्राप्त निर्माता से एक अच्छी गुणवत्ता वाले चार्जर क्या करेंगे? कम गुणवत्ता का चार्जर कम स्वायत्तता, जीवन कम हो सकता है या यहां तक ​​कि आग या विस्फोट भी पैदा कर सकता है।
  • लिथियम बैटरी चरण 3 बनाए रखने वाली तस्वीर
    3
    अक्सर अधिभार से बचें कम गुणवत्ता के चार्जर के साथ बैटरी को ओवरचार्ज करना इसके अंदर के तापमान में वृद्धि करेगा, जो बैटरी और चार्जर के लिए खराब है। इसलिए सरल प्रभार पर्याप्त है - ओवरचार्जिंग आपकी बैटरी को एक छोटे पंप में बदल देगा, अगर अधिभार संरक्षण मौजूद नहीं है।
  • लिथियम बैटरी चरण 4 को बनाए रखने वाला चित्र



    4
    धातु संपर्कों को छूने से बचें सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए सभी बैटरी संपर्कों को साफ रखना चाहिए। बैटरी संपर्कों को धातु के सामान स्पर्श न करें, जैसे कि कुंजी, जब परिवहन किया जा रहा हो। यह शॉर्ट सर्किट का कारण हो सकता है, बैटरी को हानि पहुंचाता है या संभावित रूप से एक आग या विस्फोट हो सकता है।
  • लिथियम बैटरी का रखरखाव शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    5
    उच्च या निम्न तापमान के वातावरण में उपयोग से बचें लिथियम आयन बैटरी एक आदर्श संचालन और भंडारण तापमान है। यदि वे चरम तापमान में लगातार उपयोग किए जाते हैं, तो यह उनकी स्वायत्तता और जीवन को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करेगा।
  • लिथियम बैटरी चरण 6 को बनाए रखें
    6
    लंबे समय तक उपयोग या रिचार्ज के बिना बचें। यदि आपको अपने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की लंबी अवधि के लिए ज़रूरत नहीं है, तो लिथियम आयन बैटरी 3 महीने या इससे अधिक के लिए अप्रयुक्त छोड़ दी जाती है, आंशिक रूप से इसे रिचार्ज करें और डिवाइस को स्टोर करें (30-70% भंडारण अवधि के आधार पर) बैटरी को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए। आपको कुछ महीनों के बाद डिवाइस तक पहुंच और बैटरी को रिचार्ज करना पड़ सकता है।
  • लिथियम बैटरी चरण 7 बनाए रखने वाले चित्र
    7
    लिथियम-आयन बैटरी का उपयोग करने से बचें जो पूर्ण रिचार्ज के बाद गर्म होती है। रिचार्ज के बाद बैटरी का तापमान अधिक हो सकता है यदि आप इसे तत्काल उपयोग करते हैं, तो डिवाइस का आंतरिक तापमान बढ़ सकता है, आपके इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।
  • युक्तियाँ

    • लिथियम बैटरी के रखरखाव के लिए चार्जिंग समय और गुणवत्ता चार्जर सही हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com