IhsAdke.com

बैटरियों को रिचार्ज कैसे करें

रिचार्जेबल बैटरी सामान्य डिस्पोजेबल बैटरी के लिए एक स्थायी विकल्प हैं। सबसे आम हैं NiMH (निकेल धातु hydride), NiCd (निकेल कैडमियम), ली-आयन (लिथियम आयन) और सीसा-एसिड (सबसे अधिक वाहनों में पाया जाता है)। आप इलेक्ट्रानिक्स और अन्य गैजेट के साथ-साथ अपनी कार की बैटरी के उपयोग के लिए छोटी बैटरी को रिचार्ज करने के लिए बैटरी चार्जर का उपयोग कैसे करें, यह सीख सकते हैं।

अगर आप अपने फोन या मोबाइल डिवाइस को ठीक से चार्ज करने के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो इस लेख को पढ़ें।

चरणों

विधि 1
बैटरी चार्जर का उपयोग करना

रिचार्ज बैटरियों चरण 1 नामक चित्र
1
बैटरी चार्ज करने के लिए उपयुक्त चार्जर प्राप्त करें रिचार्जेबल बैटरी आमतौर पर ए / सी एडॉप्टर में लगाए जाते हैं, जिसे एक मानक घरेलू आउटलेट में प्लग किया जा सकता है। इन चार्जर्स में एएए से डी के विभिन्न प्रकारों में टर्मिनलों का आकार होता है। आप जिस बैटरी पर रिचार्ज करना चाहते हैं, उसके आधार पर आपको आमतौर पर किसी भी इलेक्ट्रॉनिक स्टोर में साइज के लिए उपयुक्त चार्जर मिल जाएगा।
  • कुछ चार्जर्स में अनुकूलनीय आकार की विविधताएं हैं, जिसका अर्थ है कि आप उसी टर्मिनल पर एए और एएए को रीचार्ज कर सकते हैं। यदि आपके पास बहुत से आकार के चार्जर हैं, तो यह आदर्श विकल्प होगा।
  • फास्ट चार्जर्स नियमित चार्जर्स के समान हैं, लेकिन आम तौर पर एक नियंत्रण तंत्र नहीं होता है जो वोल्टेज प्रवाह को बीच में या कम करता है वे बैटरी जल्दी चार्ज करने के लिए प्रभावी हैं, लेकिन बैटरी जीवन को और अधिक महत्वपूर्ण रूप से कम कर सकते हैं
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 2 नामक चित्र
    2
    चार्जर में केवल उचित बैटरी का उपयोग करें कभी भी एकल उपयोग बैटरी पुनर्भरण करने का प्रयास न करें या आप अपने चार्जर को कुचलना और नुकसान पहुंचा सकते हैं। केवल निर्दिष्ट बैटरी को "रिचार्जेबल" के रूप में रीचार्ज करने का प्रयास करें। यदि आपके पास कुछ उपयोग की गई बैटरी हैं, तो उन्हें ठीक से छोड़ दें और अन्य रिचार्जेबल बैटरी खरीदें।
    • निकेल मेटल हाइड्रैड (NiMH) बैटरी उपभोक्ता उत्पादों में आम है, विशेष रूप से बिजली के उपकरण में, जबकि लिथियम आयन बैटरी इलेक्ट्रॉनिक्स में अधिक सामान्य होती है दो किस्मों का सामान्यतः उपयोग और रिचार्जेबल होता है।
    • जब आप रिचार्जेबल बैटरी के एक नए सेट का उपयोग करना शुरू करते हैं, तो रिचार्जिंग से पहले उन्हें पूरी तरह से उपयोग करें। इससे "मेमोरी प्रभाव" नामक एक घटना की संभावना कम हो जाएगी, जो तब होता है जब बैटरी की क्षमता कम हो जाती है क्योंकि समय से पहले रीचार्ज किया जाता है
    • यह निर्धारित करने के लिए कि बैटरी फिर से रिचार्ज करने का प्रयास करने से पहले बैटरी मौजूद है या नहीं, एक बैटरी परीक्षक का उपयोग करें। कई परीक्षक सस्ते होते हैं, आसानी से उपयोग करते हैं और त्वरित पठन प्रदान करते हैं।
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 3 नामक चित्र
    3
    चार्जर को पावर आउटलेट में प्लग करें ए / सी एडाप्टर में अधिकांश चार्जर्स के साथ, एक पावर लाइट को स्वचालित रूप से चालू करना चाहिए या जब "चालू" स्विच पर क्लिक किया जाता है सुनिश्चित करें कि सभी रोशनी चालू हो गई है और चार्जर उपयोग के लिए तैयार है।
    • हमेशा निर्माता के निर्देशों का पालन करें इस तरह के चार्ज समय के रूप में पढ़ें चार्जर अनुदेश पुस्तिका को अच्छी तरह से, महत्वपूर्ण जानकारी भी शामिल है, सूचक रोशनी और बैटरी के उपयोग के लिए विशिष्ट सुरक्षा जानकारी के लिए एक महत्वपूर्ण।
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 4 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    उचित कॉन्फ़िगरेशन के अनुसार प्रत्येक बैटरी को चार्जर में डालें इसका अर्थ है सकारात्मक (+) टर्मिनलों को चार्जर के सकारात्मक टर्मिनलों और नकारात्मक टर्मिनल (-) के संपर्क में रखना।
    • अधिकांश ए / सी चार्जर्स पर, एक आरेख दिखाया जाना चाहिए कि बैटरियों को ठीक से फिट कैसे करना है। आम तौर पर, बैटरी की सपाट तरफ वसंत के साथ आराम करनी चाहिए और फ्लैट की तरफ बैटरी के "हिट" भाग
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    बैटरी को पूरी तरह चार्ज करें। अधिकांश चार्जर को हरे रंग की रोशनी से लाल, या इसके विपरीत, जब बैटरी पूरी तरह से चार्ज किया जाता है, में बदलना चाहिए। चार्जर कॉर्ड को डिस्कनेक्ट करके या बैटरी को जल्द से जल्द हटाकर प्रक्रिया में बाधा न करें, क्योंकि इससे इसकी ज़िन्दगी कम हो सकती है।
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 6 शीर्षक वाले चित्र
    6
    चार्जिंग प्रक्रिया पूरी होने पर बैटरी निकालें। बैटरी अधिभार कम बैटरी जीवन का एक प्रमुख कारण है, खासकर तेज़ चार्ज चार्जर्स में।
    • "धीमी गति से लोड" बैटरी की क्षमता का लगभग 10% प्रभार कम करने की एक तकनीक है, जो आम तौर पर बैटरी के जीवन में कमी के परिणामस्वरूप मुक्ति को ट्रिगर करने के बिना पूरी तरह चार्ज करने के लिए पर्याप्त है।
    • अधिकांश निर्माता लंबे समय तक धीमी गति से चार्ज करने की अनुशंसा नहीं करते हैं, लेकिन यदि आपके पास एक समायोज्य रिचार्ज दर के साथ एक चार्जर है, तो कम चार्ज करने के लिए समायोजन आपके बैटरी को अच्छा रखने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है।
  • विधि 2
    कार बैटरियों चार्जिंग

    रिचार्ज बैटरियों चरण 7 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    यदि आवश्यक हो तो कार से बैटरी निकालें यह सुनिश्चित कर लें कि वाहन पूरी तरह से बंद है और सरिंग से बचने के लिए ग्राउंडिंग टर्मिनल को पहले हटा दें, और फिर बैटरी को ले जाने के लिए एक अच्छी तरह हवादार स्थान पर ले जाएं।
    • आप इसे हटाने के बिना बैटरी को चार्ज कर सकते हैं, लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि गलत स्थान पर नकारात्मक ट्रिम करने से बचने के लिए हवाई जहाज़ के पहिये में बैटरी कैसी है या नहीं। यह चेसिस पर आधारित है, तो सकारात्मक और चेसिस पर नकारात्मक पर सकारात्मक टर्मिनल देते हैं। यदि नहीं, चार्जर पर नकारात्मक और सकारात्मक टर्मिनल पर चार्जर का नकारात्मक हिस्सा संलग्न करें।
    • यदि आप जानना चाहते हैं कि आपका वाहन कैसे शूट करना है, तो इस लेख को पढ़ें।



  • रिचार्ज बैटरियों चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    बैटरी टर्मिनलों को साफ करें। सबसे अच्छी तरह से इस्तेमाल की जाने वाली कार की बैटरी में, क्षरण टर्मिनलों के आसपास बढ़ सकता है और यह सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर उन्हें साफ करना महत्वपूर्ण है कि वे कंडक्टर के साथ अच्छे संपर्क बनाएंगे। यह करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है एक पुराने टूथब्रश के साथ शुद्ध सोडियम बाइकार्बोनेट और पानी का उपयोग और टर्मिनलों brushing जंग को दूर करने के द्वारा होता है।
    • प्रत्येक सेल वापस निर्माता के उपयुक्त स्तर पर आसुत जल के साथ भरें, यदि आवश्यक हो। ओवरफिल मत करो कुछ लीड एसिड बैटरी में हटाने योग्य दरवाजे नहीं होंगे, इसलिए हमेशा निर्माता के निर्देशों का पालन करें।
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    बैटरी वोल्टेज निर्धारित करें आमतौर पर, आप इसे वाहन मालिक के मैनुअल में खोजने में सक्षम होंगे यदि यह बैटरी पर नहीं लिखा है। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो आप किसी भी ऑटो पार्ट्स स्टोर से परामर्श कर सकते हैं और उन्हें अपने लिए जांचने के लिए कह सकते हैं।
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    उचित वोल्टेज आउटपुट के साथ एक चार्जर का उपयोग करें। वाहन और बैटरी पर निर्भर करते हुए, आपको चार्जर की आवश्यकता होगी जिसमें इसे रिचार्ज करने की पर्याप्त क्षमता होगी। आम तौर पर बैटरी 6 या 12 वोल्ट होगी लेकिन यह निर्भर करता है कि आपकी बैटरी मानक, एजीएम या डीप चार्ज है, आपको एक मजबूत चार्जर की आवश्यकता होगी।
    • कुछ चार्जर मैनुअल होते हैं, जिसका अर्थ है कि बैटरी पूरी तरह चार्ज होने पर उन्हें बंद करना होगा। शैली में छोटे अंतर के अलावा, सभी चार्जर उसी तरह काम करते हैं।
    • फिर, यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो जांचने के लिए एक ऑटो पार्ट्स स्टोर पर जाएं। आपको इसके लिए भुगतान करने की ज़रूरत नहीं है और आप जानकारी के बारे में सुनिश्चित करेंगे।
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 11 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    आउटपुट वोल्टेज की सही संख्या निर्धारित करें एक बार जब आप अपनी बैटरी के वोल्टेज को जानते हैं, तो आप आउटपुट वोल्टेज सेट कर सकते हैं। अधिकांश चार्जर्स को डिजिटल रीडआउट्स होते हैं, जो आपको केवल उचित वोल्टेज को ऊपर या नीचे बदलते हैं। दूसरों में समायोज्य दरें होती हैं, लेकिन जब आपको लगता है कि बैटरी तैयार है तो सिकुड़ना शुरू करना हमेशा अच्छा होता है।
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    लिंक संलग्न करें चार्जर्स दो क्लिप के साथ आते हैं, जो कि एक सकारात्मक बैटरी टर्मिनल और एक नकारात्मक से जुड़ा होना चाहिए। चार्जर "बंद" बदलें और दीवार से प्लग को निकाल दें। प्रक्रिया के दौरान क्लिप को स्पर्श न करें और जब आप अंतिम कनेक्शन बनाते हैं तो बैटरी से दूर न जाएं।
    • सबसे पहले, सकारात्मक केबल से कनेक्ट करें, जो आम तौर पर अबाधित है।
    • फिर कनेक्टिंग केबल या अछूता हुआ बैटरी केबल को कनेक्ट करें, जो नकारात्मक ध्रुव से कम से कम 60 सेंटीमीटर है, और उसमें नकारात्मक बैटरी केबल प्लग करें।
    • बैटरी कार में अब भी है, तो आप केबल संलग्न करने के लिए चेसिस में कहीं बेबुनियाद बेबुनियाद बैटरी, और जमीन केबल पिन करना चाहते हैं जाएगा। चार्जर को कार्बोरेटर, ईंधन लाइन या कार बॉडी में कभी भी संलग्न न करें।
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    जितना संभव हो उतना दूर चार्जर और बैटरी रखें। जहां तक ​​आप कर सकते हैं तारों को बढ़ाएं और चार्जर सीधे चार्ज किए जा रहे बैटरी पर नहीं रखें। कभी-कभी संक्षारक गैसों को बैटरी से उत्सर्जित किया जा सकता है, जो खतरनाक हो सकता है।
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 14 शीर्षक वाली तस्वीर
    8
    बैटरी को पूरी तरह रीचार्ज दें। उपयोग की जाने वाली बैटरी और चार्जर के आधार पर, चार्ज करने में 8 से 12 घंटे लग सकते हैं। यदि आप एक स्वत: चार्जर का उपयोग कर रहे हैं, तो जैसे ही बैटरी चार्ज हो जाती है, आपको इसे बंद करना होगा। यदि आप मैन्युअल चार्जर का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि बैटरी पूरी तरह से इसे बंद करने से पहले पूरी तरह से चार्ज किया गया है।
    • यदि आप जानना चाहते हैं कि ऐसा करने के लिए एक वाल्टमीटर का उपयोग कैसे करें, तो इस आलेख को पढ़ें।
  • युक्तियाँ

    • दो अलग-अलग, स्पष्ट रूप से चिह्नित कंटेनरों का उपयोग करें ताकि आपको बैटरी को रीचार्ज करने की ज़रूरत होती है और जो पहले ही चार्ज किए जाते हैं उनका ट्रैक रखें। जब आपको एक त्वरित बैटरी की आवश्यकता होती है तो यह भ्रम को दूर कर सकती है।
    • यदि आपको एक रिचार्जेबल बैटरी की आवश्यकता होती है जो लंबे समय तक चलती है, तो एनआईएमएच हाइब्रिड के रूप में जाने वाली नई किस्म पर विचार करें। इस प्रकार रिचार्जिंग क्षमता के साथ क्षारीय बैटरी की लंबी उम्र को जोड़ती है और कम क्षमता वाले उपकरणों जैसे कि फ्लैश लाइट और नियंत्रण के लिए उपयोगी है।

    चेतावनी

    • एक बार जब आप एक रिचार्जेबल बैटरी समाप्त हो रहा है, यह रीसायकल या स्वीकृत केन्द्र में जमा करने के लिए सुनिश्चित करें। रिचार्जेबल बैटरी के कुछ प्रकार, विशेष रूप से NiCd और लेड एसिड प्रकार, और शामिल बेहद जहरीला सामग्री जमीन की भराई में निपटान के लिए सुरक्षित नहीं है।
    • सुनिश्चित करें कि आपका चार्जर बैटरी के प्रकार से मेल खाता है, क्योंकि कुछ बैटरी कुछ चार्जर्स के साथ संगत नहीं हैं
    • अलग-अलग गैर-रिचार्जेबल बैटरी रखें जिससे उन्हें मिश्रण न हो जाए। कुछ मामलों में, चार्जर में एक गलत प्रकार की बैटरी रखने से बैटरी को नुकसान पहुंचा सकता है, इसे रिसाव हो सकता है या आग लग सकती है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com