IhsAdke.com

कैसे बैटरी लीक साफ करने के लिए

बैटरी से लीक या मलबे खतरनाक है, इसलिए देखभाल के साथ इसे साफ करें खतरनाक रासायनिक प्रतिक्रिया के जोखिम से बचने के लिए, साफ करने से पहले सेल के प्रकार की पहचान करना बेहद महत्वपूर्ण है। अगर बैटरी एक उपकरण को शक्ति दे रहा था, जब यह क्षतिग्रस्त हो गया था, तो आपको विद्युत संपर्कों को साफ या बदलना पड़ सकता है।

चरणों

भाग 1
बैटरी के प्रकार की पहचान करें

चित्र शीर्षक बैटरी एसिड स्पिल्स चरण 1
1
अपने हाथों और चेहरे को सुरक्षित रखें बैटरी लीक में कास्टिक रसायन होते हैं जो त्वचा, फेफड़े, और आंखों में परेशान करते हैं। बैटरी को लीक करने या सामग्री को लीक करने से पहले हमेशा रबर, नाइट्रील या लेटेक्स दस्ताने पहनें। गाड़ी या लिथियम बैटरी के साथ काम करते समय गोगल्स और मास्क पहनने की सिफारिश की जाती है। एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में कार्य करें, जहां हवा आपके चेहरे से दूर उड़ती है
  • अगर आपको आपकी आंखों या त्वचा पर जल रहा है, या यदि रिसाव आप पर पड़ता है, तो क्षेत्र छोड़ दें और दूषित कपड़े हटा दें। कम से कम आधे घंटे के लिए गर्म पानी और धारा के साथ कुल्ला।
  • एसिड लीक, आमतौर पर कार बैटरी से, क्षारीय बैटरी लीक से ज्यादा खतरनाक है।
  • चित्र शीर्षक बैटरी एसिड स्पिल्स चरण 2 को साफ करें
    2
    दो बैग में बैटरी रखो। छोटी बैटरी के लिए, स्पष्ट प्लास्टिक का उपयोग करें ताकि आप आगे बढ़ने से पहले बैटरी के प्रकार की पहचान कर सकें। कार की बैटरी और अन्य बड़ी बैटरी के लिए, दो कचरा बैग के अंदर पैक करें, आदर्श रूप से छह-मिलियन मोटी पॉलीथीन का बना होता है। तुरंत बैग बंद करें
  • चित्र शीर्षक बैटरी एसिड स्पिल्स चरण 3
    3
    स्टैक के प्रकार को निर्धारित करें कार की बैटरी और अन्य मोटर वाहन लगभग हमेशा सीसा-एसिड होते हैं। छोटी बैटरी, जो बिजली के उपकरणों में रखी जाती हैं, अलग-अलग होती है, तो यह पता लगाने के लिए कि यह किस प्रकार है सबसे सामान्य प्रकार की छोटी बैटरी क्षारीय, लिथियम और निकल कैडमियम होती है, इसके बाद लीड एसिड होती है।
    • केवल आकार और प्रारूप विश्वसनीय पहचान विधियां नहीं हैं I
  • चित्र शीर्षक बैटरी एसिड स्पिल्स चरण 4
    4
    वोल्टेज के आधार पर बैटरी का प्रकार निर्धारित करें। यदि केवल लेबल वोल्टेज संकेत (वी) है, तो आप अनुमान लगा सकते हैं: अल्कलाइन बैटरी में वोल्ट्स हैं जो लिथियम बैटरी के 1.5-वोल्ट्स के गुणकों में भिन्न हो सकते हैं, लेकिन इन्हें आमतौर पर 3 के गुणक के रूप में लिखा जाता है 3,7- निकेल कैडमियम के वोल्ट्स 1,2 के गुणक हैं - और लीड एसिड बैटरी 2 के गुणक हैं।
  • चित्र शीर्षक बैटरी एसिड स्पिल चरण 5
    5
    अगले अनुभाग पर जारी रखें सुनिश्चित करें कि आप का पालन करें केवल सही प्रकार की ढेर के लिए निर्देश गलत रासायनिक के साथ फैल का इलाज विस्फोट का कारण हो सकता है।
    • बैटरी के निपटान और विद्युत संपर्कों को साफ करने के बारे में जानकारी के लिए अगले सत्र का अंत देखें।
  • भाग 2
    रिसाव की सफाई




    चित्र शीर्षक बैटरी एसिड स्पिल्स चरण 6
    1
    लीड एसिड या निकेल-कैडमियम लीक को बेअसर करने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग करें। ये ढेर प्रकार एक मजबूत एसिड रिसाव करते हैं जो कपड़े, कालीनों और कुछ मामलों में, यहां तक ​​कि धातुओं को भी खाती है दस्ताने और चेहरे ढाल के साथ यह करो बेकिंग सोडा की एक उदार राशि का उपयोग करें, जब तक कि उथल-पुथल और pimples जैसी कोई और प्रतिक्रियाएं न हो। बेकिंग सोडा और पानी से बने मोटी पेस्ट के साथ बाकी अवशेषों को साफ करें।
    • क्षतिग्रस्त बैटरी वाली रद्दी बैग में बेकिंग सोडा डालना।
  • चित्र शीर्षक बैटरी एसिड स्पिल्स चरण 7
    2
    हल्के एसिड के साथ शुद्ध क्षारीय लीक क्षारीय बैटरी के लिए, सिरका या नींबू के रस में एक कपास झाड़ू को डुबो दें और लीक को रगड़ें, मूल पदार्थ को बेअसर करने के लिए। सूखी लीक को साफ़ करने के लिए एक ही सामग्री में एक पुराने टूथब्रश का उपयोग करें। जल अधिक जंग का कारण बन सकता है, इसलिए जितना संभव हो उतना छोटा एक पेपर तौलिया गीला करें और एसिड को साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। साफ होने तक दोहराएं, फिर कुछ घंटों के लिए उपकरण को सूखा दें।
  • चित्र शीर्षक बैटरी एसिड स्पिल्स चरण 8
    3
    पानी के साथ साफ लिथियम लीक लिथियम के लिए, आमतौर पर सेलफोन में इस्तेमाल किया जाता है और बैटरियों को देखकर, तुरंत एक सीलबंद और मजबूत कंटेनर में बैटरी के साथ बैग रखो क्योंकि इससे आग लग सकती है या विस्फोट हो सकता है। रिसाव से उजागर कोई भी विद्युत उपकरण अब उपयोग करने के लिए सुरक्षित नहीं है उपकरण और साफ पानी के साथ लीक दूर फेंक और कुछ नहीं
  • चित्र शीर्षकः बैटरी एसिड स्पिल अप क्लीन अप 9
    4
    बैटरी को फेंक दो कुछ राज्यों और देशों में, आम कचरे में क्षारीय बैटरी का निपटान करना संभव है, लेकिन कानून द्वारा यह आवश्यक है कि अधिकांश बैटरी पुनर्नवीनीकरण की जा रही हैं।
    • कुछ बैटरी निर्माताओं मुफ्त या सस्ती प्रतिस्थापन बैटरी प्रदान करते हैं
  • चित्र शीर्षकः बैटरी एसिड स्पिल अप साफ करें चरण 10
    5
    विद्युत संपर्कों को साफ करें (वैकल्पिक)। यदि बैटरी एक उपकरण से जुड़ी हुई थी, जिसने लीक किया था, तो उपकरण को सुरक्षित रूप से उपयोग करने से पहले विद्युत संपर्कों को साफ करने की आवश्यकता हो सकती है प्लास्टिक की छड़ या लकड़ी के साथ अवशेषों को दूर खींचें और इसे थोड़ा सा नम पेपर तौलिया का इस्तेमाल करके इसे फेंककर इसे मिटा दें। यदि संपर्कों को कुंठित किया जाता है, फेंक दिया जाता है या फीका लगाया जाता है, उन्हें पेपर या धातु के सैंडपापर के साथ रेत कराएं, लेकिन उन्हें पता होना चाहिए कि उन्हें प्रतिस्थापित करना पड़ सकता है
  • युक्तियाँ

    • भविष्य की समस्याओं से बचने के लिए, निम्नलिखित प्रथाओं को अपनाना:
      • एक ही डिवाइस पर विभिन्न अंकों की बैटरी न रखें।
      • उन उपकरणों से बैटरी निकालें जो संग्रहित हो जाएंगे
      • एक नई बैटरी परीक्षण करने से पहले सुनिश्चित करें कि इलेक्ट्रॉनिक्स पूरी तरह से सूखा है

    चेतावनी

    • कई लीटर तरल से युक्त बड़ी लीक को अग्निशामकों द्वारा नियंत्रित किया जाना चाहिए। आपातकालीन नंबर पर कॉल करें और हर किसी को रास्ते से दूर रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com