IhsAdke.com

कैसे टूटे हुए बेल्ट को बदलने के लिए

टाइमिंग बेल्ट की समस्याएं आमतौर पर बिना चेतावनी के दिखाई देती हैं कोई शोर नहीं है जिससे आपको यह पता चलता है कि यह समय बदलना है। यदि आपकी कार अच्छी तरह से काम करती है और फिर इंजन अचानक एक तस्वीर के साथ बंद हो गया और अब कॉल नहीं किया, यह संभवतः समय बेल्ट था इंजन का समय ठीक से काम करना चाहिए या वाल्व और पिस्टन टकरा सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बहुत महंगा इंजन मरम्मत होती है। अपनी टाइमिंग बेल्ट को उजागर और बदले जाने के बारे में अधिक जानने के लिए चरण 1 देखें यदि बेल्ट विफल हो जाता है, तो आगे बढ़ने से पहले क्षति के लिए वाल्व देखें। आपका वाहन मैनुअल आपको यह जानने में मदद करेगा कि बेल्ट वाल्व को नुकसान पहुंचा सकता है या नहीं।

चरणों

भाग 1
क्रय

चित्र शीर्षक 34801 1
1
पुरानी एक को हटाने शुरू करने से पहले एक नई बेल्ट खरीदें अगर यह एक रखरखाव सेवा है, तो आप पुराने एक को हटाने से पहले एक नई बेल्ट खोजना चाहेंगे। यदि बेल्ट टूट गया है या बच निकला है, तो आप इंतजार कर सकते हैं जब तक कि आप एक नया खरीदने से पहले पुराने को निकाल दिया जाए, ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आपकी कार के लिए नया एक सही है।
  • कई कारों को रबर बेल्ट की आवश्यकता होती है, पुराने इंजन श्रृंखलाओं के विपरीत। किसी भी ऑटो पार्ट्स स्टोर पर कुछ डॉलर के लिए उपलब्ध है, इंजन पर निर्भर करते हुए, आपको संभवतः उन्हें हर 60,000 से 100,000 किलोमीटर प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता होगी।
  • चित्र शीर्षक 34801 2
    2
    अपनी कार के बारे में जानकारी प्राप्त करें आपको वाहन के मेक, मॉडल और वर्ष, साथ ही इंजन के प्रकार और आकार को जानने की आवश्यकता होगी। कुछ मॉडल मॉडल वर्ष के दौरान भी भिन्नताएं हो सकती हैं, इसलिए चेसिस संख्या भी उपयोगी हो सकती है आप डीलर या मोटर वाहन भागों की दुकान पर एक नई श्रृंखला खरीद सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक 34801 3
    3
    रिसाइंडर के लिए आवश्यक गस्केट्स और गोंद रबड़ भी खरीदना सुनिश्चित करें। आपके हिस्से के आपूर्तिकर्ता आपको बता सकते हैं कि आपको क्या आवश्यकता होगी। इसके अलावा उपलब्ध बेल्ट किट हैं जो नौकरी को पूरा करने के लिए आवश्यक प्रतिस्थापन गस्केट और अन्य सामग्री शामिल हैं
  • भाग 2
    फिट

    एक टाइमर बेल्ट स्टेप 1 बदलें शीर्षक वाला चित्र
    1
    नकारात्मक बैटरी केबल को डिस्कनेक्ट करें सुनिश्चित करें कि आपने रेडियो सुरक्षा कोड (अगर सुसज्जित), किसी भी रेडियो स्टेशन को सहेजा और समय के साथ कागज के एक टुकड़े पर ध्यान दिया है, ताकि रेडियो की मरम्मत के रूप में तेजी से पुनरारंभ हो सके।
  • चित्र शीर्षक 34801 5
    2
    वैकल्पिक यंत्र बेल्ट निकालें अपने मॉडल के आधार पर, आपको समय बेल्ट में आने के लिए कुंडल से बेल्ट को निकालना होगा। बोल्ट को ढोना, बेल्ट में एक ढीली बनाने के लिए और इसे हटाने के लिए यदि वैकल्पिक रूप से धक्का दे।
  • चित्र शीर्षक 34801 6
    3
    पॉवर स्टीयरिंग पंप, ऑल्टेटर और एयर कंडीशनिंग कंप्रेसर जैसे किसी भी सामान को निकालें ताकि आप टाइमिंग बेल्ट की सुरक्षा प्राप्त कर सकें। एयर कंडीशनिंग कंप्रेसर से दबाव वाले हिस्सों को न निकालें, सिस्टम को निर्वहन के बिना अधिकांश को बिना सवार और हटाया जा सकता है। बेल्ट तक पहुंच प्राप्त करने के लिए वाल्व कवर निकालें
  • एक टाइमर बेल्ट स्टेप 2 बदलें शीर्षक वाला चित्र
    4
    मैनिफ़ोल्ड कैप निकालें अगर आपकी कार एक से सुसज्जित है आपको डिस्ट्रीब्यूटर कैप को रिलीज करने के लिए लेट्स खोलने की आवश्यकता हो सकती है, साथ ही साथ किसी भी बोल्ट को निकाल सकते हैं जो जगह में टोपी धारण कर रहे हैं।
    • इलेक्ट्रॉनिक इग्निशन वाले कुछ नई कारों में कोई वितरक नहीं है। इसके बजाय उनके पास क्रैंकशाफ्ट स्थिति संवेदक और वाल्व नियंत्रण शाफ्ट होगा। महत्वपूर्ण बात यह है कि पहले सिलेंडर में तटस्थ निर्धारित करने में सक्षम होना चाहिए। इंजन की मरम्मत मैनुअल को देखें, क्योंकि यह बिंदु प्रत्येक मॉडल पर भिन्न होता है।
  • चित्र शीर्षक समय बेल्ट चरण 3 बदलें
    5
    टाइम स्टैम्प को संरेखित करें क्रैंकशाफ्ट बोल्ट पर रिंच या सॉकेट का इस्तेमाल करते हुए, इंजन चालू करें जब तक क्रैंकशाफ्ट चरली पर स्थिति चिह्न समय के पैमाने पर 0 डिग्री के निशान के साथ गठबंधन नहीं हो जाता।
    • सत्यापित करें कि वितरक रोटर वितरक डिब्बे में अंकों के साथ गठबंधन किया गया है, यह दर्शाता है कि रोटर सिलेंडर नंबर एक से कनेक्ट होने की स्थिति में है। यदि नहीं, तो इंजन को एक और पूर्ण मोड़ दें।
    • लॉक किए गए इंजनों पर ऐसा मत करो जब तक कि आप सुनिश्चित न हो कि बेल्ट अभी भी बरकरार है। यदि आपने अभी तक एक बेल्ट के साथ वाल्व नहीं उठाया है, तो आप वाल्व कंट्रोल शाफ्ट को मोड़ के बिना क्रैंकशाफ्ट को बदलकर ऐसा करेंगे।
  • चित्र शीर्षक 34801 9
    6



    सुनिश्चित करें कि समय बेल्ट गार्ड को हटाने के लिए क्रैंकशाफ्ट रिटेनर चरखी को हटा दिया जाना चाहिए। आमतौर पर, कवर क्रैंकशाफ्ट के अंत में बैठता है, और यह चरखी आपको पहले इसे हटाने के बिना कवर को दूर नहीं करने देगा। ध्यान दें कि यदि यह मामला है तो इसे पुनर्स्थापित करने के लिए एक अतिरिक्त मुहर की आवश्यकता होगी, और विशेष इंजन संरेखण उपकरण और चरखी की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक टाइमर बेल्ट कदम 6 शीर्षक चित्र
    7
    जगह बेल्ट कवर को जगह में बोल्ट और नट्स निकालें। इंजन कवर निकालें कुछ इंजनों में एक दो टुकड़ा टोपी है। किसी भी घटक या गौण स्टीयरिंग बेल्ट को निकालें जो कि टाइमिंग बेल्ट कवर को हटाने में हस्तक्षेप करते हैं। यह मॉडल के अनुसार अलग-अलग होता है - यह देखने के लिए कि आपके वाहन में किन भागों को निकाला जाना चाहिए, अपने मैनुअल को देखें।
  • चित्र शीर्षक समय बेल्ट कदम 7 बदलें
    8
    क्रैंकशाफ्ट और वाल्व कैमशाफ्ट के सही संरेखण की जांच करें। कई मोटरों के पास पुली और / या गियर पर एक बिंदु या रेखा होती है जो ब्लॉक, सिलेंडर हेड या ट्रांसमिशन सिस्टम पर इसी अंक के साथ जुड़ा होना चाहिए। कुछ इंजनों में, कैंषफ़्ट गियर पर निशान पहले कैंषफ़्ट कैंषफ़्ट की रेखा से संरेखित होता है।
    • यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप एक टाइमिंग बेल्ट को बदल रहे हैं जो टूटा हुआ है। अपनी कार की सही संरेखण प्रक्रिया के लिए मैन्युअल को देखें और नई टाइमिंग बेल्ट को स्थापित करने से पहले किसी भी मिसाइलमेंट को ठीक करें। कई इंजनों पर इन ब्रांडों को समय के बेल्ट कवर पर लेबल पर पहचाना जा सकता है।
  • एक टाइमर बेल्ट कदम 8 शीर्षक चित्र
    9
    तेल रिसाव के संकेत के लिए बेल्ट के आसपास के क्षेत्र की जांच करें। वाल्व नियंत्रण शाफ्ट जवानों और क्रैंकशाफ्ट, साथ ही वाल्व कैप और तेल जलाशय के आसपास की जाँच करें। पंप और पंप नली से पानी की लीक की जांच करें। नई बेल्ट स्थापित करने से पहले लीक की मरम्मत की जानी चाहिए।
  • भाग 3
    खो

    एक टाइमर बेल्ट कदम 11 शीर्षक चित्र
    1
    सर्विस मैनुअल का पालन करते समय इस के लिए किसी भी विशिष्ट उपकरण का उपयोग करते हुए बेल्ट टेंशनर वाले माउंन्टिंग बोल्टों को हटा दें। यदि इसे प्रतिस्थापित नहीं किया जाता है तो पूरी तरह से तनाव को दूर न करें। इसके बजाय, तनाव का झरना बेल्ट से दूर रहें और फिर बोल्ट को क्लियरेंस पोजीशन में टेंशनर को पकड़ने के लिए दोहराएं।
  • चित्र शीर्षक समय बेल्ट चरण 13 बदलें
    2
    क्षतिग्रस्त या टूट के रूप में नुकसान के लिए तनावी चरखी का निरीक्षण करें। टेंशनर चरखी को चालू करें और कुछ हिट या शोर से कुछ शोर सुनने की कोशिश करें जो प्ले या क्षतिग्रस्त बीयरिंगों को इंगित करे। पुराने बेल्ट के पीछे अनियमित पहनने से टेंशनर चरली और क्षतिग्रस्त बीयरिंग के कारण समय बेल्ट के बीच मिसाइलमेंट का संकेत हो सकता है।
    • अगर क्षति या दोषपूर्ण असर का कोई सबूत पाया जाता है, तो टेंशनर चरखी को बदल दें टेंशनर चरखी असर जो हमेशा स्नेहक होना चाहिए, वह सूखा, क्षतिग्रस्त, ढीली, टूटी हुई या ब्रैकड हो सकती है, इसलिए यदि यह नया नहीं है तो इसे बदलने के लिए सबसे अच्छा है।
  • भाग 4
    स्थापित कर रहा है

    चित्र शीर्षक समय बेल्ट चरण 14 बदलें
    1
    गियर से बेल्ट निकालें समय के बेल्ट तनाव में कमी के साथ, बेल्ट आसानी से गियर से आना चाहिए। एक लंबे समय के लिए उपयोग किया गया बेल्ट, चरखी दांतों से चिपक सकता है और एक पेचकश के साथ कुछ दबाव को छोड़ने की आवश्यकता होती है। बेल्ट pulleys और पानी पंप का निरीक्षण करने के लिए निर्धारित करें कि क्या कुछ स्थापना के पूर्व की जगह की जरूरत है।
  • चित्र शीर्षक समय बेल्ट चरण 15 बदलें
    2
    एक नई बेल्ट के साथ बदलें और फिर से जुड़ें। सही विनिर्देशों के लिए समय बेल्ट को कस लें, इंजन मैनुअल में विशेष रूप से क्रैंकशाफ्ट चरखी में कस लोड विनिर्देशों पर विशेष रूप से ध्यान देना, जो आमतौर पर बहुत विशिष्ट कड़े लोड विनिर्देशों के साथ होता है।
    • यदि एक हाइड्रोलिक दांतेदार बेल्ट टेंशनर से सुसज्जित है, तो यह पिस्टन को सिलेंडर में वापस सेक करने के लिए इसे हटाने के लिए आवश्यक हो सकता है। एक सार्जेंट क्लिप की स्थिति जानें और जब तक छेद किसी पिन को सम्मिलित करने की अनुमति नहीं देते, चुटकी लें। पिन के स्थान पर एक बार, तनाव का पुन: स्थापित किया जा सकता है।
      चित्र शीर्षक समय बेल्ट चरण 16 बदलें
  • युक्तियाँ

    • टूथहेड बेल्ट पहनने और आंसू के एक आइटम हैं। कई 60,000 किमी प्रति निवारक रखरखाव में परिवर्तित किया जाना है। वे वाल्व और पिस्टन के टकराव के कारण इंजन के हस्तक्षेप के कारण महंगा नुकसान को कम कर सकते हैं क्योंकि वे सिंक से बाहर हैं। नियमित अंतराल पर उन्हें टालते हुए महंगी मरम्मत को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है।
    • समय बेल्ट का काम वाल्व और पिस्टन को सिंक्रनाइज़ करना है। एक विश्व युद्ध I मशीन गन पर टाइमर की तरह कुछ, जो टाइमर तंत्र के बिना, विमान के प्रणोदक को गोली मार सकता है।
    • शुरुआत करने वाले को काफी लागत पर, कार के विशिष्ट मॉडल के लिए एक निर्माता के मैनुअल और इंजन के लिए खरीदना चाहिए, जिसके लिए वह बेल्ट को बदल देगा। ये मैनुअल पेशेवर मैकेनिक्स के लिए लिखे गए हैं, कुछ निश्चित यांत्रिक ज्ञान ग्रहण करते हैं, बहुत विस्तृत होते हैं और बेल्ट तनाव के मूल्यों का वर्णन करते हैं, बोल्टों के लोड को कसने, पागल और वाशर की स्थिति आदि।
    • कुछ कारों के लिए इंजन माउंट द्वारा छिपे हुए टेंशन माउंट बोल्ट तक पहुंचने के लिए एक विशेष टूल की आवश्यकता हो सकती है, जबकि अन्य को समय बेल्ट टैंथर से वसंत को ढीला करना आवश्यक है। कई मोटरों में एक तनाव वसंत होता है जो कुर्सियां ​​और वेनों का उपयोग कर संचालित किया जा सकता है, हालांकि कुछ को नर हेक्स / एलन रिंच की आवश्यकता होगी।
    • आपकी कार के मेक और मॉडल के लिए विशिष्ट निर्देशों का हमेशा पालन करना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप तंत्र से बहुत परिचित नहीं हैं मैकेनिक के मैनुअल, हालांकि कुछ महंगे हैं, एक ही मरम्मत के साथ भुगतान किया जाना चाहिए।

    आवश्यक सामग्री

    • विभिन्न बोल्ट और पागल को फिट करने के लिए आप निकाल देंगे।
    • पेचक्री, कौव के पैर या अन्य आइटम सहायक हो सकते हैं।
    • आपके वाहन के लिए मरम्मत के मैनुअल, यदि उपलब्ध है, विशिष्ट लोड कस और स्थिति जानकारी के साथ।
    • गास्केट, चिपकने वाले और जवानों सहित नई समय की बेल्ट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com