IhsAdke.com

कैसे एक मोटर को बनाए रखने के लिए

आपके नाव के इंजन पर थोड़ा सावधानी और निवारक रखरखाव सुरक्षित नेविगेशन में मदद करेगा और आने वाले वर्षों में आपके इंजन को अच्छी तरह से चलने में मदद करेगा। यह आलेख आपके आउटबोर्ड के जीवन को बढ़ाने के लिए आपके द्वारा उठाए जा सकने वाले बुनियादी कदमों की व्याख्या करेगा।

चरणों

भाग 1
अपने पर्यटन के बाद इंजन की सफाई और रखरखाव

चित्र शीर्षक से एक आउटबोर्ड मोटर चरण 1 बनाए रखें
1
प्रत्येक सवारी के बाद घर पर इंजन को धो लें यह केवल न केवल समुद्री पानी के रोमांच पर लागू होता है, लेकिन उसी तरह ताजे पानी के लिए चलता है।
  • दो लचीला रबर सील एक धातु क्लैंप से जुड़ी: यदि आप किसी पुराने इंजन है या एक पुराने डिजाइन पर आधारित हैं, तो आप धोने "इयर मफ" का एक सेट खरीदना चाहिए। एक तरफ एक बगीचे नली से जोड़ा जा सकता है जबकि दूसरा ठोस है और एक पानी की खाई को जोड़ने के लिए काम करेगा। उपकरण को छोटे इकाई में स्लाइड करें जहां पानी एकत्र किया जाता है, और फिर एक बगीचे नली के लिए एरामफ को संलग्न करें। यदि अतिरिक्त पानी प्रविष्टियां जो एरामफ्स द्वारा कवर नहीं की गई हैं, तो उन्हें कवर करने के लिए मास्किंग टेप का उपयोग करें
  • एराफों के लिए एक बाग़ नली संलग्न करें या माउंट करें और पानी चालू करें सबसे हाल ही में इंजन के डिजाइनों में पहले से ही नल है, और इसलिए ईमानदारी अनावश्यक है।
  • इंजन शुरू करें तब पानी के पंप प्रणाली के पानी को छोड़ देगा (सुरक्षित नेविगेशन अभ्यास करें और प्रोपेलर से दूर रहने और इंजन को तटस्थ रखने के लिए सुनिश्चित करें)
  • एक आउटबोर्ड मोटर चरण 2 बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    2
    इंजन धोने के दौरान, यह सुनिश्चित करने के लिए पानी का पंप जांचें कि इसका पानी का अच्छा प्रवाह है इंजन से निकलने वाले पानी के प्रवाह के माध्यम से अपनी उंगली को सावधानी से रखें यह गर्म होना चाहिए, लेकिन गर्म नहीं होना चाहिए यदि आउटलेट मजबूत नहीं है, तो आपके पास आउटलेट पाइप में फंसे कुछ मलबे हो सकती हैं। अधिक से अधिक ताप और क्षति को रोकने के लिए इंजन बंद कर दें।
    • नाली पाइप भरा हुआ है, तो ट्यूब के अंदर तार का एक छोटा सा टुकड़ा डाल सकते हैं और यह आगे और पीछे जाने (फिर से, जबकि इंजन बंद रहता है)। इंजन को फिर से शुरू करें और आउटपुट की जांच करें। यदि यह समस्या का समाधान नहीं करता है, तो आपको एक नया जल पंप रोटर की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक आउटबोर्ड मोटर चरण 3 को बनाए रखें
    3
    इंजन को धोने के बाद, ईंधन नली बंद करें (यदि लागू हो)। अगर ईंधन की नली को समय की एक विस्तारित अवधि के लिए संग्रहित किया जाएगा, तो ईंधन नाक को डिस्कनेक्ट करें। आपको इंजन को कार्बोरेटर में कम मात्रा में ईंधन जला देना चाहिए। पुरानी ईंधन इंजन को लौटा सकता है और इंजन को उच्च स्तर पर चलाने के लिए सबसे अच्छा तरीका इंजन में छोड़ दिया सभी ईंधन को जलाने के लिए है
    • ध्यान रखें कि यदि आप एक कार्बोरेटर की तुलना में अधिक के साथ एक दो स्ट्रोक इंजन है, कार्बोरेटर पहले सूख जाएगा, जबकि सभी सिलेंडरों काम करना जारी रखेंगे। ईंधन के बिना, ऊपरी सिलेंडर में कोई स्नेहन नहीं होगा। ध्यान से सुनो क्योंकि इंजन अधिक जोर से हो सकता है क्योंकि ऊपरी सिलेंडर को ज़्यादा गरम करना शुरू होता है। अपने इंजन के लिए असामान्य होने वाली किसी भी ज्वलनशील गंध की भी सावधानी बरतें।
  • एक आउटबोर्ड मोटर चरण 4 को बनाए रखें
    4
    कुंजी को बंद करना सुनिश्चित करें, और अगर आपके पास बैटरी स्विच है, तो इसे बंद करें सिर्फ यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी चलने वाले हिस्सों को सफाई के अगले कुछ मिनटों में रहना होगा।
  • एक आउटबोर्ड मोटर चरण 5 को बनाए रखें
    5
    इंजन से फेयरिंग निकालें और ईंधन या पानी की तलाश करें इंजन के डिब्बे पर आसानी से चलने वाले पानी या अन्य तरल पदार्थ नहीं होने चाहिए। यदि आप गलती पाते हैं, तो एक नाव मैकेनिक से परामर्श करें
  • एक आउटबोर्ड मोटर चरण 6 को बनाए रखें
    6
    स्वच्छ और सभी पहुंच वाले मैकेनिकल घटकों को स्प्रे करें और एंटिकॉरोसिव के साथ भागों को चलाना। कुछ बेहतरीन विकल्प स्नेहक हैं, जैसे डब्ल्यूडी -40 या क्विक-ल्यूब। सभी जंगम भागों, जैसे कि पिवोट, ड्राइव तंत्र, थ्रॉटल केबल, कार्बोरेटर वाल्व, आदि को तेल या तेल की चपटी करना सुनिश्चित करें।
  • एक जहाज़ के बाहर मोटर चरण 7 को बनाए रखें



    7
    कोलिंग वापस रखो। इसे साफ़ करें, और फिर पूरे मोटर को एक भंडार अवधि पर टैरप या प्लास्टिक कवर पर कवर करें।
  • भाग 2
    नियमित रखरखाव करना

    एक आउटबोर्ड मोटर चरण 8 को बनाए रखें
    1
    स्पार्क प्लग को बदलें और आवश्यकतानुसार प्लग तारों को चिंगारी दें आपके मोमबत्तियों के उचित जीवन चक्र के बारे में कोई निश्चित नियम नहीं है यदि आप नियमित रूप से नौकायन कर रहे हैं या अपने इंजन की अच्छी देखभाल नहीं कर रहे हैं, तो वे तेज़ी से बाहर पहनेंगे।
    • यदि इंजन ठीक से तेज़ी से नहीं होता है या असामान्य रूप से उच्च मात्रा में ईंधन जला शुरू कर देता है, तो आपके पास इग्निशन समस्या हो सकती है। आप स्पार्क प्लग को इंजन से एक (स्कू ड्रायवर का उपयोग करके) खोलकर उन्हें चक्कर लगा सकते हैं और स्पार्क टेस्टर में उन्हें बढ़ते हैं।
    • उन्हें बदलने के लिए, पहले प्लग से तार निकाल दें (ज्यादातर मामलों में, वे अनंल होगा)। फिर उपयुक्त रिंच आकार का उपयोग करके स्पार्क प्लग हटा दें। नए प्लग को जगह में खराब किया जा सकता है और उनके ऊपरी छोर पर लगाए गए स्पार्क प्लग केबल
    • बहुत से लोग प्लग और कनेक्टर्स को एक साथ बदलना पसंद करते हैं। मोमबत्तियां विशेष रूप से लंबे समय तक चलने वाली नहीं हैं जब आप पानी में होते हैं तब जलाने के बजाय एक ही समय में उन्हें बदलने के लिए बेहतर होता है।
    • यह याद रखना सुनिश्चित करें कि प्रत्येक प्लग के साथ कौन सी मोमबत्ती केबल जुड़ी है उन्हें ठीक उसी व्यवस्था में फिर से कनेक्ट होना चाहिए।
  • एक आउटबोर्ड मोटर चरण 9 को बनाए रखें
    2
    पानी के लिए नियमित रूप से ईंधन की जांच करें एक इंजन में जल अपने प्रदर्शन को कम कर सकता है और कुछ घटकों को नुकसान पहुंचा सकता है (जैसे कि स्पार्क प्लग)।
    • इथेनॉल शराब ईंधन के लिए एक आम additive है, लेकिन एक प्रवृत्ति एक विलायक के रूप में कार्य और मुहरों, गैस्केट और नली को तोड़ने के लिए है - जो सभी के पानी का सेवन करने के लिए योगदान कर सकते हैं। यदि संभव हो तो इथेनॉल ईंधन का उपयोग करने से बचने का प्रयास करें
  • एक जहाज़ के बाहर मोटर चरण 10 को बनाए रखें
    3
    ईंधन नली कनेक्शन की जांच करें सुनिश्चित करें कि वे सुरक्षित रूप से जुड़ी हुई हैं और रिसाव नहीं करते हैं जाहिर है, एक तंग और गर्म इंजन डिब्बे में ईंधन के लीक अविश्वसनीय रूप से खतरनाक होते हैं। आपको ईंधन के नली पर बारीकी से ध्यान देना चाहिए, जो समय के साथ कुरकुरा कर सकते हैं।
  • एक आउटबोर्ड मोटर चरण 11 को बनाए रखें
    4
    हर दो साल में जल पंप रोटर को बदलें (सालाना, अगर नमक पानी में इस्तेमाल किया जाए) रोटर एक पंप का एक घटक है जो पानी को प्रसारित करता है और इंजन को अधिकता से रोकता है। हालांकि, ये समय-समय पर कीचड़ से गंदे बन जाते हैं और नियमित रूप से प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। अधिकांश बाहरी बोर्डों के लिए यह प्रक्रिया बहुत सरल और सरल है।
    • रोटर आवास कवर खोलना। शिकंजे को ढकने के बाद, कवर प्लेट बाहर खींचो।
    • पुराने रोटर को निकालें ब्लेड द्वारा रोटर को पकड़ने के लिए पियर की एक जोड़ी का उपयोग करें और इसे अपने शाफ्ट से हटा दें। अपने ढाले से सभी मलबे साफ करें
    • स्पिंडल पर एक नया रोटर रखें और कवर प्लेट वापस जगह में पेंच करें।
  • एक आउटबोर्ड मोटर चरण 12 को बनाए रखें
    5
    केवल नए ईंधन का उपयोग करना सुनिश्चित करें नाव मोटर्स गंदगी और ईंधन की अशुद्धियों के प्रति विशेष रूप से संवेदनशील हैं। ईंधन की उम्र के रूप में, वे अपने घटक भागों को तोड़ना और व्यर्थ हो जाते हैं। एक नेविगेशन सीज़न के अंत में, यह जरूरी है कि आप ईंधन टैंक और होसी खाली करें
    • ईंधन और तेलों के जिम्मेदारी से निपटाना उचित निपटान के लिए उन्हें निकटतम रीसाइक्लिंग डिपो में ले जाएं।
  • चेतावनी

    • कभी भी पानी के बिना कम यूनिट को आउटबाउंड कनेक्ट न करें - यह केवल कुछ पल पके पानी पंप रोटर को नुकसान पहुंचाएगा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com