IhsAdke.com

सदमे अवशोषक कैसे बदलें

पुराने सदमे अवशोषक को बदलना आपकी कार को उच्च गति पर स्थिर रखने का एक तरीका है, एक सुरक्षित, आरामदायक और चिकनी सवारी सुनिश्चित करना। शॉक अवशोषक मूलतः 1 9 50 के दशक से ऑटोमोटिव निर्माण का हिस्सा रहे वसंत भारित प्रभाव अवशोषक होते हैं। जब वे उपयोग करते हैं और कभी-कभी तोड़ते हैं तो वे किसी न किसी इलाके से गुजरते हैं, जिसके परिणामस्वरूप एक खुर होता है मोड़ के दौरान मजबूत निलंबन किट ख़रीदना आपके लिए खुद को बदलने की सबसे तेज़ और सबसे आसान तरीका है नीचे आप सीख लेंगे कि पुराने हिस्सों को कैसे निकालना है और किसी नए को बदलना है। आगे के निर्देशों के लिए चरण 1 देखें।

चरणों

भाग 1
सदमे अवशोषक को ढूंढना

पिक्चर शीर्षक बदल स्ट्रॉप्स चरण 1
1
सेट ढूंढें सदमे अवशोषक हाइड्रोलिक तरल पदार्थ से भरा बेलनाकार पिस्टन हैं। सामान्य तौर पर, वे एक सड़क शंकु, धातु, जैसे एक वसंत से लिपटे होते हैं।
  • बोनट खोलें और डांट बोल्ट / बोल्ट का पता लगाएं, आमतौर पर विंडशील्ड के बगल में, वाहन के दोनों किनारों पर इंजिन डिब्बे में एक गुहा में आमतौर पर तीन बोल्ट का चक्र। इस पिन की अंगूठी के बीच में ही गंजे गुहा का बोल्ट होता है। इन पिनों में से किसी को अभी तक नहीं ढोना, विशेष रूप से केंद्र पिन, लेकिन इस क्षेत्र में काम करने के लिए इसका मार्गदर्शन करें।
  • 2
    पहिया निकालें सबसे पहले, एक पहिया रिंच के साथ पहिया को पकड़कर बोल्ट को ढोकर, जैक के साथ कार को उठाएं, मालिक के मैनुअल में टायर बदलने के निर्देशों के अनुसार इसे सबसे उपयुक्त स्थान पर रखें। एक बार शीर्ष पर वाहन के साथ, अधिक स्थिरता के लिए एक समर्थन स्टैंड रखें। पहिये को सुरक्षित रखने वाले शिकंजे को निकालें और पहिया को हटा दें।
    • कार का समर्थन करने के लिए ट्रेसले का इस्तेमाल करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है बंदर पर पूरी तरह से निर्भर करते हुए इस सेवा को करने की कोशिश मत करो। बंदरों को नीचे घुसने और इसे नीचे रखकर जोखिम रखने के साथ ही बंदरों अचानक जा सकते हैं। ऑटोमोटिव जैक में हाइड्रोलिक पावर होता है और अचानक असफल हो सकता है, काम पर समग्र सुरक्षा में मदद करने के लिए टेस्टल्स की आवश्यकता होती है। कम से कम दो टेस्टल्स पर निवेश करें
  • 3
    यदि आवश्यक हो तो ब्रेक लाइन निकालें सदमे अवशोषक विधानसभा से ब्रेक लाइन ब्रैकेट को निकालना आवश्यक हो सकता है। यह सभी कारों पर नहीं होता है, इसलिए इस कदम को अनदेखा करें यदि आप बम्पर के ब्रेक लाइन को हासिल करने वाले छोटे धारक को नहीं देखते हैं।
    • यदि आप देखते हैं, इसे ठीक से आकार की गर्तिका रिंच के साथ खोलें और ब्रेक लाइन को ऊपर उठाएं जिससे कि डेंगर को निकालने के लिए "रास्ता" से बाहर हो।
  • 4
    यदि आवश्यक हो तो स्टेबलाइजर बार कम करें इसके साथ ही स्टेबलाइज़र, एंटी-रोल बार या रोल-रोल बार भी कहा जाता है, स्टेबलाइजर बार स्पाइन या असमान इलाके स्थितियों पर बम्पर असेंबली के साथ मिलकर काम करता है। ऐसा करने के लिए, आपको एक गर्तिका रिंच के साथ स्टैंड को निकालना होगा और उसे जगह से बाहर ले जाने के लिए बार घुमाएंगे।
    • धातु पट्टी (आमतौर पर काले) को सदमे अवशोषक को जोड़कर और इसे हटाकर एक छोटे धातु ब्रैकेट की तलाश करें। फिर, ये सभी कारों पर मौजूद नहीं होगा - शायद आपको स्टीयरिंग धुरा आस्तीन के ब्रेकर को ढंकना चाहिए और इसे रिलीज करना होगा। जैसे ही आप उन बाधाओं को रास्ते से बाहर निकाल सकते हैं, आप अंत में पुराने स्पंज को हटाने के लिए तैयार हैं।
  • भाग 2
    पुरानी डैपर निकालें

    1
    स्टीयरिंग व्हील आस्तीन बोल्ट निकालें एक्सल आस्तीन के लिए स्पंज की रक्षा करने वाले दो या तीन बड़े बोल्ट होने की संभावना है। सेट नटों को निकालने और स्पंज को ढकने के द्वारा निकालें।
    • अक्सर कटा हुआ, निकालना मुश्किल है। आप स्क्रू से थोड़े WD-40 आवेदन करने से पहले उनका उपयोग कर सकते हैं। शाफ्ट आस्तीन को कुछ समय के लिए टेंशन छोड़ने की कोशिश करें, जो सीधे बोल्ट को घुमाते हैं, जो एक्सल आस्तीन के लिए स्पंज सुरक्षित करता है। यह शर्ट पसीना है!
    • कार के मॉडल के आधार पर, आपको बोल्ट के लिए थोड़ा और खुली दृष्टि उठाने के लिए धुरा आस्तीन के नीचे जैक डालनी पड़ सकता है।
  • 2
    हुड को खोलें और पिंरों को हटाने के लिए बम्पर टॉवर का पता लगाएं। सामान्यतया, वे पहिया आवास के बीच में अच्छी तरह फिट होते हैं और सिलेंडर की तरह लगते हैं। वे शायद तीन छोटे शिकंजा की मदद से जगह में होंगे डंपर टॉवर पिंस निकालें
    • धुरा आस्तीन से बोल्ट हटाने के बाद, स्पंज ढीला आ सकता है। यदि संभव हो, तो एक सहायक को सदमे असेंबली को संभालना है क्योंकि आप उन बोल्ट को ढीले करते हैं।
  • 3
    पुरानी डैपर निकालें केंद्र स्क्रू को तब तक नहीं हटाएं जब तक कि ज़रूरी हो तो स्प्रिंग्स को संकुचित न किया जाए। यदि आपके पास निलंबन किट है, तो आप पुराने सदमे को त्याग सकते हैं और सीधे नए सेट की स्थापना के लिए जा सकते हैं।
    • स्प्रिंग कंप्रेसर या स्प्रिंग क्लिप / टाई का उपयोग करके शौकीनों को पुराने सदमे पर स्प्रिंग कम्प्रेशन अभ्यास करना उचित है इस पद्धति का उपयोग पुराने वसंत का पुन: उपयोग करके और एक नई स्पंदनी स्थापित करने के लिए किया जाता है - लेकिन अगर आपके पास वसंत कंप्रेसर नहीं है, तो इस तरह की रणनीति इसके लायक नहीं होगी क्योंकि यह बहुत महंगा टुकड़ा है यह एक निलंबन किट पर थोड़ा और अधिक खर्च करने के लिए अधिक समझदारी बनाता है जो पहले से ही पूर्व-इकट्ठे सेट के साथ आता है और केवल स्थापना की आवश्यकता है।



  • 4
    यदि आपके पास वसंत कंप्रेसर तक पहुंच है, तो वसंत को हटाने का विचार करें सुनिश्चित करें कि कंप्रेसर लॉक हो गया है और किसी भी चीज का सामना नहीं कर रहा है जो क्षतिग्रस्त हो सकता है, वसंत को संपीड़ित करें संदेह में, इस सेवा को करने के लिए अधिक अनुभव वाले किसी व्यक्ति से पूछें
    • सरगर्दी के शीर्ष पर एक डिस्क है जो एक बड़ा अखरोट होता है, लेकिन वास्तव में यह दरिद्र का असर होता है। गर्तिका रिंच और शाफ़्ट रिंच के संयोजन के साथ इस तरह के अखरोट को निकालें और शॉक बेयरिंग के ठीक नीचे एक रेंच के साथ शॉक रॉड को पकड़ो।
  • 5
    नया डंपर स्थापित करें वसंत को नई स्पंज में लें। पुराने रेंगने वाले के सभी रबड़ भागों को रखना सुनिश्चित करें। वसंत पर झटका असर स्थापित करें और निर्माता द्वारा निर्दिष्ट टोक़ के साथ स्टेम अखरोट को बदलें।
    • फिर, यदि आपने निलंबन किट खरीदी है, तो पुरानी बम्पर में इस परेशानी के बारे में चिंता न करें। इसे छोड़ें और स्थापना के लिए कूद।
  • भाग 3
    नया सदमे अवशोषक स्थापित करें

    1
    पूर्ण बम्पर विधानसभा को स्टीयरिंग शाफ्ट आस्तीन में वापस स्थापित करें। शिकंजे को अपनी उंगलियों से कस कर, विधानसभा को आसानी से स्थानांतरित करने की इजाजत दे।
  • 2
    टेंगर में टेंगर असेंबली वापस रखो और उसके पिंस पुनः बनाएं। अब आप उन्हें अपने रिंच के साथ कस कर सकते हैं, शॉक असेंबली को स्टीयरिंग धुरा आस्तीन में सुरक्षित कर सकते हैं और निर्माता की विशिष्टताओं के अनुसार टोक़ का समायोजन कर सकते हैं।
    • अगर आपको स्टैबिलाइज़र बार या ब्रेक लाइन धारक के साथ छेड़छाड़ करना पड़ा, तो उन्हें जगह में बदलें
  • 3
    पहिया को बदलें वाहन को कम करने से पहले अपनी अंगुलियों के साथ पागल को कस कर। टार्स को हटाने के लिए बंदर थोड़ा आगे बढ़ाएं, और फिर कार को जमीन पर कम करें। उचित विनिर्देशों के लिए व्हील को कसने के साथ-साथ डैपर टॉवर बोल्ट भी।
  • 4
    यह सुनिश्चित करने के लिए सामान्य जांच करें कि सब कुछ जगह में है वाहन का सुरक्षित मूल्यांकन करने के लिए कम गति पर ड्राइव करें बहुत तेज या राजमार्गों में बढ़ने से बचें संरेखण को फिर से तैयार करने की आवश्यकता हो सकती है
    • यदि कार एक तरफ खींचती है या सामान्य रूप से घुमाव नहीं करती है, तो अंतर की डिग्री को मापने और समस्या को हल करने के लिए कैम जोड़कर संरेखण करें।
  • 5
    सभी डंपर्स को प्रतिस्थापित करने की प्रक्रिया दोहराएं। जरूरत पड़ने पर उन्हें बदलने के लिए सस्ता है, लेकिन वे समान रूप से पहनते हैं, ताकि आप दो या चार नए सदमे अवशोषकों में निवेश करना चाहें, तो आप एक बार दूसरे को स्वैप कर सकते हैं। प्रक्रिया मूल रूप से एक ही स्थिति की परवाह किए बिना काम करती है।
    • सभी कारों में पीछे के सदमे अवशोषक नहीं होते हैं अनावश्यक भागों खरीदने के लिए अपने स्वामी के मैनुअल की जांच करें
  • युक्तियाँ

    • लकड़ी के ब्लॉक या कंक्रीट के बजाय trestles का उपयोग न करें। अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सही उपकरण रखें
    • जंग लगा, क्षतिग्रस्त या फटा हुआ स्प्रिंग्स को प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। अपने स्प्रिंग्स / सदमे अवशोषक को बिना जोखिम से स्वीकार किए जाने वाले जोखिम को बदलने का प्रयास न करें जो कंप्रेसर, ट्रंक, झटका या जैक की पेशकश कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप चोट या मृत्यु हो सकती है। स्प्रिंग कंप्रेशर्स सभी समान नहीं हैं - डिज़ाइन या कम और सस्ता निर्माण में किसी भी कमजोरियों के लिए अपनी जांच करें

    चेतावनी

    • एमेच्योर को उचित निर्देश या सहायता के बिना वसंत लोड कंप्रेसर का उपयोग करने का प्रयास नहीं करना चाहिए। अगर गलत तरीके से इस्तेमाल किया जाता है, तो यह सिकुड़ वसंत में संचित ऊर्जा को रिसाव कर सकता है और हानिकारक हो सकता है जब इसे हिंसक रूप से विघटित होने पर प्राप्त होता है। निलंबन किट का प्रयोग करें यदि आप केवल पहली बार इस प्रक्रिया को चलाने के लिए चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com