IhsAdke.com

आपकी कार का जीवन कैसे बढ़ाएं

बढ़ती ईंधन की कीमतों और मोटर वाहन की मरम्मत के साथ, आखिरी चीज जिसे आप चाहते हैं वह आपकी कार के लिए है। दूसरी ओर, अपने निवेश की रक्षा करना महत्वपूर्ण है ताकि यह आपको बिंदु ए से सुरक्षित रूप से बी को इंगित करे। अपनी कार को सुचारू रूप से चलते हुए तरल स्तर और टायर के दबाव की जांच करना आसान हो सकता है।

चरणों

अपनी कार का जीवन बढ़ाना शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
कार मैनुअल पढ़ें और जितनी जल्दी हो सके रखरखाव का समय निर्धारित करें। अपनी कार के रखरखाव के साथ अप टू डेट रखें मदद कर सकते हैं वातानुकूलन प्रणाली, प्रज्वलन, निलंबन और साथ महंगा समस्याओं से बचने के घटक की सिफारिश की अनुसूची भी मदद करता है आप गारंटी से सबसे ज्यादा लाभ मिल का पालन करें अन्य निर्माता।
  • अपनी कार के जीवन को बढ़ाकर शीर्षक टाइप करें चित्र 2
    2
    कम ड्राइव करें विशेष रूप से, लघु यात्राओं से बचें। शीत इग्निशन इंजिन, माइलेज और वातावरण पहनते हैं। लघु यात्राएं अभी भी आपके सदमे अवशोषक के जीवन को काफी कम कर सकती हैं। मूल रूप से, आप ठंड प्रज्वलन के दौरान निकास में संक्षेपण करना होगा और अगर कार उपयोग तक यह पूरी तरह लुप्त करने के लिए पर्याप्त में रखा नहीं है, पानी की एक विशाल राशि, जमा के अंदर एक छेद ऑक्सीकरण गए हों। उदाहरण के लिए, गैरेज से इसे बाहर निकालने के लिए कार को चालू करने से बचें। परिवर्तन के लिए निकटतम स्टोर पर चलने पर विचार करें छोटे पथों को जोड़ना और, यदि आपके पास कई वाहन हैं, तो फिर से बाहर निकलने के लिए सबसे हाल ही में उपयोग किए जाने वाले वाहन को चलाएं। सप्ताह में एक बार कम से कम एक कार चलाएं, चूंकि दूषित वाहनों में अन्य समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि तरल पदार्थ प्रणाली से धीरे-धीरे सूखा हुआ हो। मैकेनिक से परामर्श करें यदि आप ने एक निष्क्रिय कार को रखा है लंबी अवधि के लिए
  • अपनी कार का जीवन बढ़ाएँ
    3
    तरल पदार्थों की जांच करें आपको एंटीफ्ऱीज़र, तेल, ट्रांसमिशन तरल, पावर स्टीयरिंग तरल पदार्थ और ब्रेक द्रव का स्तर जांचना चाहिए, क्योंकि लीक दिखाई दे सकते हैं और महत्वपूर्ण मूल्यों के स्तर को कम कर सकते हैं। आपको अभी भी इनमें से कुछ तरल पदार्थों के रंग की जांच करनी चाहिए। उनमें से कुछ में पारदर्शी प्लास्टिक के टैंक हैं जिन्हें देखा जा सकता है, और अन्य में कैप गेज हैं। एंटीफ्ऱीज़र गुलाबी रंग, हरे या पीले रंग की होनी चाहिए (नए कारों में गुलाबी, सबसे पुराना के लिए हरे और हरे या सार्वभौमिक एंटीफ्ऱीज़र के साथ उन लोगों के मामले में पीला - जो भूरे रंग है को खारिज कर दिया जाना चाहिए के रूप में यह है या जंग लगी या गंदा)। कभी भी एंटीफ्ऱीज़र मिश्रण न करें - अगर आपको अपनी कार की एंटीफ्ऱीज़र का रंग पता नहीं है, तो एक सार्वभौमिक ब्रांड खरीदें। तेल अपेक्षाकृत प्रकाश होना चाहिए, लेकिन काला नहीं होना चाहिए - काला तेल संभवतः इंजन में बहुत लंबे समय तक रहे। तेल जो सफेद या सफेद दिखता है, उसके मिश्रण में पानी है, शायद आंतरिक रिसाव के कारण या, शायद ही कभी, पर्याप्त संक्षेपण। ट्रांसमिशन तरल पदार्थ रंग में उज्ज्वल लाल होना चाहिए, और कभी भी जले हुए गंध से नहीं - यदि यह भूरा या जला हुआ गंध होता है, तो इसे बदलने की आवश्यकता होती है।
  • अपनी कार का जीवन बढ़ाकर शीर्षक 4 चित्र देखें
    4
    तेल बदलें नियमित रूप से। इससे आपके ईंधन के मायलेज में सुधार होगा और आपके इंजन की सुरक्षा होगी। तेल में परिवर्तन के बीच सुझाए गए लाभ 5 से 8 हजार किलोमीटर या हर 3 से 6 महीने के बीच है। ऐसा करने से आपकी कार 300,000 किलोमीटर तक पहुंच सकती है। तेल फ़िल्टर भी बदल दें - यह गंदे फिल्टर के माध्यम से स्वच्छ तेल पाने का मतलब नहीं है, और फिल्टर आमतौर पर सस्ता और काफी उपलब्ध हैं। अपनी कार की विशिष्ट जरूरतों को जानने के लिए अपनी सेवा मैनुअल देखें या निर्माता से संपर्क करें।
  • आपकी कार का जीवन बढ़ाकर शीर्षक चरण चित्र 5
    5
    एयर फिल्टर को बदलें यह ऐसी चीज है जो आसानी से घर पर और औजारों की सहायता के बिना किया जा सकता है, और लगभग 20 हजार किलोमीटर का होना चाहिए। आप लगभग किसी भी ऑटो पार्ट्स स्टोर पर एक संगत फिल्टर प्राप्त कर सकते हैं, और वाहन मैनुअल आपको दिखाएगा कि एयर फ़िल्टर कहां पर है। गंदा और धूल फिल्टर ईंधन दक्षता कम कर सकते हैं।
  • आपकी कार का जीवन बढ़ाना शीर्षक चरण 6 का चित्र
    6
    इन दो तरल पदार्थों को प्रतिस्थापित करें - पावर स्टीयरिंग तरल पदार्थ और एंटीफ्ऱीज़र कूलिंग सिस्टम। अपनी कार के मैनुअल में इस विशिष्टता को देखें छोटे वाहन आम तौर पर एक्सचेंजों के बीच लंबी अवधि की अनुमति देते हैं। ट्रांसमिशन तरल पदार्थ को बदलें और कम से कम हर 80,000 किलोमीटर (प्रत्येक 64-72,000 भी बेहतर हो जाएंगे) फ़िल्टर करें। यदि आपने 80,000 किलोमीटर के बिना किसी विनिमय के पार किया है, तो कई ट्रांसमिशन के मामले में, यह बेहतर है मत करो परिवर्तन और सर्वोत्तम के लिए आशा करें ज़्यादातर, अतिवृद्धि उपकरणों में नए ट्रांसमिशन तरल पदार्थ डालने से समस्याएं हो सकती हैं, संभवतः `वार्निश` और अन्य ठोस पदार्थों को तोड़कर जो अत्यधिक द्रव के उपयोग के कारण इसमें जमा हो गए हैं।
  • अपनी कार का जीवन बढ़ाएं शीर्षक 7 चित्र
    7



    ब्रेक पेडल की मोटाई पर नज़र रखें और धातु पहनने के लिए पैडल की अनुमति नहीं है - यह रोटार को नुकसान हो जाएगा ( "डिस्क") ब्रेक, कम से कम, और भी गेज नुकसान पहुंचा सकता है। पैडल की तुलना में रोटार और गेज अधिक महंगा होते हैं कार में डालने वाली पेडल की "सफाई" जैसी कोई चीज नहीं है- पेडल और रोटर के बीच का घर्षण किसी भी बाह्य पदार्थ को समाप्त कर देगा, लगभग तुरंत।
  • अपनी कार का जीवन बढ़ाकर शीर्षक 8 चित्र देखें
    8
    टायर के साथ घुमाएं टायर की स्थिति को बदलना बहुत महत्वपूर्ण है, असमान और विषम पहनने को कम करना, इसके उपयोगी जीवन का विस्तार करना। अनुशंसित रोटेशन चक्र में प्रति वर्ष दो बार आदान-प्रदान होते हैं या हर 10,000 किलोमीटर की दूरी पर होते हैं। तिरछे बनाओ इस ढलाईकार - बाएं रियर और इसके विपरीत के सामने दाएं। हालांकि, यह पैटर्न वाहन की ड्राइव और टायर के प्रकार के आधार पर बदल सकता है। मैनुअल में आदर्श रोटेशन पर विस्तृत जानकारी होनी चाहिए। याद रखें कि कुछ टायर (विशेषकर स्पोर्ट्स कारों पर) दिशात्मक हैं और केवल एक ही रास्ता घुमाए जाने चाहिए। इस संकेत के साथ एक ओर तीर होगी।
  • अपनी कार का जीवन बढ़ाएँ शीर्षक 9 चित्र
    9
    अपने टायर पूर्ण रखें. थोड़ा हवा के साथ टायरों में उनकी उपयोगी जीवन 15% कम हो सकती है, लाभ कम हो सकता है, शायद 10% तक। टायर भरना शायद सबसे आसान काम है, और कई ऑटो पार्ट्स की दुकानें कम लागत पर दबाव गेज बेचते हैं। अपने टायर पर दबाव की जांच करने से कभी-कभी अपने पहनने को कम करना पड़ता है और समस्याएं दूर होती हैं। टायर की निगरानी करें लगातार।
  • आपकी कार का जीवन बढ़ाकर शीर्षक 10 शीर्षक चित्र
    10
    फ्रंट एक्सल को गठबंधन रखें। आप उच्च गति पर एक झूलते पथ के लिए कार को देखने के (नहीं ब्रेक लगाना के दौरान - झटके जब ब्रेक लगाना विकृत रोटार इंगित करता है), या अगर टायर असमान पहने जाते हैं, आप एक संरेखण पड़ सकता है। यह टायर के जीवन को बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण है, और अधिक सुरक्षा के लिए एकरूपता बनाए रखेगी।
  • अपनी कार का जीवन बढ़ाकर शीर्षक 11 चित्र देखें
    11
    एक अच्छा इग्निशन प्राप्त करें जब भी आप छोड़ दें कार शुरू करो और धीमी गति से ड्राइव करें जब तक यह ऑपरेटिंग तापमान तक नहीं पहुंचता है। यह इंजन पहनने को कम करता है, जबकि तेल ठंड और मोटी है। एक अन्य विकल्प इलेक्ट्रिक मोटर हीटर का उपयोग करना है, जिससे इंजन के गर्म होने के साथ प्रज्वलन होता है वांछित गति की ओर त्वरित रूप से तेज करें इसके अतिरिक्त, जब आप गति बढ़ाते हैं, तो कुचलना को थोड़ा-सा छोड़ दें, स्वचालित रूप से वैकल्पिक रूप से ट्रांसमिशन आसानी से करता है। यह आंतरिक गियरबॉक्स पर पहनने को कम करता है यदि आप त्वरक पर धीरे से कदम रखते हैं तो गियर्स को बदलना आसान होता है
  • आपकी कार का जीवन बढ़ाएँ
    12
    पार्किंग ब्रेक का उपयोग करें यहां तक ​​कि अगर आप एक ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ गाड़ी चला रहे हैं, तो हाथ से ब्रेक नियमित रूप से उपयोग करें, विशेषकर जब ढलान पर खड़े हो। ऐसा करने में मदद करता है कि ब्रेक को कार की पीठ पर सजाना पड़ता है, जिससे वह अब ज्यादा समय तक टिकें। कठोर सर्दियों के दौरान पार्किंग ब्रेक का उपयोग न करें, या जब तक बर्फ पिघलता नहीं हो जाता है तब तक इसे फ्रिज और फंस सकता है।
  • अपनी कार के जीवन को बढ़ाएं शीर्षक 13 चित्र
    13
    कार धो लो. कीचड़, कीचड़ और प्रदूषण, कार के ढांचे के साथ महंगा खर्चों का नेतृत्व कर सकते हैं। नियमित सफाई के बिना, आप चार वर्षों के भीतर दरवाजे के नीचे जंग खाए देख सकते हैं। एक और तीन या चार साल और जंग वाहन के निचले हिस्से तक पहुंच जाएंगे, खासकर जब समुद्र के नजदीक के पास, जहां सड़क पर ओस या धूल नमकीन हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • मैन्युअल या टर्बो-चार्ज वाले कारों को मौसम और सड़क की स्थितियों के आधार पर अलग-अलग रखरखाव कार्यक्रम की आवश्यकता होती है। हमेशा उपयोगकर्ता मैनुअल से परामर्श करें या अपने निकटतम डीलर से संपर्क करें
    • सिंथेटिक तेल शुरू में अधिक महंगा हो सकता है लेकिन सामान्य तेल की तुलना में बेहतर सुरक्षा प्रदान करता है। तेल का एक क्रम है, और एस.एम. नवीनतम है और अधिक सुरक्षा प्रदान करता है। इन उत्पादों के पास एक विशिष्ट चिपचिपाहट है, जब गर्म या ठंडे, और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके पास गर्मियों के लिए सही मॉडल है और सर्दी के लिए बहुत ठंडे स्थानों के मामले में दूसरा है। अच्छा तेलों में शहद का रंग नया होता है यदि आप 10 हजार किलोमीटर तक पहुंचते हैं, तो हर 3 से 6 महीनों में तेल को अधिकतर या इससे पहले बदलें. उपयोगकर्ता पुस्तिका में विवरण देखें।
    • लगातार तेल परिवर्तन एक सस्ते बीमा है, और आप अभी भी बेहतर लाभ प्राप्त करेंगे हमेशा कम से कम 30 सेकंड के लिए इंजन गर्म करें यदि आप सड़क या रैंप के लिए सीधे जा रहे हैं, तो इंजन छोड़ने से पहले गर्म हो जाएं, या आप इंजन के ठंडे के साथ लंबे समय तक चलेंगे, इसे और भी ज्यादा पहन लेंगे।
    • उपयोगकर्ता पुस्तिका निर्धारित करता है बेहतर मजबूर पहले थोड़ा कार को गर्म और बिजली पहियों लागू किया, तो आप बेहतर इसे का पालन और यह इस रास्ता कर के रूप में कई बार, जिसने लिखा यह अपने सामान जानता है कहा।
    • आपकी कार के जीवन को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा काम है, और संभावित रूप से बहुत अधिक धन बचाएं, नियमित रूप से संशोधन करना है सभी मोटर वाहन निर्माताओं के पास प्रत्येक वाहन के लिए एक अनुसूची या अनुशंसा है - आपके केस के लिए विशेषताओं का पालन करें वारंटी अवधि के भीतर कार से निपटने के लिए सबसे अच्छी जगह निर्माता की खुद की जगह है। असुरक्षित कारों के मामले में, नियमित जांच के लिए एक अच्छी प्रतिष्ठा वाले एक स्वतंत्र कंपनी को ढूंढना सर्वोत्तम है।
    • अपनी कार के लिए विशिष्ट सेवाओं के लिए स्थानीय ऑटो पार्ट्स स्टोर से संपर्क करें और मूल वाहन रखरखाव के निर्देशों को पूरा करें। अक्सर, आप केवल इसे लगातार समीक्षा करके पर्याप्त पैसा बचाएंगे

    चेतावनी

    • छेद से बचें जो टायर से हवा ले सकते हैं या वजन कम कर सकते हैं और उन्हें गलत तरीके से समझा सकते हैं (यदि आप एक छेद के माध्यम से जाते हैं जो कार को नुकसान पहुंचाते हैं, तो नुकसान के लिए शहर सरकार से संपर्क करें)।
    • इंजन के तेल को छोडने से बचें अगर यह गंदगी का संग्रह प्रस्तुत करता है जो चैनल को अलग और अवरुद्ध कर सकता है। ऐसा केवल तभी करें जब आपके मैकेनिक ने इतना सिफारिश की
    • ईंधन में additives से बचें. इंजेक्शन में केवल सफाई वाले योजक ही इसके लायक हैं ओकटाइन उत्प्रेरक के साथ परेशान मत करो, लेकिन हमेशा प्रीमियम ग्रेड ईंधन खरीदें।
    • प्रारंभिक मरम्मत से सावधान रहें. पर्यवेक्षण के बिना अपनी गाड़ी की मरम्मत पूरी करने का प्रयास न करें यदि आपने पहले कभी नहीं किया है आज की कारें जटिलता में असली पहेली पहेली हैं, और एक विशेष स्क्रू हासिल करने के लिए कई घटकों को हटाने की आवश्यकता हो सकती है। मदद लें
    • वारंटी की जांच करें. वाहन को अपनी मरम्मत पर रखने से पहले नियम और शर्तें देखें अगर यह वारंटी के अधीन है। जब तक आप एक प्रमाणित मैकेनिक नहीं हैं, यह इसे अमान्य कर सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com