IhsAdke.com

कैसे अपने सेल फोन बैटरी पिछले लंबे समय तक बनाने के लिए

यद्यपि हम में से बहुत से घरों में लैंडलाइन के बजाय सेलुलर हैंडसेट उपयोग करते हैं, लेकिन ये हैंडसेट ज्यादातर मामलों में लिथियम बैटरी हैं, जिनसे वे उपयोग में रहते हुए कुछ रखरखाव देखभाल की आवश्यकता होती है।

चरणों

विधि 1
एक शुल्क और दूसरे के बीच समय बढ़ाएं

आपका सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
अपना सेल फ़ोन बंद करें शायद यह आपके फोन की बैटरी को संरक्षित करने का सबसे प्रभावी और आसान तरीका होगा। क्यों? यह बैटरी को बचाने में मदद करेगा और अभी भी आपके डिवाइस को चार्ज करेगा। अगर आप सोते समय या घंटों के बाद फोन का जवाब देने की योजना नहीं बनाते हैं, तो इसे बंद करें ऐसा मत करो यदि आप उस क्षेत्र में हैं जहां कोई संकेत नहीं है (जैसे कि मेट्रो या रिमोट क्षेत्र, क्योंकि आपका फोन लगातार सिग्नल के लिए खोज कर रहा है, जिससे आपकी बैटरी अधिक तेज़ हो सकती है)। कुछ उपकरणों में एक स्वत: बैटरी बचत समारोह होता है, लेकिन यह इस सुविधा को सक्षम करने तक सिग्नल के बिना लगभग 30 मिनट लगते हैं। तब तक, बहुत अधिक बैटरी बर्बाद हो जाएगी। अगर आपको जवाब देने या कॉल करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको अपने स्मार्टफ़ोन को पीडीए के रूप में उपयोग करना होगा, "फ़ोन" सुविधा को अक्षम करना (हवाई जहाज मोड को सक्षम करना)।
  • आपका सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के लिए चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक संकेत के लिए खोज बंद करें जब आप कम या कोई संकेत नहीं वाले क्षेत्र में हों, तो आपका डिवाइस लगातार बेहतर कनेक्शन की खोज करेगा और ऐसा करने में अपनी सारी ऊर्जा का उपयोग करेगा। यह आसानी से समझा जाता है कि यदि आप कभी भी उड़ान के दौरान जुड़े हुए अपने सेल फोन को भूल गए हैं। अपनी बैटरी को सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने सेल फोन का प्रयोग कर रहे हों, हमेशा एक महान संकेत प्राप्त करना सुनिश्चित करें। यदि आपके पास एक उत्कृष्ट संकेत नहीं है, तो एक सेल फोन रेपीटर प्राप्त करें, जो सिग्नल को बढ़ाना है, आस-पास के हैंडसेट के लिए रिसेप्शन में सुधार लाएगा।
  • आपका सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के साथ चरण 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    केवल रिंग टोन का उपयोग करके अपने फोन के हिल फ़ंक्शन को अक्षम करें कंपन अतिरिक्त बैटरी शक्ति का उपयोग करता है जितना संभव हो उतना कम रिंग वॉल्यूम रखें।
  • आपका सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के साथ चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने डिवाइस की चरम चमक को बंद करें जब आप बहुत हल्के या बाहरी स्थानों पर होते हैं तो यह चमक स्क्रीन को पढ़ने में आसान बनाता है हालांकि, यह चमक भी अधिक बैटरी जीवन की खपत करता है यदि आप इस प्रकाश के बिना भी इसका उपयोग कर सकते हैं, तो आपकी बैटरी अधिक समय तक चली जाएगी। यदि आपको इस बैकलाइट विकल्प का उपयोग करना है, तो कई डिवाइस आपको यह निर्धारित करने की अनुमति देते हैं कि यह रोशनी कितनी देर तक सक्रिय रहेगी। इस समय की मात्रा कम करें आम तौर पर, 1 या 2 सेकंड पर्याप्त होंगे कुछ उपकरणों में परिवेश प्रकाश संवेदक होता है, जो उज्ज्वल परिवेश में डिवाइस की बैकलाइट को बंद कर सकता है या अंधेरे वातावरण में सक्षम हो सकता है।
  • अपना सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के लिए चरण 5 बनाओ चित्र
    5
    अनावश्यक संसाधनों का उपयोग करने से बचें अगर आपको पता है कि यह अभी भी आपके फोन को अपने चार्जर में प्लग करने में कुछ समय लगेगा, तो अपने कैमरे का उपयोग न करें या इंटरनेट से कनेक्ट करें फ्लैश फोटोग्राफी आपकी बैटरी को विशेष रूप से तेजी से चूस सकती है
  • आपका सेल फोन बैटरी अंतिम चरण बनाओ शीर्षक से चित्र 6
    6
    छोटी अवधि के साथ कॉल संभालना यह स्पष्ट है, लेकिन कितनी बार आपने लोगों को अपने सेलफोन पर नहीं सुना है, एक कॉल के दौरान "मुझे लगता है कि मेरी बैटरी खत्म हो रही है," और फिर भी उन्होंने कई मिनटों तक अपनी कॉल जारी रखी है? कभी-कभी बैटरी चल रही है कनेक्शन को समाप्त करने का सिर्फ एक कारण है, लेकिन अगर आपको वास्तव में अपनी बैटरी को संरक्षित करने की आवश्यकता है, तो अपने कनेक्शन का समय सीमित करें।
  • आपका सेल फोन बैटरी अंतिम चरण बनाओ शीर्षक से चित्र 7
    7
    ब्लूटूथ बंद करें यह आपकी बैटरी बहुत जल्दी से खपत करेगा
  • अपना सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के साथ चरण 8 बनाएं
    8
    वही वाईफ़ाई, जीपीएस और अवरक्त के लिए जाता है, अगर आपके डिवाइस में ये सुविधाएं हैं बैटरी जीवन को संरक्षित करने का एक तरीका के रूप में उन्हें बंद कर दें, इसके अलावा जब आपको उन्हें उपयोग करने की आवश्यकता होती है।
  • आपका सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के साथ चरण 9 बनाओ चित्र
    9
    स्क्रीन सेटिंग में यथासंभव स्क्रीन की चमक कम करें।
  • आपका सेल फोन बैटरी पिछले चरण के लिए चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    10
    3G के बजाय जीएसएम तकनीक का उपयोग करें 3 जी के साथ अपने स्मार्टफोन का उपयोग करना, दोहरी मोड में, आप में काफ़ी अधिक बैटरी की तुलना में केवल जीएसएम मोड होता होगा - आपके डिवाइस की सेटिंग्स की जाँच करें और आप देखेंगे कि यह दो बैटरी मीटर की सुविधा है देखेंगे - उपयोग के लिए आमतौर पर 5% अधिक ही जीएसएम।



  • आपका सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के लिए चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    11
    स्मार्टफोन के साथ, अपने वॉलपेपर के रूप में एनिमेटेड छवियों, एनीमेशन या वीडियो का उपयोग करने से बचें। एनिमेटेड पृष्ठभूमि आपकी बैटरी को तेज़ी से उपभोग करेंगे।
  • आपका सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के लिए चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    12
    जब भी संभव हो तो एक काली स्क्रीन पृष्ठभूमि का उपयोग करें AMOLED स्क्रीन स्क्रीन पर सफेद होने के बजाय काली का उपयोग करते समय बहुत कम ऊर्जा का उपयोग करते हैं। ब्राउज़ करते समय, ब्लैक जैसी साइटों का उपयोग करें जो कि सफेद रंग के बजाय काली Google है
  • विधि 2
    अपनी बैटरी के जीवन को बढ़ाएं

    अपना सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के साथ चरण 13 बनाएं
    1
    एक नई बैटरी शुरू करें नई बैटरी पूरी तरह से अपने पहले चार्ज से पहले पूरी तरह से चार्ज प्राप्त करने के लिए चार्ज होना चाहिए। निकल आधारित बैटरियों को शुरू में 16 घंटे के लिए चार्ज किया जाना चाहिए और 2-4 पूर्ण भार और पूर्ण डिस्चार्ज के माध्यम से जाना चाहिए, जबकि लिथियम आयन बैटरी को पहली बार 5-6 घंटे के लिए चार्ज किया जाना चाहिए। जब आपका फोन रिपोर्ट करता है कि बैटरी पूरी हो गई है, तो इसे अनदेखा करें - यह सामान्य है, लेकिन यह कभी भी सही नहीं होता है कि बैटरी को पहली बार चार्ज किया जा रहा है और अभी तक इसे आरम्भ नहीं किया गया है।
  • आपका सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के लिए चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक लिथियम आयन बैटरी पूरी तरह से निर्वहन से बचें। लिथियम बैटरी हर बार अपने जीवन को पूरी तरह से छुट्टी दे दी जाती है। इसके बजाय, जब भी बैटरी सूचक केवल एक बार छोड़ दिया जाता है, तब उन्हें चार्ज करें। लिथियम बैटरी, जैसे अधिकांश रिचार्जेबल बैटरी, उनके लिए पूर्वनिर्धारित शुल्क हैं।
  • आपका सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी बैटरी को शांत रखें रेफ्रिजरेटर में बैटरी रखो आपकी बैटरी अधिक समय तक रह जाएगी यदि कमरे के तापमान पर इस्तेमाल किया जाए - उच्च तापमान पर निरंतर उपयोग की तुलना में बैटरी की ज़िंदगी को और अधिक नुकसान नहीं पहुंचाता। चूंकि आप दुनिया में मौसम को नियंत्रित नहीं कर सकते, इसलिए आप अपने सेल फोन को गर्म कार के अंदर जाने से या सीधे सूर्य के प्रकाश से अवगत करा सकते हैं, और आपको इसे अपनी जेब में हमेशा रखना नहीं है जहां आपके शरीर में वृद्धि होती है उसका तापमान चार्ज करते समय भी बैटरी की जांच करें। अगर यह चार्जिंग प्रक्रिया के दौरान बहुत गर्म हो जाता है, तो आपका चार्जर समस्या का अनुभव कर सकता है
  • आपका सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के लिए चरण 16 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    इसके प्रकार के अनुसार अपनी बैटरी ठीक से रिचार्ज करें। अधिकांश नए गैजेट में लिथियम आयन बैटरी होती है, जबकि बड़े लोगों में आमतौर पर निकल आधारित बैटरी होती है। बैटरी के पीछे लेबल या मैन्युअल में तकनीकी विशिष्टताओं को पढ़ें ताकि पता करें कि आपकी खुद की क्या है।
    • निकल आधारित बैटरी (दोनों NiCd और NiMH) आमतौर पर "स्मृति प्रभाव" के रूप में जाना जाने वाले एक घटना से ग्रस्त नहीं होते हैं विकिपीडिया और कई अन्य विशेषज्ञ स्रोतों में वर्णित है, अवधि "स्मृति प्रभाव" व्यापक रूप से NiCd बैटरी के किसी भी और सभी गिरावट का वर्णन करने के लिए (या रसायनों के साथ अन्य), mythologized कर दिया गया है कई मामलों में केवल उपभोक्ताओं को धोखा देने और उन्हें सिफारिश करने प्रतीक्षा करने के लिए रिचार्ज करने से पहले एक पूर्ण निर्वहन ताकि यह "रीकंडिशन" हो।
    • पिछली टिप के पढ़ने को आसान बनाने के लिए: यदि आप कई बार आंशिक रूप से बैटरी को रिचार्ज करते हैं, तो अंततः बैटरी "भूल जाएगी" कि वह पूरी तरह से रीचार्ज कर सकती है इस स्मृति प्रभाव से पीड़ित एक निकेल आधारित बैटरी को पुनर्स्थापित किया जा सकता है, जिसके लिए इसे पूरी तरह से छुट्टी दे दी जाती है और फिर पूरी तरह से रिचार्ज किया जाता है (कुछ मामलों में, यह कई बार करना जरूरी है)। इस reconditioning अवधि के बीच उपयुक्त समय भिन्न होता है। निकल आधारित बैटरियों के लिए अंगूठे का एक अच्छा नियम हर दो से तीन सप्ताह में उन्हें निर्वहन करना है और केवल अगर आपके पास एक चार्जर उपलब्ध है
    • लिथियम आयन बैटरियों को संरक्षित किया जा सकता है अगर आप उन्हें रीचार्ज करने के लिए सावधान रहें और उन्हें कम से कम आंशिक रूप से चार्ज किया जाए उन्हें "पुन: सम्मिलन" की आवश्यकता नहीं है
    • बैटरी के प्रकार के बावजूद, केवल अपनी बैटरी के लिए बनाए गए चार्जर्स का उपयोग करें और असामान्य बैटरी ताप पैदा करने वाले चार्जर्स के उपयोग को त्यागें।
  • आपका सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के लिए चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    बैटरी ठीक से स्टोर करें यदि आपकी बैटरी थोड़ी देर के लिए उपयोग नहीं हो रही है, तो इसे यूनिट से अनप्लग करें और इसे ठंडी, सूखी जगह पर संग्रहीत करें, लेकिन ठंड नहीं हो सकता (यह रेफ्रिजरेटर के अंदर एक कंटेनर हो सकता है, लेकिन फ्रीज़र में नहीं)। धातु की वस्तुओं के साथ इसे पकड़ न रखें जो घूमने और घर्षण पैदा कर सकते हैं, जिससे बैटरी ध्रुवता में शॉर्ट सर्किट हो सकता है। लिथियम आयन बैटरी बहुत कम तापमान पर काम करने के लिए नहीं होती है, इसलिए उनका उपयोग करने से पहले, उन्हें फिर से उपयोग करने से पहले आपको एक घंटा कम से कम एक घंटे में रेफ्रिजरेटर से बाहर निकाल दें। 40% चार्ज पर संग्रहीत होने पर लिथियम-आयन बैटरी कम ऑक्सीकरण करता है। कम चार्ज के साथ लिथियम आयन बैटरी कभी भी स्टोर न करें। उन्हें भंडारण के बाद बैटरी को रिचार्ज करें।
  • आपका सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के साथ चरण 18 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    बैटरी और उपकरण संपर्कों को साफ करें समय के साथ, ये संपर्क गंदगी जमा करते हैं, जिससे ऊर्जा के हस्तांतरण की दक्षता कम हो जाती है। थोड़ा रगड़ के साथ एक कपास झाड़ू के साथ उन्हें साफ करें, और यह भी थोड़ा isopropyl शराब का उपयोग कर सकते हैं। यदि संपर्क दो अलग-अलग धातुओं जैसे सोने और टिन के होते हैं, तो एक त्वरित जंग "बिजली उत्पन्न करनेवाली" या "द्वि-धातु" के रूप में जाना जाता है। धातुओं के क्षरण को काटने के लिए, अक्सर एसीटोन जैसे सॉल्वैंट्स का उपयोग करने के लिए आवश्यक होगा। सावधान रहें: ये सॉल्वैंट्स प्लास्टिक को भंग कर देते हैं, इसलिए बैटरी या सेल फोन कवर को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए कुछ सावधानी बरतें।
  • विधि 3
    बैटरी विफलता संकेतक

    1. आपका सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के लिए चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
      1
      बैटरी विफलताओं की पहचान करने का तरीका जानें:
      • रिचार्जिंग के बाद का समय छोटा है।
      • रिचार्ज चक्र के दौरान बैटरी सामान्य से अधिक होती है।
      • फ़ोन का उपयोग करते समय बैटरी सामान्य से अधिक होती है
      • बैटरी कवर सूजन हो सकता है इसे बैटरी के निचले हिस्से को देखकर और स्पर्श करके पता लगाया जा सकता है (जो उपकरण के साथ संपर्क में आएगा)। इसके अलावा, जब बैटरी आम तौर पर एक सपाट, चिकनी सतह पर सेलफोन के अंदर रखी जाती है और उसमें "बोलबाला" होता है, जब एक स्वस्थ बैटरी के लिए सही एक आसानी से चलने में सक्षम होने के बावजूद भी खड़ा हो सकता है, यह भी एक संकेत है
      • बैटरी एक कठिन बिंदु विकसित करती है यह आपकी उंगलियों के साथ सतह को धीरे से गुजरने या चिपकाने के द्वारा बैटरी के तल पर पाया जा सकता है (जो डिवाइस के साथ संपर्क में आ जाएगा)

    युक्तियाँ

    • अधिकांश सेल फोन इन दिनों को स्क्रीन पर देखने के लिए पृष्ठभूमि की रोशनी की आवश्यकता नहीं है, इसलिए यह इस प्रकाश को छोड़ने के लिए बुद्धिमान हो सकता है।
    • आप कितनी अच्छी तरह अपनी बैटरी का ध्यान रखेंगे, यह अंततः मर जाएगा जब ऐसा होता है, तो आप प्राप्त कर सकते हैं यह करने के लिए निर्माता को भेजने के लिए या यहाँ तक कि यह खरीद की दुकान करने के लिए वापस ले "नए सिरे से" किया। आप इसे नवीनीकृत नहीं कर सकते हैं, या अगर आप सिर्फ एक नई बैटरी चाहते हैं, इस पुराने पुनरावृत्ति करने के लिए सुनिश्चित करें, निर्माता या विक्रेता के लिए यह सौंपने या एक रीसाइक्लिंग सेंटर है कि सामग्री के इस प्रकार के साथ सौदों के लिए इसे ले जा रहा है। अधिकांश बड़े खुदरा स्टोर है कि इलेक्ट्रॉनिक्स बेचते हैं रीसाइक्लिंग के लिए उपकरण या भागों छोड़ने के लिए इच्छुक लोगों के लिए बक्से या अन्य स्थानों की है।
    • सुनिश्चित करें कि आपके फोन में "बैटरी बचाएं" विकल्प है। यदि हां, तो आप बैटरी सुविधा बढ़ाने के लिए इस सुविधा को सक्षम कर सकते हैं।
    • आपको अपनी बैटरी चार्ज करने के लिए अपना फोन बंद नहीं करना चाहिए। अधिकांश बैटरी चार्जर्स आपके सेल फोन को चलाने के लिए पर्याप्त बिजली से अधिक बचाते हैं और एक ही समय में बैटरी को चार्ज करते हैं। ऐसा करने से चार्जिंग का समय नहीं बढ़ेगा और फोन को चालू रखने से आपके लिए चार्ज मीटर देखने और प्रभार पूरा होने पर चार्जर को हटाने में आसान होगा।
    • कार चार्जर का उपयोग करते समय, वाहन के अंदर का तापमान अधिक होने पर फोन पर शुल्क नहीं डालें। जब तक वाहन के अंदर उपकरण में प्लगिंग करने से पहले थोड़ा ठंडा हो जाता है तब तक प्रतीक्षा करें।
    • निकल मेटल हाइड्रैड (NiMH) बैटरी स्वाभाविक रूप से चार्जिंग के दौरान बहुत गर्म हो जाती है जब तक कि आप एक विशेष चार्जर का उपयोग न करें जो चार्ज को अधिक धीरे-धीरे स्थानांतरित करता है यदि आपका फोन एक NiMH बैटरी का उपयोग करता है, तो रिचार्जिंग के दौरान गर्मी उत्पन्न होने से आश्चर्यचकित नहीं होना चाहिए, जब तक कि इसे स्पर्श करने के लिए असुविधाजनक होने के लिए पर्याप्त गर्म न हो जाए।
    • mAh milli-amperes घंटे के लिए एक संक्षिप्त नाम है, जो विद्युत चार्ज की इकाइयां हैं। उसी वोल्टेज की बैटरी के लिए उच्च मूल्यों से संकेत मिलता है कि बैटरी की बड़ी क्षमता है और रिचार्ज करने से पहले आपके डिवाइस को लंबे समय तक चलने में मदद मिलेगी।
    • कई विक्रेताओं और बैटरी निर्माता हैं जो आपको अपनी बैटरी और सेल फोन के जीवन को विस्तारित करने के बारे में प्रश्न पूछ सकते हैं।
    • अगर आपका फोन आपके ईमेल खाते से जुड़ा हुआ है, तो सुनिश्चित करें कि यह हर 15 मिनट, आधी घंटे या एक घंटे में आपके ईमेल की जांच करने के लिए सेट नहीं है इसका मतलब यह है कि हर बार जब वह जांचता है, तो आप थोड़ी सी बैटरी पावर खर्च करेंगे। इसे नए ईमेल के लिए स्वचालित रूप से जांच न करें, ताकि आप बहुत अधिक बैटरी पावर को बचा सकें।
    • प्रत्येक महीने के बाद, बैटरी को अपने डिवाइस से हटा दें और इसे एक घंटे तक आराम दें। इससे बैटरी को आराम मिलेगा, इसके जीवन का विस्तार होगा

    चेतावनी

    • लंबे समय तक बहुत कम शुल्क के साथ लिथियम बैटरी की दुकान न करें, चूंकि बैटरी मॉनिटर कम चालू कर देगा, जिससे बैटरी को नुकसान पहुंचाए जाने का खतरा बढ़ सकता है, जिससे "गहरा निर्वहन" हो सकता है।
    • सस्ता या नकली चार्जर्स से बचें और साथ ही साथ अपने चार्जर को छोड़ दें क्योंकि ये आपकी बैटरी पर अत्यधिक हीटिंग से नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • जब लिथियम आयन आधारित चार्जर्स खरीदते हैं, तो सावधान रहें कि निर्माण के समय ऑक्सीकरण शुरू होता है, पहले उपयोग के दौरान नहीं। जैसे, कमरे के तापमान पर संग्रहीत होने पर पुराने लिथियम बैटरी की प्रति क्षमता लगभग 20% कम हो जाती है। यदि आप एक अच्छी कीमत के लिए एक बैटरी खरीदते हैं जो प्रदर्शन को रोकने के लिए एक अच्छा समय है, तो पता है कि आपको कम जीवन काल के साथ एक बैटरी मिल रही होगी
    • कचरा में पुराने बैटरी कभी नहीं फेंकें बैटरियों में विषाक्त धातुएं और इलेक्ट्रॉनिक कचरे होते हैं, जैसे कि आंतरिक बैटरी और अन्य घटकों, जो इन वस्तुओं का अनुपालन करते समय एक बड़ी समस्या होती जा रही है। कई न्यायालय में विषाक्त बैटरी और बैटरी का अनुचित निपटान अवैध है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com