IhsAdke.com

कैसे एक कार बैटरी चार्ज करने के लिए

कार बैटरी अतिरिक्त इंजन शक्ति का उपयोग करने के लिए चार्ज होती है, और सबसे ज्यादा रिचार्ज किए जाने या प्रतिस्थापित किए बिना पांच साल तक रह सकते हैं। लेकिन यहां तक ​​कि सबसे अच्छी बैटरी कुछ बिंदु पर बिजली से बाहर निकलती है, या जब आप अपने हेडलाइट्स को बहुत लंबे समय तक छोड़ देते हैं, तो वे अपने चार्ज खो देते हैं यह पता लगाना बहुत असुविधाजनक हो सकता है कि आपकी बैटरी डिस्चार्ज हो गई है, हालांकि चार्ज करने के लिए उपकरण या मैकेनिकल अनुभव के मामले में बहुत कम आवश्यकता हो सकती है

चरणों

विधि 1
बैटरी चार्ज करने की तैयारी

एक कार बैटरी चरण 1 प्रभारी शीर्षक चित्र
1
उपयुक्त सुरक्षा उपकरण पहनें जब भी आप कार में काम कर रहे हैं तब भी सुरक्षा आवश्यक है। चश्मे पर डालकर अपने आप को उन सामग्रियों से बचाने के लिए शुरू करें जो हूड, स्पार्क्स या बैटरी तरल पदार्थ के नीचे आते हैं यदि यह समझौता किया जाता है। आप दस्ताने भी पहन सकते हैं काम के क्षेत्र को अच्छी तरह से भरी हुई और रोशन किया जाना चाहिए ताकि आप यह देख सकें कि आप कहां जा रहे हैं और आप किस पर काम कर रहे हैं।
  • दस्ताने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन जब आप कार में काम कर रहे होते हैं, तो वे अपने हाथों को छोटे कटौती और चुटकी से बचा सकते हैं।
  • किसी भी बच्चे को जगह के पास न जाने दें क्योंकि स्पार्क्स दिखाई दे सकते हैं यदि सकारात्मक और नकारात्मक तार एक-दूसरे के संपर्क में आते हैं।
  • एक कार बैटरी चरण 2 चार्ज शीर्षक वाला चित्र
    2
    निर्धारित करें कि आपके पास किस प्रकार की बैटरी है इसे सही ढंग से अपलोड करने में सक्षम होने के लिए, आपको पहले इसे पहचानना होगा। यह जानकारी बैटरी के कुछ हिस्से पर लिखी जा सकती है, लेकिन आपको निर्माता की वेबसाइट पर जांच करनी पड़ सकती है यदि लेबल को पढ़ने के लिए बहुत भारी है या हटा दिया गया है। आपको कार के मालिक के लेबल या मैनुअल को पढ़कर बैटरी वोल्टेज की जांच करनी चाहिए। बैटरी प्रकारों में शामिल हैं:
    • गीले सेल बैटरी: वे मरम्मत योग्य हो सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आप अपने चार्ज और शेल्फ लाइफ को सुधारने में मदद करने के लिए कुछ भी कर सकते हैं।
    • वीआरएलए या जेल: बैटरी पूरी तरह से सील कर दी जाती है और रखरखाव की आवश्यकता नहीं होती है। वे जेल कोशिकाओं या कांच शोषक मैट में आते हैं और कारों में कम आम नहीं होते हैं जब तक वे बिक्री के बाद खरीदी नहीं जाती हैं।
  • एक कार बैटरी चरण 3 पर चार्ज किया गया चित्र
    3
    एक चार्जर खरीदें अपनी बैटरी और आपके उद्देश्यों के लिए उपयुक्त मॉडल चुनें अधिकांश चार्जर जेल को छोड़कर सभी बैटरी प्रकार में फिट होते हैं त्वरित मॉडल हैं, जो आपकी बैटरी को जल्दी से चार्ज करते हैं या आपको शुरू करने की अनुमति भी देते हैं, और चार्जर जो धीमे लेकिन लंबे समय तक चलने वाले शुल्क प्रदान करते हैं कई नए चार्जर माइक्रोप्रोसेसर के साथ आने के लिए मॉनिटर करते हैं कि बैटरी ने कितना चार्ज किया है। जब बैटरी पूरी तरह से चार्ज हो जाए तो ये डिजिटल चार्जर्स स्वचालित रूप से प्रक्रिया को रोक देंगे। खतरनाक ओवरलोडों को रोकने के लिए पुराने और सरल चार्जर्स मैन्युअल रूप से बंद किए जाने चाहिए, और जुड़े हुए समय के लिए बहुत लंबा अकेला नहीं छोड़ा जाना चाहिए।
    • यह देखने के लिए कि क्या आप अपने यूनिट को ठीक से उपयोग कर रहे हैं, चार्जर्स के निर्देश पुस्तिका पढ़ें
    • यहां तक ​​कि नए डिजिटल चार्जर्स को चार्ज करने के दौरान बारीकी से निगरानी की जानी चाहिए ताकि आप यह देख सकें कि क्या वे सही तरीके से काम कर रहे हैं और बैटरी से ज़्यादा ज़्यादा चार्ज करने से पहले उन्हें बंद कर देते हैं।
  • एक कार बैटरी चरण 4 पर चार्ज किया गया चित्र
    4
    यदि आवश्यक हो तो वाहन से बैटरी को डिस्कनेक्ट और निकालें। गाड़ी की मरम्मत या सर्विसिंग से पहले इसे अनप्लग करना महत्वपूर्ण है। ज्यादातर समय, आप इसे कार से हटाने के बिना इसे चार्ज कर सकते हैं, लेकिन अगर इंजन ब्लॉक में चार्जिंग केबल तक पहुंचने या संलग्न करना मुश्किल है, तो चार्जिंग के दौरान कार से बैटरी को हटा दें।
    • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि बैटरी कहाँ स्थित है, तो वाहन के मालिक के मैनुअल की जांच करें। कुछ में ट्रंक की बैटरी होती है, जबकि ज्यादातर इसे हुड के नीचे रखती है।
    • नकारात्मक टर्मिनल को पहले और फिर इसे हटाते समय सकारात्मक टर्मिनल डिस्कनेक्ट करें।
  • एक कार बैटरी चरण 5 पर चार्ज किया गया चित्र
    5
    बैटरी टर्मिनलों को साफ करें। उन पर कोई गंदगी एक मजबूत कनेक्शन स्थापित करने से चार्ज केबल को रोका जा सकता है, इसलिए उन्हें अच्छी तरह से साफ करना महत्वपूर्ण है। किसी भी गंदगी या जंग को पोंछने के लिए बेकिंग सोडा और एक नम कपड़े या सैंडपेपर का उपयोग करें। अगले चरण पर जाने से पहले एक मजबूत चार्ज सुनिश्चित करने के लिए धातु पर टर्मिनलों को छोड़ दें।
    • बैटरी का आरोप लगाया जा सकता है, लेकिन गंदे टर्मिनल परिसंचारी से बिजली को रोका जा सकता है।
    • असुरक्षित त्वचा वाले टर्मिनलों को स्पर्श न करें, खासकर यदि आपके पास कुछ सफेद पाउडर हैं। यह पाउडर आमतौर पर शुष्क सल्फ्यूरिक एसिड होता है, और अगर त्वचा इसके साथ संपर्क में आता है तो उसे जला सकता है।
  • विधि 2
    गति या ड्रिप चार्जर का उपयोग करना

    एक कार बैटरी चरण 6 प्रभारी चित्र
    1
    एक स्थिर सतह पर चार्जर रखें बैटरी पर सीधे इसे कभी भी न लगाएं क्योंकि यह सकारात्मक और नकारात्मक टर्मिनलों को जोड़ सकता है, जिससे बैटरी को नुकसान हो सकता है, चार्जर, और शायद आग लगाना भी शुरू हो सकता है इसके बजाए, डिवाइस को एक स्थिर सतह पर रखें, जहां तक ​​केबल की अनुमति के रूप में बैटरी से दूर है। चार्जर को दीवार से कनेक्ट करने से पहले, सुनिश्चित करें कि गेराज दरवाजा खोलकर क्षेत्र अच्छी तरह हवाला दिया जाता है।
    • देखें कि जिस सतह पर आप चार्जर रखते हैं वह मजबूत है और इसे बैटरी से गिरने या जारी करने से रोकने के लिए फर्म है।
    • चार्जर से बैटरी को अलग करने के लिए तारों की पूरी लंबाई का उपयोग करें जितना आप कर सकते हैं।
  • एक कार बैटरी चरण 7 प्रभारी चित्र
    2
    चार्जर को बैटरी में कनेक्ट करें डिवाइस के ब्लैक केबल को नकारात्मक प्रतीक के साथ चिह्नित नकारात्मक (टर्मिनल) टर्मिनल (-) प्रतीक के साथ संलग्न करें। फिर, सकारात्मक (+) चिह्न के साथ लाल केबल को बैटरी के सकारात्मक टर्मिनल को संलग्न करें, इसी प्रतीक के साथ। चार्जर कनेक्ट करने या कनेक्ट करने से पहले कनेक्शनों की जांच करें, नकारात्मक और सकारात्मक टर्मिनलों को मिलाकर बैटरी की क्षति या आग में भी परिणाम हो सकता है
    • कुछ कार सकारात्मक पॉजिटिव टर्मिनल को सकारात्मक पॉजिटिव (+) प्रतीक के बजाय पीओएस के साथ लेबल कर सकते हैं, और (-) प्रतीक के बजाय एनईजी के साथ नकारात्मक हो सकता है।
    • तारों को मजबूती से सुरक्षित करें ताकि चार्जर से बैटरी तक बिजली बहती हो।
  • एक कार बैटरी चरण 8 प्रभारी शीर्षक चित्र
    3
    चार्जर को सेट करें डिजिटल मॉडल बैटरी पर वोल्टेज का संकेत कर सकते हैं और आपको अंतिम वोल्टेज स्तर निर्धारित करने की अनुमति प्रदान कर सकते हैं, जबकि पुराने लोग केवल बिजली की अनुमति दे सकते हैं और बंद कर सकते हैं। स्पीड चार्जर्स आपको उस गति का चयन करने की भी अनुमति देते हैं जिस पर आप बैटरी चार्ज करना चाहते हैं, अक्सर धीमी भार के लिए कछुए की छवि और तेजी से भार के लिए एक खरगोश के द्वारा सचित्र। तेजी से चार्ज करना बैटरी के लिए अच्छा है जिसे हाल ही में लंबे समय तक या कुछ समय के लिए शीर्षक के परिणामस्वरूप छोड़ दिया गया है, जबकि एक लंबी बैटरी को फिर से उपयोग करने से पहले धीमी विधि की आवश्यकता हो सकती है
    • यदि आप सेट कर सकते हैं कि चार्जर को किस वोल्टेज पर रोक देना चाहिए, तो उसे बैटरी पर निर्धारित वोल्टेज में सेट करें या वाहन के मालिक के मैनुअल में पाया गया।
    • कभी चार्जर को चार्ज करने के लिए जल्दी से चार्ज नहीं करें यदि आप कार को बिना किसी जावक छोड़ रहे हैं
    • अगर आप कुछ समय के लिए छुट्टी दे दी गई हो, तो आप बैटरी को पूरी तरह से चार्ज करने के लिए रात में धीमा चार्जिंग में छोड़ सकते हैं।
  • एक कार बैटरी चरण 9 पर चार्ज किया गया चित्र
    4



    बैटरी की जांच करें एक बार जब आप इसे लोड करते हैं, तो देखें कि यह काम करता है या नहीं। कुछ डिजिटल चार्जर्स आपको एक पढ़ने के साथ प्रदान करते हैं जो आपको बताएगा कि क्या बैटरी चार्ज को अच्छी तरह से पकड़ रही है या फिर उसे प्रतिस्थापित करने की ज़रूरत है यह पठन अक्सर "100%" जैसे एक प्रतिशत से दर्शाया जाता है, यह दर्शाता है कि बैटरी 100% चार्ज है। आप बैटरी वोल्टेज को मापने के लिए एक वॉल्टमीटर का उपयोग कर सकते हैं, जो चार्जर से बैटरी के वोल्टेजमीटर को निकालकर बैटरी के टर्मिनलों पर सकारात्मक और नकारात्मक सुराग को छूते हैं। यदि यह अभी भी कार में है, तो जांचने का सबसे आसान तरीका यह बस फिर से प्लग कर सकता है और कार को शुरू करने का प्रयास कर सकता है।
    • यदि वाल्टमीटर बैटरी के लिए वोल्ट की उचित संख्या पढ़ता है, तो चार्जर इंगित करता है कि यह अच्छा है या कार चालू होती है, बैटरी को पर्याप्त रूप से चार्ज किया जाता है
    • यदि वाल्टमीटर या चार्जर इंगित करता है कि बैटरी खराब है या कार चालू नहीं होती है, तो अन्य समस्याएं हो सकती हैं या बैटरी को प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • विधि 3
    ड्रम पर एक "शांतिपूर्ण" बनाना

    एक कार बैटरी चरण 10 का शीर्षक चित्र
    1
    एक कार पार्क करें जो कि चल रहा है ताकि वह कार का सामना कर रहा हो जिस पर शुल्क लगाया जाना चाहिए। वाहन पर एक "शांतिपूर्ण" बनाने के लिए बैटरी को चार्ज करने के लिए दूसरी कार की बिजली व्यवस्था का उपयोग करना शामिल है ताकि समस्या कार को चालू किया जा सके और अपनी बैटरी चार्ज कर सकें। चल रहे कार को पार्किंग करने से पहले, दोनों वाहनों की बैटरी का पता लगाएं, जिनमें से कुछ ट्रंक में रह सकते हैं। फिर, कार को दूसरे के पास पर्याप्त पार्क करें ताकि केबल दो बैटरी से कनेक्ट हो सकें।
    • यदि बैटरी एक वाहन के ट्रंक में है, तो इसे पीछे की ओर दूसरे के साथ बंद करें, जिससे कि केबल बैटरी तक पहुंच जाए।
    • दोनों कारों के हैंडब्रेक का उपयोग करें ताकि वे लोडिंग प्रक्रिया के दौरान जगह नहीं छोड़ते।
  • एक कार बैटरी चरण 11 पर चार्ज किया गया चित्र
    2
    दो बैटरी कनेक्ट करने के लिए उचित केबल का उपयोग करें याद रखें कि केबल को बैटरी से जोड़ने के बाद, केबलों के दूसरी तरफ सकारात्मक और नकारात्मक टर्मिनलों को स्पर्श करने से स्पार्क्स उत्पन्न होंगे जो खतरनाक हो सकते हैं। दोनों कारों के साथ बंद हो गया, केबल को निर्वहन बैटरी के सकारात्मक टर्मिनल और अच्छी बैटरी के सकारात्मक टर्मिनल से कनेक्ट करें। न दें नकारात्मक केबल इंजन ब्लॉक में लटका दें जहां वे धातुओं को स्पर्श कर सकते हैं जो सर्किट को पूरा करने के लिए जमीन के रूप में सेवा कर सकते हैं। फिर नकारात्मक बैटरी को डिस्चार्ज किए गए बैटरी के नकारात्मक टर्मिनल से कनेक्ट करें, उसके बाद नकारात्मक बैटरी को अच्छी बैटरी के उपयुक्त टर्मिनल पर लें।
    • मजबूत कनेक्शन सुनिश्चित करने के लिए दो बैटरी के टर्मिनलों को साफ करना आवश्यक हो सकता है।
    • सकारात्मक सिरों को सकारात्मक टर्मिनलों से कनेक्ट करें, और नकारात्मक नकारात्मक टर्मिनलों की ओर जाता है। दोनों को बदलने से क्षति या आग हो सकती है
  • एक कार बैटरी चरण 12 पर चार्ज किया गया चित्र
    3
    चल रहे कार को चालू करें अच्छी तरह से जुड़े हुए तारों के साथ, चल रहे वाहन को चालू करें ताकि आपके विद्युत सिस्टम डिस्कनेक्ट किए गए बैटरी चार्ज कर सकें। प्रक्रिया के दौरान तटस्थ से चलने वाली कार न लें। दूसरे वाहन को चालू करने का प्रयास करने से पहले इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें।
    • एक या दो मिनट के बाद, उतार-चढ़ा हुआ कार को चालू करने का प्रयास करें। यदि बैटरी को केवल छुट्टी दे दी गई है, तो उसे एक ही समय में चालू करना चाहिए।
    • अगर गाड़ी एक या दो मिनट के बाद बिजली नहीं देती, तो इसे अधिक समय तक चार्ज करें। अगर बैटरी को कुछ समय के लिए डिस्कनेक्ट कर दिया गया है, तो इसे शुरू करने के लिए पर्याप्त शुल्क लेने तक अधिक समय लग सकता है।
  • एक कार बैटरी चरण 13 को चार्ज करने वाला चित्र
    4
    केबलों को डिस्कनेक्ट करें और वाहन चलाने दें। इसे चालू करने के बाद, आप प्रत्येक कार से केबल डिस्कनेक्ट कर सकते हैं। छुट्टी दे दी गई बैटरी के साथ वाहन थोड़ी देर के लिए बने रहें। कार शुरू करने के लिए आपके पास पर्याप्त बैटरी चार्ज हो सकती है, लेकिन अगर आप इसे उसी समय बंद कर देते हैं, तो इसे फिर से चालू करने के लिए पर्याप्त बिजली नहीं हो सकती है। इसे छोड़कर, आप सभी तरह से बैटरी चार्ज करने का अवसर के साथ वाहन के अल्टरनेटर प्रदान करते हैं।
    • यदि अन्य वाहन से डिस्कनेक्ट होने के बाद कार फिर से मर जाती है, तो जांच लें कि बैटरी सुरक्षित रूप से जुड़ा है।
    • अगर कार अच्छी तरह से काम करती है, तो इसे फिर से बंद करने से पहले बैटरी को पूरी तरह से चार्ज करने में थोड़ा सा चलाएं।
  • विधि 4
    बैटरी के साथ समस्याओं का समाधान करना

    एक कार बैटरी चरण 14 प्रभारी शीर्षक चित्र
    1
    एक ऑटो पार्ट्स स्टोर में बैटरी लें यदि आपने चार्जर या अन्य वाहन का उपयोग कर इसे चार्ज किया है, लेकिन आपकी कार अभी भी शुरू नहीं होती है, तो बैटरी निकालें यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है और इसे ऑटो पार्ट्स स्टोर में लेना है। वहां, वे इसे लोड कर सकते हैं और देख सकते हैं कि यह अच्छी तरह से काम करता है, तय किया जा सकता है या प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। यदि आपकी वाहन की बैटरी वीआरएलए या गीला-सेल है, तो उसे बदलने की जरूरत होगी अगर वह चार्ज नहीं रख सकता है
    • यदि बैटरी खराब है, तो आपको इसके लिए प्रतिस्थापन खरीदने की आवश्यकता होगी।
    • अगर यह चार्ज किया जाता है और ठीक काम करता है, लेकिन कार शुरू नहीं होती है, तो केबलों को यह देखने के लिए जांचें कि क्या वे टूटी नहीं हैं और बैटरी को मजबूती से कनेक्ट करते हैं
  • एक कार बैटरी चरण 15 पर चार्ज किया गया चित्र
    2
    वैकल्पिक यंत्र का परीक्षण करें एक दोषपूर्ण अल्टरनेटर आपके वाहन को एक नई इग्निशन के लिए पर्याप्त बैटरी चार्ज नहीं कर सकता है, और यहां तक ​​कि कार को आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त बिजली उत्पादन से रोका जा सकता है। आप देख सकते हैं कि आपको कार चालू करके और सकारात्मक बैटरी टर्मिनल को डिस्कनेक्ट करके ऑल्टेटर के साथ समस्याएं आ रही हैं या नहीं। एक वैकल्पिक यंत्र जो ठीक से काम कर रहा है वह बैटरी के बिना चलने वाली वाहन को रखने के लिए पर्याप्त बिजली का उत्पादन करेगा, लेकिन यदि कार बंद हो जाती है, तो शायद इस भाग को बदलने की जरूरत है
    • कभी-कभी यह जानना संभव है कि आंतरिक रोशनी का निरीक्षण करते समय वैकल्पिक यंत्र में कोई समस्या है। यदि वे तेज हो जाते हैं जैसे आप त्वरक पर कदम रखते हैं और जब आप अपना पैर बंद करते हैं, तो भाग खराब हो सकता है।
    • यदि आप वाहन से अल्टरनेटर निकाल देते हैं, तो कई ऑटो पार्ट्स स्टोर यह जांचने के लिए परीक्षण कर सकते हैं कि क्या कोई प्रतिस्थापन के लिए पूछने से पहले समस्या है।
  • एक कार बैटरी चरण 16 को चार्ज करने वाला चित्र
    3
    एक क्लिक ध्वनि को सुनें अगर कार चालू नहीं होती है, लेकिन जब आप कोशिश करते हैं, तो ध्वनि सुनने योग्य ध्वनि पैदा करता है, संभवतः वाहन को चलाने के लिए बैटरी में शायद पर्याप्त बिजली नहीं होती है। यह ठीक से चार्ज नहीं किया जा सकता है या चार्ज रखने के लिए बैटरी बहुत कम है कार में किसी अन्य "शांतता" की कोशिश करें या बैटरी और परीक्षण करें।
    • सुनिश्चित करें कि बैटरी सुरक्षित रूप से प्लग की गई है - अन्यथा आप कार शुरू करने में सक्षम नहीं होंगे।
    • क्लिक ध्वनि इंगित करता है कि बैटरी में थोड़ी सी शक्ति है, लेकिन इंजन शुरू करने के लिए पर्याप्त नहीं है
  • एक कार बैटरी चरण 17 पर चार्ज किया गया चित्र
    4
    देखें कि क्या कार मर जाती है अगर आपके द्वारा बैटरी चार्ज करने के बाद वाहन चालू हो जाता है, लेकिन जल्द ही मर जाता है तो यह जनरेटर की गलती हो सकती है यदि कार फिर से शुरू होती है या चालू होती है लेकिन चलने में असमर्थ है, तो समस्या बिजली नहीं है यह ईंधन या हवा की आपूर्ति में हो सकता है
    • कार को अच्छी तरह से कार्य करने के लिए हवा, ईंधन और बिजली की जरूरत है
    • यदि ऐसा होता है, तो संभवतः आपको समस्या की पहचान करने के लिए कार को मैकेनिक में लेना होगा।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com