IhsAdke.com

एक चार्जर के बिना एक बैटरी कैसे रिचार्ज करें

क्या आपको कभी भी अपने कैमरे पर एक मरे हुए बैटरी की ज़रूरत है, जब आपको इसकी ज़रूरत सबसे अधिक थी? इससे भी बदतर एक आपातकालीन स्थिति में एक मोबाइल फोन उतार दिया है और आप हमेशा अपने साथ चार्जर नहीं ले सकते उन लोगों के लिए जो सुधार करना चाहते हैं (या करने की आवश्यकता है), ये सिफारिशें सहायक हो सकती हैं

चरणों

विधि 1
एक बैटरी चार्ज करने के लिए बैटरी का उपयोग करना

एक चार्जर के बिना एक चार्जर को चार्जर चरण 1 के साथ चित्रित किया गया चित्र
1
डिवाइस से बैटरी निकालें आपको बैटरी कनेक्शन अंक तक पहुंच की आवश्यकता होगी। ध्यान रखें कि बैटरी को कुछ सेल फ़ोन मॉडलों पर एक्सेस करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है, इसलिए पता है कि आपके पास मॉडल के साथ क्या किया जा सकता है। एंड्रॉइड और विंडोज फोन के अधिकतर (लेकिन सभी नहीं) में, सही जगह पर उचित दबाव के साथ पीठ को हटाया जा सकता है अधिकांश ऐप्पल उत्पादों के साथ यह कोशिश न करें।
  • एक चार्जर के बिना चार्ज एक बैटरी चार्जर चरण 2
    2
    कुछ एए, एएए या 9-वॉल्ट बैटरी खोजें दीवार आउटलेट (एसी) द्वारा आपूर्ति की गई वर्तमान के विपरीत, सामान्य घरेलू बैटरी में वर्तमान में आपके सेल फोन या कैमरे की बैटरी द्वारा उपयोग किए जाने वाले अलग नहीं होते हैं।
    • आप उलझन में पड़ सकते हैं कि कोई अन्य को चार्ज करने के लिए एक बैटरी का उपयोग करने का सुझाव दे सकता है। शायद आप कुछ जादू की चाल की उम्मीद कर रहे थे जो आपको बिजली के वैकल्पिक स्रोत का बिना बिना बैटरी में चार्ज जोड़ने की इजाजत दे सकता था। वास्तव में, यह वास्तव में संभव नहीं है। भौतिकी के मूलभूत नियमों में से एक (ऊर्जा संरक्षण / जन संरक्षण के कानून) यह स्पष्ट करता है कि आप कुछ भी नहीं प्राप्त कर सकते हैं इसके साथ डील करें
    • यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में वायर लगाए जाने की बजाय बैटरी को चार्ज करें और सीधे वैकल्पिक बैटरी का उपयोग करें एम्परेज या वोल्टेज की अपर्याप्त राशि का उपयोग जटिल सर्किट को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए इन तरीकों में से एक को खतरे में डालकर स्पष्ट रूप से इसके लायक नहीं है।
  • एक चार्जर के बिना चार्ज एक बैटरी चार्जर चरण 3
    3
    प्रत्येक बैटरी पर सकारात्मक और नकारात्मक कनेक्टर्स की पहचान करें। एए बैटरी और अन्य घर की बैटरी पर, इन्हें स्पष्ट रूप से पहचान दिया जाएगा। अधिकांश सेल फोन की बैटरी के लिए, सकारात्मक कनेक्टर किनारे के नजदीकी रहेगा, जबकि नकारात्मक कनेक्टर आमतौर पर इसे दूर से दूर होगा (तीन या चार कनेक्टर हो सकते हैं, लेकिन बीच कनेक्टर तापमान के विनियमन के लिए उपयोग किया जाता है और अन्य फ़ंक्शन)
  • एक चार्जर के बिना चार्ज एक बैटरी चार्जर चरण 4
    4
    धातु के तार के दो टुकड़े प्राप्त करें आदर्श रूप से, इन्हें प्लास्टिक के इन्सुलेशन में लपेट दिया जाएगा, बगैर उजागर हुए सिरों को छोड़कर।
  • एक चार्जर के बिना चार्ज एक बैटरी चार्जर चरण 5
    5
    धातु के तार के दो टुकड़े प्राप्त करें आदर्श रूप से उन्हें प्लास्टिक की एक परत के साथ कवर किया जाना चाहिए, युक्तियों को छोड़कर, इन्सुलेटर के रूप में काम करना



  • 6
    टेप के साथ जकड़ें या बैटरी को तारों को कस कर दें जो चार्ज और बैटरी प्रदान करेगी जिसके लिए शुल्क की आवश्यकता होती है। ये तार गर्म हो सकते हैं (हालांकि सबसे अधिक संभावना है कि अगर आप यह सही तरीके से कर रहे हैं तो वे नहीं जाएंगे) वे लोड को स्थानांतरित करने में भी लंबे समय लगेगा। आप उन्हें हर समय पकड़े नहीं रखना चाहते हैं।
    • यदि आप एए और एएए बैटरी का उपयोग कर रहे हैं, तो आप एक दूसरे को "श्रृंखला में" से जुड़ने से पहले बैटरी से जुड़ने से पहले एक चार्ज लगाने की आवश्यकता कर सकते हैं। इसका अर्थ है कि सभी छोटी बैटरी के नकारात्मक पक्ष को नकारात्मक बैटरी कनेक्टर को नकारात्मक पक्ष से जोड़ने के लिए एक तार का उपयोग करना चाहिए, जिसकी आवश्यकता है, और सकारात्मक पक्ष के समान।
  • 7
    कुछ समय बाद, बैटरी को चार्ज किया जाना चाहिए। ध्यान रखें कि यह संभवतः पूरी तरह से चार्ज नहीं किया जाएगा, लेकिन आपके पास आवश्यक डिवाइस का कम से कम कुछ उपयोग होना चाहिए।
  • विधि 2
    स्क्रबिंग चाल का उपयोग करना

    1
    इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से बैटरी निकालें इसे अपने हाथों में पकड़ो
  • 2
    पर्याप्त गर्मी और घर्षण उत्पन्न करने के लिए दोनों हाथों से दृढ़तापूर्वक बैटरी को रगड़ें। ऐसा 30 सेकंड से लेकर कई मिनट तक करना जारी रखें।
    • नोट: बैटरी वास्तव में रिचार्ज नहीं की जा रही है कई इंटरनेट उपयोगकर्ताओं ने सुझाव दिया है कि बैटरी को स्क्रबिंग करना वास्तव में एक अतिरिक्त चार्ज प्रदान करता है, शायद स्थिर बिजली पैदा करने के लिए यह व्याख्या पूरी तरह से गलत है
    • लिथियम आयन कोशिकाओं, सभी असली बैटरी की तरह, रासायनिक प्रतिक्रियाओं के परिणामस्वरूप विद्युत ऊर्जा को छोड़ दें। जैसे अरहेनियस समीकरण में भविष्यवाणी की गई, ये प्रतिक्रिया तापमान और वृद्धि के रूप में अधिक शक्तिशाली हो गईं। मूलतः, आप अपने तापमान में वृद्धि करते समय बैटरी की चालकता में सुधार कर रहे हैं।
  • 3
    बैटरी को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में वापस लाएं। आपके पास केवल कुछ ही क्षणों का बैटरी जीवन हो सकता है, इसलिए उन्हें पूरा करने का आनंद लें
  • चेतावनी

    • बैटरी हटाने से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को बंद करना सुनिश्चित करें, या आप डिवाइस सेटिंग्स को बदल सकते हैं।
    • आपको केवल रिचार्जेबल बैटरी चार्ज करने का प्रयास करना चाहिए। सीमित उपयोग के लिए कभी भी क्षारीय या अन्य बैटरी का प्रयास न करें।
    • बैटरी को ज़ोर देना न करें अगर अतिभारित होता है तो लिथियम बैटरी संभावित रूप से विस्फोटक हो जाती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com