IhsAdke.com

बाइक बैटरी की देखभाल कैसे करें

एक मोटरसाइकिल प्रदान करने वाली स्वतंत्रता और खुशी की भावना को बनाए रखने के लिए, इसके लिए यांत्रिक जरूरतों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। मोटरसाइकिलों को आसानी से चलाने के लिए, उन्हें ऊपर और चलने की जरूरत होती है। इसमें बिजली के हिस्से की देखभाल भी शामिल है, और किसी भी मोटरसाइकिल से वाहन की बैटरी की अच्छी देखभाल करने के महत्व को पता है। आज बाजार में दो प्रकार की बैटरी हैं: आम (पुराने) और सील वाले (जिन्हें रखरखाव की ज़रूरत नहीं है)। मोहरबंद बैटरी में पानी को नियमित रूप से पानी में डालना जरूरी नहीं है।

चरणों

चित्र मोटरसाइकिल बैटरियों के लिए देखभाल चरण 1
1
नेत्रहीन बैटरी का निरीक्षण किया। बैटरियों को महीने में कम से कम एक बार जांचना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक मोटर साइकिल बैटरियों के लिए देखभाल चरण 2
    2
    टर्मिनलों को साफ करें क्षरण को रोकने के लिए टर्मिनलों को साफ करना चाहिए, जो मोटरसाइकिल शुरू करने में समस्या पैदा कर सकता है। नियमित सफाई से गंदगी और तलछट का संग्रह रोकता है।
  • चित्र शीर्षक मोटर साइकिल बैटरियों के लिए देखभाल चरण 3
    3
    कनेक्टर्स ढीली नहीं हैं यह सुनिश्चित करने के लिए महीने में कम से कम एक बार टर्मिनलों की जांच करें। ढीला कनेक्टर्स मोटरसाइकिल शुरू करने में विफल या असफलता का कारण हो सकता है। मामूली दुर्घटनाओं या गिरने के बाद यह करना भी महत्वपूर्ण है।



  • चित्र शीर्षक मोटर साइकिल बैटरियों के लिए देखभाल चरण 4
    4
    लीक की तलाश करें रखरखाव के दौरान, लीक की तलाश करना या यह देखना भी महत्वपूर्ण है कि बैटरी गीली है या नहीं। यह संभव है कि पानी कोटिंग में प्रवेश करती है, जिससे धातु कनेक्टर्स पर जंग होते हैं। लीक समस्याओं का पर्याय बन गया है, इसलिए उन्हें तत्काल निपटा जाना चाहिए।
  • चित्र मोटरसाइकिल बैटरियों के लिए देखभाल चरण 5
    5
    यदि आप एक मानक बैटरी का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको आसुत जल के साथ इलेक्ट्रोलाइट स्तर को पूरक करने की आवश्यकता होगी। प्रत्येक दो सप्ताह में कम से कम एक बार स्तर की जांच करें। मार्गदर्शिका के रूप में बैटरी पर संकेतित न्यूनतम और अधिकतम मार्करों का उपयोग करें आसुत जल की सिफारिश सिर्फ इसलिए कि इसकी अशुद्धता नहीं है। इसका अर्थ है कि बैटरी इतनी मेहनत नहीं करनी पड़ेगी, जिससे उन्हें आखिरी बार लाना होगा।
  • चित्र मोटरसाइकिल बैटरियों के लिए देखभाल शीर्षक चरण 6
    6
    चार्ज किया बैटरी रखें एक सप्ताह में एक बार बैटरी चार्ज करने के लिए आवश्यक है। इसे पूरी तरह से बंद करने से उपकरण के जीवन को कम ही होगा और प्रदर्शन को प्रभावित करेगा। यद्यपि कारों की तरह "शांत करने वाला" बनाना संभव है, यह हमेशा सही रखरखाव करना बेहतर होता है ताकि यह आवश्यक न हो।
  • युक्तियाँ

    • जब यह मोटरसाइकिल बैटरी की देखभाल और विनिमय की बात आती है, तो अन्य मोटरसाइकिल प्रेमियों से सुझाव प्राप्त करने से बेहतर कुछ नहीं। अधिकांश अनुभवी मोटरसाइकिल कई तरह की परिस्थितियों से गुजर चुके हैं और आपको यह बता सकते हैं कि आपकी बैटरी की देखभाल कैसे करें, एक नया चयन करें, और इसी तरह।
    • यदि आप थोड़ी देर के लिए बाइक छोड़ते हैं, तो बैटरी को डिस्कनेक्ट कर दिया जाना चाहिए और वाहन से निकाल दिया जाना चाहिए। अपने जीवन को लम्बा रखने के लिए इसे ठंडे स्थान पर रखें, लेकिन उन जगहों से बचें जो बहुत ठंडे हैं। यह उस सतह पर छोड़ना महत्वपूर्ण है जो गर्मी का संचालन नहीं करता है, जैसे लकड़ी या प्लास्टिक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com