IhsAdke.com

यह कैसे पता चलेगा कि ट्रांसमिशन मुसीबत में है या नहीं

एक कार के प्रसारण के मुख्य भागों इंजन, क्लच, गियर बॉक्स, बॉक्स पर (4X4 वाहन) है, ड्राइव शाफ्ट, अंतर और टायर। यह आलेख आपको ब्रॉडकास्टिंग समस्याओं को पहचानने में मदद करेगा। "युक्तियाँ" खंड में, आपको ऐसे लक्षणों का सारांश मिलेगा जो इन भागों के साथ समस्याएं दर्शाते हैं।

चरणों

विधि 1
मैन्युअल ट्रांसमिशन

चित्र शीर्षक से पता चलता है कि ट्रांसमिशन बाहर चला गया है, तो चरण 1
1
कार को कारबाय को छूने वाले सामने टायर के साथ पार्क करें। पहले एक को शामिल करें और तेजी से बिना तेजी से क्लच जारी करें। जब पेडल पूरी तरह से रिलीज हो जाता है, तो इंजन धीरे-धीरे सत्ता खो देगा और बंद हो जाएगा। यदि इंजन एक बिंदु पर शट डाउन या बंद क्रमिक नहीं है, क्लच यदि गियर बॉक्स शोर जब, बंद कर दिया पहले गियर संलग्न करने के लिए कोशिश कर रहा है वहाँ भी क्लच में समस्याएं हैं बनाने की समस्याओं के साथ है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि ट्रांसमिशन के चरण 2 से बाहर हो गया है या नहीं
    2
    त्वरण के बिना चौकोर गियर को रोकने के लिए सामने के पहियों से शुरू करने की कोशिश करें। यदि इंजन बंद नहीं होता है, तो क्लच मुसीबत में है इस मामले में, कार को ड्राइव न करें
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि ट्रांसमिशन बाहर चला गया है तो चरण 3
    3
    वाहन का परीक्षण करने के लिए सीधे, चिकनी सड़क खोजें पहला गियर शुरू करें, और दूसरे गियर में धीरे-धीरे गति दें गियरशफ्ट बढ़ाएं, उदाहरण के लिए, थोड़ा धीमा इंजन गति (लगभग 500-1000 RPM सामान्य इंजन की गति में परिवर्तन की तुलना में तेज)। डबल क्लच का उपयोग किए बिना दूसरे गियर पर चढ़ो। तीसरे गियर पर स्विच करते समय उसी प्रक्रिया को दोहराएं। फिर, लगभग 50 किमी / घंटा पर एक कार के साथ, दोहरी क्लच के बिना दूसरे गियर को कम करने का प्रयास करें। गियर में कोई शोर नहीं हो सकता है गियर में शोर इंगित करता है कि गियरबॉक्स खराब है, सिंक्रनाइज़ेशन दांत (सिंक्रनाइज़र) में सबसे अधिक संभावना है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे हैं, डबल क्लच के साथ गियर और नीचे जाने की कोशिश करें। यदि शोर बंद हो जाता है, तो समस्या सिंक्रनाइज़ेशन में है।
  • विधि 2
    स्वचालित ट्रांसमिशन

    चित्र शीर्षक से पता लगाएं कि क्या ट्रांसमिशन बाहर चला गया है चरण 4
    1
    गियरबॉक्स के साथ, कारबाय पर मोर्चे टायर को झुकाकर कार पार्क करें ड्राइव (ड्राइविंग)। सुचारू रूप से तेज शुरू करें कार धीरे-धीरे इंजन खोने के बिना शक्ति खोने चाहिए



  • शीर्षक से चित्र पता लगाएँ कि क्या ट्रांसमिशन बाहर चला गया है चरण 5
    2
    अंदर रखो ड्राइव और यह सुनिश्चित करने के बाद ब्रेक पैडल को पकड़ लें कि वे काम करते हैं। उन्होंने त्वरक पर कदम रखा इंजन शक्ति नहीं खो सकता है, लेकिन यदि यह हार जाता है, इसका मतलब है कि ट्रांसमिशन (विशेष रूप से क्लच) पूरी तरह से अलग नहीं होता है।
  • चित्र शीर्षक से पता लगाएं कि क्या ट्रांसमिशन बाहर चला गया है चरण 6
    3
    देखें कि क्या गियरशिप चिकनी हैं एक सपाट, क्षैतिज सड़क पर, आपको बड़ी प्रगति के बिना तेज करना चाहिए। अगर ऐसा होता है, तो गियरबॉक्स परेशानी में है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि ट्रांसमिशन बाहर चला गया है कि क्या चरण 7
    4
    देखें कि क्या कंपन हैं। लगभग 70 किमी / घंटा और तटस्थ (दोनों स्वचालित और मैनुअल) में जगह लें। कोई भी कंपन नहीं हो सकता, लेकिन यदि कोई हो, तो ड्राइव शाफ्ट या विकृत हो या निलंबन क्षतिग्रस्त हो जाए। यह देखने के लिए संभव है कि कंपन ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज हैं जब ड्राइव शाफ्ट विकृत हो जाता है। क्षतिग्रस्त निलंबन के मामले में, कंपन केवल एक दिशा में महसूस होता है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि ट्रांसमिशन बाहर चला गया है कि क्या चरण 8
    5
    एक टेस्ट ड्राइव लें लगभग 30 किमी / घंटा के आसपास एक कोने में प्रवेश करने का प्रयास करते समय, स्पष्ट अंडरस्टेर की जांच करें। अगर ऐसा हो रहा है, तो समस्या अंतर में है, खासकर 4x4 कारों में। अनुभवहीन ड्राइवरों को अंडरस्टेयर या ओवरस्टेयर के कारण भिन्नता का परीक्षण नहीं करना चाहिए!
  • ट्रांसमिशन नुकसान से बचने के लिए युक्तियाँ

    • क्लच नियंत्रण के साथ बहुत लंबा ड्राइविंग से बचें।
    • ड्राइविंग करते समय शुरू और घुमाव से बचें
    • "क्लच बढ़ाना" से बचें, यानी अनावश्यक रूप से क्लच के तल में पैर रखकर।
    • एक ट्रक की गति को नियंत्रित करने के लिए कभी क्लच नियंत्रण का उपयोग न करें!
    • जब आप गियर लेते हैं तो मैन्युअल ट्रांसमिशन के क्लच पर चलें
    • जब आप मैन्युअल गियरबॉक्स पर गियर्स लेते हैं तो बहुत अधिक बल का उपयोग न करें
    • सीमित स्थान वाले स्थानों में रियर-व्हील ड्राइव वाहनों (RWDs) चलाने से बचें
    • आगे की गियर से रिवर्स गियर तक जाने से पहले पूरी तरह से कार को बंद करें।
    • निर्माता की सिफारिशों के बाद स्वचालित गियरबॉक्स के तेल को बदलें अगर निर्माता दावा करता है कि तेल में स्थायित्व है, तो इसे 133 किलोमीटर तक पहुंचने तक नहीं बदलें।
    • जब भारी बोझ रस्सा, एक खड़ी पहाड़ी नीचे, या फिसलन सड़कों पर ड्राइविंग छोड़कर - क्रम में ड्राइव करने के लिए "सामान्य रूप से" एक कम गियर के लिए कार की गति को कम करने के स्थानांतरण से बचें।

    युक्तियाँ

    • स्वत: गियरबॉक्स के साथ सबसे आम समस्याएं हैं: अधूरे गियर परिवर्तन, यहां तक ​​कि गियरबॉक्स में भी ड्राइव- जो अत्यधिक इंजन त्वरण या गियर potência- गियर छुड़ाना नहीं engatam- नहीं जब लीवर में है Neutro- या ड्राइव इकाई ब्लॉक जब लीवर में है नहीं कर सकते हैं की हानि में परिणाम है गियर का गलत चयन पार्क या खंड.
    • तीन प्रकार के गियरबॉक्स हैं: मैनुअल, अर्ध-स्वचालित और स्वचालित
    • अधूरा रिहाई माध्यमिक डिस्क जो डिस्क गाइड abuts, उदाहरण के लिए, जब वहाँ पर पहना या क्योंकि स्प्रिंग्स के घर्षण सतहों गंदगी है की वजह से है।
    • एक हाइड्रोलिक क्लच में विफलताओं एक अधूरी यात्रा, पुराने हाइड्रोलिक द्रव कि मोटा था की वजह से अक्सर हाइड्रोलिक द्रव का रिसाव या सर्किट में एक हवाई बुलबुले की उपस्थिति के कारण, निर्माता-या अधूरा युग्मन द्वारा सिफारिश की तुलना में शामिल हाइड्रोलिक। दोनों जब हाइड्रोलिक द्रव का प्रवाह (यदि आवश्यक हो) हाइड्रोलिक प्रणाली को बदलने का हल किया जाएगा, और संभव लीक की मरम्मत।
    • अपूर्ण सगाई अक्सर पहना डिस्क के कारण होती है, या कभी-कभी डिस्क प्रतिस्थापन के बाद तंत्र की खराब कैलिब्रेशन के कारण होती है।
    • स्वत: प्रसारण में अधूरा यात्रा, एक सामने झटका में महसूस किया है जब मार्च विनिमय अधूरा marchas- बॉक्स युग्मन गति में किसी भी बदलाव के बिना इंजन थ्रोटल से अधिक महसूस किया है, खासकर जब यह (ऊपर उच्च गति पर है का 50 किमी / घंटा)
    • एक मैनुअल गियरबॉक्स, जैसा कि नाम कहता है, वांछित गियर का चयन करने के लिए लीवर को स्थानांतरित करके मैन्युअल रूप से चलाया जाता है।
    • एक कर्षण बॉक्स का सबसे आम गलती है, इसकी फंक्शन (4x2 और 4x4 के बीच, उदाहरण के लिए) को बदलने में असमर्थता। अगर ऐसा होता है, तो मैकेनिक की दुकान पर जाएं।
    • क्लच को धीरे-धीरे कर्षण प्रणाली के बाकी हिस्सों से इंजन का डिस्कनेक्ट करने के लिए किया जाता है।
    • एक मैनुअल गियर बॉक्स का सबसे आम विफलता रहे हैं: बदलते barulhos- जुलूस कि खुद (लीवर लॉक नहीं) छुड़ाना साथ गियर - पहले गियर (पूर्व जर्मन मशीनरी में बहुत आम विफलता) संलग्न करने के लिए बहुत solta- लीवर असमर्थता - और रिवर्स गियर पर स्विच करने की असंभवता है।
    • स्वचालित ट्रांसमिशन में तथाकथित "हाइड्रोलिक क्लच" है। असल में, यह एक हाइड्रोलिक पंप का संयोजन है, इंजन द्वारा संचालित होता है, और एक हाइड्रोलिक मोटर, जो कि कर्षण प्रणाली के बाकी हिस्सों से जुड़ा होता है। यह इंजन के माध्यम से हाइड्रोलिक तरल पदार्थ को पार करने की अनुमति देता है, भले ही इंजन के घूर्णन के लिए इसका भार बहुत बड़ा हो। यह ऑपरेशन को आसान बनाता है, लेकिन खराब त्वरण, उच्च ईंधन खपत और गंभीरता से समझौता ब्रेक के परिणामस्वरूप। खराब ब्रेक के साथ ड्राइविंग बहुत खतरनाक हो सकता है, खासकर जब बड़े बैंकों द्वारा उतरते हैं शहरी स्थानों में हाइड्रोलिक चंगुल आसान काम करता है, लेकिन लंबी सड़कों पर एक नुकसान होता है
    • हमेशा जांच लें कि आपकी कार टायर निर्माता के विनिर्देश के अनुसार हैं गार्ड (टायर ट्रेड) 5 मिमी गहरा होना चाहिए।
    • गियर स्थानांतरण में बढ़ने वाले शोर का सबसे संभावित कारण सिंक्रनाइज़र के पहनने और आंसू है। यह पता लगाने के लिए कि क्या यह एक समस्या है, डबल-क्लच का उपयोग करने का प्रयास करें यदि आप इसका इस्तेमाल करते हैं 1 टन से अधिक वजन वाले वाहन पर गियर्स को बदलते समय, पहनने से रोकने के लिए डबल क्लच का उपयोग करें।
    • एक क्लच रिलीज़ जो बहुत धीमी है या बहुत तेज़ है, डिस्क पर पहनने का संकेत देता है।
    • यदि आपका मैनुअल गियरबॉक्स स्वयं से छूट जाता है, तो कार का उपयोग करके रोकें! जितनी जल्दी हो सके मशीन की दुकान पर जाएं!
    • विभेदक विफलताओं बहुत दुर्लभ हैं। वे अक्सर कम गति पर अस्थिरता के रूप में पाए जाते हैं, और उच्च गति पर मजबूत ओवरस्टीयरिंग वाहन निर्माता की सिफारिशों के बाद, अपने अंतर तेल को बदलने के लिए कभी भी मत भूलना।
    • गियरबॉक्स एक बहुत जटिल टुकड़ा है, और आपको इसे स्वयं ठीक करने का प्रयास नहीं करना चाहिए! ज्यादातर मामलों में, इसे ठीक करना संभव है, लेकिन केवल एक योग्य मैकेनिक द्वारा समझे: यदि आप अपने द्वारा एक गियरबॉक्स की मरम्मत के लिए आवश्यक योग्यता प्राप्त करने पर आप इसे पढ़ नहीं रहे होंगे
    • संलग्नक हैं जो एक स्वत: गियरबॉक्स को अर्ध स्वचालित में संचालित करने की अनुमति देते हैं, जिससे चालक को क्लच का उपयोग किए बिना मैन्युअल मोड में गियर बढ़ा या कम करने की आजादी मिलती है। ये औजार इलेक्ट्रॉनिक्स की सहायता से संचालित होता है, मर्सिडीज की एस-क्लास जैसे उच्च मानक की कारों में बहुत आम है। आम तौर पर, लीवर की स्थिति टी या एम, और नीचे चालक बाईं ओर एक ही लीवर को ले जाकर एक गियर के साथ चिह्नित है, और सही करने के लिए एक मोड़ देने के लिए एक गियर ऊपर जाना है।
    • अर्ध-स्वचालित गियरबॉक्स एक हाइड्रोलिक क्लच के साथ जोड़ रहे हैं, जिससे चालक को गियर को बढ़ाने या कम करने की अनुमति मिलती है। अर्धसैनिक लोगों को रैली कारों में अक्सर देखा जाता है, कि वे स्टीयरिंग व्हील को प्रत्येक तरफ एक लीवर लाते हैं। आम तौर पर, दाईं तरफ से एक पर चढ़ाई होती है, और बाईं तरफ से एक पर चढ़ाई होती है।
    • स्वत: गियरबॉक्स स्वचालित रूप से डिग्री / या धीरे-धीरे बिजली / गति औसत बदलते हैं (सबसे हालिया कार्यान्वयन "ड्राइव" के रूप में जाना जाता है)। इस प्रकार के गियरबॉक्स में आम तौर पर कई पद होते हैं: इन पार्क (या ब्लॉक), लॉकिंग गियर बॉक्स और ड्राइव पहियों बंद हैं, बराबर मैनुअल गियर बॉक्स उल्टा करने के लिए पहले गियर से स्विच करने के लिए, ऑफ में इंजन ड्राइव, स्थानांतरण, स्वचालित है वेग में तटस्थ के परिवर्तन के रूप में, गियर बॉक्स ख़ाली है डी में कार- पुश करने के लिए, की अनुमति दी आंदोलन, कार चाल 1 पीठ, पहली और marcha- ताला 2, पहले से शुरू होता है, दूसरे गियर में बदलाव और गियर्स अब और ऊपर नहीं जाते हैं। इन पिछले दो ढलानों पर चढ़ने के लिए उपयोग किया जाता है, और गियर के लगातार स्थानांतरण से बचने के लिए उपयोग किया जाता है।
    • विफलताओं घर्षण क्लच मुक्ति या सगाई, पूरी तरह विफल incompleto- सगाई, या pedal- जारी है और बहुत तेजी से या बहुत धीमी गति से पेडल आंदोलन में desengate- बल में वृद्धि करने की आवश्यकता शामिल हैं।
    • गियरबॉक्स गति और शक्ति मुआवजा को लागू करने और इंजन को अलग-अलग गति से गाड़ी चलाते समय उचित रोटेशन के भीतर रखने के लिए किया जाता है। इंजन के बाद कार में यह दूसरा सबसे महत्वपूर्ण टुकड़ा है
    • क्लच को कसने से पहले गियर को बदलना संभव है, दूसरा गियर पर स्विच करना और क्लच जारी किए बिना लीवर को पहली गियर में वापस करना।
    • आगे और रियर टायर एक ही गति से कभी नहीं चलते हैं इस को संभालने के लिए 4x4 वाहनों का कर्षण बॉक्स बनाया गया है। यह फ्रंट और रियर एक्सल्स के बीच अंतर के रूप में कार्य करता है, जिससे इंजन अलग-अलग गति पर धुरों को ड्राइव कर सकता है।
    • ड्राइव शाफ्ट पर सबसे आम गलती कंपनों में वृद्धि है। यह एक अनियंत्रित ट्रक चालक के लिए वाहन की जगह नहीं जानते हुए यह एक्सल संलग्न करने के लिए बहुत आम है। पक्षपाती ड्राइव शाफ्ट की मरम्मत नहीं की जानी चाहिए: इसे बदला जाना चाहिए! कभी-कभी "कार्डन संयुक्त" इकट्ठा या असंतुलित हो जाती है। कुछ मामलों में, इसे बदला जाने के बजाए मरम्मत की जा सकती है।
    • गियरबॉक्स गियरबॉक्स एक-दूसरे के सामने होने पर पहले या रिवर्स गियर की सगाई को रोकने के लिए मैन्युअल गियरबॉक्स के लिए कभी-कभी सामान्य होता है इसका समाधान करने के लिए, इंजन चला रहे समय क्लच जारी करें और फिर से जुड़ने की कोशिश करें। यह समय-समय पर होने वाला सामान्य है, लेकिन अगर यह अक्सर होता है, तो वास्तव में एक समस्या है।
    • ड्राइविंग करते समय टायर पर बहुत अधिक पहनते हैं और आंसू भी कर्षण बॉक्स में समस्याओं को इंगित करते हैं। यहां समान नियम गियरबॉक्स के लिए लागू होते हैं: यदि आपका गियरबॉक्स दोषपूर्ण रहा है, "वाहन का उपयोग करना बंद करो!"
    • मैनुअल गियरबॉक्स में, एक ऐसा कार्यान्वयन होता है जो कार को आगे बढ़ने के दौरान पीछे बदलता नहीं देता है जर्मन भारी-कर्तव्य मशीनों पर, विशेष रूप से, इस सुरक्षा लॉक को अक्सर पहनने से क्षतिग्रस्त हो जाता है, जिससे कार स्थिर के साथ रिवर्स को संलग्न करना असंभव हो जाता है। इस समस्या को हल करने के लिए, पहले गियर संलग्न करें और रिवर्स में बदलाव करें (अगर पहले गियर लॉक भी असफल हो, तो पिछले चरण का उपयोग करें)
    • मैनुअल ट्रांसमिशन के पास एक पैर संचालित घर्षण क्लच है जहां टोक़ संचरित होता है और गाइड डिस्क और डिस्क के बीच भिन्नता के माध्यम से त्वरित होता है जो इसके बाद होती है। दूसरी डिस्क पहनने के लिए विषय है, लेकिन इसे बदला जा सकता है।
    • पेडल संचालित करने के लिए जरूरी बल बढ़ाना क्लच स्प्रिंग्स की सख्त होने या हाइड्रोलिक सिस्टम में विफलता के कारण होता है अगर आपकी कार में हाइड्रोलिक क्लच सहायता प्रदान की जाती है।
    • अंतर बना दिया जाता है ताकि दो ड्राइव पहियों विभिन्न गति पर घुमाए। स्टीयरिंग व्हील बदलते समय यह हिस्सा महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि आंतरिक पहिया को बाहरी एक से थोड़ी दूरी की यात्रा करना पड़ता है।

    चेतावनी

    • जब तक आप एक योग्य मैकेनिक नहीं हैं, जिसकी उचित उपकरण, उपकरण और सुरक्षा उपकरण तक पहुंच है
    • संचरण समस्याओं के साथ कभी भी एक कार का उपयोग न करें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com