IhsAdke.com

कैसे शीतकालीन ठंड मौसम में एक कार शुरू करने के लिए

पूरी तरह ठंड का मौसम कार इंजन में समस्याएं पैदा कर सकता है। यही कारण है कि सर्दियों के मौसम और इसके साथ आने वाली समस्याओं के लिए तैयार होना जरूरी है। यहां कुछ दोस्ताना सलाह दी जाती है जब आपकी कार चालू नहीं होती और फिर से ऐसा होने से रोकने के लिए जो कदम उठाए जा सकते हैं!

चरणों

विधि 1
जब कार शुरू नहीं होती है

शीत शीतकालीन मौसम चरण 2 में फ्रीजिंग में एक कार शुरू करें शीर्षक वाला चित्र
1
यदि कार को शुरू करने में विफल रहता है तो बैटरी को ठीक करने की अनुमति दें अगर आपकी कार दस या बीस सेकेंड की शक्ति के बाद शुरू नहीं होती है, तो फिर से कोशिश करने से पहले एक या दो मिनट प्रतीक्षा करें। यह ठीक होने के लिए बैटरी का समय देता है, इंजन को शांत करने की अनुमति देता है
  • ठंड शीत मौसम मौसम चरण 3 में फ्रीजिंग में एक कार शुरू करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अभी भी निष्क्रिय होने पर धीरे-धीरे थ्रॉटल लगाइए। थ्रॉटल को एक बार दबाएं और इसे रिलीज़ करें। यह इंजन में एक छोटी सी ईंधन को इंजेक्षन करेगा, जिससे चीजें बढ़ने में मदद मिलेगी। कार्बोरेटर वाले इंजनों के साथ ही ऐसा करें ईंधन इंजेक्शन इंजन के साथ ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं है आज लगभग हर वाहन ऑपरेटर के मैनुअल (देखें) में ठंड-शुरू करने के निर्देश हैं। यह निर्देश दिया जाता है कि चालक को शीत प्रारंभ देने में मदद के लिए एक छोटे से त्वरण का उपयोग करें। अधिक जानकारी के लिए मैनुअल देखें
  • ठंड शीत मौसम मौसम चरण 4 में फ्रीजिंग में एक कार शुरू करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    कुंजी चालू करें और 20 सेकंड प्रतीक्षा करें इसे इंजन में तेजी लाने में मदद करनी चाहिए 20 सेकंड से अधिक के लिए पकड़ न करें, क्योंकि अत्यधिक बल में यांत्रिक क्षति हो सकती है। यदि इंजन स्पिन करने में विफल रहता है, तो कुछ मिनट प्रतीक्षा करें और फिर से प्रयास करें।
    • सभी सामान बंद करें इसमें हीटर, रेडियो और हेडलाइट शामिल हैं यह आपकी आरंभिक शक्ति को अधिकतम करने में मदद करेगा
    • मालिक के मैनुअल का संदर्भ लें चीजें कार से कार और मॉडल से मॉडल तक भिन्न हो सकती हैं। एक के लिए काम करने वाला काम दूसरे के लिए नहीं हो सकता है यही कारण है कि उपयोगकर्ता मैनुअल एक बर्फीले जगह में एक विशिष्ट कार कैसे शुरू करने के बारे में जानकारी का सबसे अच्छा स्रोत है।
  • ठंडा शीत मौसम मौसम चरण 5 में फ्रीजिंग में कार शुरू करें
    4
    यदि आपके पास मालिक के मैनुअल नहीं है, तो आप डीलरशिप में एक के लिए पूछ सकते हैं। आप पुराने लोहा में या ऑटो पार्ट्स स्टोर्स में भी एक पा सकते हैं।
    • आप ऑनलाइन कई मैनुअल ऑनलाइन पा सकते हैं एक सम्मानित खोज उपकरण में "स्वामी के मैनुअल" को टाइप करने का प्रयास करें और प्रासंगिक परिणाम खोजें।
    • एक शांत बनाओ यदि स्टार्टर मोटर बहुत धीरे-धीरे घूमती है - या घुमाए नहीं है - आपकी बैटरी शायद मर चुकी है अब यह एक शांततापूर्ण बनाने का समय है आपको केबलों का एक सेट और एक स्वयंसेवक की आवश्यकता होगी जो एक कार चलाने का मालिक है।
  • शीत शीतकालीन मौसम चरण 1 में फ्रीजिंग में एक कार शुरू करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    मृत बैटरी के साथ वाहन के पास कार्यात्मक कार की स्थिति। यदि संभव हो तो, दोनों बोनट्स एक दूसरे का सामना कर रहे हैं
  • ठंड शीत मौसम मौसम 6 चरण में एक कार शुरू शीर्षक चित्र
    6
    के संकेत के लिए देखो + और = तारों पर और एक के साथ कनेक्ट + कार्यात्मक कार के सकारात्मक टर्मिनल और मृत बैटरी के लिए एक के साथ केबल सुरक्षित = नकारात्मक टर्मिनल
  • ठंड शीत मौसम मौसम 7 चरण में एक कार शुरू शीर्षक चित्र
    7
    एक बार केबल जुड़े हुए हैं, एक या दो मिनट के लिए कार्यात्मक कार इंजन को गति देते हैं, जिससे इंजन आरपीएम लगातार बढ़ता जा सकता है।
  • शीत शीतकालीन मौसम चरण 8 में फ्रीजिंग में एक कार शुरू करें शीर्षक वाला चित्र
    8
    मृत बैटरी के साथ कार को चालू करने का प्रयास करें यह सामान्य से अधिक समय लग सकता है अगर यह पहली बार काम नहीं करता है, तो दोबारा जांच लें कि केबल पुन: प्रयास करने से पहले ठीक से जुड़ा हुआ है।
    • अगर कुछ प्रयासों के बाद कार पर बिजली नहीं होती है, तो आपका अंतिम विकल्प एक सेवा कॉल करना होगा।
  • शीत शीतकालीन मौसम चरण 9 में फ्रीज़िंग में एक कार शुरू करें शीर्षक वाला चित्र
    9
    आवश्यक होने पर बैटरी को बदलें किसी कार के जीवन में कुछ बिंदु पर, बैटरी को प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता होती है। इसका कारण यह है कि बैटरियों के पास एक निश्चित शेल्फ लाइफ है, और रखरखाव या देखभाल की कोई भी राशि धातु पर रासायनिक यौगिकों के प्रभाव को उलट नहीं कर सकती। बैटरियों आमतौर पर लगभग तीन या पांच साल तक रहती हैं। यदि आपकी कार को शांत करने की आवश्यकता है, तो यह एक नई बैटरी खरीदने पर विचार करने का समय हो सकता है
  • शीत शीतकालीन मौसम चरण 10 में फ्रीजिंग में एक कार शुरू करें शीर्षक वाला चित्र
    10
    अगर यह एक नई बैटरी खरीदने का समय है, तो कीमतें कम होने पर ऐसा करना सबसे अच्छा हो सकता है।
    • यदि आप कार बैटरी की जगह अपने द्वारा कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि वाहन बंद हो गया और हाथ से ब्रेक के साथ खड़ी हो गई।
  • शीत शीतकालीन मौसम चरण 11 में फ्रीजिंग में एक कार शुरू करें शीर्षक वाला चित्र
    11
    कार बैटरी की जगह करते समय हमेशा दस्ताने और चश्मे पहनते हैं, क्योंकि इसमें संभावित हानिकारक एसिड और गैस होते हैं, जो अकस्मात रिलीज़ हो सकते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सही प्रक्रियाओं का उपयोग करके आपकी बैटरी का पुनर्नवीनीकरण किया जाए। आप अपना प्रयुक्त बैटरी स्थानीय रीसाइक्लिंग केंद्र या कुछ मरम्मत की दुकानों में ले कर ऐसा कर सकते हैं।
    • अगर आप अकेले कार बैटरी को बदलने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो आप अपना वाहन एक सक्षम मैकेनिक में ले जा सकते हैं।
  • विधि 2
    निवारक उपाय




    1. 1
      सर्दियों के लिए वाहन को अनुकूलित करें अपनी कार को तैयार करना अनिवार्य रूप से ठंड सर्दियों के मौसम के लिए तैयार करने का मतलब है उचित नियोजन के साथ, आप ठंड तापमानों की वजह से कई समस्याओं को रोकने या कम से कम तैयार कर सकते हैं। जिस तरह हमें सर्दियों कोट, टोपी और दस्ताने लगाने की ज़रूरत है, उसी तरह हमारी कारों की भी इसी तरह ध्यान की जरूरत है अगर हम चाहते हैं कि वे बेहतरीन तरीके से काम करें।
      • विंडशील्ड वाइपर और वाइपर तरल बदलें कम दृश्यता ठंडे मौसम में ड्राइविंग के खतरे को बहुत ज्यादा बढ़ा सकती है - इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि क्लीनर अच्छी स्थिति में हैं। विंडशील्ड ब्लेड रबर से बने होते हैं - समय के साथ, वे दरारें, टूट जाएंगे और बिगड़ेंगे यह सुझाव दिया जाता है कि आप हर 6 से 12 महीनों में क्लीनर की जगह लेंगे। अपने विंडशील्ड तरल पदार्थ को पूर्ण रखना एक महान विचार है, क्योंकि द्रव विंडशील्ड पर बर्फ और बर्फ को तोड़ने में मदद कर सकता है।
    2. ठंडा शीत मौसम मौसम 12 चरण में एक कार शुरू शीर्षक चित्र
      2
      टायर के दबाव की जांच करें और बर्फ के टायर खरीदने पर विचार करें। गीले और जमी सड़कें सर्दियों में कार दुर्घटनाओं के खतरे को बढ़ाती हैं और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि टायर इस तरह के प्रतिकूल मौसम स्थितियों से निपटने के लिए तैयार हैं। खाली टायर कर्षण कम कर सकते हैं, जो जमे हुए सड़कों पर फिसलने की अधिक संभावना है। सुनिश्चित करें कि टायर हवा की सही मात्रा से भर रहे हैं कई गैस स्टेशन टायर के दबाव की जांच करने और उन्हें भरने के लिए उपकरण प्रदान करते हैं। यदि आप उस क्षेत्र में रहते हैं जो हमेशा बहुत जमी है या बर्फ से बहुत अधिक प्रभावित होता है, तो कर्षण, ब्रेकिंग और नियंत्रण में सुधार करने के लिए विशिष्ट टायरों में निवेश करने पर विचार करें। ।
      • गैस टैंक को पूर्ण रखें। ठंडा और अचानक तापमान में परिवर्तन गैस के टैंक की दीवारों पर घनीकरण का कारण हो सकता है। जल्द ही, पानी छप जाएगा और गैसोलीन में आ जाएगा। यह अंततः टैंक में डूब जाएगी, क्योंकि पानी गैसोलीन से भारी है यदि पानी ईंधन ट्यूबों में प्रवेश करता है, तो यह उन्हें फ्रीज कर देगा, इंजन में किसी भी गैस प्रवाह को अवरुद्ध कर देगा और आपकी यात्रा की योजनाओं को प्रभावी ढंग से नष्ट कर देगा। किया जाने वाला कोई भी काम महंगा होगा - इसलिए उच्च गैस की कीमतों के बावजूद, टैंक पूर्ण रखने के लिए आपकी कार और वॉलेट के लिए अच्छा है।
    3. ठंडा शीत मौसम मौसम 13 चरण में एक कार शुरू शीर्षक चित्र
      3
      बैटरी बनाए रखें दो मुख्य कारणों से शीतकालीन बैटरी के लिए मुश्किल है इंजन अधिक कठिनाई के साथ स्पिन करते हैं क्योंकि इसमें सब कुछ गुड़ में बदल गया है। इसके लिए अधिक बैटरी की आवश्यकता होती है इसके अलावा, बैटरी ठंड के कारण अपनी सामान्य ऊर्जा का उत्पादन नहीं कर सकती है। रासायनिक प्रतिक्रियाओं है कि बिजली उत्पन्न तापमान menores.Verificar समय-समय पर कार बैटरी आप एक लंबे समय के लिए रखरखाव का सबसे अच्छा स्थिति में रहने में मदद मिलेगी में कम होती है - इस तथ्य के बारे में पता होना है कि सबसे अधिक बैटरी केवल पिछले तीन के बीच होगा और पांच साल
    4. शीत शीतकालीन मौसम चरण 14 में फ्रीज़िंग में एक कार शुरू करें शीर्षक वाला चित्र
      4
      पहनने या जंग के संकेतों के लिए केबल और बैटरी क्लैंप की जांच करें। यदि क्लेप्स के चारों ओर एक सफेद पाउडर जैसी पदार्थ होता है, तो यह बैटरी की एसिड जंग से ज्यादा कुछ नहीं है - आप इसे बेकिंग सोडा, पानी और टूथब्रश से आसानी से साफ कर सकते हैं।
    5. शीत शीतकालीन मौसम चरण 15 में फ्रीजिंग में एक कार शुरू करें शीर्षक वाला चित्र
      5
      आपकी बैटरी भी द्रव से भर गई है - इसलिए सुनिश्चित करें कि इसमें काफी कुछ है। अधिकांश बैटरी शीर्ष पर कैप हैं, और आप ऐसे कैप्स को निकालने पर द्रव स्तर की जांच कर सकते हैं। यदि यह कम है, तो आसुत जल को छेद में डालना, यह ध्यान रखना कि तरल अतिप्रवाह बनाने में नहीं है।
    6. 6
      गैसोलीन स्टेबलाइज़र के साथ एक एंटीफ्रेश ईंधन लाइन का उपयोग करें एंटीफ्रीज ईंधन लाइन, जिसे सूखी गैसोलीन के रूप में भी जाना जाता है, एक रासायनिक यौगिक (अनिवार्य रूप से मिथाइल हाइड्रेट) है जो पेट्रोल टैंक में जोड़ा जाता है जो ईंधन लाइनों को ठंड को रोकता है। यदि ईंधन की रेखा से मुक्त हो जाता है, तो कार विगलन से पहले शुरू करने में सक्षम नहीं होगी। ठंडे सर्दियों के महीनों के दौरान कई गैस स्टेशनों में गैसोलीन में एक विरोधी फ्रीज एजेंट होता है। पसंद के अपने स्टेशन से जांचें और देखें कि यह उनका अभ्यास है या नहीं।
    7. ठंडा शीत मौसम मौसम 16 चरण में एक कार शुरू शीर्षक चित्र
      7
      टैंक को भरने से पहले "टैंक" को भरने के लिए सूखी गैसोलीन जोड़ें (यदि संभव हो तो) यह सुनिश्चित करें कि मशीन के साथ पूरी तरह मिक्स हो।
    8. शीत शीतकालीन मौसम चरण 17 में फ्रीजिंग में एक कार शुरू करें शीर्षक वाला चित्र
      8
      यह उत्पाद ईंधन को बचाने में भी मदद करेगा
    9. ठंडा शीत मौसम मौसम 18 चरण में एक कार शुरू करें शीर्षक चित्र
      9
      एक हीटर या बैटरी पैक के साथ इंजन को गरम करें कार बैटरी को रात में गर्म रखने से इंजन को प्रभावित करने से ठंड तापमान को रोका जा सकता है। आप यह एक हीटर या बैटरी रैप का उपयोग कर कर सकते हैं।
    10. शीत शीतकालीन मौसम चरण 19 में फ्रीजिंग में एक कार शुरू करें शीर्षक वाला चित्र
      10
      एक इंजन हीटर इंजन में स्थापित एक छोटा हीटिंग डिवाइस है जो एक पावर आउटलेट से जुड़ा है। यह इंजन और तेल को गरम करता है और बैटरी को प्रारंभिक स्टार्टअप के लिए इष्टतम स्थितियों में रखता है। हीटर महंगे नहीं हैं, लेकिन एक मैकेनिक द्वारा उन्हें ठीक से स्थापित करने की आवश्यकता है।
      • बैटरी पैक (या कंबल) प्लास्टिक का एक इन्सुलेट टुकड़ा है जो बैटरी तापमान को सुरक्षित रखता है। बैटरी के चारों ओर पैकेज को लपेटें और वहां रातोंरात छोड़ दें। सुबह इंजन शुरू करने से पहले निकालें
    11. 11
      गेराज में पार्क गैरेज के अंदर की पार्किंग, वाहन के इंजन को ठंडे हवाओं और ठंड तापमान से बचाने में मदद करता है। गर्म तापमान को बनाए रखने के लिए गेराज को गरम करें, यदि संभव हो तो।
    12. 12
      एक पतले तेल का उपयोग करें अत्यधिक ठंड में, तेल अधिक मोटा होता है और स्नेहन की आवश्यकता होती है जो इंजन के महत्वपूर्ण हिस्सों में जल्दी से प्रवाह नहीं करता है। एक हल्के सर्दियों का तेल कम तापमान पर आसानी से बहता है और ईंधन अर्थव्यवस्था को बढ़ाता है। आपके मैनुअल में यह कहना चाहिए कि किस प्रकार का तेल आदर्श है
    13. 13
      डीजल इंजन में, ईंधन कंडीशनर का उपयोग करने पर विचार करें। एक ईंधन कंडीशनर एक multifunctional additive है। यदि आप कंडीशनर का उपयोग करते हैं तो एक डीजल इंजन सर्दियों में बेहतर शुरुआत के लिए उतर जाएगा, जो ईंधन को "गैगिंग" से रोकता है और गंभीर मौसम की स्थिति में विश्वसनीय प्रदर्शन सुनिश्चित करता है।

    युक्तियाँ

    • बैटरी को गर्म रखने के लिए, आप टर्मिनलों को खारिज कर सकते हैं और रात के अंदर टुकड़े को ले सकते हैं। हालांकि इसके लिए थोड़ा प्रयास करने की आवश्यकता हो सकती है, हर सुबह 30 मिनट खर्च करने से बैटरी को फिर से शुरू करने की कोशिश करना आसान हो सकता है

    चेतावनी

    • सीधे गर्मी लगाने से अपनी बैटरी को कभी गर्मी न करें "कभी नहीं" एक अलाव बनाओ और अपनी कार को लपटों के पास पार्क करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com