IhsAdke.com

NiMH बैटरियां चार्ज करना

निकल-मेटल हाइड्राइड (एनआईएमएच) और नीकैड (निकेल-कैडमियम) बैटरी दो सबसे चुनौतीपूर्ण बैटरी हैं जो ठीक से और सुरक्षित रूप से चार्ज करते हैं। ये निकल आधारित बैटरियां आपको अधिकतम चार्ज वोल्टेज सेट करने की अनुमति नहीं देती हैं, इसलिए यदि आप निकल बैटरियों के लिए उचित चार्जिंग तरीकों को नहीं जानते हैं तो अत्यधिक चार्ज हो सकता है। संभावित चार्जिंग समस्याओं से बचने के लिए NiMH बैटरियों को चार्ज करने का तरीका जानें।

चरणों

चित्र का नाम एनआईएमएच बैटरियों चरण 1
1
चार्जर या नोटबुक एडाप्टर का उपयोग करें और रातोंरात बैटरी चार्ज करें। सी / 10 (प्रति घंटा बैटरी क्षमता का 10%) के लिए शुल्क उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 100 एमएएच बैटरी है, तो इसे 15 घंटे के लिए 10 एमए में चार्ज करना चाहिए। आपकी बैटरी में शायद एक ऑक्सीजन-साइक्लिंग उत्प्रेरक होता है, जो अतिभारत को रोकता है, लेकिन यह सुविधा अच्छा नहीं है, अगर सी / 10 से अधिक की दर से बैटरी का शुल्क होता है
  • बैटरी जीवन को बनाए रखने के लिए, चार्जर को 13 से 15 घंटे से अधिक न छोड़ें।
  • चार्ट एनएमएच बैटरियों चरण 2 नामक चित्र
    2
    यदि आप उपरोक्त विधि के लिए अपेक्षित 15 घंटे की प्रतीक्षा नहीं कर सकते हैं, तो 5 घंटे के लिए सी / 3.33 में बैटरी चार्ज करने के लिए एक हीटिंक का उपयोग करें। चार्ज करने से पहले, बैटरी मेमोरी को समाप्त करने के लिए पूरी तरह से बैटरी का निर्वहन करें। आप चार्जर को प्रति सेल 1 वोल्ट पर निर्वहन करने की इजाजत देकर इसे हटा सकते हैं।
    • जब बैटरी पूरी तरह से छुट्टी दे दी जाती है, तो आवश्यक 5 घंटे के समय के लिए चार्जर में प्लग करें।



  • चित्र एनएमएच बैटरियों के चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    NiMH बैटरी को 1.5 घंटे के लिए 100% क्षमता पर चार्ज करने के लिए एक माइक्रोप्रोसेसर-नियंत्रित बैटरी चार्जर का उपयोग करें। इस प्रकार के चार्जर में एक तापमान मॉनीटर होता है, ताकि कोई भी अधिक ताप न हो। वह भी वोल्टेज और वर्तमान महसूस करता है, और तदनुसार समायोजित करता है। असुरक्षित तापमान बढ़ने के आधार पर चार्जिंग सत्र को समाप्त करने के लिए, डीटी / डीटी वैल्यू को 1 डिग्री सेल्सियस पर 2 डिग्री सेल्सियस / मिनट पर सेट करें।
  • युक्तियाँ

    • एक माइक्रोप्रोसेसर आधारित 9 वी ट्रांजिस्टर रेडियो बैटरी चार्जर एक हीटिंक के लिए एक सस्ती विकल्प है यदि आप 5 घंटे की चार्जिंग पद्धति को पसंद करते हैं जिसके लिए चार्ज करने से पहले पूर्ण निर्वहन की आवश्यकता होती है।

    चेतावनी

    • समानांतर में कोशिकाओं और NiMH बैटरी चार्ज करना संभव नहीं है। कुछ कोशिकाओं और बैटरियों को दूसरों की तुलना में अधिक वर्तमान की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि प्रत्येक सेल में जरूरी नहीं कि समान रिक्तियां होती हैं। इसके बजाय, आपको प्रत्येक पंक्ति के लिए एक अलग सर्किट लोड करना होगा। वैकल्पिक रूप से, सर्किट को संतुलन करना संभव है, जो कि एक नियंत्रक का उपयोग करता है जो कि वर्तमान को नियंत्रित करता है ताकि प्रत्येक सेल या बैटरी को समान चालू हो।
    • कोई फर्क नहीं पड़ता जो आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली विधि चार्ज कर रहा है, अतिभारत से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। होने से इसे रोकने के लिए टाइमर का उपयोग करें।
    • NiMH बैटरी और अन्य निकल-आधारित बैटरी अन्य प्रकार की बैटरी की तुलना में कुशलतापूर्वक चार्ज नहीं करते हैं। Coulometric चार्जिंग दक्षता केवल 66% है, जिसका मतलब है कि आपको 100 बैटरी घंटे प्राप्त करने के लिए 150 amp घंटों को स्टोर करने की आवश्यकता है। दक्षता भी कम है यदि आप मानक 15-घंटे C / 10 से अधिक तेज बैटरी चार्ज करते हैं

    आवश्यक सामग्री

    • NiMH बैटरी
    • लोडर
    • घड़ी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com