IhsAdke.com

बैटरियों और बैटरियों को स्टोर करने के लिए कैसे करें

बैटरियों के पास अलग-अलग आकार, आकार और अनुप्रयोग हैं, और बाद में उपयोग के लिए घर में कई अलग-अलग प्रकार के भंडार रखने के लिए यह बहुत उपयोगी हो सकता है। बैटरियों को व्यवस्थित करने से कई लाभ मिलते हैं। उचित भंडारण बैटरी की ज़िंदगी को बढ़ाता है, उन्हें सुरक्षा खतरे से बचाता है, और जब आपको उनकी ज़रूरत होती है तब आपको उन्हें आसानी से ढूंढने की अनुमति मिल जाती है। सीखना कैसे बैटरी को स्टोर करना ठीक से कुछ सरल नियमों का पालन करना चाहिए और एक समाधान तैयार करना चाहिए जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है

चरणों

पिक्चर का शीर्षक स्टोर बैटरियों चरण 2
1
यदि संभव हो तो, मूल पैकेजिंग में बैटरी रखें। दफ़्ती में मुहरबंद बैटरी को संग्रहीत करने से यह सुनिश्चित होता है कि वे नमी जैसी पर्यावरणीय कारकों से सुरक्षित रहें। यह यह भी सुनिश्चित करता है कि आप पुराने लोगों के साथ नए और पूरी तरह चार्ज किए गए बैटरी को भ्रमित न करें, साथ ही टर्मिनलों को अन्य धातुओं के संपर्क में आने से रोकें।
  • 2
    एक शांत, सूखी जगह में बैटरी और बैटरी की दुकान करें। जब एक भंडारण स्थान चुनते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि यह अत्यधिक तापमान या नमी की स्थिति के अधीन नहीं है क्योंकि ये स्थितियां बैटरी को नुकसान पहुंचा सकती हैं। आदर्श रूप से, आपको उन्हें लगभग 15 डिग्री सेल्सियस पर स्टोर करना चाहिए, लेकिन उन्हें थोड़ा अधिक तापमान पर भंडारण करना भी काम करेगा।
    • कोशिकाओं को कमरे के तापमान पर भंडारण से अधिक शैल्फ जीवन का विस्तार करने के लिए रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत किया जा सकता है। यदि आप करते हैं, तो आपको सही नमी के स्तर को बनाए रखने के लिए उन्हें सील प्लास्टिक बैग में सील करना चाहिए।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टोर बैटरियों चरण 3
    3
    40% चार्ज पर रिचार्जेबल बैटरी स्टोर करें लिथियम या निकल के रासायनिक संरचना के साथ बैटरी को लगभग 40% पर संग्रहित किया जाना चाहिए। यह उम्र बढ़ने के कारण गिरावट को कम करता है, जबकि अभी भी बैटरी को धीरे-धीरे निर्वहन करने की इजाजत होती है, जो अपने परिचालन स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टोर बैटरियों चरण 4
    4



    हमेशा एक दूसरे से सकारात्मक और नकारात्मक टर्मिनलों के साथ बैटरी को स्टोर करें यदि बैटरी सकारात्मक और नकारात्मक टर्मिनलों को छूने के साथ जमा की जाती है, तो वे एक दूसरे को बिजली का संचालन शुरू कर सकते हैं, जो उन्हें छुट्टी देगी। मूल पैकेज में बैटरियों को संग्रहीत करने से इसे रोकने में मदद मिलेगी। आप विशेषज्ञ रिटेलरों से बैटरी संग्रहण बक्से भी खरीद सकते हैं जो इस संभावित समस्या को खत्म करेंगे।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टोर बैटरियों चरण 5
    5
    उपलब्ध होने पर बैटरी टर्मिनलों पर प्लास्टिक कवर छोड़ दें कई 9-वॉल्ट बैटरी सहित कुछ बैटरी, टर्मिनलों पर रखे एक प्लास्टिक कवर के साथ आती हैं। बैटरी को रोकने और चार्ज खोने से बैटरी को रोकने के लिए स्टोरेज के दौरान इन कैप्स को छोड़ दें।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टोर बैटरियों चरण 6
    6
    नए और पुराने बैटरी को एक साथ भंडारण से बचें। जब नई और पुरानी बैटरी एक-दूसरे के करीब आती है, तो एक जोखिम होता है कि नए लोग बड़े बूते लोगों को बिजली देंगे, उन्हें निर्वहन करेंगे। इस खतरे से बचने का एक अच्छा तरीका है अपने उपकरणों में बैटरी का उपयोग तब तक करना जब तक कि वे पूरी तरह से डिस्चार्ज नहीं होते हैं, बाद में उन्हें रीसाइक्लिंग करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • उपयोग किए गए इलेक्ट्रॉनिक्स की बैटरी को कभी-कभी प्रत्येक उपयोग के बीच निकालें जब बैटरियों को इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में छोड़ दिया जाता है, तो वे अकेले संग्रहीत किए जाने से बहुत तेज निकल जाते हैं

    चेतावनी

    • फ्रीजर में बैटरी की दुकान न करें क्योंकि इससे पूरी तरह चार्ज करने की क्षमता कम हो जाएगी।

    आवश्यक सामग्री

    • बैटरी
    • प्लास्टिक बैग (वैकल्पिक)
    • बैटरी भंडारण बॉक्स (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com